How to improve eyesight by yoga in Hindi and 3 Best Yogasanas

आज हम जानेंगे कि How to improve eyesight by yoga.  आंखें जिन्हें हम अपने दैनिक जीवन में सबसे ज्यादा उपयोग में लेते हैं । हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग हमारी आंख है इसके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते । आंखों के अंदर वह पावर होती है जो हमें संसार की हर वस्तु को महसूस कराती है तथा उसके प्राकृतिक ढांचे से हमें परिचित कराती हैं ।

How to improve eyesight by yoga
How to improve eyesight by yoga

हम सुबह से लेकर शाम तक केवल आंखों से ही काम करते हैं हर चीज के लिए आंख सबसे महत्वपूर्ण अंग है।  यदि कोई भी कार्य हो अगर आंख बंद करके किया जाए तो उस कार्य की वैल्यू खत्म हो जाती है । ऐसे में हमारी जिम्मेदारी बन जाती है कि हम आंखों की देखभाल कैसे करें।  

आप सभी के मन में यह सवाल तो जरूर उठ रहा होगा how to improve eyesight by yoga in Hindi.

आइए जानते हैं कि how to improve eyesight by yoga हमने कुछ जिसे स्टेप्स दे रखे आप उनको फॉलो करते जाएं

सबसे पहले आप जब भी नींद से उठे तो सर्वप्रथम अपनी आंखों के ऊपर छींटे मारें यानी कि पानी के द्वारा अपने आंखों के अंदर छिड़काव करें । एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके पानी के छींटे सीधी आंखों में न जाकर गालों से स्पर्श करते हुए आंखों में जाएं जिससे आपको राहत मिलेगी । जब आप रात को सोते हैं उससे पहले भी अपनी आंखों के अंदर पानी का छिड़काव करें ।

Increase eyesight by yoga ।। आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

इसके अलावा कुछ अभ्यास है जो यदि हम अपने दैनिक जीवन में शामिल करें तो हमारी आंखों की रोशनी में काफी इजाफा होगा। आइए जानते हैं वह कौन से आसन है जो हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने में हमारी सहायता कर सकते हैं।

अंगूठे के ऊपर ध्यान केंद्रित करना ।। improve eyesight by yoga

इसके लिए आपको सबसे पहले एक शांत जगह पर बैठ जाना होगा आप चाहे तो खुशी पर भी बैठ सकते हैं आप चाहे तो नीचे बैठ सकते हैं अभी आपको अपने आंखों के बराबर सामने रखें एवम अपना पूरा ध्यान उसके ऊपर केंद्रित करते हुए बिना पलक झपकाए उसको लगातार देखते रहे ।

अभी आप इस अंगूठे को अपनी दाईं तरफ धीरे-धीरे ले जाने ध्यान रहे आपकी आंखें भी उस अंगूठे को देख रही होंगी  । जैसे-जैसे आप अंगूठा ले जा रहे हैं ठीक उसी प्रकार अपनी आंखों को भी अंगूठे के साथ घुमाते रहिए । अभी धीरे से अंगूठे को वापस अपने चेहरे के सामने लाएं और अपनी आंखों को बंद कर ले एवं अंगूठे को नीचे कर लें

आपको आंखें नहीं खोलनी है और दूसरे हाथ के अंगूठे को अपने चेहरे के सामने लाए । यही क्रिया आप दाएं अंगूठे के साथ दोहराए ।

ताली बजाना ।। improve eyesight by yoga

इस क्रिया को करने के लिए सबसे पहले एक शांत वर्तमान में जाकर बैठ जाएं एवं अपनी आंखों को पूर्णतया बंद कर ले । तत्पश्चात आपको लंबी एवं गहरी सांस लेनी है जिससे आप तनाव मुक्त हो सके और आपका मस्तिष्क शांत हो ।

अभी आप अपनी हथेलियों को आपस में झगड़ते हुए यह ध्यान दें कि वह गर्म हो रही है एवम गर्म होने के उपरांत हथेलियों को अपनी आंखों के ऊपर रखें और गरमाहट को महसूस कीजिए ।

हथेलियों की गर्माहट आपके आंखों की मांसपेशियों में जा रही है और उसमें हो रही हलचल को आप महसूस करें और आपकी आंखों को आराम मिल रहा है यह क्रिया आपको 2 से 3 मिनट के लिए करनी है।

How to improve eyesight by yoga in Hindi
How to improve eyesight by yoga in Hindi

एक बार का हमेशा ध्यान रखें कि आपकी हथेलियों की गर्माहट जब तक आपकी आंखें महसूस नहीं कर पा रही है तब तक अपने हाथों को वहां से ना हटाए।

अभी अपने हाथों को इसे ले लें और अपनी आंखों को धीरे धीरे खोलें आपको यह प्रक्रिया 2 मिनट के लिए दोहरानी है ।

पलकें झपकना ।। Improve eyesight by yoga

यह क्रिया करने हेतु आप अपनी आंखों को खोलते हुए एक आरामदायक स्थिति में बैठ जाएं ।

अभी आपको अपनी पलकों को बहुत ही तेज गति से लगातार 10 बार झपकना है ।

कुछ समय के लिए अपनी आंखों को बंद रखें एवं धीरे से खोलते हुए गहरी सांस लें ।

इस क्रिया को आपको लगभग 5 से 6 बार दोहराना है ।

How to improve eyesight by yoga in Hindi:-

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले योगासन

सर्वांगासन

जवाबी आसन कर रहे हो तो ध्यान दें कि आपकी आंखें खुली रहे एवं आपका पूरा ध्यान एक जगह पर होना चाहिए।  इस आसन के द्वारा आप अपने आंखों की रोशनी में काफी हद तक वृद्धि कर सकते हैं।

