How to Increase Height by Yoga in Hindi with 4 Effective Yoga Asana

आज हम बात करेंगे ‘How to Increase Height by Yoga in Hindi’ के विषय में । जिनकी Height अपने आप नहीं बढ़ी उनको अपनी Height को बढ़ाने के योग करना चाहिए । आज अच्छा दिखना हर कौन नहीं चाहता, हर कोई अपनी personality के बारे सोचता है .

How to Increase Height by Yoga
How to Increase Height by Yoga

जब आपकी height अच्छी होती तो आप लोगो की नजर में आकृषक दीखते है एवं आपका फिटनेस भी अलग से दीखता है . काफी लोगो को ये समस्या होती है की वो अपनी height को कैसे बढ़ाये ?

आपको आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से Increase height by yoga की पूरी जानकारी देंगे की कैसे आप सिर्फ घर बैठे yoga से अपनी height कैसे बढ़ा पाएंगे इस बारे में आज हम विस्तार से जानेंगे

यदि आप अपना अच्छा करियर बनाना चाहते है तो आपको अपनी height को लेकर कई सारी परेशानिया हुई होगी परतु आज हम आपको height बढ़ाने वाले कुछ प्राणयाम बताएँगे जो आपके लिए काफी हेल्पफुल हो सकते है .

आपके मन में इस तरह के सवाल जरूर आ रहे होंगे की How to Increase height by yoga in 1 week & How to Increase height by yoga aasan इन सब के बारे में आपको पूरी जानकारी इस लेख में पढ़ने को मिलेगी .

How to Increase Height by Yoga in Hindi
How to Increase Height by Yoga in Hindi

आप सिर्फ दैनिक 10 से 15 मिनिट के अभ्यास से कुछ ही सप्ताह के अंदर अपनी उचाई में फर्क देख सकते है . जब भी हम दैनिक अभ्यास करते है तो आपका शरीर तनाव मुक्त रहता है  साथ ही आप अपने प्रकार की बीमारियों से भी दूर रहते है . यह हमारी body को healthy रखने के साथ साथ हमारे शरीर के हार्मोन्स में भी इजाफा होता है . आज इस तरह के व्यायाम को अपने जीवन शैली में जरूर सम्मिलित करे .

How to Increase height by yoga How to Increase height by yoga exercise

ताड़ासन

हमारे height को grow करने हेतु ताड़ासन प्राणायाम सबसे अहम् भूमिका अदा करता है . इस क्रिया को करने हेतु आप normal आप सीधे खड़े होकर अपने पेरो को आपस में मिलाकर अपने दोनों हाथो को ऊपर करके जोड़ देवे .

फिर कोशिस करे की आप अपने पेरो एवं अपने शरीर का वजन बराबर रखे . इसके उपरांत अपने हाथो की दोनों अंगुलियों को मिलाने के बाद ऊपर की और ले जाये

अपनी साधारण रूप से साँस लेते हुए अपने हथेलियों एवं अपने कंधो को ऊपर की और खींचते हुए अपने एड़ियों को ऊपर कीजिये

यह आसान आपको रोजना का 8 से 10 बार दोहराना है इसके आपके मासपेशियो में खिचाव आता है और आपकी हाइट बढ़ने लगती है . इसमें अनेक मासपेशिया शामिल है जैसे रीढ़ की हड्डी , कंधे , छाती आदि की मासपेशियो में जबरदस्त खिचाव आता है जो Increase height by yoga में  काफी सहायक है .

How to Increase height by yoga

हलासन

इस आसान को करने हेतु आप साधारण रूप से जमीन के ऊपर लेट जाईये एवं अपने हिप्स तथा पेरो को ऊपर उड़ाते हुए अपने दोनों पेरो को अपने सिर के ऊपर के हिस्से की जमीन को स्पर्श कीजिये .

यह क्रिया करने के दौरान आपको साधारण रूप से साँस लेनी है एवं आपको यह मुद्रा जल्दबाजी में नहीं करनी है . ध्यान रहे की आप इस मुद्रा को जीतनी धीमी गति से करेंगे ये आपके लिए उतनी ही लाभदायक होगी . इसलिए इस मुद्रा को करते समय ज्यादा से ज्यादा समय लेने की कोशिस करे .

यह मुद्रा आपकी हाइट बढ़ाने के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है . आप इस मुद्रा को रोजाना अपनी जीवनशैली में शामिल करते है तो आपको अपनी हाइट में फर्क देखने को मिल जायेगा .( Increase height by yoga in 1 week)

इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दे की ये आसन आपके पेट संबधित समस्याओ को दूर करने में भी काफी असरदार है . तथा ये आपके बालो को झड़ने से भी रोकता है . इसलिए यह आसन बहुत महत्वपूर्ण है इस मुद्रा को अपनी जीवन शैली में जरूर शामिल करे .

भुजंगासन

यह आसन करने हेतु आपको पेट के बल लेट जाना है एवं आपकी एड़ी एवं पंजो आपस में मिले रहे इस बात का ध्यान रखे

आपकी कोहनी कमर के पास हो एवं आपकी हथेलिया जमीन के विपरीत होनी चाहिए

अपने हाथो की कोहनियो में मोड़ डालते हुए हथेलियों को अपनी छाती के पास जमीन पर रख देवे ,

ठोड़ी को गर्दन में दबाने के उपरांत अपने माथे को जमीन पर रखकर अपनी नाख से जमीन को स्पर्श कीजिये . अभी आप अपनी गर्दन को धीरे धीरे आकाश की तरफ उढ़ाये . यह क्रिया आपकी हाइट बढ़ाने में बहुत मदद करेगी .

