5 Good Habits For Kids in Hindi and Important Advice

आज का हमारा टॉपिक Good Habits For Kids in Hindi के बारे में होने वाला है जिसमें हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताएंगे जिन्हें आप अपने बच्चों को सिखा करके उनके अंदर के अच्छे इंसान को जागृत कर सकते हैं। आप हमेशा Good Habits For Kids के लिए अनेक तरह के उपाय करते है .

Good Habits For Kids
Good Habits For Kids

आजकल पहचान बनाना बहुत कठिन है यदि आप अपनी आदतों को नहीं सुधारते हैं तो लोग आपको अलग-अलग तरह की नजर से देखते हैं ।लोग आपके अंदर गलतियां निकालते हैं तथा आपको कोई इज्जत नहीं देता है यह सब आपकी बुरी आदतों की वजह से होता है । आज के जमाने में हर कोई Good Habits For Kids के लिए प्रयास कर रहे है तथा baby को अच्छे गुण को तथा संस्कार देना चाहता है।

वयस्क तथा बुड्ढे व्यक्तियों मैं एकदम से बदलाव करना बहुत कठिनाई भरा संघर्ष है परंतु यदि इन आदतों को बचपन से ही अपनी दिनचर्या में शामिल कर दिया जाए तो यह धीरे-धीरे व्यक्ति की आदतें बन जाती है तथा बच्चा बड़ा होते होते अपने जीवन को अच्छी दिशा में ले जा सकता है।

Also Read:-

  1. Which Country Does Yoga Originated From
  2. Life-Changing 41 Best Morning Positive Affirmations in Hindi

आपको पहचान बनाने के लिए सबसे पहले अपनी आदतों को सुधार ना होता है लोगों को इज्जत देना सीखना होता है तथा इस संसार के सभी लोगों के साथ खुल मिलकर रहना सीखना होता है इसके साथ ही आपकी सही दिनचर्या का होना भी अति आवश्यक है अन्यथा आप कोई भी कार्य समय पर नहीं कर सकते है।

आज हम आपको कुछ ऐसी आदतें बताएंगे जो अपने बच्चों को सिखा करके उनके लक्षणों को सुधार सकते हैं तथा उनकी बुरी आदतों को दूर कर सकते हैं आइए जानते हैं Good Habits For Kids in Hindi इसके बारे में …..

5 Good Habits For Kids in Hindi

बच्चों के सोने का समय फिक्स करें

जैसा कि हम जानते हैं हर मनुष्य के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद का होना अनिवार्य है अन्यथा आपको मानसिक तथा शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए सर्वप्रथम अपने नींद को पूरा करना बहुत ही आवश्यक है ।हमेशा ध्यान रखें कि आपके बच्चे रात के 10:00 बजने से पूर्व ही बिस्तर पर सो जाएं परंतु ध्यान दें कि वह हमेशा बाथरूम आदि क्रियाओं से निवृत्त होकर ही सोए तथा भरपूर मात्रा में पानी पीकर ही सोए जिससे वह बिना किसी रूकावट के अपनी नींद को पूरा कर सकें ।

जब सुबह होने वाली हो तब उसे जल्दी समय पर उठाना भी माता पिता की जिम्मेदारी है। यदि बच्चा ज्यादा समय तक सुबह के समय बिस्तर पर सोता रहेगा तो उसमें आलस्य आने लगेगा तथा वह किसी भी कार्य को करने से पूर्व आलस्य पकड़ लेगा। इसलिए अपने बच्चे को रोजाना समय पर उठाएं । ध्यान रहे की आपका बच्चा रोज सुबह 6:00 से 7:00 के बीच अपने बिस्तर से उठ करके मंजन आदि क्रियाएं कर ले।

शारीरिक क्रिया तथा खेल कूद आदि का समय फिक्स करें

खेलना हर बच्चे के लिए जरूरी होता है एवं जिस तरह से काम करना एक तरह से हर व्यक्ति की चाहत होती है उसी प्रकार और बच्चे के मन में खेल के प्रति भी अपनी रुचि होती है ।प्रत्येक बच्चे को कम से कम 1 से 2 घंटे तक शारीरिक गतिविधियों में भाग लेना चाहिए जिससे उसका शारीरिक रूप से विकास होता रहे तथा बच्चा खेल मनोरंजन मैं भी व्यस्त रहें । Good Habits For Kids हर कोई चाहता है की उसके बच्चे के अंदर अच्छे गुण हो .

माता-पिता हमेशा ध्यान दें की आपका बच्चा ज्यादा समय तक खेल में व्यस्त ना रहे इससे उसकी स्क्रीन पर भी प्रभाव पड़ सकता है साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका बच्चा ज्यादा समय टीवी मोबाइल तथा वीडियो गेम मैं भी अपना समय ना बिता पाए इस बात को आप खासकर ध्यान रखे। बच्चा यदि कोई शारीरिक क्रिया करता है तो ये Good Habits For Kids का एक हिस्सा है .

