Top 20 Good Habits For Children in Hindi

जब भी बात बच्चों की आया करती है तो उस सब यही चाहते हैं कि उनका बच्चा सबसे अलग दिखे और यह Possible हो पाता है Good Habits For Children से तो इसीलिए इस के बारे में बात करना बहुत जरूरी हो जाता है कि वह Good Habits For Children होती है तो होती क्या है ।तो आज के इस आर्टिकल के मदद से हम आप लोगों तक यह बात पहुंचाने का प्रयास करेंगे कि वह कौन सी 20 Good Habits For Children हुआ करती हैं जिनकी मदद से आप अपने बच्चे के Character को Change कर सकते हैं और उन्हें सबसे अलग बना सकते हैं।

आज के हमारे इस टॉपिक के अंदर हम आपको सिखाएंगे Top 20 Good Habits For Children in Hindi, आप अपने बच्चों को ऐसी कौन सी शिक्षा दें कि वह अपना एक पहचान बना सके । बच्चे ज्यादा समय तक बाहर रहते हैं तथा अपनी सुरक्षा का ध्यान नहीं रखते हैं इस वजह से उन्हें काफी कठिनाई होती है।

Good Habits For Children
Good Habits For Children

अपने बच्चों को ऐसी शिक्षा देनी चाहिए जिससे कि वे आगे चलकर की अपना नाम बना सकें । आज के बदलते दौर के अंदर अपने बच्चों को कुछ अलग से खाना चाहिए जिससे कि उनकी भविष्य में जानकारी काम आ सके।

Intereseting Aricle:-

1 Best Guru Aur Shishya Ki Hindi Kahani-गुरु और शिष्य प्रेरणादायक हिन्दी कहानी

Bheege Hue Badam Khane Ke Fayde in Hindi-5 Amazing Benefits of Almonds in Hindi

अपने बच्चों को आप वही सिखा पाते हैं जैसा आपके घर के अंदर माहौल होता है। यदि आप अपने बच्चों को अच्छा संस्कार देना चाहते हैं तो सर्वप्रथम अपने घर के अंदर अच्छे संस्कारों को लाना अति अनिवार्य हैं।परिवार बच्चों की पहली पाठशाला मानी जाती है तथा बच्चा परिवार से बहुत ज्यादा कुछ सीखता है ।

बच्चों को आप अलग से कुछ सिखाओ गे तो वह बच्चे के दिमाग में कम जाएगा और यदि आप अपने परिवार का माहौल ही शिक्षा जैसा बना दोगे तो बच्चे को समझने में कोई कठिनाई नहीं आएगी । यहाँ हमने आपको Top 20 Good Habits For Children के बारे में बताने की कोशिस की है जो आपके लिए शायद अच्छी शाबित होगी .

यदि आपके घर में रोजाना लड़ाई झगड़े तथा चिंता का माहौल बना रहता है तो उसका पूरा प्रभाव आपके बच्चे के ऊपर पड़ेगा इसलिए यह सदैव ध्यान रखें कि आप का माहौल हमेशा अच्छा बना रहे ।

तो आइये शुरू करते है Top 20 Good Habits For Children के बारे ……

Good Habits And Manners for kids in Hindi – Top 20 Good Habits For Children

इस बात के ऊपर आप खुद विचार कीजिये की आप जिसे भी अपना आदर्श मानते है उसके ऊपर विचार कीजिये की उसको आदर्श मानने के पीछे क्या मकसत है ? आप उसे ही क्यों अपना आदर्श बताते है . आपका यही जवाब होगा की उसके अंदर संस्कार अच्छे है तथा वो बाकि लोगो की तुलना में अच्छा व्यवहार करता है . और उस व्यक्ति की समाज के अंदर भी इज्जत होने के साथ ही वो एक सफल मनुष्य भी है . जो काफी अच्छी बात है और ऐसी बात के कारण वह व्यक्ति आपका आदर्श है .

