10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम जानेंगे (10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi) योग निद्रा के 10 विशेष लाभ क्या ? आखिर योग निद्रा के कौन-कौन से लाभ हैं ? योग निद्रा कितनी कारगर है ? इस सब के बारे में हम संक्षेप में जाने का प्रयत्न करेंगे ।

10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi
Benefits of Yoga Nidra in Hindi

योग निद्रा बहुत ही पावरफुल चीज है। यह एक ऐसी चीज है जो कि आपकी आत्मा को पूर्ण रूप से जगा देती हैं । योग निद्रा बहुत ही पावरफुल मानी जाती है।

योग निद्रा के फायदे हिन्दी में (Benefits of Yoga Nidra in Hindi):-

Benefits of Yoga Nidra in Hindi

Yoga Nidra Ke Fayde

  1. योग निद्रा से आप तनाव से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।
  2. B.P. ठीक होता है ।
  3. Aura मजबूत होता है ।
  4. Immunity सिस्टम ठीक होता है ।
  5. यादस्त बढ़ती है ।
  6. ध्यान आपकी तनाव को कंट्रोल करती है ।
  7. यदि आप अनिद्रा जैसी बीमारी से ग्रसित है तो आपको योग निद्रा के बारे में जानना अति आवश्यक है।
  8. आध्यात्मिक उन्नति प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकती है ।
  9. अपनी संकल्प शक्ति को बढ़ाने हेतु आप योग निद्रा का सहारा ले सकते हो ।
  10. यदि आपका मन एकाग्र नहीं रहता और अवचेतन मन की दुविधा से ग्रसित है तो आपको योगनिद्रा अवश्य करनी चाहिए ।

1 Very Popular Benefits of Yoga Nidra in Hindi:-

1 Very Popular Benefits of Yoga Nidra in Hindi

योग निद्रा से नींद की गुणवत्ता बढ़ती है (yoga nidra increase sleeping quality)

नींद को गहरा कैसे करें हमें यह समझने की जरूरत होती है । (For Example )कहने का तात्पर्य हम आधी की नींद वाली अवस्था में कैसे पहुंचे ? स्वप्न एवम जागरण के बीच कि अवस्था को ही योग निद्रा कहा जाता है ।

योग निद्रा का सिंपल सा मतलब होता है अपना ध्यान बाहर से हटकर अपने शरीर के अंदर आ जाता है अपने शरीर की हर अंग पर फोकस करता है ।

लेकिन आपको बता दें कि योग निद्रा में आप सपने नहीं देखते इसमें आप अपनी बॉडी को कंट्रोल करते हो यह सबसे बड़ी चीज है इसलिए बॉडी पूरी रिलैक्स हो जाती है।

1-1 पार्ट पर अपना ध्यान लेकर जाते हो जिससे आपका ध्यान और ज्यादा आकर्षित होता है अपने शरीर के हर एक अंग का पूरा नियंत्रण अपने पक्ष में ले लेते हो । योग निद्रा के द्वारा अवचेतन मन की programming भी पॉसिबल है ।

जैसे ही आप रिलैक्स होते हो तो यह जो रिलैक्सेशन वाली स्थिति है यही अल्फा स्टेज कहलाती है । अल्फा का मतलब है जब आपकी ब्रेन की फ्रीक्वेंसी 9 – 14 हर्ट्स के बीच में होती है तब आप अल्फा स्टेज में होते हैं । जब आप अपने दिमाग की डायरेक्ट प्रोग्रामिंग कर सकते हैं ।

योग निद्रा पर हमने पहले भी एक लेख लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं इसे उसका लिंग दिया हुआ है –

What is Yoga Nidra in Hindi-Yoga Nidra Kya Hai Hindi Mein

(योग निद्रा क्या है कैसे करें पूरी जानकारी)

FAQ Related to 10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi:-

Q. Why Yoga Nidra is Important in Hindi ?

Ans. आखिर योगनिद्रा की जरूरत इंसान को क्यों पड़ी है ? इसका सीधा-सीधा जवाब यही है कि मनुष्य अपनी नींद पूरी नहीं कर पाता । उसे अपनी नींद पूरी करने में समस्याएं होती है । यदि आपकी नींद अच्छी एवं गहरी रहती है तो आप कम नींद में भी जाना बेनिफिट्स प्राप्त कर सकते हैं । कहने का तात्पर्य आप 4 से 5 घंटे की नींद में अपनी पूर्ण नींद को महसूस कर सकते हैं या नहीं आप पूरी तरह से रिलैक्स महसूस कर सकते हैं ।

Q. योग निद्रा कितनी देर तक करें ? How long do Yoga Nidra ?

Ans. एक बात हमेशा अपने दिमाग में रखिए की योगनिद्रा का फायदा उठाने हेतु आपको कम से कम 3 हफ्तों तक आपको इसकी प्रैक्टिस करने अनिवार्य है अन्यथा आप इसका फायदा नहीं उठा पाएंगे । ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि लोग 1 हफ्ते के उपरांत ही इसके अभ्यास को छोड़ देते हैं इसकी वजह से उन्हें योगनिद्रा का सही बेनिफिट नहीं मिल पाता ।
आपको कम से कम 3 हफ्ते इसकी प्रैक्टिस करनी ही चाहिए ।वैसे देखा जाए तो योग मुद्रा करना बहुत ही आसान है आपके दिमाग में यह प्रश्न जरूर उठ रहा होगा कि आखिर योगनिद्रा करें कैसे ? सबसे पहले ऐसे स्थान का चयन करें जहां पर आपका ध्यान कोई भंग ना कर सके ।

