10 best Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi

Kapalbhati Yoga Benefits:-

आज के इस लेख में हम जानेंगे कि 10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi, kapalbhati yogasan , kapalbhati yoga kaise karte hain इसके साथ ही हम जानेंगे इसके फायदों के बारे में ।

Kapalbhati Yoga Benefits
Kapalbhati Yoga Benefits

हम आशा करते हैं कि आप अपना एवं अपने परिवार जनों की सेहत का अच्छी तरह से ख्याल रख रहे हैं। दिनभर की भागदौड़ में अपने अंदर बहुत कुछ इकट्ठा कर लेते हैं।  

हम जब सांस लेते हैं तो कुछ धूल के छोटे-छोटे कारण हमारे फेफड़ों में चले जाते हैं । इस तरह के कचरे के द्वारा हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम खराब होने लगता है।  

Related video:-

Kapalbhati Yoga Benefits

आपके मन में यह सवाल जरूर  होगा की यह टॉक्सिंस कहां से आते हैं और हमारे शरीर में कैसे प्रवेश करते हैं । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह प्रदूषित हवा,  प्रदूषित पानी, गंदे फल एवं सब्जियों से एवं कॉस्मेटिक प्रोडक्ट के द्वारा हमारे शरीर में प्रवेश लेते हैं।  Yoga kapalbhati anulom vilom के बारे में भी हम आपको आज जानकारी देंगे

योग जगत में सभी टॉक्सिंस को कैसे बाहर निकाला जाता है उसके बारे में बताया गया है । योगाभ्यास द्वारा हम अपने शरीर की गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं । शरीर में मौजूद टॉक्सिंस को कैसे बाहर निकाला जाए इसके बारे में हम आज विस्तार से पढ़ेंगे। कपालभाति प्राणायाम है जिससे अपने टॉक्सिंस को बाहर निकाल सकते हैं यानी शरीर की गंदगी को बाहर निकाल सकते हैं ।

10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi:-

Kapalbhati yoga benefits in Hindi || what is Kapalbhati and its benefits?

10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi:-
10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi
  1. कपालभाति के द्वारा आप अपना वजन घटा सकते हैं क्योंकि कपालभाति रक्त परिसंचरण तंत्र एवं पाचन क्रिया  में आपकी सुधार करने में कारगर है ।
  2. कपालभाति के माध्यम से आपकी आंखों को राहत मिलती है यदि आपकी आंखों के आसपास काले घेरे हो रखे हैं तो यह उन लक्षणों को दूर कर देता है ।
  3. यदि आप कपालभाति का नियमित रूप से अभ्यास करते हैं तो फिर आपके चेहरे पर एक ग्लो(चमक) आने लगती है ।
  4. कपालभाति सिंह आपके मस्तिष्क एवं मन में शांति की लहर छा जाती है।  इसके साथ ही आपकी सारी समस्याएं जैसे तनाव क्रोध में राहत मिलती है।
  5. कपालभाति प्राणायाम के द्वारा आपकी फेफड़े मजबूत होते हैं एवं की क्षमता बढ़ जाती है ।
  6. अस्थमा के रोगियों के लिए कपालभाति प्राणायाम बहुत ही उपयोगी है उन्हें यह नियमित रूप से अभ्यास करना चाहिए ।
  7. यदि आपको एसिडिटी या फिर गैस से जुड़ी कोई परेशानी है तो आपको कपालभाति प्राणायाम अवश्य करना चाहिए।
  8. यह प्राणायाम आपकी एकाग्रता एवं स्मरण शक्ति को कई गुना तक बढ़ा देता है । यदि आप इसका नियमित उपयोग करते हैं तो आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते हैं।  
  9. जहां आपके शरीर के अंदर के अंगों को एक्टिव करती है जैसे कि पेट के अंदर मौजूद सभी अंगों को एक्टिव किया जाता है साथ ही मधुमेह वाले रोगियों के लिए यह काफी असरदार है ।
  10. आपकी शरीर के सभी चक्रों को यह एक्टिव कर देता है ।