Good Habits And Manners for kids in Hindi
Good Habits And Manners for kids in Hindi

अब उस व्यक्ति के अंदर जो भी गुण है वो अपने बच्चो को सिखाए तथा उन्हें बताये की समाज  में अपनी इज्जत बढ़ाने हेतु क्या क्या करना चाहिए किन आदर्श को अपने जीवन में उतरना चाहिए जो हमारे लिए काफी बेहतर साबित हो .

यदि आपका बच्चा बचपन में ही अच्छा शिष्टाचार , तथा अच्छे संस्कारो के कारण बहुत कुछ कर सकता है . यदि बच्चा सोचता है की में धीरे धीरे बड़ा होकर सब सिख जाऊंगा तो ये उसकी भूल है क्युकी बाद में बहुत कठिनाई आती है . इसलिए यदि बच्चा बचपन के अंदर ही अपने अंदर बदलाव लाना प्रारम्भ कर दे तो जब तक वह बड़ा होगा उसे कई चीजों का ज्ञान हो जायेगा.

संस्कारो का बच्चे के जीवन में महत्व

अपने बच्चो को अच्छी शिक्षा के साथ साथ अच्छे संस्कारो को भी देना चाहिए क्योकि जब तक अच्छे संस्कार नहीं होंगे बच्चे अच्छी शिक्षा भी प्राप्त नहीं कर सकते है . जैसा की हमारे आस पास हो रहा है की बच्चे आजकल बहुत शरारते करते है दूसरे बच्चो को परेशान करते है तथा लोगो को भी गालिया सुनाते है जिससे लोगो का बच्चे के प्रति एक अलग नजरिया बन जाता है

और उस बच्चे को सब बदमाश , लड़ाईखोर, बेईमान , हर गलती के लिए उसे ही दोषी ठहरना आदि समस्या बड़े होते होते उसे झेलनी पड़ सकती है . अतः  अपने बच्चे को अच्छे संस्कार अवश्य दे . इसलिए हम आज आपको Top 20 Good Habits For Children बताने जा रहे है आप इन्हे अवश्य फॉलो करे  .

