Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi

मैंने इस आर्टिक्ल ‘Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi’ में चक्र Meditation के विषय में पूरी जानकारी दी है । शरीर में सात चक्र होते हैं जिसे ऊर्जा का मुख्य स्रोत माना जाताहै। यह शक्ल बहुत ही शक्तिशाली होने के साथ-साथ हमें बहुत फायदा पहुंचाते हैं ।

Chakra Meditation For Beginners
Chakra Meditation For Beginners

यदि किसी तरह से इन 7 चक्रों को जागृत कर दिया जाए तो व्यक्ति को बहुत ज्यादा सुपर पावर मिल जाती है। आपको खुद यकीन नहीं हो पाएगा कि आपकी अंदर कितनी सारी शक्तियां मौजूद है।

हमारे शरीर में जो यह 7 चक्र है इनसे अलग अलग तरह की उर्जा उत्पन्न होती है और यह उर्जा व्यक्ति को बहुत ही शक्तिशाली बनाती है ।आप इनका फायदा तभी उठा पाएंगे जब आपके साथ और चक्र पूरी तरह से कार्य करते हो , यह आपका पूरी तरह से नियंत्रित चक्र के रूप में कार्य करना चाहिए अन्यथा आप को इसका लाभ प्राप्त नहीं हो सकता है। हर व्यक्ति के अंदर यह शांत चक्र पूरी तरह से जागृत नहीं होते हैं इन्हें जागृत करने के लिए आपको अनेक तरह के मैडिटेशन करने पड़ते हैं, तथा आपको अपने मस्तिष्क पर पूरी तरह से कंट्रोल पाना होता है ।

चक्र मैडिटेशन क्या है ? What is Chakra Meditation?

यदि आप पहले की किसी बीमारी को लेकर चिंता में है या आप अपना ध्यान एक जगह पर केंद्रित नहीं कर प् रहे है . एवं यदि अन्य कोई बीमारी जो आपको काफी कस्ट देती है, से जुडी कोई अन्य समस्या हो तो भी आप चक्र मैडिटेशन की सहायता से हर तरह की बीमारी से मुक्ति प्राप्त कर सकते है.

यदि आपके मस्तिष्क से जुडी कोई समस्या है तो भी आप चक्र मैडिटेशन की सहायता से इसे ठीक कर सकते है .

चक्र मैडिटेशन  Chronic Disease से जुडी हर प्रकार की समस्या को ठीक करने के लिए एक कारगर उपाय है . यदि आप इस बारे में सोच रहे है की आप अपनी पुराणी बीमारियों को कैसे ठीक करेंगे तो आपको चक्र मैडिटेशन के बारे में अवश्य ज्ञान होना चाहिए .

Chakra Meditation For Beginners in Hindi ।। Chakra Meditation Technique For Beginners:-

Root Chakra Meditation

जब आपका रूट चक्र सक्रिय हो जाता है तो आप किसी भी व्यक्ति के भूत भविष्य की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपके अंदर बुढ़ापा बहुत धीरे-धीरे आएगा आप दूसरों के मुकाबले जवान नजर आएंगे ।

Sacral Chakra Meditation

यह सकरा जब मनुष्य की शरीर में एक्टिवेट हो जाता है तो व्यक्ति के पास बहुत ज्यादा ज्ञान आ जाता है। आपको बिना पढ़े ही विज्ञान तथा तकनीकी से जुड़े कई तथ्यों के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाएगी। आप ब्रह्मांड की संरचना को बहुत ही आसानी से समझ पाएंगे। ऐसा माना जाता है कि जब मनुष्य के शरीर में यह चक्र एक्टिवेट हो जाता है तब वह सबसे बुद्धिमान यानी इंटेलिजेंट व्यक्ति बन जाता है ।

Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi
Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi

