How to Control bp by Yoga in Hindi and 3 effective Asanas

आजकल हाई ब्लड प्रेसर की समस्या हमें ज्यादा देखने मिल रही है ऐसे में आप लोगो में ऐसे सवाल जरूर उठ रहे होंगे की How to Control bp by Yoga तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको इस लिख में how तो Control bp by Yoga के बारे में आपको विस्तार से जानकारी देंगे ।

Control bp by Yoga
Control bp by Yoga

इस बीमारी की कई सारी वजह हो सकती है जिनमे शारीरिक एक्टिविटी , किसी समस्या को लेकर चिंता में रहना , तथा मोटापा एवं तनाव भी इसका कारण बन सकते है .

कुछ ख़ास वजहों के ऊपर चर्चा करे तो इसमें परिवार में बढ़ती हुई समस्याए एवं तनाव पर ज्यादा ध्यान देना एवं गहरी सोच में डूब जाना अनेक वजह हो सकती है की व्यक्ति इसका शिकार हो जाता है .

How to Control Blood Pressure by Yoga?:-

इसके प्रभाव को कम किया जा सकता है इसके लिए आपको अपने परिवार की बीती बातो को अपने मस्तिष्क में नहीं लाना है एवं न ही किसी प्रकार की समस्या को लेकर चिंतित होना है .

आपने अकसर देखा होगा की लोग अपने पारिवारिक समस्या को लेकर बहुत चिंता में दुबे रहते है इसलिए उन्हें हाई ब्लड प्रेसर की समस्या हो जाती है .( Control bp by Yoga )

सबसे महत्वपूर्ण उपाय yoga को माना जाता है क्योकि योग ही वह साधन है जो हर बीमार का तोड़ है . योग आजकल हर बीमारी के इलाज के लिए सबसे आगे है . योग से हमारी शारीरिक एक्सरसाइज भी होती है साथ ही हम योग करने से तनाव से ग्रसित भी नहीं रहते है .

How to Control bp by Yoga in Hindi
How to Control bp by Yoga in Hindi

इसलिए हमें ऐसी समस्या नहीं होती है और हम आरामदायक जिंदगी बहुत ही अच्छे से जी सकते है . योग हमारे शरीर का वजन कण्ट्रोल करने में भी हमारी मदद करता है एवं जिससे हमारा शरीर का वजन संतुलित रहता है इस कारण हम इस बीमारी के संपर्क में आने से भी बच जाते है .

योग से हाई ब्लड प्रेसर की बीमारी कैसे दूर की जाये

योग के अंदर ऐसे कई आसन एवं मुद्रा है जिसको करने से हमारे शरीर का प्रत्येक अंग सुचारु रूप से कार्य करता है एवं शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है .आप जब लम्बी सांस लेते है तो आपके शरीर को काफी रहता मिलती है .

यदि आप कभी भी किसी भी समस्या को लेकर चिंतित है या उदास है तो आपको लम्बी साँस लेकर आप मन को बिलकुल शांत कर सकते है . full information about Control bp by Yoga in hindi

जब आप किसी तनाव में होते है तो ब्लड प्रेसर के chance  बढ़ जाते है इसके चलते आपको भरी तकलीफ भी हो सकती है इसलिए आपको हमेशा तनाव से मुक्त रहने का हर संभव प्रयाश करना है .

आपको यह विडियो जरूर देखना चाहिए :-

Sandeep Maheshwari’s Top 10 Rules For Success

हमारे शरीर में मौजूद अनेक प्रकार के अंदरूनी एवं बाहरी भाग जो हमें मजबूत बनाने की आवश्यकता है तभी हम बीमारियों से लड़ सकते है इसलिए आप योग के कुछ आसन को अपनी lifestyle में अवश्य शामिल कीजिये जिससे आपको काफी हद तक आराम मिल सके .

योग के अंदर वह शक्ति है जो आपके शरीर के अंगो को मजबूती प्रदान करता है योग आप यदि रोजाना की दिनचर्या में शामिल जारी तो आपको काफी सारी समस्याओ से राहत मिल सकती है .

योग से हाई ब्लड प्रेसर की बीमारी कैसे दूर की जाये

yoga to control high blood pressure – How to Control bp by Yoga

  1. बाधा कोणासन

यह हमारे खून के बहाव में सुधार लाने का कार्य करता है . दिल समन्धित समस्याओ के लिए बहुत अच्छा है ये उनमे काफी सुधार करता है .