Top 20 Good Habits For Children in Hindi:-

बच्चों के लिए 20 अच्छी आदतें

  • अपने बच्चों को हमेशा बड़ी उम्र के लोगों से आदर करना सिखाए,  छोटे लोगों को प्यार देना सिखाएं, सभी से मिलकर रहना सिखाना चाहिये जिससे कि बच्चे के अंदर खुशी का माहौल बना रहता है तथा उसका बड़ों के प्रति आदर व समर्पण भी बना रहता है।
  • ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चे को किसी भी चीज के लिए बहुत परेशान करते हैं।इस वजह से बच्चे को काफी मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ सकता है ।आप हमेशा ध्यान रखें कि अपने बच्चे की बात को सुने समझे और फिर निर्णय लें । परंतु आपको कभी भी अपने बच्चे के ऊपर आंख बंद करके विश्वास नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपके बच्चे बिगड़ सकते हैं । पता अपने बच्चों पर पूरी तरह से निगरानी बनाकर रखें ।
  • अपने बच्चों के प्रति ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए ।हमेशा तेरे से काम लेना चाहिए अपने बच्चे की भावनाओं को समझने का प्रयत्न करें, और जहां तक संभव हो उसे प्यार से समझाएं कभी भी उस पर जोर जबरदस्ती या मारपीट नहीं करें ऐसा करने से आपके बच्चे और आपके बीच भावनात्मक स्थिति खराब हो सकते हैं ।
  • हर छोटी मोटी बात के लिए अपने बच्चे को परेशान नहीं करना चाहिए तथा उन्हें प्यार से समझाना चाहिए। यह Top 20 Good Habits For Children का एक अच्छा उदाहरण है आप इस बात पर अवश्य गौर करे .
  • अपने बच्चे को हमेशा अनुशासन से कार्य करना सिखाए ।आपके बच्चे के उठने बैठने खाने पीने स्नान करने आदि का समय निश्चित करें ।आपके बच्चे कभी कबार ज्यादा समय तक खेलते हैं जिससे उन्हें पढ़ाई में नुकसान हो सकता है इसलिए आप उन्हें अनुशासित रूप से जीने के लिए बताएं। तथा अपनी किताबों को एवं पढ़ाई को अनुशासित रूप से पूरी करें।
  • ज्यादातर बच्चे अपना कार्य स्वयं नहीं कर पाते हैं काफी समय तक माता-पिता उनकी सहायता करते हैं ।यदि बच्चा आत्मनिर्भर नहीं बनेगा तो वह अपना कार्य स्वयं नहीं कर पाएगा। बच्चे को स्कूल के लिए तैयार होने कपड़े बदलने खाना खाने तथा अन्य प्रकार की गतिविधियों के लिए स्वयं ही सारी क्रियाएं करनी चाहिए ।
  • इसे बच्चा आत्मनिर्भर बनता है तथा अन्य प्रकार की क्रियाओं में भी बच्चे को आत्मनिर्भर बनने के लिए बोला जाए। अपनी पुस्तकों को सही रखना तथा अपने कमरे की सफाई स्वयं करना अधिकार्य बच्चे को स्वयं करनी चाहिए। यह Top 20 Good Habits For Children का एक अच्छा उदाहरण है आप इस बात पर अवश्य गौर करे .
  • अपने बच्चों को इज्जत देने से आपकी भी आपके बच्चों के सामने इज्जत बनी रहती है जब आप अपने बच्चों को इज्जत देते हैं तो उससे अधिक वह आपको दे देते हैं बच्चों के दोस्तों वह मेहमानों के सामने बसों को कभी मारेपीटी नहीं उसे डटे नहीं ना गालियां दे यदि आप अपने बच्चों को मेहमानों के सामने डांट देते हो तो आपके बस से उद्दंड एवं जिद्दी हो जाते हैं
  • अपने बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों से ना करें क्योंकि हर बच्चे का अपना अलग अस्तित्व होता है हर और बच्चे की अपनी अलग सोच होती है यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चे आपकी इज्जत करें तो आप अपने बड़े बुजुर्गों की इज्जत करें तभी तो आपसे सीखेंगे कि आप बड़ों की इज्जत करते हो तो उनको यह सीख मिलेगी
  • और वह आप की भी इज्जत करेंगे यदि आप बड़ों का आदर नहीं करते तो वह आपका क्या आदर  करेंगे इसलिए दूसरों को बदलने से पहले खुद को बदलो । यह Top 20 Good Habits For Children का एक अच्छा उदाहरण है आप इस बात पर अवश्य गौर करे .
  • आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चों को रिश्तो के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है ।आप हमेशा यह कोशिश करें कि अपने बच्चों को अपने रिश्तेदारों से मिलाएं तथा उन्हें यह बताएं कि इन रिश्तो की अलग अहमियत होती हैं। अपने रिश्तेदारों से अपने बच्चों की पहचान करवाएं जिससे बच्चे आपके रिश्तेदारों के प्रति प्रेम,  व्यवहार तथा आदर सम्मान का भाव रखने के बारे में बताएं ।
