Yoga Nidra Meditation in Hindi and its 5 amazing benefits

आज हम Yoga Nidra Meditation के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे है । आज हम जानेंगे की योग निद्रा क्या है ? (what is Yoga Nidra ) एवं ये कैसे काम करती है और इसके लाभ क्या क्या है ? इसके बारे में आपको इस लेख में पूरी जानकारी देने की कोशिस करेंगे। 

Yoga Nidra Meditation
Yoga Nidra Meditation

बात करे योगा की तो यह हर मानव के लिए आवशयक है क्योकि हमारे शरीर के सही संचालन हेतु योग की बहुत अच्छी भूमिका है । योग के माध्यम से मनुष्य अपने शरीर को एक्टिव रख पाता है । योग में वह शक्ति है जो आपके मन एवं शरीर दोनों को एक अलग दिशा दे सकती है। 

What is Yoga Nidra Meditation in Hindi ?

Yoga Nidra Meditation क्या है ?

योग के माध्यम से हम एक ऊर्जा की प्राप्ति होती है एवं योग निद्रा हमारे ऐसी ऊर्जा को संचालित करने का कार्य करती है । जिससे हमारे मन एवं शरीर को परमानन्द मिलता है । Yoga Nidra आपको ध्यान एवं प्राणायाम हेतु तैयार करने का कार्य करती है । योग निद्रा तब आवश्यक हो जाती है जब आप कोई योगाभ्यास करके आये हो।  योग निद्रा आपको बहुत अच्छी शांति का अनुभव करवाती है। 

Yoga Nidra Meditation in Hindi
Yoga Nidra Meditation in Hindi

5 Life-Changing Benefits of Yoga Nidra Meditation

Yoga Nidra Meditation के लाभ | Yoga Nidra benefits in hindi

  • योग अभ्यास के उपरांत आपके शरीर एवं मन दोनों को शांति प्रदान करता है ।
  • हमारे शरीर के तापमान को control करने का कार्य भी करता है । योग अभ्यास से जो हमें ऊर्जा मिली है उसे अवशोषित करके तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने का कार्य करता है। 
  • Yoga Nidra Meditation से आपके मन को शांति मिलती है ।
  • यह आपके तनाव एवं सिर दर्द को कम करने में भी सहायक है। 
  • यदि आपका मन एकाग्र नहीं रहता है तो Yoga Nidra Meditation आपको काफी हद तक सहायता कर सकती  है।
5 Life-Changing Benefits of Yoga Nidra Meditation

How to do Yoga Nidra Meditation?

Yoga Nidra Meditation कैसे करे ? । योग निद्रा ध्यान कैसे करें ?

