4 Best Yoga for Migraine in Hindi

Yoga for Migraine:-

योग हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण क्रिया बन गई है । आज हम चर्चा करेंगे (Best Yoga for Migraine in Hindi) माइग्रेन के लिए सर्वश्रेष्ठ योग के विषय में। हम शरीर के हर एक अंग को योग से जोड़ते हैं । योग हमारे शरीर के शारीरिक समस्याओं को दूर करने के साथ-साथ मानसिक बोझ को भी कम करता है।

Yoga for Migraine
Yoga for Migraine

अक्सर लोगों को माइग्रेन की समस्या होती रहती है। आज हम आपको माइग्रेन से राहत कैसे पा सकते हैं योगा के बारे में बताने जा रहे हैं। यानी हमारे आधे सिर में दर्द होना होता है जिसे माइग्रेन के नाम से जाना जाता है।

यदि आप भी Migraine की समस्या से ग्रसित है एवं कई सारी दवाईयां का सेवन करने के उपरांत भी आप को राहत नहीं मिल पा रही है हम आपको इस लेख में पूरी जानकारी देंगे कि आप घर बैठे कुछ योगाभ्यास द्वारा माइग्रेन की समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं।

Migraine हमारे सिर में रह रह कर तेजी से दर्द का अटैक आना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह दर्द साधारण दर्द की भांति नहीं होता है इसमें आपको आधे सिर में दर्द होता है और यह दर्द आता जाता रहता है इसलिए उसको माइग्रेन कहा जाता है।(  Best Yoga for Migraine)

इस लेख में हम आपको पूरी जानकारी देंगे कि आप माइग्रेन की समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते हैं । Migraine से जुड़ी हर छोटी से बड़ी जानकारी आप तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

Yoga for Migraine Headache:-

प्राचीन काल से ही सर दर्द की समस्याओं के समाधान हेतु अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं जिसमें महिलाओं द्वारा अपने सिर पर बोरला बांधा जाता था जहां पर सिर दर्द का पॉइंट होता था। एवं पुरुषों द्वारा अपने सिर पर पगड़ी बांधना इत्यादि कुछ उपाय हैं जो प्राचीन समय से चले आ रहे हैं।

Best Yoga for Migraine in Hindi
Best Yoga for Migraine in Hindi

माइग्रेन का समस्या है जो आपके सिर में ना होकर आधे सिर पर ही इफेक्ट करता है । जिसमें आपके शीश का आधा भाग दर्द करने लगता है। आज आपको पूरी जानकारी दी जाएगी जिसे हम बताएंगे कि आपने माइग्रेन की समस्या को कैसे दूर कर सकते है ।

Yoga for Migraine treatment &  Yoga for Migraine pain in Hindi:-

माइग्रेन के घरेलू उपाय :-

प्राणायाम (Pranayama):-

 प्राणायाम के द्वारा अनेक प्रकार के रोगों से मुक्ति ली जा सकती है। प्राणायाम प्राचीन समय से ही काफी प्रचलित है जो आपके शरीर के शारीरिक और मानसिक रोगों को दूर करने में काफी सहायता प्रदान करता है। प्राणायाम करने के लिए आप सर्वप्रथम आप चयन करके प्राणायाम करे इसकी विधि से आप भली भांति परिचित होंगे । इस अभ्यास को कम से कम 10 से 15 बार दोहराएं जिससे आपको इसका सही लाभ मिल पाए ।

अनुलोम विलोम प्राणायम (Anulom vilom pranayam):-

सर्वप्रथम आरामदायक स्थिति में बैठ जाये ।

इसके उपरांत आप दाहिने अंगूठे से अपनी नाख की दाहिनी नासिका को पकड़िए एवं बायीं नासिका से स्वाश अंदर की और खींचे ।

इसके बाद आप अपनी अनामिका अंगुली के द्वारा बायीं नासिका को पकड़े ।

इसके उपरांत आप दायी नासिका से साँस छोड़े और फिर एक और गहरी सांस अंदर की और ले।

भ्रामरी प्राणायाम (Bhramari pranayama):-

एक धरातल के ऊपर शांत मुद्रा में अपना आसन ग्रहण करे । एवं ध्यान दे की आपकी आखे बंद रहे ।दोनों हाथो की अनामिका अंगुलियों के द्वारा अपने दोनों कानो के द्वारा को बंद करे एवं गहरी साँच लेते हुए भ्रमर की तरह आवाज निकले , जब आप भ्रमर की आवाज निकल रहे होते तो आपको अपना मुँह नहीं खोलना है। 

Related video:-

Best Yoga for Migraine in Hindi

अपनी आखो को पूरी तरह से बंद करने के उपरांत ही आपको यह क्रिया करनी है ।इस भ्रमर क्रिया को आप 7 से 8 बार दोहराये जिससे आपको पूरा लाभ मिल सके

Yoga for Migraine treatment &  Yoga for Migraine pain in Hindi:

योग निद्रा (Yoga Nidra ):-

योग निद्रा वह विधि है जिससे आपके पुरे शरीर को एक परम आनंद की अनुभूति होती है।  इसके लिए आपको एक कम्बल या बिस्तर लेकर आरामदायक मुद्रा में लेट जाता है।  अभी आप लेटकर अपने पेरो के मध्य की दूरी को लगभग एक फ़ीट तक रखे। 

आप धीरे धीरे करके अपने शरीर के हर के अंग को महसूस कीजिये और यह कल्पना कीजिये की आप धीरे धीरे शरीर  के अंगो को ढीला करते जा रहे है ।

