How to control anger by Yoga in Hindi and 4 Best Mudra

Control anger by Yoga?:-

गुस्सा एक ऐसी चीज है जो किसी भी इंसान को पूरी तरह के सेवर बात भी कर सकता है और योग एक ऐसी चीज जो किसी भी बड़ी से बड़ी समस्या चाहे वह गुस्सा ही क्यों ना हो उसे नियंत्रित कर सकता है तो आज के इस article में हम यही चर्चा करेंगे कि How to Control Anger By Yoga । हम जाने की कोशिश करेंगे कि कैसे आप अपने गुस्से को control कर सकते हैं योग की मदद से और वह कौन-कौन सी योग क्रियाएं हैं या योगासन है। जिसकी मदद से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं और अपना जीवन सौम्य बना सकते हैं।

आज का लेख बहुत ख़ास होने वाला है क्योंकि आज हम आपको (How to control anger by Yoga in Hindi) तनाव से मुक्ति प्राप्त करने के कुछ तरीको के बारे बताने जा रहे है।  आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम किसी न किसी समस्या को लेकर चिंतित रहते है। 

control anger by Yoga
control anger by Yoga

इस संसार में हर कोई तनाव से ग्रसित है क्योंकि जो काम करता है उस काम लेकर हो या फिर किसी के स्वभाव के कारण हो गुस्सा एक आम बात बनी हुई है । तनाव ही एक भयंकर गुस्से का रूप ले लेता है। 

व्यक्ति जब ऑफिस में होता है तो उसे बॉस की खरी खोटी सुननी पड़ती है , घर पर पत्नी या फिर अन्य फॅमिली मेंबर की , या किसी से कोई थोड़ी बहुत कहा सुनी हो जाती है तो व्यक्ति का तनाव बहुत अधिक बढ़ जाता है । तनाव व्यक्ति के सोचने एवं समझने की शक्ति को कम कर देता है ।

तनाव से केवल शारीरिक हानि ही नहीं बल्कि मानशिक हानि भी होती है जिससे आपके दिमाग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है । तनाव के चलते आप कभी  किसी कार्य में मन नहीं लगा पाते है ।  आज हम आपको पूरी जानकरी देंगे की आप तनाव से कैसे मुक्ति  पा सकते है । तो आईये जानते है …..

Control Anger by yoga – By Doing Mudras:-

mudra to control anger in hindi  ।।  pranayama for anger control

क्या आप इस बात से वाकिफ है की आप गुस्से में अपने शरीर को बहुत ज्यादा नुकशान पंहुचा रहे है । इससे हमें मानशिक एवं शारीरिक हानि दोनों होती है ।

गुस्से के चलते हम अपने  इर्द गिर्द की वस्तुओ को तोड़ने लगते है चाहे वह कितनी भी कीमती  हो , इससे हमें काफी वित्तीय समस्या भी हो सकती है।  गुस्से में हम कभी कभी कुछ ज्यादा ही बोल देते है जिससे रिस्तो में दरारे पड़ जाती है ।

How to control anger by Yoga in Hindi
How to control anger by Yoga in Hindi

Yoga for anger management:-

इसलिए आपको हम Yoga for anger management  के बारे में बताएँगे जो आपके गुस्से को शांत करने में आपकी सहायता करेंगी

Yoga for anger management

१ .) सेपना मुद्रा:-

इस मुद्रा को डिप्रेस्शन कम करेने हेतु किया जाता है । यह मनुष्य के शरीर से नकारात्मकता को बाहर निकालकर एक सकारात्मक ऊर्जा का अहसास करवाती है । इस मुद्रा को करने हेतु आप अपने हाथ की दोनों साइड की अंगुलियों को आपस में मिला ले एवं इंडेक्स फिंगर को ऊपर ही और निकालकर अभी आप इस मुद्रा को निचे की तरफ मोड़ देवे । ।