  • आप जब भी बाहर जाएं अपने बच्चों को साथ रखें जैसे कि बैंक शॉपिंग मॉल थिएटर जगह पर अपने बच्चों को घुमाने के लिए ले जाएं । इससे बच्चों में नई समझ विकसित होती है तथा बच्चे हमेशा कुछ नया देखने से उन्हें नई जानकारी प्राप्त होती है ।
  • अपने बच्चों को यह जिम्मेदारी सौंपी कि वह घर के कार्यों में आपका सहयोग करें। जब बच्चे घर के कार्य में हाथ बढ़ाएंगे तो परिवार के लोगों को भी रात मिलेगी तथा बच्चों के अंदर समझ विकसित होगी तथा वेग कम उम्र में ही अधिक कामयाब हो सकेंगे।
  • बच्चों को अपने छोटे बड़े का आदर करना , छोटे भाई बहन स्कूल तथा कोचिंग में पहुंचाना , घर का सामान लाना, घर के अन्य कार्यों में भी बच्चों की मदद लेनी चाहिए । ये उदाहरण Top 20 Good Habits For Children के बारे में अच्छी जानकारी देता है जो आपके बच्चो को अच्छी दिशा देती है .
  • बच्चों को शादी ब्याव पार्टी फंक्शन रेस्टोरेंट्स ले जाते समय हमें कई बातों का ख्याल रखना होता है और वह बातें क्या है हम आपके साथ साझा करेंगे
  • छोटे बड़े बुजुर्ग आदि से मिलने पर यथा अनुसार हाय हेलो गुड मॉर्निंग नमस्ते गुड इवनिंग आदि से उनका अभिवादन करें
  • बच्चों को सॉरी बोलना सिखाए, यदि किसी कारणवश किसी के हाथ लग जाना, दो बड़े लोगों के बीच में बोलने पर, अन्य कोई गलती होने पर हमेशा सॉरी कहकर उनसे माफी मांगने का प्रयत्न करें। यह Top 20 Good Habits For Children का एक अच्छा उदाहरण है आप इस बात पर अवश्य गौर करे .
  • अपने बच्चों को शिष्टाचार भी सिखाना चाहिए जिसमें अलग-अलग परिस्थितियों में धन्यवाद, please , welcome, मैं आपकी कैसे मदद कर सकता हूं, आदि परिस्थिति के अनुसार उन्हें ज्ञात होना चाहिए जिससे कि लोगों के आदर व सम्मान में कोई कमी नहीं आएगी ।
  • भोजन करते समय हमेशा दाएं हाथ से खाना खाना चाहिए तथा बिना किसी प्रकार की बातचीत के सामान्य रूप से खाने को सब आना चाहिए। ये उदाहरण Top 20 Good Habits For Children के बारे में अच्छी जानकारी देता है जो आपके बच्चो को अच्छी दिशा देती है .
  • खाना खाते समय हमेशा ध्यान रखें कभी भी खाना गिराना नहीं चाहिए। भोजनकरने के दौरान किसी भी प्रकार की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए ऐसा करने से आपकी पर्सनैलिटी खराब होती है।
  • खाना खाने के दौरान आपको किसी प्रकार की बातचीत के ऊपर ध्यान नहीं देना है तथा जब भी कोई हंसी मजाक हो रही हो तो सबसे पहले अपनी मुंह के खाने को खत्म करने के बाद ही कुछ बोले। एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आपको खाना खाने के दौरान अजीब अजीब आवाजें जैसे डकार इत्यादि नहीं निकालनी है।
  • भोजन करते समय ध्यान दें कि जब भी आप कुछ लें या किसी को दें तो हमेशा कुछ अभिवादन शब्दों का प्रयोग करें जैसे क्या मैं यह ले सकता हूं ? पहले आप, thank you , most welcome , excuse me आदि शब्दों का प्रयोग करें । ये उदाहरण Top 20 Good Habits For Children के बारे में अच्छी जानकारी देता है जो आपके बच्चो को अच्छी दिशा देती है .
  • बच्चे हमेशा ध्यान दें की मजाक की सीमा को कभी पार नहीं करना चाहिए था किसी बच्चे से भी कोई पर्सनल सवाल नहीं करना चाहिए जो उनकी प्राइवेसी के अंदर आता है ।
  • बच्चे कभी भी अपने परिवार के लोगों से ज्यादा खर्चा नहीं करवाएं यदि आपके परिवार की स्थिति कमजोर है तो आप कम लागत वाली चीजें खरीदने का प्रयास करें। कभी भी किसी भी चीज के लिए जिद नहीं करना चाहिए।
  • हर स्थिति के अंदर आपके माता पिता के पास पैसा हो भी सकता है तथा नहीं भी इसलिए अपने अपने घर वालो की भावनाओं को समझने का प्रयास करें। ये उदाहरण Top 20 Good Habits For Children के बारे में अच्छी जानकारी देता है जो आपके बच्चो को अच्छी दिशा देती है .
  • अपनी भाषा को बहुत ही मधुर रखना चाहिए जो आगे वाले को सम्मोहित कर सके कहने का तात्पर्य है कि आपकी आवाज से आगे वाला प्रसन्न होना चाहिए ऐसा कभी भी नहीं बोला कि आगे वाले को आपसे बात करने में समस्या हो । यह Top 20 Good Habits For Children का एक अच्छा उदाहरण है आप इस बात पर अवश्य गौर करे .
Top 20 Good Habits For Children in Hindi
Top 20 Good Habits For Children in Hindi

