Why Meditation is Important in Hindi-Dhyan Karna Kyon Zaroori hai

ध्यान करना क्यों ज़रूरी है? (Why Meditation is Important):-

ध्यान करना जरूरी है क्योंकि ध्यान करने से अनगिनत लाभ होते हैं । आज हम बात करेंगे (Why Meditation is Important in Hindi) मेडिटेशन करना क्यों जरूरी है ?

वर्तमान समय में ध्यान किए बिना काम नहीं चलेगा । आज की लाइफ बाग दौड़ की हो गयी है । हम बहुत कुछ प्राप्त करने के चक्कर में अपनी शारीरिक व मानसिक हेल्थ को खो रहें हैं ।

हम सभी चाहते है कि हमारे शरीर का प्रत्येक अंक सुचारू रूप से अपना कार्य करता रहे । ताकि हम स्वस्थ बने रहें और हमारी में आने वाले विचार भी सकारात्मक हो जो हमे अंदरूनी शक्ति प्रदान करें। 

Why Meditation is Important

साथ ही हमारे तन मन को स्वस्थ रखने में सहायक हो लेकिन आजकल के जीवन शैली में  नहीं शरीर को उचित पोषण को  नहीं अच्छे विचार और इसी का परिणाम होता है शारीरिक बीमारियों से सामना होना और मन में रोज नए नए विचारों का प्रवेश होना ।

Our Recent Articles:-

1. 10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi

2. What is Yoga Nidra in Hindi-Yoga Nidra Kya Hai Hindi Mein

इन सब के लिए हमें एक जरूरत होती है ऐसे पावर की जो हमारे शरीर को पावर दे हमारे शरीर को एक अलग उर्जा प्रदान करने के साथ साथ हमारे शरीर की आंतरिक अंगों को भी संतुलन को बनाए रखें । इन सब समस्याओं के समाधान हेतु हमारे पास एक ही विकल्प बचता है और वह है ध्यान ।

Why Meditation is Important in Hindi

ध्यान हमारी प्राचीन धरोहर है जिसे पूरे विश्व भर में सिखाया जाता है उसे अपनी जीवनशैली में उतारा जाता है। इससे होने वाले फायदे अद्भुत होते हैं जो आपके व्यक्तित्व में काफी बदलाव लाते हैं । चलिए जानते हैं हम ध्यान से जुड़े कुछ फायदे जो हमारी जीवन शैली के लिए अति आवश्यक है ।

Meditation is Important for Mental Health:-

  1. मस्तिष्क पर ध्यान का प्रभाव (Meditation effect on brain):-

ध्यान करने से आपके मस्तिष्क की क्षमता बढ़ती है एवं उसके अंदर विस्तार भी होता है । 1 सप्ताह तक लगातार यदि ध्यान किया जाए तो मस्तिष्क के कुछ हिस्सों का आकार अपने आप बढ़ने लगता है । यानी आप पहले के मुकाबले अपने मस्तिष्क का ज्यादा उपयोग कर पाते हैं । साथ ही आपकी याददाश्त में बढ़ोतरी होती है एवं आपके सोचने व समझने के ढंग में परिवर्तन आता है ।

2. बुरी आदतों से छुटकारा पाएं (Get rid of bad habits):-

ध्यान हमारे उच्च मस्तिष्क के हिस्से को कंट्रोल करता है जिससे हमारी सोच विकसित होती है । ध्यान से हमारे सोचने एवं समझने के तरीके में बदलाव आता है । इसके चलते व्यक्ति अपनी बुरी आदतें जैसे नशा तंबाकू या द्वेष भावना जैसी कुरीतियों से मुंह मोड़ने लगता है ।

3. मेडिटेशन करने से एकाग्रता बढ़ती है (Meditation increases concentration):-

2010 में हुए अध्ययन की माने तो ध्यान करने से व्यक्ति में एकाग्र शक्ति विकसित होती है और किसी भी कार्य को करने से पहले उस पर संपूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित किया जा सकता है । साथ ही काम के दौरान आने वाले बारीक से बारीक अंतर को भी पहचाना जा सकता है ।

4. ध्यान करने से मन को प्रसन्नता मिलती है (Meditation brings happiness to the mind):-

तनाव निराशा और अन्य प्रकार की परेशानियों से जब व्यक्ति मुक्त होता है तो उसे एक परम आनंद मिलता है एवं ध्यान व्यक्ति के मस्तिष्क से खुशी के भाव को प्रकट करता है ।

यदि नियमित रूप से ध्यान को अपनी लाइफ में डाल दिया जाए तो ध्यान आपके मस्तिष्क से सकारात्मक विचारों की प्रवृत्ति को बढ़ाता है ।

साथ ही आपके मस्तिष्क से सभी प्रकार के नकारात्मक विचार समाप्त हो जाते हैं एवं आपके मन में शांति एवं स्थिरता को आप महसूस कर पाते हो । इसकी वजह से आपके मन में आनंद की स्थिति बनी रहती है ।

Related video:-

Why should we Meditate?

