Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi with 5 Easy methods

Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi:-

आज हम बात करेंगे Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi मन्त्र ध्यान तकनीक स्टेप बाय स्टेप गाइड के बारे में । मन को शांति देने के लिए और अपनी मनोकामनायों को जल्दी से जल्दी पूरा करने के लिए इन विधियों का प्रयोग किया जाता है । इस आर्टिक्ल में हम स्टेप बाइ स्टेप जानेगे ।

Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi
Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide

5 मंत्र मेडिटेसन करने के आसान तरीके

  1. एक शांत जगह का चुनाव करें ।
  2. मेडिटेसन करने का एक समय चुने ।
  3. आरामदायक कपड़े पहने ।
  4. सूती या ऊनी आसन ले ।
  5. शांत मन से बैठे ।

एक शांत जगह का चुनाव करें:-

Mantra Meditation करने के लिए शांत जगह का होना बहुत ही जरूरी है । शांत वातावरण में ही इस प्रकार का ध्यान फलित होता है । जहाँ भी आप Mantra Meditation करें उसमे बार बार कोई आए जाए ना ।

कमरे को अच्छे से बंद करके व परिवार वालों को सूचित करके ही मंत्र मेडिटेसन करें । ऐसा नहीं करने पर आपको बार बार परिवार वाले परेशान करेंगे । शुरू में कम से कम समय के लिए ध्यान करना चाहिए ।

Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi

यह मैं अपने अनुभव के आधार पर कह रहा हूँ । किसी भी प्रकार के ध्यान को करने में जल्दबाज़ी ना करें । प्रारम्भ में ध्यान 5 मिनट से शुरू किए जा सकता है । धीरे धीरे ध्यान करने के समय को बढ़ाना चाहिए । ध्यान के समय को बढ़ा कर 30 मिनट तक किया जा सकता है ।

मेडिटेसन करने का एक समय चुने:-

मेडिटेसन करने का एक समय चुने

ध्यान करने का एक निश्चित समय चुनना चाहिए । प्रतिदिन उसी समय ध्यान करना चाहिए । ऐसा नहीं करने से पूरा लाभ नहीं मिलता । ऐसा मेरा व्यक्तिगत अनुभव है ।

जहाँ तक हो सके ध्यान अपनी सुविधानुसार समय पर ही करना चाहिए । ऐसा कोई जरूरी नहीं है कि सुबह ही ध्यान किया जाए । मेरा ऐसा अनुभव है कि यदि सुबह हम इतने एक्टिव नहीं होते । जितना दिन के दूसरे समय में होते हैं ।

Related video:-

Meditation by Mantra Japa

यह अब आपको तय करना है कि आप कब अच्छा व फ्रेश महसूस करते हो । दूसरा जब भी आप ध्यान करने आपके पास कम से कम 30 मिनट जरूर होने चाहिए । मैंने पहले भी बताया कि जल्दबाज़ी में कभी भी ध्यान ना करें ।

आरामदायक कपड़े पहने:-

आरामदायक कपड़े पहनना किसी भी काम को करने के लिए जरूरी हैं । मंत्र मेडिटेसन करते समय आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए । यदि आप ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनते हैं तो आप ज्यादा देर तक नहीं बैठ पयोगे । जब हम आरामदायक कपड़े पहनते हैं तो हमारा कपड़ों कि तरफ ध्यान नहीं जाता ।

सूती या ऊनी आसन ले:-

ध्यान करते समय अपने नीचे सूती या ऊनी आसन लेना बहुत ही जरूरी है । ऐसा नहीं करने से हमे ध्यान में सफलता नहीं मिलती । सूती या ऊनी आसन नहीं लेने से ध्यान के दौरान प्राप्त ऊर्जा जमीन में चली जाती है । ज्यादा समय तक बैठने और आराम से बैठने के लिए वैसे भी हम कुछ न कुछ अपने नीच बिछाते ही हैं ।

शांत मन से बैठे:-

जब भी मंत्र मेडिटेसन के लिए बैठे शांत मन से बैठें । अशांत मन से ध्यान करने का कोई भी लाभ नहीं होता है । उल्टा समय कि बरबादी ही होती है । ध्यान कभी किसी के कहने से, किसी के दबाव से या किसी को देख कर नहीं करना चाहिए । अपनी मन की शांति व अपने भले के लिए हमेशा ध्यान करना चाहिए ।

Precautions related to Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide:-

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि मंत्र मेडिटेसन किसी योग्य गुरु की देखरेख में ही करें । मंत्र मेडिटेसन को बिना योग्य गुरु की देखरेख में करने से लाभ की जगह हानि भी हो सकती है । ऐसा गुरु जो इस कला में पारंगत हो, का चयन करना चाहिए ।

FAQ Related To Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi with 5 Easy methods

What is a Mantra in Meditation? ( Meditation में मंत्र क्या हैं?)

जो भी हम मंत्र की बात किया करते हैं Meditation में तो मंत्र कोई शब्द या कोई वाक्य हुआ करता है जिससे हम बार-बार दोहराते हैं । उसे दोहराने की वजह से हमारे मन में शांति उत्पन्न होती है तो इसीलिए बहुत सारे जगहों पर बहुत सारे लोगों द्वारा Meditation के लिए मंत्र की मदद ली जाती है।

How do Meditation mantras work?( Meditation Mantra काम कैसे करते हैं?)

जब भी हम मंत्र दोहराया करते हैं तो मंत्र के दौरान इसे एक तरह की vibration उत्पन्न हुआ करती है । जो कि हमारे unconscious mind की गहराई में जाया करती है और उस गहराई में जाने की वजह से हमारा brain Active हो जाता है उस brain के active होने के बाद चित्र में शांति उत्पन्न होती हैं।

Does mantras really works ?( क्या मंत्र सच में काम करतें हैं?)

जी हां मंत्रा सच में काम करते हैं जिन भी मंत्र को हम meditation के दौरान उच्चारण करते हैं वह हमारे दिमाग को और शरीर को influence क्या करते हैं और उसी की वजह से हम उस मंत्र की vibration को महसूस कर पाते हैं और उस mantra के शब्दों को अपने जीवन में उतार पाते हैं जिससे हमारे जीवन में बहुत सारे बदलाव आया करते हैं।

Final word for Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi with 5 Easy methods:-

इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों को आज यह बताने का प्रयास किया कि मंत्र Meditation Technique होती क्या-क्या है और इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों को Mantra Meditation Technique का Step by Step विवरण किया और हमने आपको यह भी बताया कि मंत्र Meditation Technique के दौरान आपको क्या-क्या Precautions लेनी चाहिए।

यह आर्टिक्ल मैंने अपने अनुभव के आधार पर लिखा है । मैं ऊमीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा यह आर्टिक्ल Mantra Meditation Techniques Step by Step Guide in Hindi मन्त्र ध्यान तकनीक स्टेप बाय स्टेप गाइड पसंद आया होगा ।

Leave a Comment