आप जितना प्रयाश करे सके करे एवं अपनी शिर तथा अपनी छाती को पीछे की और ले जाने का प्रयत्न करे.

You May like Below video:-

POWERFUL MOTIVATIONAL VIDEO By Sandeep Maheshwari 

एक बात का हमेशा ध्यान रखे की आपकी नाभि जमीन से स्पर्श हो उसे ऊपर नहीं उठाना है .

ऐसी मुद्रा में 20 से 25 सेकंड तक बने रहे एवं फिर धीरे धीरे फेफड़ो से साँस छोड़ते हुए अपने गर्दन एवं छाती को वापस जमीन पर लाये .

यह क्रिया आपकी हाइट में तो वृद्धि करती है  परन्तु साथ आपकी रीढ़  की हड्डी से सम्बंधित समस्या के लिए भी ये काफी असरदार है . Increase height by yoga in 1 week in hindi full information

पश्चिमोत्तानासन

इस मुद्रा को करने हेतु आपको सबसे पहले एक शांत वातावरण में बैठ जाना है .

उसके उपरांत अपने पावो को सीधा करे एवं अपने हाथो से पेरो की अनुगिलयो को स्पर्श करने की कोशिस करे . जब आप इस मुद्रा में नए होंगे तो आपको इसमें थोड़ी कठिनाई हो सकती है परन्तु धीरे धीरे समय के साथ आप इस आसन के आदि के आदि हो जायेंगे (full information about Increase height by yoga in hindi )

अपनी अनुलियो को पड़ने के दौरान आप अपने माथे को घुटनो से स्पर्श करवाए ध्यान रहे आपको अपने घुटनो में कोई मोड़ नहीं डालना है .

यह आसन करने से आपके रीढ़ की हड्डी की मासपेशियो में खिचाव आता है जिससे आपकी उचाई में इजाफा देखने को मिल सकता है .

सर्वागासन

इस मुद्रा को करने के लिए आप सबसे पहले पीड़ के बल आप जमीन के ऊपर लेट जावे .

आप इस बात का हमेशा ध्यान रखे की आपके पाव एवं शरीर में खिचाव होना चाहिए इस दौरान आप अपने पेरो को मंद गति से ऊपर की और उठाये

अभी आप धीरे धीरे अपनी कमर तथा अपनी छाती को भी ऊपर उठाने का प्रयास करे . जब आप अपना शरीर संतुलित नहीं कर पा रहे हो तो आप अपने हाथो को कमर के निचे रख सकते है . अभी आप धीरे धीरे अपने शरीर में खिचाव लाये . आप इस अवस्था में 30 सेकंड बने रहने का प्रयास करे . (how can we Increase height by yoga )

यह आसन हमारे मन एवं शरीर दोनों के लिए ही फायदेमंद है . इस आसन को करने से हमारी थकन दूर होने के साथ  ही हमारे तनाव एवं छिङछिङापन भी दूर होता है .

Note:-

कोई भी योग या exercise करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछे । कुछ बीमारियों में योग या exercise को अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए ।

FAQ Related To How to Increase Height by Yoga in Hindi with 4 Effective Yoga Asana

Can Yoga make you Taller?( क्या योग आपकी लम्बाई बढ़ा सकता है?)

यदि हम योग Experts की बात को माने तो उनके हिसाब से योग किसी भी तरह की Skeletal Height बढ़ाने की बात को Support नहीं करता। मतलब योग से आप अपनी लंबाई नहीं बढ़ा सकते ऐसा Experts कहते हैं हां यह बिल्कुल सत्य बात है कि योग की मदद से आप Strength बढ़ा सकते हैं Posture ठीक कर सकते हैं और Body का Balance बना सकते हैं।

Can Tad asana increase height?( क्या ताड़ासन की मदद से हम Height बढ़ा सकते हैं?)

ताड़ आसन एक ऐसा आसन है जिसकी मदद से हम अपनी Spine को बढ़ा सकते हैं । कुछ हद तक लंबे दिख सकते हैं पर योग विद्या में ऐसा कहीं भी नहीं लिखा हुआ कि ताड़ासन करने से आपकी Height बढ़ती जाएगी।

Does Yoga Increase Height After 21?( क्या योग से हम Height बढ़ा सकते है 21 साल बाद ?)

जी नहीं योग कभी भी Skeletal Height को बढ़ाने का Support नहीं करता या फिर कहीं भी योग विद्या में यह नहीं लिखा होता कि आप योग की मदद से Confirm अपनी हाइट बढ़ा सकते हैं और 20 साल की उम्र के बाद तो यह वैसे भी नामुमकिन है।

Final Words for How to Increase Height by Yoga in Hindi:-

इस Article की मदद से हम लोगों ने आप को यह बताने का प्रयास करा कि कैसे आप योग की मदद से अपनी Height बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं और हमने 4 ऐसे Effective आसन के बारे में भी बात करें इस Article में इनकी मदद से आप अपनी लंबाई को बढ़ाने का प्रयास कर सकते हैं। मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा आर्टिक्ल ‘How to Increase Height by Yoga in Hindi’ पसंद आया होगा ।

Leave a Comment