You must see the video:-

Do This Every Morning And Night

यह आसन आपका क्रोध एवं चिड़चिड़ापन भी दूर करने में आपकी मदद करता है । इस आसन के द्वारा बच्चों के दिमाग को काफी विकसित किया जा सकता है । यह आसन आपकी थकान को दूर करता है एवं आपकी थायराइड ग्रंथि को गति प्रदान करता है ।

स्वशासन

सुशासन क्रिया करने से आपकी आंखों की रोशनी में काफी वृद्धि होती है।  यह आपके आलस्य थकान एवं चिड़चिड़ापन को दूर करने में भी काफी असरदार है ।

उच्च रक्तचाप मधुमेह मनोविकार अवसाद या फिर दिल की बीमारी के मरीजों के लिए यह मुद्रा बहुत उपयोगी मानी जाती है।  

प्राणायाम

प्रणब को पद्मासन या फिर शासन की स्थिति में बैठकर किया जा सकता है यह आपके दिमाग को स्थिर बनाने एवं आपको एक नई ऊर्जा देने में काफी असरदार है ।

प्राणायाम से हमारी आंखों की रोशनी मैं भी इजाफा होता है इसलिए प्रणाम हमारी आंखों के लिए बहुत उपयोगी है।  प्रणाम के द्वारा हमारे मन एवं मस्तिष्क के साथ-साथ हमारे शरीर को भी संतुष्टि मिलती है ।

How to improve eyesight by yoga in Hindi

How to improve eyesight by yoga by Ramdev:-

जैसा कि हम अपने आसपास के वातावरण में यह देख पा रहे हैं कि छोटी उम्र के बच्चों को भी आज चश्मे लगा रखे हैं।  

लोगों को कभी दूर का तो कभी नजदीक जैसी समस्याएं हमें देखने को मिल जाती है । बाबा रामदेव जी ने आंखों की रोशनी बढ़ाने हेतु कुछ उपाय बताएं जिनके माध्यम से हम अपनी आंखों की रोशनी में वृद्धि कर सकते हैं । Improve eyesight by yoga in Hindi

  • बाबा रामदेव ने बताया है कि अनुलोम विलोम के माध्यम से आंखों की रोशनी बढ़ाए जा सकती है। अनुलोम विलोम क्रिया के माध्यम से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है हमारे आंखों से संबंधित अन्य प्रकार के रोग भी नष्ट होते हैं।  
  • दूसरा सबसे महत्वपूर्ण उपाय है अपनी दोनों उंगलियों पहली और दूसरी के जड़ के मध्य बिंदु को दबाते रहे । जैसा कि हम जानते हैं यह हमारी आंखों का एक बिंदु है इससे हमारी आंखों को काफी राहत मिलती है।  इस क्रिया को आप को कम से कम 1 से 3 महीने के समय अंतराल में करना है तभी आप को इसका लाभ देखने को मिलेगा।
  • तीसरा सबसे महत्वपूर्ण दवाई बाबा जी ने यह बताइए कि एक चम्मच अदरक का रस एक चम्मच नींबू का रस एक चम्मच सफेद प्याज का रस एवं तीन चम्मच इन मिश्रण को अच्छे से मिला लें और एक eye drop बनाकर सुबह उठने से पहले एवं रात को सोने से पहले अपनी आंखों से डालें इससे आपकी आंखों की रोशनी काफी बढ़ जाएगी ।

Note:-

कोई भी योग या exercise करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछे । कुछ बीमारियों में योग या exercise को अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए ।

FAQ Related to How to improve eyesight by yoga

Can yoga improve vision ? ( क्या योग से आंखो की रोशनी बढ़ा सकते है?)

वैसे तो इस बात का कहीं प्रमाण नहीं है कि योग से आंखों का वजन बढ़ सकता है । पर जो लोग नियमित रूप से हाई योगा किया करते हैं उनकी आंखों में उन्हें पहले से ज्यादा बदलाव नजर आता है । उनकी आंखों में दर्द कम हो जाता है और Dry भी वह आंखें नहीं रहा करती।

Which yoga is best to improve eyesight? ( कौनसे योग से eyesight सबसे ज्यादा improve होती है?)

योगासन से हम अपने आंखों की देखने की शक्ति को Improve कर सकते हैं एक्सपर्ट्स कहते हैं कि यदि आप चक्रासन, हलासन, बकासन, सर्वांगासन या प्राणायाम करते हैं तो इससे आपकी आंखों को मजबूती मिलती है और इससे आपकी Eyesight भी दुरुस्त होते हैं।

Which Fruits and Vegetables are good for eyesight?( कौनसे फल और सब्जियां आंखो के लिए अच्छे होते हैं?)

यदि हम फल और सब्जियों के बारे में बात करें तो आंखों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद फल और सब्जी हुआ करते हैं कि भी पालक ,ब्रोकली ,गुआवा ,अंगूर और संतरे।
यदि आप इनका सेवन नियमित रूप से करते हैं तो इससे आपकी आंखों को मजबूती मिलती है और इससे आपकी साइड भी दुरुस्त रहते हैं।

Final words for ‘How to improve eyesight by yoga in Hindi’:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आजम में आप लोगों को यह बताने का प्रयास किया कि योग कैसे आपकी आंखों के लिए फायदेमंद हो सकता है और कौन-कौन से आसन को यदि आप नियमित रूप से करते हैं तो वह आपकी आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद होते हैं। मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘How to improve eyesight by yoga in Hindi’ पसंद आया होगा ।

Rate this post

Leave a Comment