What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi and is 5 Amazing Benefits

आज के इस Article के माध्यम से हम जाने वाले हैं की What is Kriya Yoga Meditation Technique और यह किस तरह से कार्य करती है । आज आपको पूरे विस्तार से समझाया जाएगा कि आप कैसे घर बैठे हैं बहुत ही आसानी से क्रिया योग meditation का अभ्यास कर सकते है ।

Kriya Yoga Meditation Technique
Kriya Yoga Meditation Technique

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्रियायोग दो शब्दों से मिलकर बना है । क्रिया व्यक्ति द्वारा किए गए हर एक हलचल को खा जाता है हम जो भी कार्य करते हैं वह क्रिया का ही अंग है ।क्रिया अभी एक योग है हम योग के ऊपर सरसा कर रहे हैं इसलिए हम क्रिया योग मेडिटेशन के बारे में आपको परिचित करवाएंगे ।

क्रिया योग अर्थात जोड़,  क्रिया का जोड़ क्रिया हमेशा इस तरह से की जानी चाहिए कि यह हमारे अवचेतन मन को जागृत करें ।इस तरह की क्रिया जब हम करते हैं जिससे हमारे शरीर की सकारात्मकता बाहर आती है तो वह क्रिया योग कहलाता है।

क्रिया योग क्या है ? What is Kriya Yoga Meditation Technique?

आपके मन में इस तरह के सवाल अवश्य उठ रही होंगी की  Kriya Yoga Meditation Technique क्या है क्रिया योग की उत्पत्ति कैसे हुई और क्रिया योग हमें किस तरह से फायदा पहुंचाता है आइए जानते हैं इनके बारे …..

क्रिया योग बहुत ही प्राचीन समय से चली आ रही एक योग क्रिया है जिसे लगभग हर योग में शामिल किया गया है ।क्रिया योगा की शुरुआत की बात करें तो इसको सतयुग के अंदर सूर्य ने मनु को सिखाया एवं त्रेता युग में कृष्ण ने अर्जुन को सिखाया कलयुग के अंदर श्री भारद्वाज बाबा जी द्वारा सभा चंद जी महाराज को योग क्रिया से अनुग्रहित करवाया ।

आपके ज्ञान के लिए बता दें कि आप क्रिया योग को इंटरनेट यहां किसी यूट्यूब चैनल के द्वारा नहीं सीख सकते हैं ।इस क्रिया को सीखने हेतु आपको किसी योगाचार्य की आवश्यकता पड़ेगी आप उनकी देखरेख में ही इस क्रिया का अभ्यास कर पाएंगे ।

क्रिया योग कैसे कार्य करती है? How Kriya Yoga Meditation Technique Work?

 Kriya Yoga Meditation Technique मनुष्य के लिए बहुत ही प्रभावी तकनीक मानी जाती है। साधारण भाषा में कहूं तो यह आपके ईश्वरी मिलन का एक बहुत बड़ा साधन है ।क्रिया योग इतना प्रभावी होने का मुख्य वजह यह है क्योंकि यह सीधी विकास के स्रोत पर कार्य करता है ।जो हमारी रीड की हड्डी है उसमें मौजूद एक आध्यात्मिक ऊर्जा के साथ यह कार्य करती है। लगभग सभी प्रकार के योग की तकनीक इसी उर्जा के ऊपर काम करती है। साधारणतयह अप्रत्यक्ष रूप से कार्य करती है। योगासन के दौरान यह आपकी रीड की हड्डी के तंत्रों को खोलने एवं उसकी ऊर्जा को संतुलित करने में यह आपकी काफी सहायता करती है।

What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi
What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi

जब हम योग के द्वारा सांस लेते हैं एवं प्राणायाम करते हैं तो हमारी उस उर्जा को मजबूती प्रदान करने हेतु क्रिया योग बहुत महत्वपूर्ण है। आम तौर पर देखा जाए तो यह क्रिया योग ज्यादा प्रत्यक्ष है। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह चिकित्सक को मानसिक तौर पर जीवन शक्ति को कंट्रोल करने में सहायता करती है की जीवन शक्ति को रीड ऊपर और नीचे जागरूकता एवं इच्छाशक्ति के साथ यह कार्य करती है ।

जब हम एक क्रिया करते हैं तो उसमें लगभग आधा मिनट लगता है एवं प्राकृतिक आध्यात्मिक विकास के 1 साल के बराबर माना जाता है।

क्रिया योग अपनी प्रभावशीलता में बहुत व्यावहारिक मानी जाती है। योग गुरुओं का मानना है कि यहां आपकी योग एकाग्रता शक्ति को बढ़ाने में आपकी काफी हद तक सहायता करती है ।इसके साथ ही यह आपके व्यापार तथा पारिवारिक जीवन को भी खुशहाल बनाने में आपकी मदद करता है ।

क्रिया योग की ध्यान तकनीक – Kriya Yoga Meditation Technique

परमहंस योगानंद जो कि एक योग गुरु है जिन्होंने अपनी आत्मकथा में योग के विस्तार का विस्तृत वर्णन किया है।

You Must see this video:-

ध्यान के लाभ

स्वामी परमहंस जी द्वारा बताएं 3 प्रारंभिक तकनीकों की अभ्यास तथा अध्ययन की प्रारंभिक अवधि के उपरांत वास्तविक तकनीक को ही नए छात्रों को सिखाई जाती है ।क्रिया योग ध्यान के मुख्य रूप से तीन तकनीक है जो कि निम्न प्रकार से हैं .

