7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi-त्राटक के फायदे और नुकसान : त्राटक क्रिया क्या है

आज हम बात करेंगे 7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi के विषय में । त्राटक क्रिया क्या है इससे आप थोड़ा बहुत परिचित जरूर होंगे । आपको बता दे की त्राटक वह क्रिया है जिससे आप अपने मन की शुद्धि के सकते है ।

Benefits of Tratak
Benefits of Tratak

त्राटक क्रिया के अंदर वो सब गुण पाए जाते है को आपको एक अलग ऊर्जा एवम सम्मोहन शक्ति देने के साथ आपको उच्च विचारों वाला भी बना देती है ।

अनेक प्रकार के योग साधनाओं द्वारा हम अपने शरीर एवम मन दोनो को एक अलग दिशा दे सकते है । आपने अक्षर देखा होगा की लोग अपने मन की शांति हेतु अनेक प्रकार के उपाय करते है परंतु हमे सही दिशा नही मिल पाती है। 

Our Recent Article:-

Tratak Kriya Kya Hai, Kaise Kaam karti hai ?

आज हम आपको त्राटक क्रिया से जुड़े कुछ फायदे के बारे में बताएंगे जो की आपको आंतरिक मन की अनुभूति में  सरलता मिलती है। त्राटक प्रक्रिया है जिसमें आपको लगातार एक बिंदु को देखते रहना होता है और अपने ध्यान को आकर्षित करना होता है ।

7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi
7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi

आपके मन में हमेशा यह सवाल रहता है की हम अपने मन को एकाग्र कैसे करे ? आप अनेक प्रकार के इंतजाम करते है । कुछ हद तक आपको सफलता मिल जाती होगी पर आज हम आपको त्राटक विद्या से अवगत करवाने जा रहे है।  जो आपको अपने मन की स्थिरता में काफी सफलता मिलेगी । इसके साथ ही आपकी सम्मोहन शक्ति में भी एक नई दिशा मिलेगी । क्या आप त्राटक क्रिया के बारे में जानते है ?  अभी हम आपको त्राटक क्रिया के फायदों के बारे में बताएंगे तो चलिए शुरू करते है ।

7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi:-

त्राटक क्रिया के फायदे – Tratak Ke Fayde in Hindi

  1. आपकी मन एवं आंखों की सिद्धि होती है। 
  2. आंखों से जुड़ी अनेकों बीमारियां एवं हृदय संबंधित बीमारियां सभी दूर हो जाती है एवं कफ की समस्या भी नहीं रहती है ।
  3. त्राटक से हमारे मन की नकारात्मकता दूर होती है एवं हमारे आंखों की रोशनी में वृद्धि होती है साथ ही हमारे मन को एक नई दिशा मिलती है । आपका मन शुद्ध एवं शांत रहता है साथ ही इच्छा शक्ति मजबूत होती है।
  4. इसके द्वारा आप के प्राण शक्ति मजबूत होती है ।
  5. इससे मनुष्य के अंदर सम्मोहन शक्ति आ जाती है जिसमें कि मनुष्य किसी की आंखों में आंखें डाल कर कोई भी आदेश देगा तो आगे वाला आपका आदेश जरूर मानेगा
  6. Tratak Kriya को बहुत ही आसानी से किया जा सकता है । Teleknesis के लिए भी मनुष्य को त्राटक क्रिया करने के लिए बोला जाता है।
  7. इस क्रिया का कार्यकाल पूरा हो जाने के उपरांत मनुष्य त्रिकालदर्शी बन जाता है । यानी कि मनुष्य के अंदर भूत एवं भविष्य को जानने की शक्ति आ जाती है।

Type of Tratak in Hindi:-

त्राटक के प्रकार

त्राटक मुख्य रूप से दो प्रकार के होते हैं।

1 बाह्य त्राटक

2 अतः त्राटक

बाय त्राटक में हम किसी बिंदु या मोमबत्ती के ऊपर ध्यान केंद्रित करते हैं । एवं अंत त्राटक में मनुष्य को अपनी आंखें बंद करके अपनी आंखों के भौहों के मध्य ध्यान केंद्रित करना होता है ।

Related video:-

Tratak Kriya Kaise Karen ?

What is better Meditation or Tratak ?

ध्यान एवं त्राटक में अंतर:-

त्राटक एवं ध्यान एक दूसरे से काफी भिन्न है । एक नजर से देखा जाये तो दोनों से ही हमारे मन को शुद्धि मिलती है, हमारे नियंत्रण में मजबूती आती है साथ ही दोनों ही हमारे मन की साधना हेतु अनिवार्य माने जाते है। 

ध्यान से बेहतर त्राटक को माना जाता है।  इसकी वजह यह है की ध्यान करने हेतु हमें नियमित रूप से समय पर ध्यान करना पड़ता है तब हमें लाभ प्राप्त होता है ।

जबकि त्राटक में ऐसा नहीं है इसमें आप बहुत ही कम नियमो के साथ इस क्रिया को संपन्न कर पाएंगे।  जब हम ध्यान में नए होते है तब हमें ज्यादा लाभ नहीं मिलता परन्तु जब आप त्राटक क्रिया करते है तो आपको शुरआत में ही लाभ महसूस होने लगता है। 

