5 Bad Habits For Kids in Hindi

आज का हमारा विषय बच्चो की बुरी आदतों (Bad Habits For Kids ) के ऊपर रहने वाला है . जिसमे हम बात करेंगे की वो कौन कौन सी बुरी आदते होने वाली है जिससे बच्चो को काफी नुकशान हो सकता है एवं उनको शारीरिक एवं मानशिक तौर पर कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है .

Bad Habits For Kids
Bad Habits For Kids

जब बात करे बच्चे के school life की तो बच्चा इन दिनों में कई सारी गलतिया कर बैठता है जिससे उसे आगे भविष्य में अनेक समस्या हो सकती है . आमतौर पर बच्चे जब शुरूआती समय में school जाते है तो वे एक दम से स्कूल में अपना माहौल नहीं बना पाते है उन्हें अपने आप को स्कूल लाइफ के लिए तैयार करने हेतु काफी समय लगता तो कुछ बच्चे बहुत जल्दी ही इसके लिए तैयार हो जाते है .

जैसे जैसे बच्चा खेलकूद तथा अन्य गतिविधियों में भाग लेने लगता है तो वह कई सारी गलतिया (Bad Habits For Kids) करने लग जाता है आज हम उनके बारे में ही सर्चा करने वाले है .

आइये जानते है की वो कौन कौन सी गलतिया है जो बच्चे को नहीं करनी चाहिए ……

5 Bad Habits For Kids in Hindi:-

ज्यादा वजन वाले बेग ले जाना – Bad Habits For Kids

आज ज्यादा पाठ्यक्रम के चलते बच्चे को ज्यादा भरी भरकम किताबे बचपन से ही सोप दी जाती है जिससे बच्चे का अच्छे से शारीरिक विकास होने में काफी बाधाए आने लगती है . जैसे जैसे पाठ्यक्रम में वृद्धि होती है वैसे वैसे बच्चे के बस्ते का वजन भी बढ़ने लगता है .

हमें अपने आस पास ऐसे कई बच्चे नजर आ जायेंगे जो काफी सारा वजन लिए घूमते है . ज्यादा वजन होने की वजह से बच्चे की रीढ़ की हड्डी कमजोर होने लगती है और उम्र से पहले ही वो अपनी कमर में से मुड़ जाते है  तथा उन्हें काफी  सारी बीमारिया भी होती है जिनमे कमर दर्द , पीढ़ दर्द जैसी बीमारिया होने लगती है . छोटी उम्र में ही ज्यादा वजन उठाना आपके बच्चो के लिए Bad Habits For Kids बन सकती है .

5 Bad Habits For Kids in Hindi
5 Bad Habits For Kids in Hindi

इसलिए माता पिता हमेशा यह ध्यान दे की आपका बच्चा यदि ज्यादा वजन वाले बैग ले जा रहा है तो आप उनकी सहायता करे या उन्हें जो जो सब्जेक्ट की पढाई होने वाली है वही सब्जेक्ट ले जाने के लिए बोले .

पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं आना  – Bad Habits For Kids

एक रिसर्च के अनुचार यह पता चला है की बच्चे जब स्कूल जाते है तो वो अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते है ज्यादा समय तक जागने के कारण उनमे कई सारे रोग जैसे  एप्निया, मोटापा आदि उत्पन हो जाते है जिससे बच्चे को काफी नुकशान होता है .

 एक रिसर्च में पाया गया है जब बच्चा अपनी नींद पूरी नहीं करता है उस दौरान बच्चे को भाषा सीखने तथा पढ़ाई में कई तरह की कठिनाई आती है । यदि आपका बच्चा पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं  पियेगा तो यह एक  Bad Habits For Kids है .

You must see the below video:-

Self Discipline – By Sandeep Maheshwari

 इसके अलावा बच्चे की क्षमता में भी गिरावट आती है इसलिए बच्चे को पर्याप्त नींद लेने के लिए उत्साहित करना चाहिए । यदि बच्चे को एक ही समय पर सोने के लिए बोला जाए तो वह बच्चे की आदत बन जाती है और बच्चा उसी समय पर रोजाना सोता है तथा जो बच्चे स्कूल जाते हैं उन्हें न्यूनतम 8 से 9 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए अन्यथा बच्चे को पढ़ाई में कई तरह की दिक्कतें आ सकती है ।

शारीरिक व्यायाम की कमी Bad Habits For Kids

आज के समय में टेलीविजन कंप्यूटर टेबलेट वीडियो गेम आदि के चलते बच्चे शारीरिक क्रिया नहीं कर पा रहे हैं जब कोई बच्चा किसी प्रकार की कोई शारीरिक क्रिया नहीं करेगा तो उसका पूरी तरह से शारीरिक विकास नहीं हो पाएगा । बच्चे ज्यादातर मोबाइल एवं टीवी में व्यस्त रहते हैं और बाहर जाकर कोई भी शारीरिक क्रिया नहीं करते अच्छा किसी भी प्रकार की कोई भी खेल कूद तथा भागदौड़ में भी हिस्सा नहीं लेते हैं। शारीरिक व्यायाम नहीं करना एक बहुत बड़ी Bad Habits For Kids है .