इस व्यक्ति को विज्ञान के बारे में और जानकारी प्राप्त होगी। तथा ऐसा भी माना जा रहा है यह सब आपका एक्टिवेट हो जाता है तो आपको किसी प्रकार की बीमारी भी नहीं होगी।

Solar plexus Chakra Meditation

इस चक्र के जागृत होते ही आपके विचार हकीकत में बदलने लगेंगे। आप जो भी विचार करोगे आपकी रियल लाइफ से जुड़ा हुआ होगा तथा आपकी प्रत्येक घटना का आपको पूर्व में ही एहसास हो जाएगा। आप जो भी सोचो कि कुछ दिन बाद वह सच हो जाएगा। आपके मन के अंदर जो भी इच्छाएं हैं वह धीरे-धीरे पूरी होने लगेगी।

Heart  Chakra Meditation

यह चक्र जब मनुष्य के शरीर में एक्टिवेट हो जाता है तो आप अपनी फिजिकल बॉडी से बाहर निकालकर जहां चाहे वहां जा सकते हो यानी अपने मन को किसी भी स्थान पर ले जा सकती हो और आपको यह बिल्कुल रियल लगेगा ।

Throat Chakra Meditation

यह चक्र जब मनुष्य में सक्रिय हो जाता है तो व्यक्ति को विश्व ब्रम्हांड के सारे रहस्य का पता चल जाता है जैसे कि ब्रह्मांड कहां खत्म होता है ईश्वर होते हैं या नहीं, मरने के बाद मनुष्य का क्या होता है, स्वर्ग तथा नरक क्या है क्या यह हकीकत में होते हैं या नहीं ? ब्रह्मांड की सारी रहस्य आपके सामने अनुपूर्ण हो जाएगी आपको सब कुछ पता चल जाएगा ।

Third eye Chakra Meditation

इस चक्र को छठी इंद्री भी कहा जाता है ऐसा माना जाता है कि यह बाकी सारे सातों चक्रों में से सबसे शक्तिशाली माना जाता है। इसलिए इस चक्र को आसानी से सक्रिय नहीं किया जा सकता हैं। छठी इंद्री के सक्रिय होते ही आपको बहुत सारी शक्तियों का अनुभव होने लगेगा तथा आप इस संसार से एक अलग प्राणी बन जायेंगे ।जैसे किसी इंसान के मन की बात को पढ़ना, सपने के माध्यम से भविष्य में होने वाली घटना का पता लगाना, किसी को सम्मोहित करने की क्रिया, आदि शक्तियां व्यक्ति के पास आ जाती हैं।

Crown Chakra Meditation

या शक्कर जब मनुष्य में सक्रिय हो जाता है तब मनुष्य इस ब्रह्मांड में बहुत शक्तिशाली बन जाता है ।यदि भगवान का अस्तित्व है तो उनके पास जो शक्तियां मौजूद हैं उनमें से कुछ शक्तियां उस मनुष्य को भी मिल जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की आप कभी भी भगवान अल्लाह गॉड से शक्तिशाली नहीं बन सकते है।क्योंकि यह सर्वशक्तिमान है इन्हें अनेक तरह की अलौकिक शक्तियां प्राप्त है ।परंतु आप इस संसार के अंदर एक ताकतवर मनुष्य जरूर बन सकती हो ।

Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi

You must see below:-

MORNING MOTIVATIONAL VIDEO – Sandeep Maheshwari 

आपको मेरी बातें कुछ व्यंग्यात्मक लग रही होगी परंतु इसमें कोई व्यंग्य तथा मनगढ़ंत कुछ नहीं है सब कुछ हकीकत है ।हमने जो आपके साथ जानकारी साझा की है यह पौराणिक ग्रंथों के अंदर आज भी मौजूद है ।पुराने जमाने के कुछ आध्यात्मिक महापुरुषों के द्वारा लिखे गए ग्रंथों के अंदर इन तथ्यों का वर्णन किया गया है। इन सब बातों में कितनी सच्चाई है तक कितना झूठ है इस बात की पुष्टि हम नहीं करते हैं ।लेकिन यदि एक ही बात को अलग अलग ग्रंथों के द्वारा तथा महा ऋषि द्वारा बताया गया है इसमें कुछ सच्चाई जरूर होगी ।