हम जो भी कोई कार्य करते है तो उसके पीछे कोई छोटी या बड़ी वजह होती है।  जिसके चलते हम उस कार्य को करने में रूचि रखते है ।

हम कोई भी कार्य करने से पूर्व दो बातो के ऊपर हमेशा गौर करते है की कम खपत में ज्यादा काम किया जाये एवं ज्यादा फायदा भी हो।  एवं द्वितीय जिसमे काम को बेहतर बनाने की पूरी कोशिस की जाये। 

हम हमेशा सरल कार्य की तलाश में रहते है । और जिससे हमें कार्य करने में रूचि भी मिलती है एवं हमारा मन भी उस कार्य के साथ जुड़ा रहता है ।

इसलिए ध्यान के लिए हमें ज्यादा मेहनत की जरुरत पड़ती है।  परन्तु आपको त्राटक क्रिया हेतु ज्यादा समय व्यर्ध नहीं करना पड़ता है। 

त्राटक विद्या से वशीकरण अथवा सम्मोहन :-

What is better Meditation or Tratak ?

त्राटक के जरिये आप सम्मोहन विद्या को हासिल कर सकते है।  जिसमे आपको अनेक तरह की पावर अपने आप में महसूस होगी । जब आप दीपक त्राटक के माध्यम से ध्यान केंद्रित करते है तो आपका मन पूरी तरह से एकाग्रह हो जाता है।  इसके साथ ही आपके मानशिक ऊर्जा भी तेजी से कार्य करने लगती है। 

जिन लोगो को बिंदु त्राटक में ध्यान केंद्रित करने में समस्या आती है।  उन लोगो को दीपक त्राटक के द्वारा अपने ध्यान को केंद्रित करना चाहिए ।  जब आप दीपक त्राटक करते है तो आपके अंदर एकाग्रता का विस्तार होता है एवं आपके अंदर आक्रषण शक्ति आ जाती है।  दीपक त्राटक से वशीकरण करने आपको कुछ चीजों के ऊपर ध्यान देना अनिवार्य है  …..

  1. आपके त्राटक अभ्यास का टाइम निच्शित हो। 
  2. आप जो भी साधना कर रहे है उसके अनुभव एवं इसके अभ्यास दोनों को गुप्त रखना चाहिए। 
  3. एक बात का हमेशा ध्यान रखे की आपके ध्यानाभ्यास का किसी अन्य व्यक्ति को खबर न पड़े।  यानि की आपको ऐसे हमेशा गुप्त रखना है। 
  4. आप जिस हेतु ये अभ्यास कर रहे है उसे हर मोमेंट का आपको पता होना चाहिए।  तभी आप इस क्रिया को लागू कर पाएंगे। 

FAQ Related To 7 amazing benefits of Tratak in Hindi

How much time should we do Tratak ? ( हमे त्राटक कितने वक्त तक करना चाहिये ?)

Tratak meditation एक ऐसी type की Meditation है जिसके सारे steps यदि आप करते हैं तो उसमें आपको लगा करता है 10 से 30 मिनट तो experts के द्वारा कहा जाता है कि यदि आप त्राटक meditation करना चाहते हैं और सारे steps follow करना चाहते हैं तो आपको कम से कम 30 मिनट का वक्त तो लगता ही है।

Is Tratak good for Brain?( क्या त्राटक दिमाग़ के लिए अच्छा होता है?)

ऐसा कहा जाता है कि ट्राटक meditation एक बेहतरीन type of meditation है जिसकी मदद से कोई भी व्यक्ति अपनी concentration को increase कर सकता है तो बिल्कुल सही बात है यह कहना कि Tratak Meditation की मदद से आप अपने ब्रेन के efficiency को बढ़ा सकते हैं।

Who should not perform Tratak?( त्राटक किसे नहीं करना चाहिए?)

Tratak meditation एक ऐसा टाइप का मेडिटेशन है जिसमें आपको सारा ध्यान एक बिंदु पर केंद्रित करना होता है तो तो यह type of Meditation उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जिनको Hallucinations से दिक्कत होती है या फिर जो लोग ऐसा करते हुए दिक्कत का सामना किया करते हैं।

Final words for 7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने tratak meditation के benefits को जाना और हमने साथ ऐसे benefits आपको बताएं जिसकी मदद से आप त्राटक की गहराई को जान सकें और जान सके कि कैसे आप अपने शरीर को ट्राटक meditation से फायदा पहुंचा सकते हैं।

त्राटक वह क्रिया है जो आपके मन मस्तिक को पूरी तरह से केंद्रित करने का कार्य करती है।  ये आपके मन की शुद्धि एवं आखो की रोशनी बढ़ने हेतु बहुत कारगर है । यह क्रिया आपको अवशय अपनी जीवन शैली में उतारनी चाहिए।  यह आपके मन को एकाग्रह करने का भी कार्य करती है ।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिक्ल 7 Amazing Benefits of Tratak in Hindi पसंद आया होगा ।

Leave a Comment