२.) ज्ञान मुद्रा:-

इस मुद्रा को करने हेतु आपके अंगूठे एवं पहली अंगुली यानि तर्जनी अंगुली को एक साथ दबाया जाता है।  इससे आपका रूट चक्र active हो जाता है एवं ध्यान दे की आप इस मुद्रा को जब कर रहे हो तब आप पद्मशं में हो एवं आपके हाथ आपकी गोद में हो।  इससे आपके शरीर एवं चित को शांति मिलती है ।

३.) मुष्टि मुद्रा:-

इस मुद्रा को करने से आपके मन से तनाव , चिड़चिड़ापन , गुस्सा , बेचैनी आदि से राहत मिलती है।  इस मुद्रा को करने के लिए आप अपने हाथ की मुठी बांध ले एवं अपने अंगूठे को बाकि अंगुलियों पर रखे । इस मुद्रा को करने के लिए आपको कम से कम 10 मिनिट की आवश्यकता होगी। 

४.) उनमामि मुद्रा:-  

इस मुद्रा को करने के उपरांत आपके मन को शांति मिलेगी एवं आपका मन सकारात्मक विचारो से भरपूर होगा।  जो आपके तनाव को कम करने हेतु काफी गरगर होंगे ।  इस मुद्रा को करने के लिए अपने भोंहो के मध्य अपने ध्यान को केंद्रित करे जिससे आपको नई दिशा मिल जाती है यानि की आपकी तृतीय आँख जाग्रत हो जाती है।

How to control anger by Yoga in Hindi?:-

Yoga for anger and frustration in hindi- yoga for anger and depression

How to control anger by Yoga in Hindi?

यदि आप गुस्से को लेकर बहुत परेशान है एवं अपने गुस्से को दूर करना चाहते है तो आपको हम कुछ उपाय बताएँगे जो आपको काफी फायदा देंगे । गुस्सा आज एक आम बात बन गया है क्योंकि व्यक्ति दिन भर तनाव से ग्रसित रहता है इसके चलते वह तनाव गुस्से के रूप ले लेता है ।

परन्तु आप इन तनाव एवं गुस्से से कैसे राहत पा सकते है इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे है । हम आपको Yoga for anger and depression बताएँगे जो आपके लिए काफी कारगर साबित होंगे

१.) प्राणायाम करे:-

प्राणायाम हमारे शरीर को शारीरिक एवं मानशिक रूप से शांति देता है। प्राणायाम में तनाव से मुक्ति के कई साधन मौजूद है । आप दिन में सुबह उठते ही प्राणायाम का अभ्यास अवश्य करे जिससे आपके मन को शांति मिलती है। 

आप रोजाना ऐसे करेंगे तो आपका तनाव धीरे धीरे दूर होता जायेगा और आप एक ऊर्जावान एवं सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर जीवन व्यतीत कर पाएंगे ।

२.) लम्बी साँस ले:-

जब आपका मन अस्थिर हो या आपके मन में कोई भी समस्या को लेकर चिंता हो तो आप गहरी साँस ले एवं छोड़े इससे आपके मन को गहरी से शांति मिलती है । जब आप ये क्रिया करते है तो आप अपने सब दुःख दर्द भूलने लगते है । इसलिए आपको जब भी गुस्सा आये या तनाव की स्थति बने तो आप हमेशा आखे बंद करके लम्बी साँस ले। 

३.) ॐ कार करे:-

ओमकार से आप भली भांति परिचित होंगे ।  आपके मन को एक सरल रूप देता है सभी चिंताओं से दूर ले जाता है । अपनी आखे बन डी करके ऐसे जरूर ओमकार की ध्वनि निकाले जिससे आपका मन एवं मस्तिष शांत होंगे। 

Important Points Related to Control Anger by Yoga:-

Exercise to control anger in Hindi:-

गुस्से में व्यक्ति बहुत कुछ कर देता है जो सही नहीं होता है , जब वह गुस्से से बाहर आता है तो उसे मालूम होता है की ये मेने बहुत galat किया।  गुस्से से व्यक्ति किसी की जान भी ले सकता है जो कभी भी सही नहीं है ।

