What are Meditation and its Methods in Hindi-1 Best way?

मेडिटेशन की पद्तिया व् ध्यान लगाने का तरीका (Meditation and its Methods):-

वैसे तो ध्यान और इसकी पद्धतियाँ (Meditation and its Methods) बहुत सी हैं लेकिन आपको उसी पद्धति का प्रयोग करना चाहिए जो आपके लिए सरल और उपयुक्त हो । आज मैं आपको ध्यान की बहुत ही सरल व सहज विधि बताऊँगा ।

मेडिटेशन वह अवस्था है जो हर कोई अपनाने में लगा है।  मेडिटेशन से बहुत सारी समस्याओ का समाधान होता है ।

मेडिटेशन हमारे ध्यान को केंद्रित करने में तो  मदद करता ही है साथ ही वो हमारे सभी प्रकार के समस्याओ से भी हमें छुटकारा दिलाता है। 

Meditation and its Methods
Meditation and its Methods

ऊपर हमने पढ़ा की ध्यान क्या है , ध्यान करने के लिए हमें किन किन बातो का ध्यान रखना चाहिए , ध्यान से हमें कौन कौन से फायदे होते है।  इन सभी के बारे में हमने पढ़ा।

Meditation and its Methods:-

चलिए अब हम ध्यान के तरीके व् उसकी पद्तियो पर नजर डालते है। 

१ ऐसे तो मेडिटेशन करने के बहुत से उपाय भी है पर अगर आप मेडिटेशन करते समय म्यूजिक का सहारा ले तो हम ध्यान को और अच्छे तरीके से कर पाते है। 

म्यूजिक के लिए आप अपने मोबाइल , या फिर कोई स्पीकर , हैडफ़ोन , या कोई अन्य डिवाइस का सहारा लेकर मेडिटशन कर सकते है। 

आप फिर म्यूजिक की ताल पर मेडिटेशन करेंगे तो आपका ध्यान भी नहीं भटकेगा साथ ही आप ज्यादा समय तक ध्यान को समय दे पाएंगे।  ध्यान करने में आपको एक आनंद का अनुभव होगा। 

@Taajmindpower

२ . ध्यान लगते समाय एक बात का हमेशा ध्यान रखे की अगर आप ध्यान करते समय मंत्रो का सहारा ले रहे है तो आप मंत्रो की ध्यान के ऊपर फोकस कीजिये जिससे आपका ध्यान केंद्रित रहेगा।  जिससे आप अपने मन की अन्य क्रियाओ को शांत कर पाएंगे

३ . ध्यान के लिए जरुरी है की आप एक अच्छे माहौल का चुनाव करे । परन्तु सभी के पास अच्छा वातारण नहीं होता। 

ऐसे में हमारे पास एक विकल्प बचता है की आप अच्छे वातारण की कल्पना करे।  मेरे कहने का मतलब है की आप ऐसे वातारण को अपने विचारो में लाये की आप ऐसे स्थान पर बैठे है जहा पर चारो और तालाब , झरना , शुद्ध वातावरण , मामूली हवा , ये सब मौजूद है। 

इससे आपका मन उस वातावरण में लग जायेगा और आप अपने आप को ध्यान में पूरी तरह से लगा पाएंगे। 

ध्यान क्या है? What is Meditation ?

ध्यान  एक प्रकार का विश्राम है।  ध्यान का मतलब ये कभी नहीं होता की किसी चीज पर ध्यान केंद्रित या एकाग्र करना। 

ध्यान हमारे मन की शांति के लिए की जाने वाली एक प्रक्रिया है जो हमें मन की शांति प्रदान करती है।  जब मनुष्य ध्यान करता है तो वह अपना मन को पूरी तरह से केंद्रित कर पता है । अपने भटकते मन को एकाग्रह तथा शांत रूप प्रदान करता है। 

 What is Meditation?
What is Meditation and its Methods in Hindi

हमें अगर अपने जिंदगी को सरल तथा आसान तरीके से जीना है तो हमें ध्यान जरूर करना चाहिए।  ध्यान हमारे मन में हो रही सभी घटनाओ को कण्ट्रोल करता है। 

ध्यान से आप पुरे दिन खुश रह पाएंगे साथ ही आप तनावमुक्त रहेंगे जिससे की आपका आपके कार्य में मन लगा रहे। 

ध्यान मनुष्य की आतंरिक क्रियाओ को कण्ट्रोल करता है।  आपके मन में अगर घुटन , क्रोध, मन की अशांति , भ्रमित आदि घटनाये घटित हो रही है तो आप ध्यान के द्वारा अपने सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

(Dhyan ke Labh) ध्यान के लाभ:-

Benefits of Meditation

१ मन की एकाग्रता

२. अशांति से निजात

३. नकारात्मक विवहारो से निजात

४. पुरे दिन खुसी के माहौल में जीने में हमारी मदद करता है

५. कार्य में मन लगने लगता है।

ध्यान के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते जो आपको जरूर पता होनी चाहिए:-

१ ध्यान के लिए अच्छे वातारण का होना बहुत जरुरी है।  जिससे आपका ध्यान बाहरी ध्वनियों की वजह से भ्रमित न हो

२ सुबह का समय ध्यान के लिए सबसे उपयोगी है जब आपका मन पूरी तरह से एकाग्रह होता है।  इस समय आपका मन नकारात्म क्रियाओ के संपर्क में नहीं होता इसलिए ये समय आपके लिए बहुत ही सर्वश्रेस्ट है।

३ एक बहुत जरुरी है की आप ऐसी पोजीसन में विराजमान होवे, जिसके उपरांत आप बिना कोई हलचल किये काफी समय तक उसी मुद्रा में अपना स्थान ग्रहण कर पाए।

४. मेडिटेसन के लिए आप कभी भी भूखे पेट या फिर ज्यादा भोजन करने के तुरंत बाद मेडिटेसन के लिए नहीं बढ़ाना चाहिए। 

Related Video:-

Meditation and its Methods

ऐसा करने से आपका ध्यान भर्मित होता है, साथ ही आप अपने एकाग्रता को कायम नहीं रख पाते। भोजन करने के लगभग 2 या फिर 3 घंटे के बाद का समय मेडिटेसन के लिए उपयोगी माना जाता है। 

५ .मेडिटेशन के लिए जरुरी है की आप अपने आप को खुस रखे अपने face पर थोड़ी सी smile रखे जिससे की आपको व्यायाम करने में आनद की अनुभूति हो।

६ .आप अगर कही बहार से आये है , या आपकी साँच फूली हुई है , ऐसे में आप अपने आप को पूरा एकाग्रह नहीं कर पाते।  इसके लिए जरुरी है की आप लम्बी और गहरी साँच ले जिससे की आपकी मासपेशियो की गति में थोड़ा फर्क पड़े और आप आरामदायक मेडिटेशन कर सके।

Related Article:-

  1. Benefits of Yoga and Meditation
  2. Biggest cause of Human suffering

४  . आपको ध्यान करने के लिए ये पढ़ना जरुरी नहीं है की ध्यान जरुरी नहीं है  ध्यान कैसे किया जाये। 

आप बहुत ही आसानी से ध्यान कर सकते है । इसके लिए आपको सबसे पहले किसी वस्तु, आकृति , या किसी कलर पर फोकस करिये जिससे आपका ध्यान केंद्रित रहता है। 

५. कुछ अनुभवी लोगो का मानना है की अगर आप ध्यान करते समय अपनी दोनों आखो के ठीक मध्य में अपना ध्यान केंद्रित करते है तो ये आपके लिए एक अच्छी एकाग्रता का उपाय बन सकता है पर इसमें ज्यादा देर तक यहाँ पर ध्यान केंद्रित करने से आपको बहुत ही जल्दी थकान महसूस होगी। 

FAQ Related to Meditation and its Methods in Hindi

1.ध्यान क्या है?

ध्यान एक क्रिया है जो हमारे मन को शांति प्रदान करती है।  और हमारे सभी नकारात्मक विचारो से हमें छुटकारा दिलाती है ।  इससे आप अपने मन को एकाग्रह तरीके से एक जगह पर केंद्रित कर पाते है ।

2.मेडिटेसन के लाभ  कौन कौन से है ?

१ मन की एकाग्रता
२. अशांति से निजात
३. नकारात्मक विवहारो से निजात
४. पुरे दिन खुसी के माहौल में जीने में हमारी मदद करता है

3. Best for doing Meditation ध्यान के लिए उपयुक्त समय कोनसा है। 

 ध्यान के लिए सुबह का समय सबसे उपयोगी है जब आपका मन पूरी तरह से एकाग्रह होता है।  इस समय आपका मन नकारात्म क्रियाओ के संपर्क में नहीं होता इसलिए ये समय आपके लिए बहुत ही सर्वश्रेस्ट है

4. क्या ध्यान करने के लिए भोजन करना जरुरी है  ?

मेडिटेसन के लिए आप कभी भी भूखे पेट या फिर ज्यादा भोजन करने के तुरंत बाद मेडिटेसन के लिए नहीं बढ़ाना चाहिए।  ऐसा करने से आपका ध्यान भर्मित होता है, साथ ही आप अपने एकाग्रता को कायम नहीं रख पाते। भोजन करने के लगभग 2 या फिर 3 घंटे के बाद का समय मेडिटेसन के लिए उपयोगी माना जाता है। 

5. मनुष्य को डिप्रेसन से बाहर आने के लिए क्या करना चाहिए  ?

ध्यान मनुष्य की आतंरिक क्रियाओ को कण्ट्रोल करता है।  आपके मन में अगर घुटन , क्रोध, मन की अशांति , भ्रमित आदि घटनाये घटित हो रही है तो आप ध्यान के द्वारा अपने सभी समस्याओ से छुटकारा पा सकते है।

मैं आशा करता हूँ कि मेरा यह Article ध्यान और इसकी पद्धतियाँ (Meditation and its Methods) आपको पसंद आया होगा । यदि आप ऊपर दिए जाए तरीके से ध्यान करते तो आपके जीवन में जरूर सकारात्मक परिवर्तन आयेगा ।

Final word for What is Meditation and its Methods in Hindi:-

मैं आशा करता हूँ कि आप सभी को हमारा यह आर्टिक्ल ध्यान और इसकी पद्धतियाँ (Meditation and its Methods) आया होगा ।

Leave a Comment