10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi

आज हम बात करेंगे 10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi । आज के इस आर्टिकल में हम सिखने वाले है कि प्राणायाम क्या है? प्राणायाम के लाभ कौन कौन से है ? इन सब के बारे में विस्तृत रूप से जानेंगे .

10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi
Pranayama Yoga

जैसा कि हमें प्राणायाम के अभ्यासों से प्रतीत होता है कि ये हमारे लिए कितना कारगर है . परन्तु क्या आप प्राणायाम कि हकीकत से वाकिफ है ?

Our Recent Article:-

4 Exclusive Morning Yoga for Beginners in Hindi

What is Yoga Nidra in Hindi-Yoga Nidra Kya Hai Hindi Mein

प्राणायाम शब्द कैसे बना ? यह दो शब्दों से मिलकर बना होता है पहला प्राण एवं दूसरा आयाम . प्राण से तात्पर्य है ऊर्जा, की या फिर जीवन शक्ति ऐसी शक्ति जो सभी प्रकार के जीवो में विद्यमान है . ये प्राणायाम स्वास के माध्यम से शरीर के विभिन अंगो में जाती है .

यम का आशय योग एवं नियंत्रित में अनेक प्रकार के नियमो को निरूपित करने के प्रयोग में लिया जाता है . परन्तु जैसा कि हम जानते है प्राणायाम में यम नहीं आयाम कि शांति कि गयी ह्नै .इसलिए आयाम से तात्पर्य विस्तार या एक्सटेंशन करने से है . इसलिए हम कह सकते है कि प्राणायामं का अर्थ प्राण के विस्तार करने से है .

Pranayama Yoga for Beginners:-

  • नाड़ी शोधन प्राणायाम
  • शीतली प्राणायाम
  • उज्जायी प्राणायाम
  • कपालभाती प्राणायाम
  • भस्त्रिका प्राणायाम
  • बाह्य प्राणायाम
  • भ्रामरी प्राणायाम
  • उद्गित प्राणायाम
  • अनुलोम – विलोम प्राणायाम
  • अग्निसार क्रिया

प्राणायाम के लाभ Benefits of Pranayama Yoga:-

Benefits of Pranayama Yoga
Pranayama Yoga For Beginners in Hindi
  • प्राणायाम करने का मुख्य कारण है कि  व्यक्ति को अस्थमा , तनाव , अनेकाग्रता एवं हकलाने से सम्बंधित बीमारी ठीक हो सकती है .
  • अगर आपको बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आपको प्राणायाम अवशय करना चाहिए क्योकि ये अवसाद के लिए बहुत ही कारगर है .
  • इससे आपके एकाग्रता , स्थिर मन , एवं मजबूत इच्छा शक्ति को बढ़ावा मिलता है .
  • अगर आप नियमित रूप से प्राणायाम करते है तो आपके उम्र में वृद्धि होती है
  • शरीर में प्राण शक्ति कि वृद्धि होती है .
  • अगर बचपन में किसी गलती कि वजह से या फिर जन्म से ही आपकी कोई नाड़ी बंद है तो आपको प्राणायाम अवश्य अपनाना चाहिए इससे आपकी नाड़ी फिर से खुल जाएगी .
  • आपके शरीर व् मन दोनों को संतुस्ती मिलती है . एवं आपकी सेहत में भी काफी सुधार होता  है .
  • इसका सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके शरीर मन एवं आत्म इन सब में आपस में तालमिल बैठने लगता है .

शुरुआती प्राणायाम योग कैसे करे ? How To Do Pranayama Yoga :-

शांत अवस्था में बैठे एवं साँस ले तथा धीरे से छोड़े . आपको अपने मन में ये विचार करना है कि आप अपने मन एवं शरीर को मजबूत बनने हेतु एक योग कर रहे है .

How To Do Pranayama Yoga
Pranayama Yoga For Beginners

आपको यह कल्पना करनी है कि आप अपने मन कि सारी कुरीतियों को साँस के द्वारा अपने शरीर से बाहर निकल रहे है .तथा आप इसके माधयम से ऊर्जा एवं प्राण कि प्राप्ति करने जा रहे है .