Focus Points Related to Chakra Meditation For Beginners:-

नीचे कुछ महत्वपूर्ण Poitns दिये जा रहे हैं । आपको इनकी जानकारी जरूर होनी चाहिए । तो आओ जानते हैं ।

Chakra Meditation in the human body in Hindi

हमारे शरीर में मौजूद रीड की हड्डी के अंतर्गत इस चक्रों का आवास माना जाता है ।यदि इस हड्डी के अंदर किसी भी प्रकार की कोई कमी है तो हमारे चक्रों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है। रीड की हड्डी के माध्यम से ही हमारे शरीर आकाश उर्जा प्रवेश करती है । तथा रीड की हड्डी के बाद धीरे-धीरे शरीर की नाशिकाओ में प्रवेश करती है एवं शरीर के अन्य अंगों में पहुंचती है ।

यदि किसी कारणवश किसी एक अंग में बाधा उत्पन्न हो जाती है तो बाकी के अंगों में बीमारी शुरू हो जाती है। इन सात चक्रों को मुख्य रूप से तीन भागों में विभाजित किया गया है जिसमें से ऊपर के 3  चक्रों का कार्य शरीर को आध्यात्मिकता से जोड़ना है एवं नीचे के तीन  चक्रों का कार्य शरीर को शारीरिक रूप से शक्ति प्रदान करना है एवं मध्य एक अनाहत चक्र होता है जो इन दोनों भागों के अंदर योग करने का कार्य करता है ।

इसलिए ह्रदय की प्राथमिकता ज्यादा बताई गई है जिस कार्य को हृदय की सहायता से किया जाए  यानी दिल से किया जाए उस कार्य में सफलता अवश्य मिलती है ।

FAQ related to Chakra Meditation For Beginners

How do I start my Chakra Meditation ? ( मैं अपना चक्र Meditation कैसे शुरू कर सकता हूं?)

Chakra meditation शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको यह करना होता है कि आप अपनी Body को Force ना करते हुए सबसे पहले तो ध्यान मुद्रा में बैठने की habit डालें। उसके बाद धीरे-धीरे अपनी सोच को Control करने का प्रयास करें फिर उसके बाद अपने चक्रों पर Focus करना शुरू करें।

Is it safe to do Chakra Meditation? ( Chakra meditation करना सुरक्षित होता है क्या?

ज़ी हां chakra meditation करना बिल्कुल साफ़ हुआ करता है । पर इसे करने से पहले आपको इस चीज का ध्यान रखना बहुत जरूरी हुआ करता है कि आप इसे किसी एक्सपर्ट की देख रेख में ही करें।

Is it bad to Open Your Chakras ? ( क्या अपने चक्र को open करना ग़लत होता है?)

जी नहीं अपने चक्र को open करना बिल्कुल भी ग़लत नहीं होता । पर हमे इस बात को समझना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है की चक्र ओपन करने का मतलब आका शारिरिक बल बढ़ाना बिलकुल भी नहीं हुआ करता बल्कि इसका मतलब तो मन की स्थिरता लाने के लिए होता है ।

Final words for Chakra Meditation For Beginners:-

इस Article में हमने लोगों को Chakra Meditation के बारे में बताने का प्रयास किया है। इस Article में हमने आज बात की है Chakra Meditation की Techniques के बारे में और Chakra Meditation होता क्या है हमने इस Article में आप लोगों को बताया।हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘Best Chakra Meditation For Beginners in Hindi’ पसंद आया होगा । आप सभी इसे अपने जीवन में अपनाएं जिसे सकारात्मक परिवर्तन आपके जीवन में आ सके ।

Rate this post

Leave a Comment