तथा ये आपके ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी काफी असरदार है  एवं इसके साथ ही ये आपके कमर , घुटनो , एवं शरीर के अंदर के भागो को मजबूती  प्रदान करता है .Control bp by Yoga in Hindi  के लिए भी यह अच्छा आसन है

 इस आसन को करने का तरीका

  • इस मुद्रा को करने हेतु अपनी बैठने के उपरांत अपनी पीढ़ को सीधा रखे . पेरो की दिशा आपके सामने की तरफ फैली होनी चाहिए
  • अपने घुटनो को मोड़ते है तो आप अपने पावो के तलवो को आपस में जोड़ दीजिये . जहा तक संभव हो इनको अपने पेडू यानि नाभि के निचले हिस्से की तरफ खींचने का प्रयत्न करे .
  • अपने घुटनो को फर्स पर लाने का प्रयास करे .
  • इस मुद्रा में बैठे हुए आप अपनी साँस पर ध्यान दे एवं यह मुद्रा करते समय यह ध्यान रखे की आप इस आसन को 5 से 8  बार रोकने का प्रयास करे . फिर धीरे धीरे छोड़ दे . ( best yoga for Control bp by Yoga in hindi )

अधोमुख श्वानासन

  1. अपने हाथो को फर्स पर फैला दीजिये एवं अपने घुटनो को मोड़ दीजिये तथा फिर आप आराम से बैठ जाये . ध्यान रहे की आपके घुटने कूल्हे निचे तथा आपके हाथ कंधो के निचे होने चाहिए
  2. अपने अंगुलियों को फैलाने प्रयत्न करे आपका सामान्य रूप से वजन आपकी हथेलियों एवं आपकी अंगुलियों पर होना चाहिए .
  3. आप अपने शरीर को घुटनो के बल उठाये . यदि आप इस क्रिया को कर पाने में समर्थ है तो आप अपनी अंगुलियों एवं अपने फर्स पर सपाट अवस्था में रखते हुए अपनी एड़ी को मंद गति से फर्स की तरफ ले जाने का प्रयास करे
  4. अपने पेरो को अपने कूल्हे की सामान दुरी तक फैलाने का प्रयास करे तथा अपने माथे को अपनी ऊपर की बहो के मध्य रख दे
  5. इस मुद्रा आप अंग्रेजी के उलटे V आकर की आकृति में होंगे जिसमे आपके कूल्हे पहाड़ की छोटी भांति बने होंगे एवं हाथ तथा पैर अलग अलग अपनी दिशा में फैले हुए होंगे .
  6. इस पोज के दौरान आपको अपनी साँस रोकनी है .एवं यह पोज करने के दौरान आपको कम से कम 5 से 10 बार अपनी साँस को रोकने का प्रयत्न करे  . Control bp by Yoga in hindi  के लिए भी यह अच्छा आसन है

शवासन

  • किसी अच्छे वातावरण वाली जगह पर चादर पर लेट जाये
  • अपने पेरो के मध्य दूरी रखते हुए अपने हाथो को शरीर से थोड़ा दूर फैला दीजिये ध्यान रहे की आपकी हथेलिया बिलकुल ऊपर की तरफ होनी चाहिए एवं आपकी अंगुलिया एकदम फ्री हो .
  • अपनी आखो को आराम देते हुए उन्हें बंद कर दे अपने शरीर को ढीला छोड़ने के दौरान यह महसूस कीजिये की शरीर के प्रत्येक हिस्से से आप बाहर की हो खींच रहे है .
  • इस pose में रहते हुए आप अपनी सांसो को जारी रखे और कुछ समय के लिए ऐसी मुद्रा में बने रहे .

Note:-

कोई भी योग या exercise करने से पहले अपने डॉक्टर से अवश्य पूछे । कुछ बीमारियों में योग या exercise को अपने डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए ।

FAQ related to How to Control Bp by Yoga in Hindi and 3 effective Asanas

Which Yoga is Best For Lowering Bp?( कौनसा योग Bp कम करने के लिए Best होता है?)

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद योगासन हुआ करता है Child Pose जिसे हम बल आसन के नाम से भी जानते हैं । उसके अलावा सुख आसन, शवासन भी बहुत ज्यादा लाभदायक हुआ करते हैं ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए।

How Can I control my BP Naturally?( मैं अपने bp को Naturally कैसे कम कर सकता हुं?)

Blood pressure बढ़ने के बहुत से कारण हुआ करते हैं और यदि आपको ब्लड प्रेशर को नेचुरल कम करना है तो आप अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ चेंज इस लाकर इसे नाचुली कर सकते हैं जैसे रेगुलर एक्सरसाइज करना अपने खानपान में कुछ बदलाव करना और नमक को अपने खाने में कम कर देना यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं Naturally।

Can Drinking Warm Water Reduce High Blood Pressure?( क्या गरम पानी पीने से ब्लड प्रेशर कम हुआ करता है?)

यदि हम गर्म पानी पीते हैं तो इससे हमारी body के अंदर Blood Flow सुचारू रूप से चलने लगता है और इससे हमारी ब्लड Pressure भी कम हो जाता है और इससे हमें Heart Disease भी कम होती है । तो यह बिल्कुल सही कथन है कि गर्म पानी पीने से High Blood Pressure को हम Reduce कर सकते हैं।

Final words for How to Control bp by Yoga in Hindi:-

इस Article How to Control bp by Yoga in Hindi के माध्यम से हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास किया कि योग कैसे आपको अपना ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है और इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप लोगों को यह भी बताया कि कौन-कौन से वह आसन है जिसकी मदद से आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

हमने आपको आज आपको Control bp by Yoga से जुडी हर जानकारी आपके साथ शेयर की यदि आपको How to Control bp by Yoga in hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर share अवश्य करे

Leave a Comment