16 Safety Habits For Kids in Hindi

आज हमारा टॉपिक Safety Habits For Kids के ऊपर होने वाला है जिसमें हम बताएंगे कि आप अपने बच्चों को स्कूल जाते समय तथा दैनिक जीवन में आने वाली कठिनाइयों से लड़ने हेतु वह कौन कौन सी सिक्योरिटी टिप्स हैं जो हर बच्चे को पता होना चाहिए।  माता पिता हमेशा ध्यान देवे की Safety Habits For Kids के लिए प्रयास करते रहे जो आपके बच्चे को सुरक्षा प्रदान करे.

Safety Habits For Kids
Safety Habits For Kids

आजकल बच्चों के एक्सीडेंट हो रहे हैं बच्चों को सही सही सड़क पर चलना नहीं आ रहा है और बच्चे अच्छे बुरे मैं फर्क नहीं कर पा रहे हैं हर किसी के ऊपर बिना सोचे समझे विश्वास कर रहे हैं इससे बच्चो को काफी बड़ी तकलीफ हो सकती है ।

आइये जानते है Safety Habits For Kids के बारे में विस्तार से ….

16 Safety Habits For Kids in Hindi:-

बच्चों के लिए सुरक्षा की आदतें:-

16 Safety Habits For Kids in Hindi
  1. माता-पिता को स्वयं यह ध्यान रखना चाहिए अपने बच्चे को किस तरह से हर तरह की समस्या का समाधान करना होगा।  सुरक्षा के मामलों में पेरेंट्स को यह ध्यान देना चाहिए कि बच्चे क्या कर रहे हैं क्या बच्चों को अच्छे बुरे की पहचान है या नहीं इस बात की जानकारी हमेशा रखनी चाहिए।
  2. शिक्षा का मतलब सिर्फ सेक्स एजुकेशन तक ही सिमित नहीं है . हमें अपने बच्चो को अच्छे बुरे में फर्क करना सीखना होता है . बच्चे किस तरह से हर किसी के ऊपर बिना कोई विचार किये यकीन कर लेते है यह अच्छी आदत नहीं है . हमें अपने बच्चो को हेल्थी आदते तथा अच्छा शारीरिक ज्ञान तथा शारीरिक सरंचना (safety habits for kids) आदि के ऊपर उनकी उम्र के हिसाब से उन्हें जरुरी जानकारी देनी चाहिए जिससे वो आने वाले खतरों का सामना खुद कर सकते है .
  3. बच्चो को अपने आस पास हो रही प्रत्येक क्रिया को अच्छे से समझाना चाहिए , जो व्यक्ति बच्चे की पहचान का नहीं है उन पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए . जहा तक संभव हो ऐसे व्यक्तियों से दूरी बनाकर रखिये . ऐसे बच्चो से भी दूरी बनाकर रखे जो बहुत सरारती होते है तथा दूसरे बच्चो को परेशां करते रहते है .
  4. बच्चे जहा पर ही अपने मित्रो के साथ घूमने फिरने जाते है तो वह हमेशा इस बात का खास ध्यान रखे की वो किसी अनजान बच्चे के साथ नहीं जाये . चाहे वो टॉयलेट जाये या कही खेलने खुदने जाये इस बात का हमेशा ख्याल रखना चाहिए की बच्चा किसी अनजान के साथ नहीं घूमना चाहिए .
  5. यदि बच्चा किसी अजनबी के साथ चला जाता है तो बच्चे को जोर जोर से चिल्लाना  चाहिए जब तक कोई मदद के लिए नहीं आये बच्चा चिलता रहना चाहिए जिससे आपके आस पास कोई होगा तो आपको बचा लेगा .
  6. बच्चे की छठी इंद्री को सक्रीय करना बहुत जरुरी हो जाता है क्युकी बच्चे मासूम होने की वजह से अच्छे बुरे का फर्क नहीं कर पाते है एवं किसी खतरे में भी फस सकते है . कहने का तात्पर्य है की बच्चे की यदि छठी इंद्री सक्रीय हो गयी तो बच्चा किसी अनहोनी के संकेत से ही भाग जायेगा और बच्चा खतरे से बच सकता है . बच्चे का शरीर स्वतः ही उसे ये सुचना दे देगा की यहाँ कोई खतरा हो सकता है जिससे बच्चा सक्रिय हो जाता है .
  7. उम्र में बड़ी लडकिया अपने पास हमेशा पेपर स्प्रे अथवा अन्य कोई लेजर स्टिक रखा करे जिससे यदि कोई आप पर हमला करे तो आप इन उपकरणों की सहायता से खतरे से बच सकते हो . तथा अपनी सुरक्षा स्वम ही कर सकती हो . ये भी एक Safety Habits For Kids का हिस्सा है .
  8. स्कूल के अंदर हमेशा ये ध्यान दे की यदि आपको कोई खतरा नजर आता है तो आप हमेशा CCTV की नजर में रहे जिससे आपकी हर संभव सहायता की जा सके . तथा यदि आपके स्कूल में सुरक्षा बल तैनात है तो आप उनके पास रहिये जिससे आपको कोई खतरा नहीं होगा .
  9. लडको तथा लड़कियों के बाथरूम दूर दूर होने चाहिए जिससे लड़कियों कोई दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा .
  10. विद्यालयों के अंदर ऐसी सुविधाएं जरूर होनी चाहिए जिससे बच्चो की सुरक्षा पर कोई खतरा नहीं हो .
  11. स्कूल में हर जगह पर CCTV की सुविधा होनी चाहिए क्लास रूम , प्ले ग्राउंड , मैदान आदि में कैमरा की सुविधा होनी चाहिए जिससे बच्चो पर अच्छी तरह से नजर रखी जा सके. तथा इसके साथ ही मैन दरवाजे के ऊपर एक सिपाही तैनात होना चाहिए जो हर बच्चे के ऊपर नजर रखे .
  12. विद्यालय परिचर के अंदर किसी अनजान को नहीं आने देना चाहिए , बिना किसी इजाजत के कोई भी स्कूल परिचर में नहीं आना चाहिए स्कूल के अंदर बच्चो के अभिभावक , तथा अन्य कोई भी आये तो उसकी इंट्री होनी चाहिए की वह कब विद्यालय के अंदर आया कब बाहर गया इस बात का पूरा विवरण होना चाहिए जिससे यदि कोई समस्या उत्पन होती है तो उसे ठीक से सुलझाया जा सके .
  13. विद्यालयों को Safety Habits For Kids हेतु जागरूकता अभियान चलने चाहिए जिससे बच्चो की सुरक्षा की जा सके .
  14. बच्चो को जो भी स्कूल छोड़ने हेतु आते है उन सभी का इनफार्मेशन स्कूल के पास होना चाहिए जिसमे बाहर के लोग जैसे टेक्सी वाले , बस ड्राइवर आदि की जानकारी स्कूल को रखनी चाहिए .
  15. यदि स्कूल में कोई घातक हथियार लेकर आता है तो इसकी सूचना स्कूल मेनेजमेंट को देनी चाहिए .
  16. बच्चे यदि सड़क पर जाते है तो भी बच्चो का ख़ास ख्याल रखना चाहिए बच्चो को ये बताये की सड़क पर कैसे चलना है. सड़क पार करते समय ध्यान दे की कोई भी वाहन आ नहीं रहा हो जिससे बाधा हो . कभी कभी बच्चो के सड़क हादसे हो जाते है जिसके जिम्मेदार माता पिता भी होते है वो अपने बच्चो को बिना सोचे समझे सड़क पर भेज देते है जिससे अनेक तरह के हादसे के बच्चे शिकार हो जाते है . 
16 Safety Habits For Kids in Hindi
16 Safety Habits For Kids in Hindi

