How to activate sixth sense in Hindi

आज हम बात करेंगे (How to activate sixth sense in Hindi) छठी इंद्री जागृत कैसे करें । छठी इंद्री थोड़ी बहुत सभी की जागृत है ।  जरूरी है इसको सही से जानने की । यदि आपके पास इसकी पूरी जानकारी है तो आप इसका अपने अच्छे के लिए प्रयोग कर सकते हो ।
how to activate sixth sense in hindi
how to activate sixth sense in hindi

छठी इंद्री जागृत कैसे करें? (How to activate sixth sense?):- 

छठी इंद्री जागृत करने के अनेकों उपाय परंतु हम उनमें से कुछ मुख्य उपायों के बारे में आज चर्चा करेंगे ।
How to activate sixth sense
How to activate sixth sense

Activate Sixth Sense through Pranayama (प्राणायाम से छठी इंद्री जागृत करें ):- 

छठी इंद्री को जागृत करने हेतु प्राणायाम एक मुख्य स्रोत है । प्राणायाम के माध्यम से सुषुम्ना नाड़ी को सक्रीय किया जा सकता है । सुषुम्ना नाड़ी के सक्रिय हो जाने से छठी इंद्री भी जागृत हो जाती है। इसके लिए आपको सब कुछ भूल करके प्राणायाम के ऊपर अपना ध्यान लगाना होगा । प्राणायाम करने से आपके छठी इंद्री जागृत होने की संभावना बढ़ जाती है । Related Article:- What is Sixth Sense in Hindi

ध्यान से (Meditation):- 

हमारी दोनों भौहों के मध्य अगर ध्यान केन्द्रित किया जाए तो आज्ञा चक्र जागृत होता है । जिस वजह से हमारी सखी इंद्री सक्रिय हो जाती है । यदि प्रतिदिन 30 से 40 मिनट के लिए इस जगह पर ध्यान केंद्रित किया जाए तो आपकी छठी इंद्री जागृत होने की संभावना अधिक बढ़ जाती है।
Activate sixth sense through meditation
Activate sixth sense through meditation

त्राटक क्रिया से:-

त्राटक क्रिया के माध्यम से भी हम छठी इंद्री को जाग्रत कर सकते हैं।  इसके लिए आपको ज्यादा प्रयास करने की जरूरत नहीं है बस किसी एक वस्तु या जलती हुई मोमबत्ती के ऊपर बिना पलक झपकाए ध्यान केंद्रित करते रहना है । ज्यादा देर तक नजरें एक बिंदु पर ठिकाने के बाद अपनी आंखों को बंद कर दें । ऐसा प्रतिदिन करने से आपकी एक आकृष्ट शक्ति में वृद्धि होती है एवं छठी इंद्री जागृत होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

योग निद्रा:- 

योग निद्रा वह क्रिया है जिसके माध्यम से आप अपने शरीर के हर एक अंग को महसूस करते हैं उसमें हो रही हलचल को आप महसूस करते हैं एवं उसे पूरी तरह से अपने वश में करते हैं।  इससे आपकी एकाग्रता मैं वृद्धि होने के साथ-साथ आपकी छठी इंद्री भी जागृत होती है । बाहरी दुनिया को भूल कर अपने शरीर के प्रत्येक अंग की हलचल को महसूस करें ऐसा प्रतिदिन करने से आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा।

Activate Sixth Sense through Reiki Healing:- 

रेकी हीलिंग से भी छठी इंद्री को जागृत किया जा सकता है । छठी इंद्री को जागृत करने के लिए प्रतिदिन अपने आज्ञा चक्र पर हीलिंग करना चाहिए । ऐसा करने से धीरे धीरे छठी इंद्री को जागृत होने लगती है । यह छठी इंद्री को जागृत करने का सबसे आसान तरीका है ।

Positive Affirmation helps to activate sixth sense:-

आज्ञा चक्र का ध्यान करते हुआ प्रतिदिन Positive Affirmation बोलनी चाहिए । यह Positive Affirmation इस प्रकार है – मेरी छठी इंद्री जागृत है – 3 . इस विधि का प्रयोग लगातार 3 महीने से ले कर 6 महीने तक करना चाहिए । Positive Affirmation बोलते समय महसूस भी करें कि मेरी छठी इंद्री जागृत हो गयी है । यदि आप लगातार ऐसा करते हैं तो धीरे धीरे आपकी छठी इंद्री जागृत हो जाएगी । किसी भी क्रिया को करते समय हमे जल्दबाज़ी नहीं करनी चाहिए । अन्यथा हमे अनुकूल परिणाम नहीं मिलते । बहुत ही अच्छा होगा कि आप किसी expert guru का मार्गदर्शनले ।

Note:-

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यहाँ आपको जो जानकारी आपको दी जा रही है वो आपके ज्ञान में बदोतरी के लिए दी जा रही है । छठी इंद्री को जागृत करना एक बहुत मुसकिल काम है । इसको घर पर करने से पहले किसी योग्य गुरु का होना जरूरी है । योग्य गुरु के मार्गदर्शन में ही इस प्रकार क्रियाओं को करना चाहिए अन्यथा लाभ कि जगह हानि भी हो सकती है ।
Q. छठी इंद्री जागृत होने के संकेत ?
Ans. छठी इंद्री जागृत होने पर हमे भविष्य की घटनाओ का अहसाह होने लगता है । यह संकेत हमे सपनों के माध्यम से मिलते है। कौन हमारे लिए सही कौन गलत है इसका अहसास होने लगता है । बहुत से आधात्मिक संकेत भी मिलने लग जाते हैं । हम जिसे मानते हैं उनके दर्शन भी होने लगते है ।
Q. छठी इंद्री जागृत होने पर जीवन में क्या परिवर्तन होता है?
Ans. छठी इंद्री जागृत होने पर व्यक्ति बाहर से तो वैसा ही रहता है जैसे सभी होते है लेकिन छठी इंद्री जागृत हुआ व्यक्ति अंदर से पूरी तरह से परिवर्तित हो जाता है । ऐसे व्यक्ति के अंदर गहन शांति होती है । ऐसा व्यक्ति सुलझा हुआ होता है । भविष्य के गर्भ में झकने की उसके अंदर समता आ जाती है ।
Q. छठी इंद्री,तीसरी आंख और दिव्य दृष्टि तीनो मे क्या सम्बन्ध है कया ये तीनो एक ही है क्या?
Ans. ये तीनों एक ही हैं । बस इनके नाम बदल दिये गए हैं ।

Final Word for How to activate sixth sense in Hindi:-

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल (How to activate sixth sense in Hindi) छठी इंद्री जागृत कैसे करें पसंद आया होगा ।

Leave a Comment