  • सबसे पहले आप किसी एकांत जगह पर ठन्डे वातावरण में जाकर सो जाये।  अभी अपने पेरो को सीधा रखते हुए उनमे 2 से 3 मीटर की दुरी बनाये एवं आरामदायक स्थिति में लेट जाये।  अभी आप साधारण रूप से स्वास ले एवं छोड़े परन्तु ध्यान रहे आपको नेचुरल रूप से स्वास लेना है उसमे कोई गति या जोर नहीं लगाना है ।
  • अभी आपको धीरे धीरे शरीर के हर एक अंग को एक एक करके ढीला छोड़ना है जिसमे आप सबसे पहले अपने पेरो के ऊपर ध्यान लेकर जाये एवं उसे निचे से थोड़ा हिलाये एवं छोड़ दे ऐसे ही घुटने , जांघ , कूल्हे आदि पर धीरे धीरे अपना ध्यान लाये और अंगो को थोड़ा सा हिला कर ढीला छोड़ दे। 
  • इसे करने के लिए यह आवशयक है की आपकी आखे इस अवस्था में बंद रहे इसलिए आप कभी भी इस क्रिया के दौरान अपनी आखे न खोले। 
  • अभी हमने जो प्रक्रिया आपको दाये पाव के साथ करने के लिया बोला वही क्रिया आप बाये पैर के साथ कीजिये
  • इस क्रिया करते समय अपना ध्यान शरीर के हर एक जनांगो , नाभि , पीठ , कंधे , हाथ , छाती , एवं सभी अंगो पर धीरे धीरे अपना ध्यान ले जाये
  • जब आप Yoga Nidra Meditation कर रहे हो तो आपको अपने शरीर में हो रही हलचल को महसूस करना है तभी आपको इसका सही लाभ मिल पायेगा। 
  • अभी अपना ध्यान पेट , सिक्स पैक , नाभि , छाती से होते हुए शरीर के हर छोटे से छोटे भाग अपर क्रम से होते हुए चलते आये।  ध्यान रहे आपको Yoga Nidra Meditation के दौरान कोई जल्बाजी नहीं करनी है अन्यथा आपको इसका कोई लाभ नहीं मिल पायेगा। 
  • फिर आप एक लम्बी साँस ले एवं अपने शरीर की तरंगो को महसूस करने का प्रयाश करे ।
  • अभी धीरे से अपनी करवट बदलते हुए बायीं नाशिका के द्वारा स्वाश लीजिये इससे आपको ठंडेपन का अहसास होने लगेगा।
  • Yoga Nidra Meditation अभी पूरा हो चूका है अभी आप धीरे से उठकर वापस आरामदायक स्थिति में बैठ जाये।  जब आपको कुछ रहत मससूस हो तो आप अपने नेत्रों को खोल सकते है।  आप अभी बहुत अच्छा महसूस कर रहे होंगे और अपने सारे कस्तो को भूल चुके होंगे।   

Related video:-

Yoga Nidra – Guided Meditation for Sleep & Relaxation

Yoga Nidra Meditation से जुड़े कुछ सवाल जवाब (FAQ)

योग निद्रा के समय क्या होता है ?

यह हमारे मस्तिष्क की क्रिया को बहुत धीमा करता है साथ ही ये हमारे शरीर को पूरी तरह से आराम देता है।

योग निद्रा एवं ध्यान में क्याअंतर है ?

ध्यान करने हेतु हमें सबसे पहले ध्यान हेतु वातावरण, आसान , बैठने की अवस्था एवं समय आदि का बहुत ध्यान रखना पड़ता है । परन्तु योग निद्रा आपको बस सोते समय आराम से करना है इसके लिए हमें अलग से समय निकलने की आवश्यकता नहीं है। 

क्या योग निद्रा को बिस्तर पर किया जा सकता है ?

जी जरूर , आप आसानी से सोते समय बिस्तर पर कर सकते है।  परन्तु कुछ मामलों में सायद आप इस प्रक्रिया को करने से पहले हीसो सकते है ।  परन्तु आप कुछ दिन अभ्यास करने के बाद आप इस क्रिया को पूरा कर पाएंगे। 

क्या योग निद्रा सही मायने में काम करता है ?

इसमें आपको घबराने की या प्रश्न करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Yoga Nidra Meditation 100 फीसदी काम करता है।

निष्कर्ष (Conclusion):-

Yog nidra meditation in hindi में योग निद्रा एक ऐसी क्रिया है जिससे आपका मन शांत होता है एवं आपके शरीर को एक अलग ऊर्जा मिलती है।  यदि इस क्रिया को सही ढंग से किया जाये तो ये आपको काफी फायदा पंहुचा सकती है . योग निद्रा जो है ध्यान से भी काफी ज्यादा असरदार है क्योकि इसके नतीजे आपको पहले दिन से ही देखने को मिल जाते है .

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इस विषय से जुडी लगभग सारी जानकारी आपके साथ शेयर की जो आपको काफी पसंद आयी होगी . आज हमने आपको बताया की योग निद्रा क्या है? योग निद्रा के लाभ एवं इसे करने का सही तरीका, इन सभी के  बारे में आपको पूरी जानकारी दी है .

हम आशा करते यही की आपको हमारे इस आर्टिकल से कुछ सिखने को मिला होगा .यदि आपको आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने मित्रो के साथ अवश्य साझा करे

धन्यवाद !

Leave a Comment