5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi

5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi:-

आज हम बात करेंगे (5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi) 5 सर्वश्रेष्ठ मंत्र ध्यान तकनीक के विषय में । नीचे कुछ मंत्र ध्यान की टैक्नीक दी जा रही है

5 Best Mantra Meditation Techniques:-

  • उच्चारण के द्वारा
  • उपांशु जप विधि
  • मानसिक जप विधि
  • मंत्रों को सुनकर
  • मंत्रों को लिखकर उनका ध्यान करना

उच्चारण के द्वारा Use Mantra Meditation Techniques By Pronunciation:-

इस विधि में हम मंत्रों को मुख से जप करते हैं । यह विधि सभी को पता हैं । इसको साधारण विधि कहा गया है ।  यह मंत्र ध्यान की सबसे पहली सीढ़ी है । लोग इसी विधि से मंत्र ध्यान को शुरुआत करते हैं ।

Related video

How to do mantra meditation

इसमें कुछ लोग माला का भी प्रयोग करते हैं ।  ये लोग कुछ एडवांस होते हैं । अलग अलग प्रकार के ध्यान के लिए अलग अलग प्रकार की माला का प्रयोग किया जाता है ।यदि आपने मंत्र ध्यान अभी शुरू करना है तो आप भी इस विधि का प्रयोग कर सकते हैं ।

उपांशु जप विधि:-

मंत्र ध्यान की यह विधि कुछ एडवांस है । इसको करने से पहले आपको सारी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए । इस विधि में मंत्र को मुख से नहीं उच्चारण नहीं किया जाता बल्कि जीभ को धीरे धीरे हिला कर मंत्र जप किया जाता है । इस तरह से मंत्र उच्चारण किया जाता है कि पास बैठे किसी व्यक्ति को भी मंत्र सुनाई न दे ।

उच्चारण के द्वारा Use Mantra Meditation Techniques By Pronunciation:-
5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi

मानसिक जप विधि :-

यह विधि मंत्र ध्यान की सबसे एडवांस विधि है । इस विधि में मंत्र की बहुत अधिक ऊर्जा मिलती है । इस विधि में केवल मानसिक जप किया जाता है । उच्चारण व होठ हिलाने का इसमे कोई स्थान नहीं है । इस विधि में भी माला का प्रयोग किया जा सकता है ।

मंत्रों को सुनकर:-

मंत्र ध्यान की यह सबसे आसान विधियों में से एक है । इससे कोई भी आसानी से कर सकता है । इसको करने के लिए आप शांत कमरे में जा कर मोबाइल या किसी तरीके से मंत्र को सुने । बहुत से लोग इस विधि का प्रयोग करके शांति मसूस करते हैं । ऐसे लोग एडवांस विधियों का प्रयोग नहीं करते । यह मानसिक शांति प्राप्त करने का एक आसान तरीका है ।

उच्चारण के द्वारा Use Mantra Meditation Techniques By Pronunciation:-
Mantra Meditation Techniques

मंत्रों को लिखकर उनका ध्यान करना:-

मंत्रों को लिखकर उनका ध्यान करना एक एडवांस टैक्नीक है । इस विधि का प्रयोग लोग अपनी मनोकामना पूरी करने के लिए भी करते है । इस विधि का प्रयोग सिद्धि प्राप्त करने के लिए भी करते है । मंत्रों को लिखकर उनका ध्यान करने से उन मंत्रों की ऊर्जा हमारे शरीर में बन जाती है । जब अनेक विधि काम नहीं करती तब मंत्र ध्यान की यह विधि काम करती है ।

Precautions Related to Mantra Meditation Techniques:-

उच्चारण के द्वारा Use Mantra Meditation Techniques By Pronunciation

इन विधियों का प्रयोग करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है :-

  1. आप जब भी मंत्र मेडिटेसन करें अपने नीचे आसन का प्रयोग जरूर करें । आसन ना होने पर किसी साफ सूती या ऊनी कपड़े का प्रयोग किया जा सकता हैं । प्रयोग में लिए गया कपड़ा मोटा होना चाहिए ।
  2. Mantra Meditation Techniques को किसी योग्य गुरु के सानिध्य में ही करना चाहिए । पूरा लाभ गुरु द्वारा बताए गए तरीके से जल्दी मिलता है ।
  3. इन Mantra Meditation Techniques को प्रयोग करने का एक समय निर्धारित करना चाहिए । प्रतिदिन एक निश्चित समय पर ही मंत्र मेडिटेसन करना चाहिए ।
  4. इस प्रकार की किसी भी विधि का प्रयोग अपनी व दूसरों की भलाई के लिए ही करना चाहिए ।
  5. मंत्र मेडिटेसन को शांत वातावरण में करने से जल्दी लाभ मिलता है ।
  6. इन सभी विधियों का प्रयोग करने से पहले अच्छे से नहाना चाहिए व साफ स्वच्छ कपड़े पहनने चाहिए ।

FAQ Related To 5 best Mantra Meditation Technique in Hindi

What is a Good Mantra ? ( Good Mantra क्या होता है?)

जब भी आप अपने लिए कोई भी मंत्र का चयन कर रहे होते हैं तो आपको यह ध्यान देना बहुत जरूरी होता है कि वह मंत्र good मंत्र हो अब आपको उसमें यह देखना होता है कि आपके मंत्र में हमेशा कोई ना कोई Positive Word होना बहुत जरूरी है इससे आपको Positive Vibration ही मिलेंगे यदि आप कोई negative word लेते हैं तो उससे आपको Negative Vibrations मिला करती हैं।

Why do we Chant Mantras 108 Times ? ( हम मंत्र को 108 बार क्यूं chant करते हैं?)

आयुर्वेद के हिसाब से हमारे 108 मर्म Points हुआ करते हैं शरीर के अंदर जब भी हम 108 बार किसी भी मंत्र को उच्चारण किया करते हैं तो इसका मतलब यह होता है कि हम हर एक मंत्र के द्वारा अपने हर एक मर्म points को उजागर कर रहे हैं । इसीलिए हर एक माला के साथ हम भगवान के और पास आते जाते हैं क्योंकि हमारे सारे मर्म Points सुचारू रूप से काम करने लगते हैं।

Are Mantras Powerful? ( क्या मंत्र शाक्तिशाली हुआ करते है?)

जी हां मंत्र बहुत ज्यादा पावरफुल हुआ करते हैं और मंत्र एक ऐसी चीज है जिसके माध्यम से आप अपने दिमाग की Fluctuations को अपने Control में कर सकते हैं मंत्र की मदद से आप अपने मन को शांत कर सकते हैं अपने mind की Awareness बढ़ा सकते हैं और इससे आप जागरूकता भी बढ़ा सकते हैं।

Final words for 5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताने का प्रयास किया कि वह कौन से पांच best Mantra Meditation Technique हुआ करती है जिसकी मदद से आप मंत्रों का भरपूर फायदा ले सकते हैं और हमने इस Article के माध्यम से आपको यह भी बताया कि उच्चारण के द्वारा कैसे मंत्रों का Use लिया जा सकता है । हम आशा करते हैं कि आप सभी को हमारा यह आर्टिक्ल (5 Best Mantra Meditation Techniques in Hindi) 5 सर्वश्रेष्ठ मंत्र ध्यान तकनीक पसंद आया होगा ।

Leave a Comment