Tratak Kriya Kya Hai, Kaise Kaam karti hai in 6 amazing steps

Tratak Kriya Kya Hai?

नमस्कार मित्रों, आज हम जाने जा रहे हैं त्राटक विद्या (Tratak Kriya Kya Hai?) के बारे में। क्या होगा यदि आप अपने मस्तिष्क की शक्ति को दोगुना कर दें ? आपके मस्तिष्क का हर अंग सुचारू रूप से काम करें ? उसके लिए आपको त्राटक विद्या का सहारा लेना होगा ।

Tratak Kriya Kya Hai
Tratak Kriya Kya Hai

Tratak kriya kaise karte hain ? त्राटक क्रिया कैसे करते हैं ? प्रक्रिया के द्वारा आप अपनी मस्तिष्क की सभी अंगों को जागृत कर सकते हैं । त्राटक के द्वारा आपकी सभी इंद्रियां जागृत हो जाती है ।जिसमें से सबसे मुख्य आंख हैं , आपको अपनी सभी इंद्रियों में एक अलग ऊर्जाको महसूस कर पाएंगे।

इस विद्या के माध्यम से आप सम्मोहन शक्ति प्राप्त कर सकते हैं ।ज्यादातर व्यक्ति इस विद्या का प्रयोग सम्मोहन हेतु करते हैं। त्राटक क्रिया के बाद आप महसूस कर पाएंगे कि आपके मस्तिष्क की पावर में काफी इजाफा हुआ है।

आपका मस्तिष्क पहले की अपेक्षा अधिक ऊर्जावान होता है। एवं आप अपनी आंखो से जुड़ी हर समस्या को दूर कर पाएंगे ।

आज हम आपको त्राटक क्रिया से रूबरू करवाने जा रहे हैं जिससे कि आपके अंदर एक अलग और जाएगी ।आपकी समझने की ढंग में परिवर्तन आएगा।

हम आपको त्राटक क्रिया कैसे करते हैं यह समझाएंगे साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इसे कैसे सही ढंग से किया जाए । एवं इसके पीछे की विज्ञान को भी हम आपको बताएंगे ।इससे जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब आपको आज इस लेख के माध्यम से मिल जाएंगे ।

त्राटक क्रिया कैसे करें ? (Tratak Kriya kaise karen?)

  1. त्राटक क्रिया करने हेतु सबसे पहले आपको एक बंद कमरे का चयन करना होगा
  2. अभी आप अपने कमरे के अंदर एक काला बिंदु बनाएं और उससे दो से 3 फीट की दूरी के ऊपर बैठ जाएं
  3. आप एक साधारण मुद्रा में बैठ जाएं उसके उपरांत उस बिंदु के ऊपर फोकस करें
  4. आपउस बिंदु पर तब तक ध्यान केंद्रित करें जब तक की आपकी आंखों में पानी ना आ जाए।
  5. जब आपकी आंखों में पानी आने लगे तो आप अपनी आंखों को धीरे से बंद कर दें ।
  6. अभी अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो लें
Tratak Kriya Kya Hai Hindi Mein
Tratak Kriya Kya Hai Hindi Mein

ऐसा आपको दिन में लगभग 3 बार करना है । यानी कि 28 दिन लगातार आपको इसे करते रहना है । तब आप महसूस कर पाएंगे कि आपका मस्तिष्क पहले की अपेक्षा काफी तेजी से कार्य कर रहा है । आपकी आंखों की रोशनी में तेजी आएगी। आपकी पलक झपकने की अवधि में इजाफा होगा ।

त्राटक क्रिया कैसे काम करती है ? (Tratak Kriya kaise kaam karti hai?):-

जब आप पहले दिन उस बिंदु को केंद्रित करते हैं तब आप उस पर लगभग 1 मिनट तक ध्यान केंद्रित कर पाते हैं उसके उपरांत आपकी आंखें मना कर देती है ।

जब 1 सप्ताह बीत जाता है तब आप 2 से 3 मिनट तक बिंदु के ऊपर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं । एक महीना बीत जाता है तब आप उस पर 10 से 15 मिनट तक ध्यान केंद्रित कर पाते हैं ।

( Tratak Kriya in yoga) इससे आपके एकाग्रता में वृद्धि होने के साथ-साथ आखिरी आंखों की रोशनी में काफी इजाफा होगा ।

यदि आप अपने मस्तिष्क को मजबूत बनाना चाहते हैं । मस्तिष्क की हर कोशिका को जगाना चाहते हैं तो आपको ट्राटक क्रिया अवश्य करनी चाहिए । आपके मस्तिष्क की उर्जा को बढ़ाने के साथ ही आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ा देता है।

एवं आपके अंदर एक सम्मोहन शक्ति भी आ जाती है ।जब व्यक्ति बात करता है एवं आंखों को जब एक दूसरे से मिलान करता है तब व्यक्ति की आंखें जब स्थिर होती है तब वह आगे वाला आपकी बातों में रुचि लेने लगता है ।

