The 7 Habits of Highly Effective People in Hindi

जब भी बात Highly Effective People की आती है तो लोगों में अकसर जिज्ञासा हुआ करती है कि Highly Effective People की Habits क्या होती है तो आज के इस Article की मदद से हम आप लोगों को यही बताने जा रहे हैं कि वह 7 Habits of Highly Effective People होती क्या है ।इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप लोगों के मन में उठने वाले सारे सवाल Highly Effective People के बारे में उन सारे सवालों का जवाब आप लोगों को इस Article में मिल जाएगा ।

आज हम आपको 7 Habits of Highly Effective People के बारे में जानकारी देने जा रहे है .  आज हम कुछ ऐसा सीखने वाले हैं जो आपकी जिंदगी को सुधारने के लिए बहुत असरदार होंगे। आप इंटरनेट पर कितना भी मोटिवेशन से जुड़ा हुआ वीडियो या लेख पढ़ ले आपको वह मोटिवेशन कुछ क्षण के लिए ही मिलता है तथा धीरे-धीरे वह खत्म हो जाता है और आप कुछ नहीं कर पाते हो ।

7 Habits of Highly Effective People
7 Habits of Highly Effective People

यदि आपको जिंदगी में कुछ करना है तो आपको सबसे पहले स्वयं को बदलना होगा और स्वयं को बदलने के लिए आपको कुछ आदतों को भी सुधारना होगा जो आपके जीवन को सुधारने के लिए असरदार है ।

Focus Points related to 7 Habits of Highly Effective People:-

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप लोगों की बातों के अंदर नहीं आए लोगों को काम होता है आपको भटकाना , आपको सलाह हमेशा सबकी लेनी चाहिए परंतु आपको हमेशा अपने मन के ऊपर विचार करने के उपरांत ही उस सलाह के ऊपर कार्य करना चाहिए।

लोग हमेशा अपने आदतों के मजबूर होते हैं तथा अपनी आदतों के अनुसार चलते हैं लोग भले ही उसे कितना भी ज्ञान दे दे पर उसके ऊपर इसका बिल्कुल भी फर्क नहीं पड़ता है। लोग कभी भी यह अपनी आदतों को नहीं छोड़ते हैं और इन्हीं आदतों की वजह से वह सक्सेसफुल व फेलियर के मध्य की दीवार बनती है।

आपको यह पता होना चाहिए कि कौन सी आदत आपके लिए सही है और आपको सक्सेसफुल इंसान बना सकती है ।आपको बहुत सारी आदतें छोड़ नहीं चाहिए जो आपकी सक्सेसफुल के बीच एक दीवार खड़ी करते हैं ।सक्सेसफुल बनने के लिए आपको सबसे पहले अपनी आदतें सुधार नहीं होती है आज हम उसी के ऊपर सर्चा करने वाले हैं कि वह कौन सी आदत है जिनको आप अपनी लाइफ के अंदर हिस्सा बनाकर अपनी जिंदगी बदल सकते हैं ।

1. Be Proactive

इसमें ऐसा बताया गया है जिसमे हमें खुद को अलग से तैयार करना है . हमें किसी के नियंत्रण में रहकर कार्य नहीं करना है .आप ऐसा प्रयास करे की परिस्तिथि आपके नियंत्रण के अंदर हो . स्व-निर्धारण, चुनाव और निर्णय आदि लेने से आप सकारात्मक रूप में आपको बदल सकती है 

Begin With the End in Mind

कुछ लोगो का मानना है की यह एक प्रकार से लीडरशिप करने की आदत है . जिसके अंदर हमारा स्वयं का ही नियंत्रण काम आता है .  हम जो भी कार्य करे हमें हमेशा अपने लक्ष्य को ध्यान में रखना चाहिए तथा आपको यह भी पता होना चाहिए की आप जो कार्य करने जा रहे हो क्या वह आपके लिए सही है या फिर गलत इस बात की पुस्टि करने के उपरांत ही आप कार्य प्रारम्भ करे .

ध्यान लगाने की इस आदत के द्वारा हम व्याकुलता की परिस्तिथियों से बच सकते है . तथा अधिक सक्रिय होकर सफलता प्राप्त कर सकते है .

03.Put first thing first

पूरे दिन में करने के लिए हमारे पास ऐसे बहुत सारे काम होते हैं परंतु उन कार्य को करके हमें सेटिस्फेक्शन नहीं मिलता है।कभी-कभी लोग बिना मतलब के कार्यों के लिए अपना समय बर्बाद करते हैं।

व्यक्ति यह नहीं सोचता कि कौन सा कार्य मेरे लिए अर्जेंट है और कौन सा अर्जेंट नहीं है। व्यक्ति इसके ऊपर भी विचार नहीं करता है कि कौन सा इंपॉर्टेंट कार्य है तथा कौन सा important work नहीं है।

हमें ऐसे कार्यों को सबसे पहले करना चाहिए जो हमारे लिए इंपॉर्टेंट भी है तथा अर्जेंट भी है ना कि ऐसे कार्यों की तरफ रुख करना चाहिए जो अर्जेंट तो होते हैं पर इंपॉर्टेंट नहीं होते हैं। जैसे मैसेज का रिप्लाई देना अधिकारी इंपॉर्टेंट तो होते नहीं है परंतु अर्जेंट होते हैं

The 7 Habits of Highly Effective People in Hindi
The 7 Habits of Highly Effective People in Hindi

इसलिए ऐसे कार्य जो इंपॉर्टेंट नहीं है उन कार्यों पर ध्यान नहीं देना चाहिए । जिस कार्य को करने से आपको आगे जाकर फायदा मिलने वाला हो उसी कार्य को करने की कोशिश करें।