  • ऊर्जावानव्यायाम
  • हांग सौ ध्यान तकनीक
  • ओम ध्यान तकनीक

Benefits of Kriya Yoga Meditation Technique – क्रिया योग ध्यान के मुख्य लाभ:-

इसमें अनेक तरह की ध्यान तकनीक होती हैं आप जिस भी प्रकार की ध्यान तक नहीं करेंगे आपको उसके अनुसार ही उसका फायदा मिलेगा हम आपको कुछ चुनिंदा फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं .

Benefits of Kriya Yoga Meditation Technique - क्रिया योग ध्यान के मुख्य लाभ:-
  1. आपके अंतर मन को शांति मिलती है यह एक बहुत ही प्रभावी फायदा है जो सब में देखने को मिलता है। इसके साथ ही आपको अंदर से सही मार्गदर्शन सकारात्मकता एवं ज्यादा स्पष्टता नजर आती हैं ।
  2. जब आप इस क्रिया को करते हैं तो आपकी दैनिक जीवन में आने वाली बाधाएं चाहे वह पारिवारिक बाधा हो या फिर आपके व्यापार से संबंधित बाधा हो उनके समाधान एवं क्रियान्वयन के लिए यह बहुत कारगर है ।यह व्यक्ति की एकाग्रता एवं दक्षता के कार्य करने के दृष्टिकोण को बेहतर बनाने का कार्य करता है।
  3. इसके साथ ही यह आपके रिश्ता एवं पारिवारिक जीवन से संबंधित सामंजस्य एवं हर्ष उल्लास लाता है इसमें आपको एक दूसरे के प्रति प्रेम भावना की दृष्टिकोण नजर आती है ।
  4. क्रिया योग ध्यान के द्वारा आपके शरीर के नकारात्मक तनाव से आपको मुक्ति मिलती है साथ ही आप एक अलग ऊर्जा से रूबरू होते हैं ।
  5. आपकी पारिवारिक जीवन के अंदर खुशी का माहौल बनता है एवं आपको एक विश्वास का अनुभव होता है जिससे आप एक दिव्य शक्ति से परिचित होते हैं एवं अपने आंतरिक चेतना को आकर्षित करने में सहायता मिलती है ।

FAQ Related To ‘What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi’

What is included in Kriya Yoga? ( Kriya yoga में क्या क्या include होता है?)

क्रिया योगा System में कैसे सम होता है जिसमें अलग-अलग Level हुआ करते हैं। वही अलग-अलग level हुआ करते हैं जिसमें आता है Pranayama, Mantra, Mudra जो कि Techniques पर Based हुआ करते हैं । जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपने Spiritual Development को कर सकता है और मन में सुकून की प्राप्त को कर सकता है ।

What are the Kriya Yoga Breathing Techniques? ( Kriya yoga Breathing Techniques क्या होती है?)

क्रिया योग Breathing Techniques वह Breathing Techniques हुआ करती है । जिसमें सुदर्शन क्रिया योग आया करता है । उसमें बहुत सारे आसन हुआ करते हैं जैसे कि उज्जयी ,भस्त्रिका या फिर ‘‘ का उच्चारण करना अपनी सास को कंट्रोल करते हुए।

Is Kriya Yoga the Same as KundalinI? ( क्या क्रिया yoga और kundalini समान हुआ करते है?)

नहीं ऐसा बिल्कुल भी नहीं हुआ करता कुंडली नहीं और क्रिया योग दो अलग-अलग चीज हुआ करते हैं क्रिया योग Indicate करती है अलग-अलग Level of Pranayama को और कुंडलिनी योग Indicate करता है Mental और Physical Discipline योग का।

Final words for ‘What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi’

इस Article की मदद से आज हम लोगों ने आपको बताया कि क्रिया योग Meditation के Benefits क्या हुआ करते हैं। क्रिया योग Meditation Technique क्या हुआ करती है। इस article के माध्यम से हमने यह भी बताने का प्रयास किया कि क्रिया योग क्या है और यह कैसे कार्य किया करती है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘What is Kriya Yoga Meditation Technique in Hindi‘ पसंद आया होगा । इसको पढ़ कर आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन आए, ऐसी ही कामना हम भगवान से करते हैं ।

Leave a Comment