How to do Kapalbhati Yoga in Hindi:-

Kapalbhati yoga kaise karte hain – kapalbhati yogasan

How to do Kapalbhati Yoga in Hindi

मित्रों आप कपालभाति से भलीभांति परिचित होंगे । परंतु आपको इसका पूरा नॉलेज इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाला है । आपके मन में अक्सर इस तरह के प्रश्न उठते रहते हैं कि kapalbhati yoga kaise karte hain , एवम what is the correct way of doing kapalbhati ? तो आज हम आपको अपनी प्रश्नों के जवाब देने हेतु इस लेख में कपालभाती से जुड़े सभी विषयों के ऊपर चर्चा  करेंगे ।

  • कपालभाति प्राणायाम करने हेतु सर्वप्रथम आप ब्रज आसन या फिर सुखासन की स्थिति में बैठ जाएं । अपनी रीड की हड्डी को पूर्णतया सीधा रखें कंधे और गर्दन को आरामदायक स्थिति में रहने दे ।
  • अपने दोनों हाथों को ज्ञान मुद्रा अथवा ध्यान मुद्रा में रख दीजिए।
  • अपनी आंखों को बंद कर ले एवं गहरी लंबी सांस लें । सांस लेने के उपरांत तेजी से उसे बाहर निकाले यानी बल लगाकर के एक साथ सांस को बाहर छोड़े ।
  • एक बात का सदैव ध्यान रखें की आपका पूरा फोकस अपनी सास को बलपूर्वक छोड़ने के ऊपर होना चाहिए
  •  सांस को अपने आप अंदर जाने दे आप कोई भी बल का प्रयोग ना करें । परंतु जब आप साथ छोड़ रही हो तब आप पूरे बल के साथ सांस को बाहर निकाले ।
  • आपको यह लगातार क्रिया 5 से 10 मिनट तक करते रहना है । इससे आपके शरीर की गंदगी बाहर निकलती है ।
  • इस प्रक्रिया को करने हेतु आपको 1 मिनट में कम से कम 50 से 60 बार तक यह प्रयास करना होगा ।
  • कपालभाति करने के दौरान यदि आपको थकान महसूस होती है तो आप आराम भी कर सकते हैं एवं क्षण पश्चात आप पहले की भांति दोबारा इस क्रिया को दोहरा सकते हैं ।

FAQ Related to 10 Kapalbhati Yoga Benefits:-

हम कुछ प्रशनों के उत्तर दे रहें हैं ।

How much time one should do kapalbhati ?

आपके मन में यह प्रश्न तो जरूर आया होगा की कपालभाति करने के लिए हमें कितना समय देना पड़ता है । क्या कपालभाति की कोई निश्चित अवधि है या इसे कभी भी कैसे भी किया जा सकता है ।तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपको कम से कम इसे 5 से 10 मिनट तक जरूर दोहराना है  एवं 1 मिनट में आपको 50 से 60 बार सांस को अंदर और बाहर निकालना है ।कपालभाति करने के लिए आपके लिए सुबह का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है क्योंकि सुबह के समय हमारा शरीर हर तरह की योग करने के लिए तैयार रहता है एवं उस समय मौसम भी योगा अनुकूल होता है इसलिए आपको सुबह के समय में इसे 5 से 10 मिनट तक अवश्य करना चाहिए

Does kapalbhati really work ?

कपालभाति के बारे में आज हमने पूरी जानकारी आपके साथ साझा करने की कोशिश की है।  कपालभाति के माध्यम से हर तरह के रोगों छुटकारा पाया जा सकता है। हमने आपको ऊपर कपालभाती से जुड़े फायदों से अवगत कराया है। परंतु आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की कपालभाति सही मायने में काम करती है । तो बता दे कि कपालभाति 99% हर तरह की बीमारी में कारगर साबित हुई है । काफी योग मुनियों द्वारा की इस प्राणायाम को करने के लिए बोला जाता है ।यदि आपके मन में कपालभाति के प्रति कोई संदेह है तो आपको इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि कपालभाति एक प्राकृतिक विधि होने के साथ-साथ हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है ।

Final words for 10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi:-

मैं आशा करता हूँ किआपको हमारा यह आर्टिक्ल 10 Kapalbhati Yoga Benefits in Hindi पसंद आया होगा ।

Leave a Comment