तथा ऐसे कार्य के ऊपर अपना समय बर्बाद नहीं करें जो आपकी सक्सेस को रोकते हैं। आप कभी भी वीडियो गेम टेलीविजन फोटोशूट जो आपके कैरियर से जुड़े हुए नहीं है उनके ऊपर ध्यान नहीं दें तथा अपने लक्ष्य के ऊपर ध्यान दें ।

04 . Think will win

इसके अंतर्गत लोग ज्यादातर अपना फायदा देखते हैं दूसरे का नुकसान हो रहा है बाद में वह समझ नहीं पा रहे हैं हमेशा अपना फायदा करने में लगे रहते हैं । जहां तक संभव हो यह कोशिश करें कि दोनों का फायदा हो ऐसा कार्य करें जैसेजब भी आपको ही कार्य करें तो दोनों पक्षों के ऊपर विचार करना अनिवार्य है जिसमें दो मित्र कोई कार्य कर रहे हैं जिसमें  किसी को हानि भी नहीं होनी चाहिए और लाभ भी बराबर हो ।

05. Seek first to understand to be understood

लोग हमेशा लोगों को अलग-अलग प्रकारों से सुनते हैं जिसमें पांच प्रकार हैं

Ignoring listening- जिसमें हम बोलने वाले की तरफ ध्यान ही नहीं देते हैं और अपना कार्य करने की कोशिश करते हैं।

Pretending listening -जिसमें हम ऐसा दिखाने की कोशिश करते हैं कि हम सामने वाले की बातों को सुन रहे होते हैं परंतु असल में आप उनकी बातों के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं ।

Selective listening -जिसमें हम उन बातों को सुनते हैं जो हमें सुनने योग्य लगती है ।

Attentive listening – जिसके अंदर हम यह ध्यान देती है कि शब्द किस प्रकार से बोले गए हैं । शब्दों में क्या कहा गया है उसके ऊपर ध्यान नहीं देते हैं

Emphatic listening –  यह listening वह है जो लेखक हमें suggest करते हैं जिसमें हम बोलने वाले के नजरिए से उस बात को सुनते हैं तथा उसकी प्रत्येक बात को बड़े ही ध्यान से सुनने का प्रयत्न करते हैं। इसमें आगे वाले की फिलिंग्स तथा उनके नजरिए से देखा जाता है कि वह किस प्रकार से बोल रहा है ।

The 7 Habits of Highly Effective People in Hindi

06. Synergize

हमारे आसपास की सारी चीजें इसी के ऊपर कार्य करती हैं जिसमें मोबाइल टीवी बाइक रोबोट मशीन इत्यादि शामिल है

इस आदत में यह बताया गया है की हम किसी भी कार्य का भार अपने ऊपर नहीं ले कर के उस कार्य को अन्य लोगों के साथ में करके करना चाहिए। इससे उस कार्य को करने में आपको कोई कठिनाई नहीं आएगी तथा आप उस कार्य को बहुत ही आसानी से पूर्ण कर देंगे।

07. Sharpen the saw

इस आदत में बताया गया है कि हम किसी भी कार्य को करें तो हमें हमेशा अपने आप को शारीरिक , मानसिक, तथा सोशियल रूप से अपने आप को सार्प रखना चाहिए जिससे कि हम कोई भी कार्य बहुत ही जल्दी कर लेंगे ।जिस प्रकार किसी भी हथियार की धार sharp होती है तो वह वार के समय अधिक प्रभावी रूप से कार्य करता है ।

जहां तक संभव हो अपने दिमाग को तथा अपने शरीर को शार्प रखने की कोशिश करें जिससे आप कोई भी कार्य बहुत ही आसानी से कर लेंगे और आपको कोई कठिनाई भी नहीं आएगी ।

FAQ Related To The 7 habits of highly effective people in Hindi

What are the qualities of Highly Effective People? ( Highly Effective People की Qualities क्या हुआ करतीं है?)

Highly effective people की qualities की अगर हम बात करें तो Highly Effective People की will power बहुत ही ज्यादा Strong हुआ करती है ।उनमें Patience हुआ करता है और वह Self Dependent हुआ करते हैं।

Why Are 7 habits Important? ( 7 Habits important क्यूं हुआ करती है ?)

यदि आपको किसी भी काम में Effectively करना है या फिर आपको Productivity किसी काम की बढ़ानी है तो आपका Highly Active होना बहुत जरूरी है । यही Effectiveness आती है इन Seven Habits से इसीलिए इन Seven Habits की Importance किसी भी मनुष्य की जिंदगी में इतनी बढ़ जाती है।

Are 7 habits really helpful to become Effective person? ( क्या 7 Habits सच में काम करती है effective person बनने में?)

जी हां यदि आपने Habits को अपनी जिंदगी में लेकर आते हैं तो यह आपको Effective person जरूर बना दिया करती है।

Final Words for 7 Habits of Highly Effective People:-

आज हमने आपको 7 Habits of Highly Effective People से जुडी जानकारी बहुत ही आसान भाषा में समझने की कोशिस की है .

हम पूरे दिन में जो भी कार्य करते हैं वह 90% हमारी आदतों के ऊपर ही होते हैं इसलिए हम जिस तरह की आदतें अपने जीवन के अंदर रखेंगे वैसा ही कार्य हम कर पाएंगे। यदि आपकी आदतें बुरी है तो आप सफल नहीं हो पाओगे और आपको सफलता में अधिक बाधाएं आ सकती हैं इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपनी आदतों को आप पूरी तरह से सुधारें और हमेशा अच्छी आदतों को अपने जीवन में उतारकर उनके ऊपर कार्य करें।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह 7 Habits of Highly Effective People  बहुत पसंद आया होगा तो था आप इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य साझा करेंगे

Leave a Comment