इससे आपको काफी सुकून मिलता है एवं आपके शरीर में हर प्रकार के रोग से आप बच सकते है। 

Best Yoga for Migraine of Baba Ramadev:-

बाबा रामदेव जो योग गुरु होने के साथ साथ कई ओषधियो के निर्माता भी है ।  ये अपने योग के द्वारा हर बीमारी का इलाज बताते है , तो आईये आपको भी हम बाबा रामदेव द्वारा दिए Best Yoga for Migraine Ramdev टिप्स से जुडी कुछ जानकारी दे देते है । 

बाबा रामदेव के अनुचार प्राणायाम सबसे मुख्या अंग है आधे सर दर्द के लिए क्युकी प्राणायाम से व्यक्ति की हर नश खुल  जाती है  जिससे ब्लड सर्कुलेशन तेजी से होने लगता है जिसके चलते हमारे दिमाग में हो रहे दर्द में रहता मिलती है।

बाबा रामदेव यह भी कहते है प्राणायाम में जितने भी आसन है आप सभी को एक बार जरूर दोहराये जिससे आपके पुरे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा।  रामदेव जी के अनुसार प्राणायाम 99.9 % बीमारियों की दवाई है ।

यह एक तरह से ब्रम्हास्त्र है । अनेक कारणों से सिर दर्द होता है अनेक प्रकार के तरीको से सिर दर्द होता है परन्तु यदि आप अनुलोम विलोम, कपाल भांत जैसे प्राणायाम करे जिससे आपके सिर दर्द में काफी सुधार हो जायेगा। यदि हमें इस पृथ्वी के ऊपर जीवन जीना है तो हमें योग को अपना ही होता है क्युकी योग के बिना जीवन अधूरा है । यदि आप अपनी दीर्घाऊ चाहते है तो आपको योग जरूर अपना चाहिए ये आपकी उम्र कई सालो तक बढ़ा देगा ।

बाबा रामदेव के अनुचार योग ही सबका आधार है कोई भी बीमारी हो योग ही उसका समाधान है । यदि आप मीग्रैन की बीमारी से ग्रसित है तो आपको नित्य प्राणायाम करना चाहिए जिससे आपको अच्छा महसूस होगा ।  

Best Yoga Poses for Headache Relief:-

माइग्रेन की समस्या से बचने हेतु आपको कुछ exercise जरूर करनी चाहिए जो आपके मस्तिष्क को थोड़ा आराम दे सकती है । इसके लिए आपको सीधे अपने बिस्तर पर लेट जाना , एवं जितना आरामदायक स्थति में आप लेट सकते है आप लेते जिससे आपका बॉडी रिलेक्स होता है।

जब आपका बॉडी धीरे धीरे रिलेक्स होने लगता है तो आपके सिर दर्द में राहत मिलती है। इसलिए आपको कुछ Exercise जरूर करनी चाहिए । 

अपने पेरो को ऊपर की और करे एवं खुद पीड़ के बल लेट जाये , अभी आप अपने पेरो को मंद गति से ऊपर निचे करे इससे आपको काफी राहत मिलेगी । प्राणायाम के सभी पोज़ आपके लिए फायदेमंद है आप सब ही पोज़ को नियमित दोहराये ।

FAQ Related To 4 Best yoga for Migraine in Hindi

Can yoga reduce Migraines? ( क्या योग से Migraine कम होता है?)

इस बात के कोई भी proven evidence तो नहीं है कि योग से Migraine कम होता है पर यह जरूर कहा जा सकता है कि योग से Migraine के effect कम किए जा सकते हैं जिससे आपको मैं migraine headache की साइकिल कम हो जाते हैं जिससे आप बार-बार migraine के दर्द से effect नहीं हुआ करते और आपकी Medication Cost भी कम हो जाती है।

Which mudra is best for Migraine?( Migraine के लिए बेस्ट मुद्रा कौनसी है?)

वैसे कोई योग विद्या में बहुत सारी मुद्राएं ऐसी है जो आपको migraine के effect से बचा सकती है या फिर आपके migraine headache को normalize कर सकती है पर experts की मानें तो ऐसा कहा जाता है कि महासेठ मुद्रा एक बहुत ही ज्यादा powerful मुद्रा होती है migraine के लिए और से आप अपने stress को भी control कर सकते हैं।

Which Mudra is Good For Anxiety?( Anxiety के लिए बेस्ट मुद्रा कौनसी है ?)

यदि आप अपनी anxiety को बस में करना चाहते हैं या कम करना चाहते हैं तो आपके लिए अपान वायु मुद्रा जिसे हम मृतसंजीवनी मुद्रा भी कहते हैं। वह सबसे ज्यादा कारगर साबित हो सकते हैं बस आपको वह नियमित रूप से करनी होती है।

Final words for 4 Best Yoga for Migraine in Hindi:-

इस Article Best Yoga for Migraine in Hindi की मदद से आज हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास करा कि कैसे आप योग की मदद से Migraine Treatment कर सकते हैं या फिर माइग्रेन के पेन से आराम पा सकते हैं इस Article की मदद से हम लोगों ने यह भी बताया कि कौन से योग poses आपकी मदद इसमें कर सकते हैं।

आज हमने चर्चा की (Best Yoga for Migraine in Hindi) माइग्रेन के लिए सर्वश्रेष्ठ योग के विषय में। मैं आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी । एक बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई योग या Exercise करने से पहले अपने डॉक्टर/योग टीचर से जरूर पूछें ।

Leave a Comment