3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi

Table of Contents

Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi:-

आज हम बात करेंगे Sahaj Samadhi Meditation Experience के विषय में ।यह बहुत आसान ध्यान हैं। पहले सहज समाधि ध्यान का अभ्यास करना है और आश्चर्यजनक परिणाम के साथ।

शांतता, ध्यान, मन की स्पष्टता – ये वे अनमोल रत्न हैं जो Art Of Living के सहज समाधि ध्यान कार्यक्रम से मिलते हैं।

Sahaj Samadhi Meditation Experience
Sahaj Samadhi Meditation Experience

सहज समाधि ध्यान के बारे में आपका क्या अनुभव है? ( What is sahaj samadhi meditation experience):-

यह ध्यान निश्चित रूप से कैरियर की वृद्धि। यह हवा में तैरने जैसा था और महसूस कर रहा था कि मैं वास्तव में कुछ भी नहीं हूं! मुझे पता भी नहीं चला कि सब कुछ कब खत्म हो गया! मुझे वास्तव में लगा था कि वास्तव में समाधि तक पहुँचना क्या था।

पहले दिन के निर्देश अब पूरी तरह से समझ में आ रहे थे। मैंने कभी भी अपने आप से इतना सुंदर अनुभव की उम्मीद नहीं की थी!

इस कोर्स के कारण मेरी साधना नियमित हो गई। इसने मुझे अपनी साधना नियमित रूप से करने के लिए प्रेरित किया क्योंकि मैं हर रोज इस भावना को चाहता था!

मैं वास्तव में महसूस करता हूं कि अगर मेरे जैसा कोई ऐसा कर सकता है .. तो कोई भी कर सकता है!

“सहज समाधि ध्यान” सरल और अभी तक गहरा का अनूठा संयोजन है। आमतौर पर यह देखा गया है कि जो तकनीक अभ्यास के लिए कठिन होती हैं,

उनके गहरे प्रभाव होते हैं, लेकिन यह ध्यान सरल और गहरा और इसके गहरे प्रभावों के कारण अद्वितीय है। यह आर्ट ऑफ़ लिविंग सबसे छोटा और बहुत शक्तिशाली कार्यक्रम है।

क्या है सहज समाधि ध्यान ?:-

(What is sahaj samadhi meditation in hindi):-

इस कार्यक्रम में, प्रत्येक व्यक्ति को एक मंत्र या ध्वनि दी जाती है, जो उदाहरण के लिए हमारे स्वयं के मन से संबंधित है: आप भीड़ के बीच जा रहे हैं और कोई व्यक्ति आपके नाम के साथ कहता है

3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi
3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi

कि व्यक्ति केवल रुकता है, आप पूरी भीड़ को इसी तरह हिलाते रहते हैं, हमारे दिमाग में विशेष रूप से ध्वनि होती है और जब ध्यान में हम उस ध्वनि को याद करते हैं तो हमारा चित्त रुक जाता है और समाधि की स्थिति प्राप्त हो जाती है। वह विशुद्ध आनंद की स्थिति है और जो हमारी प्रकृति है।

सहज समाधि ध्यान का अर्थ: –

(sahaj samadhi meditation meaning in Hindi):-
  • सहज का मतलब है एफर्टलेस। कोई भी अभ्यास जिसके लिए प्रयासों की आवश्यकता नहीं है और स्वाभाविक रूप से होता है।
  • समाधि: यह दो शब्दों से बना है। “सैम” का अर्थ है समकालिक और “धी” का अर्थ है बुद्धि। तो यह वह अवस्था है जब या बुद्धि को रोक दिया जाता है और गहरे आराम के लिए जाता है।

सहज समाधि ध्यान का प्रभाव:

( Sahaj samadhi meditation effects in Hindi ):-

इस ध्यान में, प्रत्येक व्यक्ति को एक मंत्र या ध्वनि दी जाती है, जो उदाहरण के लिए हमारे स्वयं के मन से संबंधित है:

और हमारे दिमाग में विशेष रूप से ध्वनि होती है और जब ध्यान में हम उस ध्वनि को याद करते हैं तो हमारा चित्त रुक जाता है और समाधि की स्थिति प्राप्त हो जाती है। वह विशुद्ध आनंद की स्थिति है और जो हमारी प्रकृति है।

Our Recent Articles:-

  1. Easy Way Of Meditation
  2. Easy Way Of Kundalini Jagran

हम सभी ने अपने जीवन में ध्यान की क्षणों को महसूस किया है  जिन क्षणों में हम बेहद खुश हुए हैं, या फिर जिन क्षणों में हम किसी काम में तल्लीनता से डूबे हुए हैं  ऐसे क्षणों में हमारा मन हल्का प्रतीत होता है।

हालांकि हम सबने ऐसे क्षणों को अनुभव किया है, लेकिन हम उन्हें अपनी मर्ज़ी से दोबारा अनुभव नहीं कर पाते हैं। सहज समाधि ध्यान आपको यही करना सिखाता है।

यह ध्यान करने की एक अनूठी प्रक्रिया है, जिसके अभ्यास से आप तुरंत ही तनाव और परेशानियों से ऊपर उठकर, मन में असीम शांति अनुभव करते हैं और शरीर में स्फूर्ति आती मह्सुस करते है।