FAQ Related to 16 safety habits for kids

How long does it take kids to form a habit? ( किसी बच्चे को कितना वक्त लगता है कोई भी आदत को अपनाने में?)

यह यह वक्त हर बच्चे के लिए अलग हुआ करता है ऐसा कहा जाता है Experts के द्वारा कि यह 18 से 254 दिन के बीच में हुआ करता है। किसी बच्चे ने कोई Habit 18 दिन में आ जाती है और किसी किसी बच्चे को इतना वक्त लग जाता है । वैसे अगर हम Average वक्त की बात करें तो वह Experts के द्वारा बताया गया है 66 days।

Does it take 3 days to break a habit? ( क्या किसी भी आदत को बदलने के लिए 3 दिन लगते है?)

जी हां यदि आपको किसी भी आदत को बीच में ही रोकना है तो आप उसे 3 दिन तक लगातार ना करिए । यह बात Positive Habits पर भी लागू होती है यदि आपकी कोई Positive Habit हुआ करती है या आप कोई भी Positive Habit रखते हैं तो उसे आप 3 दिन लगातार ना छोड़े क्योंकि यदि आप ऐसा करते हैं तो वह आपकी आदत बदल जाती है।

What is 21/90 rule? ( 21 /90 rule क्या है?)

ऐसा कहा जाता है कि यदि आप 21 दिन तक कोई भी चीज को लगातार करते हैं तो वह आपकी आदत बन जाता है और यदि आप उन चीजों को 90 दिन तक दोहराते हैं तो वह आपकी Permanent Lifestyle में आ जाती है और इससे ही आपकी Life style change होती है।

Final words for Safety Habits For Kids:-

आज के टॉपिक में हमने आपको Safety Habits For Kids के बारे में सर्चा की जिसमे हमने अनेक प्रकार के Safety Habits For Kids बताये है . जो आपके लिए काफी हेलफुल रहे होंगे . बच्चों की safety के लिए latest Gadgets का प्रयोग भी किया जा सकता है ।

You must see below video:-

Self Discipline – By Sandeep Maheshwari

हम आशा करते है की आपको हमारा आर्टिकल Safety Habits For Kids बहुत पसंद आया होगा तथा आप अपने मित्रो के साथ इसे जरूर साझा करेंगे .

Leave a Comment