FAQ Related To Top 20 good habits for children

What are Examples of Good Habits? ( Good Habits के Example क्या होते हैं?)

Good habits के एग्जांपल्स के बात करें तो उनमें आते हैं एक अच्छा Schedule बनाना, एक Healthy Diet लेना, Exercise करना , किसी को भी दुख ना पहुंचाना , Environment की Respect करना और कभी भी Give Up ना करना।

Why Habits are important for kids ?(आदत क्यों जरूरी होती है बच्चों के लिए ?)

किसी भी बच्चे को अगर हमें अच्छे Character में ढालना होता है तो हम उनकी आदतों का इसमें बहुत महत्वपूर्ण रोल हुआ करता है तो इसीलिए यदि वह Good Habits रखते हैं तो वह एक अच्छे इंसान बन पाते हैं।

How do Kids Change Habits? ( बच्चे habits कैसे बदल सकते हैं?)

सबसे पहले तो यह पता लगाना बहुत जरूरी होता है कि आप बच्चों के किस आदत को बदलवा ना चाहते हैं यदि आप बच्चों के मन में यह बात डाल दें कि उन्हें कोई भी Particular Habit Change करनी है । तो यह वह पहला Step हुआ करता है उस Habit को Change करने के लिए फिर धीरे-धीरे आप उन्हें Point Out करें कि वह क्या सही कर रहे हैं या क्या गलत तो इन सारी चीजों से वह अपनी आदत बदल सकते हैं।

Final words for Top 20 Good Habits For Children:-

आज के टॉपिक के अंदर आपको Top 20 Good Habits For Children in Hindi के बारे में जानकारी दी है . हमने आपको बताया की वो कौन कौन से उपाय तथा टिप्स है जिन्हे बच्चो को follow करना चाहिए जिससे बच्चो के ज्ञान तथा संस्कारो में वृद्धि हो एवं वे अपनी एक अलग पहचान बना सके .

आज हमने जो  भी जानकारी आपके साथ शेयर की है उसमे हमने यह प्रयाश किया है की परिवार के लोगो की भी यह भूमिका होती है की वो अपने घर में अच्छा माहौल बनकर रखे जिससे बच्चो को अच्छा माहौल मिलने से वो हमेशा सकारात्मक सीखते है तथा अनेक प्रकार के ऐसे उपाय है जो बच्चो की Memory को अच्छा बनाने के लिए काफी कारगर है . हमने आपको Top 20 Good Habits For Children से जुडी पूरी जानकारी दी है .

You must see the below video:-

Self Discipline – By Sandeep Maheshwari

हम आशा करते है की आपको Top 20 Good Habits For Children लेख बहुत पसंद आया होगा तथा आपको इससे बहुत कुछ नया सीखने को भी मिला होगा . यदि आपको इस लेख Top 20 Good Habits For Children in Hindi से कुछ नया सिखने को मिला है तो कृपया हमारे इस लेख Top 20 Good Habits For Children in Hindi को अपने मित्रो तथा परिवार के लोगो के साथ अवशय share करे जिससे उन्हें भी ये जानकारी पढ़कर अच्छी information मिल सके .

Leave a Comment