तो मित्रों आज हमने ध्यान से होने वाले लाभों के बारे में जाना जो भी अनगिनत है । एक साधारण भाषा में कहा जाए तो हमारे शरीर की सभी समस्याओं का समाधान ध्यान में समाहित है । ध्यान मनुष्य के जीवन का आधार है ध्यान से ही व्यक्ति के दिनचर्या का निर्माण होता है ।

ध्यान व्यक्ति को एक अलग दिशा प्रदान करता है ध्यान व्यक्ति हमे एक अलग ऊर्जा के रूप में अपनी बॉडी कंट्रोल करने का सहारा प्रदान करता है ।

Dhyan Karna Kyon Zaroori hai

प्रत्येक सुबह को आप ध्यान को 10 से 15 मिनट देकर अपनी जीवनशैली में काफी बदलाव ला सकते हैं। एवं स्वस्थ तन मन की स्वभाव को आप बड़ी सरलता से विस्तृत कर सकते है ।

आपको ध्यान के लिए कोई निश्चित समय का चुनना जरूरी नहीं है । आप जब भी रिलैक्स महसूस कर रहे हो जब भी आपको सही लगे कि यह ध्यान करने का उचित समय है उसी वक्त आप ध्यान कर सकते हैं परंतु कुछ विद्वानों की माने तो उनका कहना है कि यदि ध्यान को सुबह की ताजी धूप में किया जाए तो वह काफी फायदा देती है ।

Why Meditation is Important For health:-

मेडिटेशन शरीर को स्वस्थ बनाता है (Meditation makes the body healthy)

रिसर्च से पता चला है की खून में c reactive protein की मात्रा कम होती । यह प्रोटीन दिल की बीमारियों से संबंधित होता है । 3 महीने तक लगातार मेडिटेशन करने से हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है ध्यान करने से शरीर में एंटीबॉडीज का निर्माण ज्यादा होने लगता है जो शरीर पर आक्रमण करने वाली बीमारियों कीटाणु आदि से सुरक्षा करती है ।

साथ ही हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करती है । एवं हमारे शरीर का हार्मोन संतुलन बैलेंस होता है। इस के रिजल्ट के रूप में आप त्वजा  पर निखार में  देख सकते हैं ।

Why Meditation is important for Spiritual Life:-

यदि आप एक धार्मिक या आध्यात्मिक व्यक्ति बनना चाहते हैं तो प्रतिदिन ध्यान करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है । ध्यान किए बिना आध्यात्मिक जीवन में सफलता मिलनी बहुत ही मुसकिल है । यह मेरा व्यक्तिगत अनुभव है ।

Why Meditation is Important for Students:-

ध्यान से विध्यार्थियों को बहुत लाभ होता है । याद करने की क्षमता बढ़ती है । विध्यार्थी एक जगह बैठ कर बहुत देर तक पढ़ सकता है । मन शांत रहता है । पढ़ा हुआ बहुत समय तक याद रहता है । इसलिए देखा जाए तो ध्यान विध्यार्थियों के लिए बहुत ही जरूरी है ।

Why Meditation is Important for Stress:-

ध्यान से तनाव मुक्ति (Stress relief by meditation)

चिंता तनाव जैसी समस्याएं हर व्यक्ति का जैसे पार्टनर बन गई । हर व्यक्ति इससे बहुत परेशान है । प्राचीन योग मुनियों की माने तो ध्यान करने से आपको तनाव चिंता एवं निराशा से आराम मिलता है । साथ ही तनाव से पड़ने वाले आपके शरीर पर प्रभाव को कम भी किया जा सकता है एवं बेसनी के लक्षणों से भी छुटकारा पाया जा सकता है ।

FAQ Related to Why Meditation is Important:-

Q. Why meditation is important in our life?

Ans. क्योंकि ध्यान से ही जीवन में पूर्ण बन सकता है । इसलिए आज के समय ध्यान के लिए बहुत ही जरूरी है ।

Q. Why meditation is important in the workplace?

Ans. यदि हम ध्यान करते है तो हमारा हर तरह से विकास होता है । सहकर्मियों में आपस में प्रेम भाव बढ़ता है । सभी अपना काम सही से करते हैं और मिलजुल कर भी रहते हैं ।

Final Word for Why Meditation is Important in Hindi:-

मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को मेरा यह आर्टिक्ल (Why Meditation is Important in Hindi) ध्यान करना क्यों ज़रूरी है पसंद आया होगा ।

ध्यान हर मनुष्य के लिए एक आवश्यक तत्व के रूप में हम क्या सकते हैं । मनुष्य के अंदर व्याप्त एक ऊर्जा को सुचारू रूप देने के लिए ध्यान महत्वपूर्ण हो जाता है । आज के इस आर्टिकल के माध्यम से ध्यान से जुड़े कुछ टॉपिक पर चर्चा की ।

इसमें हमने ध्यान के फायदों के ऊपर ज्यादा जोर दिया। ध्यान मनुष्य के लिए कितना आवश्यक है एवं ध्यान क्यों जरूरी है इससे जुड़े टॉपिक्स पर हमने चर्चा की ।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा एवं आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा ।

अगर आप हमारी इस जानकारी से संतुष्ट हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ जरूर शेयर करें एवं ध्यान ,योगा आदि से जुड़े कोई सवाल है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद

Leave a Comment