5 Bad Habits For Kids in Hindi

बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक विकास हेतु खेलकूद का होना बहुत ही अनिवार्य है इसलिए ज्यादा से ज्यादा अपने बच्चे को खेलकूद के लिए प्रोत्साहित करें यदि उसे खेलने में रुचि नहीं है तो आप उसके साथ खेल करके अपना समय बताएं ।

यदि बच्चा कोई शारीरिक क्रिया नहीं करता है तो उसमें मोटापा एवं शरीर के अंदर अनेक तरह की कमजोरी आने लगती है जो बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है ।

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का इस्तेमाल – Bad Habits For Kids

आज के बदलते दौर के अंदर बच्चे ज्यादातर मोबाइल टीवी वीडियो गेम एवं अन्य विद्युत उपकरणों की सहायता से अपना समय बिता रहे हैं । इसकी वजह से बच्चों को काफी सारी समस्याएं भी हो रही है । बच्चा आजकल चलने फिरने से पहले ही मोबाइल तथा अन्य विद्युत उपकरणों को चलाना सीख जाता है । वीडियो गेम भी Bad Habits For Kids है अपने बच्चो को इससे दूर रखे

यदि बच्चे से मोबाइल छीन लिया जाए तो बच्चा बहुत रोने लगता है क्योंकि उसे विद्युत उपकरणों से बहुत लगाव हो गया है । बच्चे ज्यादातर वीडियो के हैं हम सांग्स मोबाइल गेम कंप्यूटर गेम आदि दिन भर मोबाइल के ऊपर चलाते रहते हैं जिससे समय की बर्बादी तो होती ही है इसके साथ ही उनकी आंखों में भी चश्मा लग जाता है तथा आंखों में कमजोरी आ जाती है। ये Bad Habits For Kids का एक हिस्सा है इसलिए अपने बच्चे को हमेशा इससे बचाये

छोटी उम्र में ही बच्चों के कांटेक्ट लेंस तथा सच में लग जाना बहुत बड़ी बात है इसलिए अपने बच्चों को ज्यादातर इन उपकरणों से दूर रखिए और पूरा प्रयास करें कि आपका बच्चा इन उपकरणों का इस्तेमाल नहीं करें। 

इस तरह की विद्युत उपकरण बच्चे की पढ़ाई के अंदर भी बाधा उत्पन्न करते हैं एवं अनेक बीमारियों को भी न्योता देते हैं अतः माता पिता यह ध्यान रखें कि बच्चा कभी भी इस तरह के उपकरण का प्रयोग नहीं करें यदि वह ऐसा करता है तो उसे भविष्य में कई सारी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है तथा इसकी पढ़ाई पर भी काफी बुरा असर पड़ सकता है ।

FAQ Related to 5 bad Habits For Kids In Hindi

What are common bad Habits? ( Common Bad Habits क्या होती है ?)

यदि हम Common Bad Habits की बात करते हैं तो उनमें कम खाना खाना, Junk Food ज्यादा खाना, बहुत देर तक मोबाइल में लगे रहना या गेम खेलना ,टीवी देखते देखते खाना खाना, तेज चिल्ला चिल्ला कर बात करना कुछ ऐसी Common Habits हुआ करती हैं।

What are the Effects of Bad Habits ? ( Bad Habits के Effects क्या हुआ करते है?)

यदि आप किसी बाद Habit के शिकार हुआ करते हैं तो इससे आपके शरीर में बहुत सारी बीमारी उत्पन्न हो जाती हैं जैसे कि Heart Disease होना, Diabetes होना, Cancer जैसी बीमारी भी आपकी गलत आदतों की वजह से ही हुआ करती है । और भी बहुत सारी चीजें हुआ करती हैं Bad Habits की वजह से जैसे कि अपने Carrer पर ना Focus कर पाना।

Is Bad Habit good for health ? ( क्या bad habit शरीर के लिए अच्छी होती है ?)

किसी भी ऐसे काम को करना जो कि Bad Habit ना करता है यदि आप उस काम को कभी कबार करते हैं तो वह शायद आपके शरीर के लिए इतना नुकसान दाई ना हो। पर यदि वह आपकी आदत बन जाता है और आप उसे नियमित रूप से करते हैं तो मैं आपकी सेहत के लिए हानिकारक ही हुआ करता है।

Final words for Bad Habits For Kids:-

आज के इस Article में हमने आप लोगों को बताया कि वह कौन-कौन सी Bad Habits हुआ करती है । जिनकी वजह से बच्चे अपने जीवन में अपने आप को नुकसान पहुंचा बैठते हैं । इस Article की मदद से आज हमने आप लोगों को यह भी बताया कि कैसे आप उन Bad Habits को पहचान सकते हैं और यह भी हमने बात की कि Bad Habits सेहत के लिए कैसे हानिकारक हुआ करतीं हैं ।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘5 Bad Habits For Kids in Hindi’ पसंद आया होगा । हमारा यह आर्टिक्ल पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment