Meditation With Family in Hindi-A Ultimate Family Dhyan with 5 Easy types of meditation

आज मैं आपको बताऊँगा कैसे परिवार में रह कर ध्यान किया जाए (Meditation With Family in Hindi)। इसका मैं आपको सरल तरीका आपको बताऊँगा ।

मेडिटेशन हमारे लिए कितना जरूरी है ये आप सभी को पता है लेकिन आप सभी के मन में सवाल आता होगा कि परिवार की चिंता किए बगैर हम मेडिटेशन को कर सकते हैं या नहीं ।

Meditation With Family in Hindi-A Ultimate Family Dhyan
Meditation With Family in Hindi

अर्थात –  जिसका भी परिवार होता है परिवार में ढेर सारी चिंताएं होती हैं उन चिंताओं से मुक्त होकर क्या मैडिटेशन किया जा सकता है या नहीं तो आज के ब्लॉग में हम इसी के बारे मे बात करेंगे ।

Our Recent Video:-

Easy Way of Meditation

ध्यान या मेडिटेशन एक ऐसी मानसिक अवस्था है जिसमें व्यक्ति अपने दिमाग और मन को एकाग्रित करने की कोशिश करता है ।

ध्यान का अभ्यास प्राचीन काल से किया जा रहा है ऋषि मुनि ध्यान को बड़े ही उत्साह के साथ किया करते थे ।

Meditation With Family in Hindi
Meditation With Family in Hindi

मेडिटेशन के लगातार अभ्यास करने से उर्जा का निर्माण, करुणा, दया और प्रेम तथा क्षमा जैसी भावनाएं जागृत होती है ।

इसके अलावा शारीरिक लाभ जैसे तनाव मुक्त एवं उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं।

क्या पारिवारिक जिंदगी में रहते हुए ध्यान साधना किया जा (Meditation With Family) सकता है :-

तो इसका जवाब है हां । हमारे मन में एक साथ असंख्य कल्पनाएं और विचार चलते रहते हैं जिससे मन मस्तिष्क में कोलाहल मचा रहता है ।

ना चाहते हुए भी हम इस प्रक्रिया को नहीं रोक सकते मेडिटेशन करने से अनावश्यक कल्पना एवं विचारों को मस्तिष्क से निकालकर मन को कोमल और निर्मल बनाता है ।

ध्यान हर कोई व्यक्ति कर सकता है मेडिटेशन करने से मन के भीतर जो भय छुपा हुआ है उसे खत्म किया जा सकता है शरीर को अंदर से शांति मिलेगी और आप स्वस्थ्य अनुभव करेंगे ।

आपका दृष्टिकोण सकारात्मक होगा, रिश्तो में तनाव की जगह प्रेम होगा और आपके कार्य एवं व्यवहार में सुधार होगा ।

Types of Meditation:-

मेडिटेशन के विभिन्न प्रकार: – ध्यान के कई रूप हैं –

(1) जेन मेडिटेशन

(2) माइंडफुलनेस मेडिटेशन

(3) आध्यात्मिक मेडिटेशन

(4) योग मेडिटेशन

(5) मंत्र मेडिटेशन आदि

जेन मेडिटेशन: – इसे ‘जजैन’ के नाम से भी जाना जाता है इसका अभ्यास एक ट्रेंड प्रोफेशनल के मार्गदर्शन में करना चाहिए इस ध्यान को करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स और आसन होते हैं

जिनको करने से आपके दिमाग को तेज करने में वृद्धि होती है और आपको तनाव मुक्त करके आपको रिलैक्सेशन प्रदान करता है ।

Our Recent Articles:-

  1. How to get rid of bad habits
  2. How to Live a Happy Life

माइंडफुलनेस मेडिटेशन: –

इस मैडिटेशन को करने से हमारी मानसिकता ही नहीं बदलती बल्कि हमारे विचारों के आकार को भी बदलता है ।

एक अध्ययन के अनुसार माइंडफुलनेस मेडिटेशन को लगातार 8 सप्ताह तक करने से हमारी मानसिक स्थिति पूरी तरह से बदल जाती है और सकारात्मक विचारों एवं भावनाओं के प्रति उन्हें प्रेरित करती है ।

मंत्र मेडिटेशन :-

इस मैडिटेशन को करने से आपके मन के उन विचारों को कम करता है जो आपके मन को भटकाते है और आपके दिमाग को शांत कर आपको रिलैक्स करने में मदद करता है ।

इस ध्यान को करने से आपको ज्ञात होता है कि आपका दिमाग कैसे काम करता है । मंत्र मेडिटेशन का उद्देश्य धार्मिक और आध्यात्मिक विश्राम के लिए है ।

इस मैडिटेशन के जरिए तनाव, क्रोध, ईर्ष्या और दिमाग की अन्य नकारात्मक अवस्थाओं को दूर करने में मदद मिलती है ।

FAQ Related To Meditation With Family in Hindi

How Can I be Mindful with my family ?( मैं कैसे Mindful हो सकता हूं family के साथ?)

जब भी आप अपनी family के साथ हुआ करते हैं तो आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होता है यदि आप mindful रहना चाहते हैं अपनी family के साथ सबसे पहली चीज तो आपको उनकी बातें सुनने की आदत डालनी चाहिए , फिर second उनको Appreciate करने की आदत आपके अंदर होनी चाहिए ,तीसरी और सबसे महत्वपूर्ण चीज आपने उदारता और माफ करने की आदत होनी चाहिए।

How do you raise a Mindful Child? ( आप कैसे बच्चे को mindful तरीके से बड़ा कर सकते है?)

यदि आप अपने बच्चे को mindful तरीके से बड़ा करना चाहते हैं मतलब बच्चे की परवरिश mindful तरीके से करना चाहते हैं तो सबसे पहले तो आपको यह ध्यान देना होगा कि बच्चा बचपन से ही बच्चों के प्रति प्रेमभाव रखें और वह उदार बने ।

How do you meditate with children? (आप बच्चों के साथ Meditate कैसे कर सकते हैं?)

हम सब जानते हैं कि बच्चे बहुत ही चंचल और कोमल हुआ करते हैं और इसी चंचल मन की वजह से वह एक जगह पर एकाग्र चित्त होकर लंबे समय तक नहीं बैठ पाते । यदि हमें बच्चों के साथ में meditation करना है तो हमें धीरे-धीरे उनमें यह आदत डालनी होती है । सबसे पहले तो उन्हें सिर्फ एक जगह पर कुछ समय के लिए बैठने की आदत डालिए उन्हें meditation या फिर योग करते समय बताइए और उन्हें सबसे पहले अपने सांस को Control करना सिखाइए।

Final Words for Meditation With Family in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हमने इस बारे में चर्चा की कि कैसे कोई भी व्यक्ति अपनी फैमिली के साथ में मेडिटेशन कर सकते हैं और इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने मेडिटेशन के प्रकार की भी बात की।

आशा करता हूँ कि मेरा यह आर्टिक्ल परिवार के साथ ध्यान कैसे करें (Meditation With Family in Hindi) पसंद आया होगा । मैं ऊमीद करता हूँ कि इससे आपके जीवन में जरूर सकारात्मक परिवर्तन आयेगा । मेडिटेशन आज के समय में हर व्यक्ति को करना चाहिए यह आपके मन को शांत करके आपको रिलैक्स प्रदान करता है और आप को सकारात्मक विचार देता है ।

Leave a Comment