Facts Related to Tratak Kriya Kya Hai?:-

त्राटक क्रिया कैसे काम करती है

त्राटकक्रिया बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है । इसके चलते व्यक्ति अपने विचारों में परिवर्तन लाता है एवं वह अपने आसपास के वातावरण को एक पॉजिटिव नजर से देखता है ।

इस प्रक्रिया के दौरान यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है जैसे आंखों में जलन सर दर्द या अन्य कोई समस्या तो आप सबसे पहले विशेषज्ञ से सलाह लें। उसके उपरांत ही आप इस क्रिया को जारी रखें अन्यथा यह आपके स्वास्थ्य के ऊपर बुरा प्रभाव भी डाल सकती है।

आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा क्या सिर्फ एक बिंदु के ऊपर फोकस करके इतनी शक्ति ली जा सकती है ?

क्या प्रतिक्रिया से हमारे मस्तिष्क में इजाफा होता है ? क्या इससे हमारी आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है ? जी हां दोस्तों आप प्रतिक्रिया से बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं ।

जिसमें आप सम्मोहन शक्ति को भी अर्जित कर सकते हैं एवं मन की एकाग्रता में भी वृद्धि ला सकते हैं । एवं इस क्रिया से आप त्रिकालदर्शी भी बन सकते हैं ।

आपको एक उदाहरण के द्वारा समझाते हैं जैसे हम बॉडी बनाते हैं तो हम सबसे पहले दुबले होते हैं फिर धीरे-धीरे जब लगातार हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारी बॉडी की आकार में परिवर्तन आता है ।ठीक वैसे ही त्राटक क्रिया भी काम करती है।

त्राटक क्रिया से सम्मोहन शक्ति कैसे मिलती है ?:-

जब हम exercise करते है पहली बार तो हमारा शरीर वजन को ठीक से नहीं उठा पाता है । जब हम लगातार उसी चीज को दोहराते है तो हमारे शरीर के लिए वह नॉर्मल हो जाता है ।

इसका कारण है की जब हम उस ऊर्जा को एक जगह पर लगाते तो वह इकट्ठी होने लगती है और हमारा शरीर दोबारा उस तरह का वजन उठाने के लिए पहले से तैयार रहता है ।

ठीक वैसे ही हम जब आखों से किसी बिंदु पर फोकस करते है तो धीरे धीरे हमारी power एक जगह इक्कठी होने लगती है । जिससे हमारे आंखे पहले की अपेक्षा अच्छे से काम करती है और हमारे आखों में सम्मोहन शक्ति आ जाती है ।

Note:-

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस क्रिया को हमेशा योग्य गुरु की सहायता से ही करें । अन्यथा लाभ की जगह हानि भी हो सकती है । इस क्रिया को करने से पहले अपने विवेक का जरूर प्रयोग करें ।

FAQ Related To Tratak kriya kya hai ,kaise kaam karti hai in 6 Amazing steps

What is the Purpose of Tratak? ( Tratak का Purpose क्या होता है?)

यदि हम त्राटक शब्द की बात करें तो त्राटक शब्द एक संस्कृत शब्द है जिसका मतलब होता है किसी चीज पर ध्यान केंद्रित करके उसे देखना इस मैडिटेशन कारमेन पर पंच हुआ करता है हमारी Energy को इकट्ठा करना और हमारी third eye पर focus करना यह हमारी बहुत सारी psycic Abilities को भी promote करता है और हमें उस लायक बना देता है कि हम अपने शरीर को सुचारु रुप से चला सके।

How many types of Tratak Kriya Is there ? ( Tratak Kriya कितने प्रकार का होता है?)

Yog Vidya के अनुसार त्राटक तीन प्रकार के हुआ करते हैं यदि हम तीनों प्रकार की बात करें तो पहले प्रकार का नाम हुआ करता है अंतर त्राटक दूसरे प्रकार का नाम हुआ करता है मध्य त्राटक और तीसरे प्रकार का नाम हुआ करता है बह्या त्राटक ।

Is it bad to stare Candle ? ( क्या मोमबत्ती को देखना नुकसानदाई हो सकता है?)

जी नहीं ऐसा कहीं भी नहीं प्रूफ हुआ कि यदि हम त्राटक को करते हैं तो इससे हमें कुछ नुकसान हो । सबसे महत्वपूर्ण बात यह हुआ करती है त्राटक में किस आप यदि किसी चीज को बिना नॉलेज के कर रहे हैं तभी वह नुकसानदायक होती है योग विद्या में तो इसीलिए आपको Proper Knowledge होना बहुत जरूरी है अगर आप knowledge के साथ यह करते हैं तो इसके आपको कोई भी नुकसान नहीं है।

Final Words for Tratak Kriya Kya Hai?:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने यह बताया कि त्राटक क्रिया क्या हुआ करती है और इसे कैसे हम कर सकते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने इस बात पर भी चर्चा करें कि tratak कैसे काम करती है । हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल Tratak Kriya Kya Hai त्राटक क्रिया क्या है ? पसंद आया होगा ।

Leave a Comment