15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi

आज हम आपको मंत्र मेडिटेसन के 15 विशेष लाभ (15 exclusive benefits of Mantra Meditation in Hindi) की जानकारी इस आर्टिक्ल में देंगे ।

15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi
15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi

15 exclusive benefits of Mantra Meditation in Hindi:-

  1. शरीर में रक्त का संचरण सही रहता है । BP सही रहता है ।
  2. Mantra Meditation से गले के रोग ठीक होते हैं ।
  3. इम्यून सिस्टम अच्छा होता है ।
  4. धीरे धीरे आँखों की रोशनी ठीक होती चली जाती है ।
  5. याद करने की क्षमता बढ़ती है ।
  6. हमारा Aura मजबूत होता है ।
  7. हमारे व्यक्तित्व में निखार आता है ।
  8. शरीर का ऊर्जा स्तर सही रहता है ।
  9. Digestive सिस्टम ठीक रहता है ।
  10. मानसिक तनाव दूर होता । और मन को शांति मिलती है ।
  11. आधात्मिक उन्नति होती है ।
  12. मन में स्थिरता आती है और मन काबू करना आसान होता है ।
  13. मंत्र मेडिटेसन से घर का वस्तु भी ठीक होता है ।
  14. परिवार का वातावरण भी सुखमय होता है ।
  15. Mantra Meditation से शारीरिक व मानसिक कष्ट दूर होते हैं ।

Mantra Meditation kya hai ?:-

मंत्र मेडिटेसन आंपने किसी भी लक्ष्य को जल्दी से जल्दी एक बहुत ही शक्तिशाली विधि है । जरूरत है इसको पूरी जानकारी के साथ करने की ।

मंत्रों के द्वारा ध्यान करना ही Mantra Meditation है । यह सामान्य ध्यान से थोड़ा अलग होता है । यह ध्यान अपनी मनोकामनाओं को पूरा करने के लिए किए जाता है । इस ध्यान में पहले हम अपना एक लक्ष्य निर्धारित करते हैं फिर उसके लिए Mantra Meditation करते है ।  

Mantra Meditation kya hai ?
Benefits of Mantra Meditation

What are the Benefits of Mantra Meditation for Students:-

स्टूडेंट्स को मंत्र मेडिटेसन जरूर करना चाहिए । इससे स्टूडेंट्स को बहुत से फायदे होते हैं for example :- यादस्त बढ़ती है, एक सिटिंग में बैठ कर ज्यादा देर तक पढ़ सकता है, पढ़ाई में मन लगता है , तनाव दूर होता है , Self confidence बढ़ता है और स्टूडेंट्स का Aura भी मजबूत व प्रभावी होता है ।

Benefits of Mantra Meditation in terms of spiritual person:-

आध्यात्मिक व्यक्ति के संदर्भ में मंत्र ध्यान के लाभ अनेक हैं । एक आधात्मिक व्यक्ति को नियमित रूप से मंत्र मेडिटेसन जरूर करना चाहिए । एक आध्यात्मिक व्यक्ति के लिए प्रारम्भ में मंत्र मेडिटेसन ओर कुछ नहीं होता है ।

मंत्र मेडिटेसन के लाभ इस प्रकार से हैं:- कुंडलिनी चक्र जागृत होते है, ध्यान में दिन प्रतिदिन प्रगति होती है, जो व्यक्ति प्रतिदिन मंत्र मेडिटेसन करता है उसके चारों ओर एक प्रभावशाली Aura निर्मित होता है, ऐसे व्यक्ति की मेधा शक्ति बढ़ती है, उच्च कोटी की सिद्धियों का मार्ग प्रशस्त होता है, कार्मिक अवरोध दूर होते हैं और ऐसा व्यक्ति अपने साथ दूसरों का भी भला कर सकता है ।

Benefits of Mantra Meditation in terms of a spiritual person

Benefits of Mantra Meditation for women:-

चूंकि स्त्रियाँ घर का आधार होती हैं । इसलिए यह बहुत ही जरूरी हो जाता है कि स्त्रियाँ मंत्र मेडिटेसन करें । उनको जैसे भी समय मिले मंत्र मेडिटेसन करना चाहिए । जब स्त्रियाँ मंत्र मेडिटेसन करती है तो उनको अनेक लाभ होते हैं जैसे :-

  1. स्त्रियाँ भावनात्मक रूप से मजबूत महसूस करती हैं ।
  2. शरीर का ऊर्जा स्तर उच्च होता है ।
  3. लागतर इस ध्यान को करने से शरीर हल्का महसूस होता है ।
  4. धीरे धीरे शरीर की सभी बीमारियाँ ठीक होनी शुरू हो जाती है ।
  5. वजन कम करने में भी यह ध्यान बहुत ही लाभकारी है ।
  6. मानसिक रूप मजबूत होती है ।

Note:-

Mantra Meditation करने से पहले किसी योग्य गुरु के सलाह जरूर लेनी चाहिए । योग्य गुरु की सलाह के बिना मंत्र मेडिटेसन नहीं करनी चाहिए ।

FAQ Related To 15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi

What is the most powerful Mantra ?( सबसे ज्यादा पॉवरफुल मंत्र कौनसा होता है?)

यदि हम बात करें सबसे ज्यादा पावरफुल मंत्र किए तो हिंदू शास्त्रों के हिसाब से गायत्री मंत्र को सबसे ज्यादा पावरफुल हिंदू मंत्र माना गया है क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि गायत्री मंत्र में पूरी दुनिया का सार है और यदि आप इसे नियमित रूप से उच्चारण करते हैं तो यह सबसे बेहतरीन मंत्र Meditation हुआ करती है।

How Long Do Mantras Take to Work ? ( मंत्र को काम करने में कितना वक्त लगता है?)

वैसे तो इस चीज के लिए कोई भी एक नियमित समय सीमा नहीं होती यदि आप रोजाना 108 बार गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हैं तो यह आपको जल्दी भी काम कर सकता है और यदि आप नियमित रूप से नहीं करते तो इसमें थोड़ा वक्त भी लग सकता है।

Does Listening to Mantras Work?( क्या मंत्र को सुनना काम किया करता है?)

जी हां यदि हम मंत्रों को सुनते हैं तो हमारा Blood Pressure हमारे control में रहता है हमारी Heart Rate भी Control में रहती है और जो हमारे Brain में हुए घूमते हैं वह भी सुचारू रूप से चले करते हैं तो मैं कह सकते हैं कि यदि आप रोजाना मंत्र सुनते हैं तो इससे आपके शरीर में और दिमाग में एक अलग तरह की ऊर्जा रहती हैं।

Final word for 15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हमने आप लोगों को बताया कि कैसे आप मंत्र Meditation के Benefits पा सकते हैं और वह कौन-कौन से 15 Exclusive Benefits of mantra Meditation है जिसकी मदद से आप अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं और mantra meditation का भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की है कि आपको (15 Exclusive Benefits of Mantra Meditation in Hindi) मंत्र मेडिटेसन के लाभों कि बारे में पूरी जानकारी दें । हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा ।

Leave a Comment