Related video:-

How to control anger by Yoga

आप गुस्से को कण्ट्रोल कर सकते है कुछ एक्सरसाइज के द्वारा जिसमे आपको लेख के शुरआत में बताया है की कैसे आप कुछ योगाभ्याश से गुस्से से छुटकारा पा सकते है ।  हम इस बात का जिक्र पहले भी कर चुके है जिसमे हमने आपको गुस्से को शांत करने के तरीको से अवगत करवाया है ।

हमने आपको बताया की आप कुछ प्राणायम करके अपने गुस्से को शांत कर सकते है एवं अपने मन को शांति प्रदान कर सकते है ।

आप अपने दुःख को दुसरो के साथ बांटे जिससे आपका मन हल्का होगा एवं आपको शांति मिलेगी

यदि किसी दुःख के चलते आपको गुस्सा आता है तो ये आम बात है परन्तु हम आपको बता दे की यदि आप किसी समस्या को लेकर रोते हो तो आपको अवश्य विलाप करना चाहिए।  इसकी वजह यह है की विलाप करने से आपके मन को शांति मिलती है।  एवं आप उस दुःख को धीरे धीरे भूलने लगते है ।

ऐसे कई तरीके है जिनसे डिप्रेस्शन , गुस्सा आदि को कम किया जाता है । हम इस बात का जिक्र पहले भी कर चुके है ।

FAQ Related To How to Control Anger By Yoga in Hindi and 4 best mudra

How can I reduce my anger temper? ( मैं अपना गुस्सा कैसे कम कर सकता हूं?)

गुस्सा नियंत्रित करने की बहुत सारी चीजें बहुत सारे रास्ते हुआ करते हैं जिनमें से हम यहां आप लोगों को कुछ बताने जा रहे हैं सबसे पहले तो यदि आप गुस्से में होते हैं । तो आपको बोलना avoid करना चाहिए आपको बोलना उस वक्त में सोचकर चाहिए और यदि कुछ ना समझ में आ रहा हो तो चुप ही रहना चाहिए । जब आप शांत हो जाए उसके बाद आपको सामने वाले को बताना है कि आप किस बात पर नाराज है या गुस्सा थे उससे के साथ-साथ आपको exercise पर ध्यान देना चाहिए और meditation पर ध्यान देना चाहिए।

How do I let go anger in yoga ? ( योग से कैसे गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं?)

सबसे पहले तो आपको यदि गुस्सा कंट्रोल करना है योग की मदद से तो आपको योग और ध्यान की शुरुआत करनी होगी गहरी गहरी सांसो से जब भी आप गहरी गहरी सांसे लेते हैं तो इससे आपके internal cleansing होती है। जिससे आप अपने आप को महसूस कर रहे होते हैं और अपनी सांसो को control करने का मतलब है कि आप अपने विचारों को भी अपने वश में कर रहे होते हैं धीरे-धीरे।

Is Yoga Good for controlling Anger? ( क्या योग से गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं?)

जी हां बेशक आप योग की मदद से अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं क्योंकि योग एक ऐसी विद्या है। जिसकी मदद से आप अपने जीवन को बहुत ही ज्यादा अच्छा बना सकते हैं। आप अपने आप को ना ही physically बल्कि Mentally भी दुरुस्त रख सकते हैं।

Final words for How to control anger by Yoga in Hindi:-

इस article की मदद से आज हम लोगों ने अब तक पहुंचाने का प्रयास किया कि कैसे आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं । योग् की मदद से और उससे जुड़े सारे सवालों के जवाब देने की कोशिश की है इस Article से हमने आप लोगों को चार best मुद्राएं भी बताएं जिनकी मदद से आप योग शुरू कर सकते हैं और उस युग की मदद से आप अपने गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं। आज हमने (How to control anger by Yoga in Hindi) तनाव से मुक्ति प्राप्त करने के कुछ तरीको के बारे जाना । मैं आशा कि आपको यह पसंद आया होगा ।

Rate this post

Leave a Comment