‘सहज’ एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ है जो बिना किसी प्रयास के किया जाए। ‘समाधि’ का अर्थ एक गहरी, आनंदमयी और ध्यानस्थ अवस्था है। ‘

सहज समाधि’ यह वह सरल मेडीटेशन है जिसके माध्यम से हम आसानी से ध्यान कर सकते हैं।

ध्यान करने से मन की शांत होती है,और मनुषय स्वयं में स्थिरता मह्सुस करता है।

जब मन स्थिर होता है, तब उसके सभी तनाव छूट जाते हैं, जिससे हम स्वस्थ और आरामदायक महसूस करते हैं।

सहज समाधि ध्यान कैसे करते हैं?:-

( How to do sahaj samadhi meditation in Hindi? ):-

यह एक मन्त्र-ध्यान है जिसमें प्रतिभागियों को एक सरल ध्वनि/मंत्र दी जाती है, जिसका मन में स्मरण करने पर मन स्थिर होने लगता है और भीतर जाने लगता है।

जब मन गहरे विश्राम में स्थिर होता हैं तब हमारे मानसिक विकास के मार्ग के अवरोध स्वतः खुलने लगते हैं।

सहज समाधि ध्यान के लाभ:-

(Benefits of Sahaj samadhi meditation in Hindi ):-

जब एक सागर शांत होता है, तब उसमें प्रतिबिम्ब अधिक साफ़ दिखाई देता है। उसी प्रकार, जब मन शांत होता है, तभी हम अधिक स्पष्टता से अपनी बात को रख कर पाते हैं।

तब किसी भी बात को देखने, समझने और रख  करने की कला निखरती है। फलस्वरूप, हम अपने जीवन में अधिक स्पष्टता से व्यतीत  कर पाते हैं।

कुछ मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:-

5 Amazing Benefits of sahaj samadhi Meditation in Hindi:-

  • स्पष्ट विचार
  • बढ़ी हुई ऊर्जा
  • अच्छा शारीरिक स्वास्थ्य
  • संबंधों में सुधार
  • मन में गहरी शांति

सहज समाधि ध्यान के लिए, मुझे मंत्र की क्या जरुरत है ?:-

संस्कृत में एक मन्त्र की परिभाषा है – ‘मनना अथात मंत्र’। यानी की मन्त्र हमें पुनरावृत्ति से बचाता है। बार-बार यदि कोई विचार आये, तो वही चिंता बन जाता है। मन्त्र हमें उन्ही चिंताओं से मुक्त कर देते हैं।

मन्त्र का उच्चारण मन को स्थिर और शांत करता है। और जब मन स्थिर होता है ये स्वयं को तनावों से दूर कर वर्तमान क्षण में स्थित कर देता है। हमे सिर्फ वर्तमान क्षण में सफल प्रसन्नता पा सकते हैं।

जिन क्षणों में हम बीते हुए किसी गलती के लिए शर्मिंदा नहीं हैं और न ही आने वाले कल की कोई चिंता होती है।

सहज का अर्थ जो बिना किसी प्रयास के किया जाए। और समाधि का अर्थ आत्मज्ञान हमारा सच्चा स्वभाव इस मन्त्र ध्यान से सहज ही सुलभ है।

FAQ Related To 3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi

How can I practice Samadhi Meditation?( Samadhi Meditation कैसे practice की जा सकती है?)

समाधि Meditation एक type of meditation है जिसमें हमें धीरे-धीरे अपने नथूनों की मदद से सांस लेनी होती है। तकरीबन कुछ सेकंड के लिए रोशनी होती है और धीरे-धीरे ना के द्वारा सांस को छोड़ना हो ता है। ऐसा हमें 5 मिनट तक करना होता है और इसको करते वक्त हमें अपनी सांसो को नियंत्रित करना होता है और अपने जबड़े को दांतो को जीव को और होठों को रिलैक्स करना होता है।

How is Samadhi Achieved?
( Samadhi कैसे Achieve की जा सकती है?)

यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं और एक डिसिप्लिन को मेंटेन रखते हैं तभी आप समाधि को अचीव कर सकते हैं क्योंकि यह सिर्फ फिजिकल पोजेस भी नहीं हुआ करते बल्कि आपका अपने दिमाग पर कंट्रोल कितना है और कितने नियंत्रित तरीके से सब करते हैं वह बहुत महत्वपूर्ण होता है इस पूरी प्रक्रिया।

What are the types of Samadhi?( Samadhi कितने प्रकार की होती है?)

Samadhi दो प्रकार की होती है samprajnata और asamprajnata meditation यदि हम पहले type of meditation की बात करें तो उसमें हमारा Conscious Mind काम कर रहा होता है और यदि हम दूसरे type और समाधि Meditation की बात करें तो उसमें हमारा superconscious mind काम कर रहा होता है।

Final Words For 3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हम आप लोगों ने आपको बताने का प्रयास किया कि वह कौन से थे अमेजिंग से समाधि meditation experience की मदद से आप यह जान सकते हैं कि सहज Sahaj Samadhi Meditation होता क्या है और इससे जुड़े कुछ तथ्य हमने आपको बताने का प्रयास किया इस article की मदद से। मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा यह आर्टिक्ल ( 3 Amazing Sahaj Samadhi Meditation Experience in Hindi ) आपको पसंद आया होगा ।

Leave a Comment