Q. What is the importance of Yoga Nidra in Hindi?

Ans. योग निद्रा का इतना ज्यादा महत्व है आप इसके द्वारा अपने दिमाग में परिवर्तन ला सकते हो अपने हाल-चाल अपने तौर तरीके अपने मन इन सब में आप चेंज कर सकते हो । योग निद्रा के प्रकार की बात करें तो यह दो प्रकार की होती है प्रथम संकल्प सहित एवं द्वितीय संकल्प रहित । संकल्प सहित का मतलब है कि जिसमें आप affirmation करे एवं संकल्प रहित का मतलब है जिसमें आप affirmation का इस्तेमाल नहीं करें ।

Q. Is Yoga Nidra is Helpful For Past Life Bad Memories?

Ans. Yes, यदि आप अपनी किसी पुरानी यादों को लेकर चिंतित रहते हैं तो भी योग निद्रा आपके लिए कारगर है ।

Q. Is Yoga Nidra is Helpful in Self Hypnosis?

Ans. Yes, योग निद्रा अपने आप को सेल्फ हिप्नोटाइज करने में आपकी सहायता करती है ।

Q. Kya Yog Nidra Ko Bed Par Kar Sakte Hai ?

Ans. Yes, हाँ योग निद्रा को बैड पर लेट कर भी कर सकते हैं।

Q. Kya Yog Nidra sitting position mein bhi kar sakte hai ?

Ans. Yes, हाँ योग निद्रा को बैठ कर भी कर सकते हैं । जिनको किसी प्रकार समस्या हो वो लोग कुर्शी ,सोफा या बैड पर बैठ कर sitting position में भी योग निद्रा कर सकता है । ऐसा करने से पहले एक बार अपने योग टीचर से भी सलाह ले लेनी चाहिए ।

Q. Can Yoga Nidra help to forget bad memories?

Ans. Yes, हाँ योग निद्रा के लगातार सभी अभ्यास से बुरी यादों से छुटकारा पाया जा सकता है । इसके बहुत जरूरी है कि आप किसी योग्य टीचर के सनिध्य में योग निद्रा का लगातार अभ्यास करे।

Q. योग निद्रा कब कब किया जा सकता है?

Ans. योग निद्रा दिन में किसी भी समय किया जा सकता । परंतु सुबह का समय ज्यादा अच्छा रहता है । इसके लिए जरूरी है कि आप पूरी तरह से शांत हो ।

Q. Kya full life Yoga Nidra kaam aa sakti hai ?

Ans. Han, हाँ योग निद्रा जीवन भर काम आ सकती है । इसको जीवन का अभिन्य अंग बनाना चाहिए ।

Q. Yog Nidra based on?

Ans. योग निद्रा योग व निद्रा के संतुलन पर आधारित है । योग निद्रा का सीधा सम्बंध गहरे विश्राम से । जन्म से लेकर मृत्यु तक हम हर एक चीज पर ध्यान देते हैं लेकिन अपने शरीर को पूर्ण विश्राम देने के विषय में नहीं सोचते । योग निद्रा से यही काम बड़ी आसानी से किया जाता है ।

Q. Yog Nidra kaise sikhen ?

Ans. योग निद्रा को किसी योग्य योगा टीचर से सीखा जा सकता है । आप अपने विवेक का प्रयोग करते हुआ Internet के माध्यम से भी योग निद्रा सीख सकते हैं । इसके लिए आप हमारे आर्टिक्ल को भी पढ़ सकते हैं और Youtube से video देखकर भी योग निद्रा सीख सकते हैं ।

Q. Can we do Yoga Nidra without an expert?

Ans. Yes, हाँ लेकिन अपने विवेक का प्रयोग जरूर करना चाहिए । वैसे भी आजकल सभी Expert Youtube पर मिल जाएंगे ।

Q. What is the time duration of Yog Nidra?

Ans. शुरू में योग निद्रा 15 मिनट से प्रारम्भ करें । धीरे धीरे समय को बढ़ाना चाहिए । समय को बढ़ाने में 3 से 6 महीने का समय लेना चाहिए । एक सामान्य व्यक्ति को लगभग 30 मिनट योग निद्रा करने से काफी लाभ मिलता है ।

Final Word for 10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi:-

हम आशा करते हैं कि आप सभी को हमारा यह आर्टिक्ल (10 Exclusive Benefits of Yoga Nidra in Hindi) योग निद्रा के 10 विशेष लाभ पसंद आया होगा ।

योग निद्रा करना कोई मुश्किल कार्य नहीं है योग निद्रा एक बहुत ही आसान विधि है जिसे हर कोई कर सकता है । इसके लिए आपको ज्यादा परिश्रम की जरूरत नहीं है । योग मुद्रा आपको काफी फायदे देती है ।

जिनके बारे में आज हम ने इस आर्टिकल के माध्यम से सीखा हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा । आप हमारी आर्टिकल से संतुष्ट है एवम आपके दिमाग में इस टॉपिक से जुड़ा कोई प्रश्न है तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं ।

Leave a Comment