 ऐसा विचार करे कि आप जो श्वास लेंगे उससे आप अपने आप को कई गुना तक बदल देंगे साथ ही आपके जीवन में ताकत , सकारात्मक विचार का आगमन होगा . इसलिए आओ जाने :-

  1. अपनी आखो को बंद कर ले , अपने ध्यान को नाख पर केंद्रित करे , रीढ़ कि हड्डी मुड़ी हुई न हो इस बात का सदैव  ध्यान रखे . साथ ही आपने दिमाग को शांत रखे .
  2. एक गहरी साँस ले इसमें आपको जल्बाजी करने कि जरुरत नहीं है . आपको धीरे धीरे स्वास लेना एवं छोड़ना है . आपको यह कल्पना करने है कि आप अपने दिमाग एवं शरीर को एक अलग ऊर्जा दे रहे है .
  3. जब आप साँस ले एवं छोड़ रहे हो तो इस बात का सदैव ध्यान रखे कि आपके साँस लेने एवं छोडने कि गति एक समान होनी  चाहिए . एवं साथ ही ये विचार करे कि आपके दिमाग कि नेगेटिविटी आप बाहर छोड़ रहे है .
  4. आप साँस को 10 से 30 बार दोहरा सकते है अपनी सुविधा के अनुचार .

प्राणायाम के प्रकार और उपयोग Types and uses of Pranayama Yoga:-

इस बात से आप जरूर परिचित होंगे की प्राचीन काल में  महान तपस्वियों के द्वारा कुछ ऐसे प्राणायाम की खोज की जिसमे हमरे मन एवं मस्तिष्क दोनों को शांएफ़लिए छुटकारा पाया जा सकता है।

आपको इस तरह के प्राणायाम करने हेतु किसी विशेष समय की जरुरत नहीं होती आप जब चाहे ऐसे खाली पेट कर सकते है।  (For Example) आईये जानते है इनके बारे में …..

  1. अगर आपका मन बहुत अधिक विचलित हो जाता है  या आप अपना ध्यान कही से हटा नहीं पा रहे है तो इसके लिए आपको भ्रमरी प्राणायाम करना चाहिए जो आपको तनाव से तो मुक्ति दिलाएगा साथ ही आपको अच्छी शांति भी मिलेगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे की प्राणायाम उच्च रक्त चाप वाले रोगियों के लिए काफी हद तक फायदे मंद हो सकता है ।
  2. आपके नाड़ियो में किसी भी प्रकार की कोई रुकावट पायी जाती है तो आपको कपालभांति प्राणायाम करना चाहिए। 
  3. यदि आपके अंदर आपको किसी भी प्रकार की वीकनेस या कोई अन्य कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको भस्त्रिका प्राणायाम जरूर करना चाहिए इससे आपकी सेहत में काफी सुधर होगा
  4. यदि आप अपने काम पर फोकस नहीं कर पा रहे है एवं आपका ध्यान कही हो फटका रहता है आप अपने कार्य में रूचि नहीं दिखा पा रहे है । तो आपको नदी शोधन प्राणायाम जरूर करना चाहिए जिससे आपको अपना काम करने में बहुत आनंद आने लगेगा .

FAQ Related to 10 Exclusive Pranayama Yoga For Beginners in Hindi

Which Pranayama is best for Beginners? ( कौनसा प्राणायम beginners के लिए Best होता है?)

यदि हम योग एक्सपोर्ट की बात माने तो दीर्घ प्राणायाम सबसे अच्छा और आसान माना जाता है लेकिन उसके लिए दिल प्राणायाम एक ऐसी प्राणायाम क्रिया है जिसकी मदद से आप बहुत सारे फायदे प्राप्त कर सकते हैं और साथ-साथ यह करने में भी आसान हुआ करता है ।

What should I do first Pranayama or Yoga?( हमे पहले क्या करना चाहिए प्राणायम और योग?)

हमें सबसे पहले योग करना चाहिए और उसके बाद भी प्राणायाम करना चाहिए ऐसा कहा जाता है कि प्राणायाम के बाद भी कोई ऐसा योग क्रिया है कोई ऐसा काम नहीं करना चाहिए कोई ऐसी Exercise नहीं करना चाहिए जिससे आपके शरीर पर stress आए ।

Can I do Pranayam At Night?( क्या मैं प्राणायम रात में कर सकता हूं?)

जी हां बिल्कुल आप रात में प्राणायाम कर सकते हैं प्रणाम एक ऐसी योग विद्या है क्रिया है जिसको यदि आप रात में करते हैं। तो आपको बेहतरीन नींद आया करती है और आप उस वजह से और कामों पर ध्यान दे पाते हैं प्राणायाम करने की वजह से आपकी शरीर में Oxygen का प्रभाव अच्छी सेवा करता है और आपका हर एक body part अच्छे से काम कर रहा होता है।

Conclusion:-

इस आर्टिकल 10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi के माध्यम से आज हम लोगों ने आप को यह बताने का प्रयास किया कि Pranayama Yoga for Beginners कैसे कर सकते हैं इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने आज यह भी चर्चा करें कि प्राणायाम योग के benefits क्या हुआ करते हैं।मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को हमारा यह आर्टिक्ल 10 Exclusive Pranayama Yoga for Beginners in Hindi शुरुआती के लिए 10 विशेष प्राणायाम योग पसंद आया होगा ।

Rate this post

Leave a Comment