यदि आपका बच्चा ज्यादा समय तक इन चीजों में व्यस्त रहता है तो आपके बच्चे को शारीरिक तथा मानसिक रूप से कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है इसलिए आप इनके खेलने कूदने का समय फिक्स करें ।

सुरक्षा नियमों का पालन अवश्य करें

हमेशा अपने बच्चों को सुरक्षा के मामले में अच्छी शिक्षा दें जिसमें आप अपने बच्चे को बताएं किस तरह से सड़क पर चलना है कि ऐसे लोगों के साथ व्यवहार करना है किस तरह से सड़क पार करनी है विद्युत उपकरणों तथा पटाखे आदि का उपयोग एवं इसके नुकसान के बारे में अपने बच्चे को अच्छे से समझाएं जिससे कि वह इसके लाभ व नुकसान से भलीभांति परिचित हो । यदि आप अपने बच्चे को सुरक्षा के मामलों में अच्छी जानकारी देते हो तो ये भी Good Habits For Kids के लिए काफी बेहतर है  .

खानपान का विशेष ध्यान रखे

अपने बच्चे को बाजार की मिलावटी चीजों से दूर रखना चाहिए तथा आप घर पर हमेशा यह ध्यान रखें कि आपका बच्चा हमेशा स्वादिष्ट हरी सब्जियां तथा फलों को ही सेवन करें तथा प्राकृतिक रूप से मिलने वाले भोजन को ग्रहण करें । Good Habits For Kids में अपने बच्चे से को हमेशा खानपान सही से करवाए  .

Good Habits For Kids in Hindi
Good Habits For Kids in Hindi

बाजार में मिलने वाले पिज्जा बर्गर बिस्किट नमकीन इत्यादि के सेवन से अपने बच्चों को बताएं कि आपके बच्चे की इमेज को खराब करने का काम करती है इसलिए जितना हो सके अपने बच्चे को इससे दूर रखें ।हमेशा ध्यान रखें कि आपका बच्चा बाहर की चीजों को कम खाएं था हमेशा प्राकृतिक भोजन का ही सेवन करें ।

खूब पानी पीने की आदत बनाएं

पानी बचाओ की आंतरिक समस्याओं से लड़ने के लिए बहुत उपयोगी जीवन व्यतीत करने के लिए पानी का होना बहुत आवश्यक है। पानी से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकलती है तथा पानी अधिक मात्रा में सेवन करने से बच्चों की स्किन glow करती है एवं उनकी सारी जरूरतों को पूरा करने में बहुत उपयोगी है ।

You must watch below video:-

POWERFUL MOTIVATIONAL SPEECH – By Sandeep Maheshwari

दिन पर की भागदौड़ के अंदर बच्चे बहुत खेलते हैं कूदते हैं दौड़ते हैं ऐसे में उनके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने हेतु पानी का होना अति आवश्यक है पानी के सेवन से बच्चों के शरीर का तापमान संतुलित होता है। बच्चों के शरीर में जल की आपूर्ति पूरी तरह से होने से उन्हें अन्य बीमारियों से लड़ने में भी शक्ति मिलती है ।

अनजान खतरों से सावधान रखें

अपने बच्चों को हमेशा अच्छे और बुरे की पहचान करवाएं तथा उन्हें यह भी बताएं की किस तरह से हमें जीवन व्यतीत करना चाहिए। किसी अजनबी से बात करना  के बारे में कभी नहीं सोचना चाहिए यदि कोई अजनबी अगर कुछ खिलाए पिलाए तो वह कभी नहीं था ना सही तथा क्या सही है क्या गलत है इस बात का एहसास अपने बच्चों को जरूर कराएं ।

जहां तक संभव हो सके अपने बच्चे को अपने पास रखने का पूरा प्रयास करें ।किसी भी हालात में अपने बच्चे को अकेला ना छोड़े यदि आप ऐसा करते हैं तो बच्चा असमझ होने की वजह से कुछ भी उल्टा कर सकता है इसलिए सदैव अपने बच्चों को अपने पास में रखें ।

FAQ related to Good Habits For Kids

What are the best Healthy Habits? ( Best Healthy Habits क्या होती हैं?)

यदि हम बेस्ट हेल्थी हैबिट्स की बात करते हैं तो उसमें आता है अपनी बीवी को प्लान करना मतलब टाइम से खाना खाना उसके बाद पूरे दिन में एक विस्तृत मात्रा में पानी पीना स्मोकिंग ना करना फोन को कम यूज करना और पूरी नींद लेना।

What are the five keys to Success?( Success की 5 keys क्या हैं?)

सक्सेस की 5 की है डिटरमिनेशन ,स्किल, पैशन डिसिप्लिन और लक इन पांचों के कॉन्बिनेशन से कोई भी बच्चा सक्सेस पा सकता है और वह इन पांचों चीजों पर ध्यान रखें ही अपने आप को सक्सेसफुल बना सकता है।

What is the First Key To Success?( Success की पहली Key क्या होती है?)

यदि आपको Success पाना है तो सबसे पहले की Success की हुआ करती है प्लान बनाना । यदि आपको किसी भी Field में Success पाना है तो आपको एक प्लान बनाना बहुत जरूरी है कि आपको उस फील्ड में आगे कैसे बढ़ रहा है क्योंकि बिना प्लान के कभी सक्सेस नहीं मिलता।

Final words for Good Habits For Kids:-

आज की इस पोस्ट Good Habits For Kids के अंदर अपने आप को बहुत ही साधारण भाषा में समझाया कि अपने बच्चों के लिए क्या सही है क्या गलत है। मैं आपको कुछ ऐसी आदतें बताइए जिन्हें यदि आप अपने बच्चों की जीवन शैली में शामिल कर लें तो उनके जीवन को और बेहतर बनाया जा सकता है ।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल ‘Good Habits For Kids in Hindi‘ बहुत पसंद आया होगा और आप अपने मित्रों के साथ शेयर भी करेंगे

Leave a Comment