How To Do Zen Meditation in Hindi- 1 Easy Way of Meditation

How To Do Zen Meditation in Hindi:-

आज हम बात करेंगे (How To Do Zen Meditation in Hindi) ज़ेन मेडिटेसन कैसे करें ? जब ध्यान की अन्य विधियाँ काम नहीं आती तब ज़ेन मेडिटेसनआसानी से हो जाती है । ज़ेन मेडिटेसन करते समय हम अपने मास्टर के लगातार संपर्क में रहते हैं और उनसे मार्ग दर्शन लेते रहते हैं । इसलिए गलत ध्यान करना या भटकने का सवाल ही नहीं होता ।

आज के बदलते दौर में खुद पे काबू रखना बहुत मुश्किल हो गया है । इस तनावपूर्ण वातावरण में लोग जल्दी आपा खो जाते हैं । या किसी न किसी नशे की प्रवर्ति की वजह से अपने विचारों पर control नहीं रख सकते हैं ।

ऐसे Meditation एक ऐसा साधन हैं जिसके माध्यम से खुद को रिलेक्स Feel कर सकते हैं । जी हां मित्रों मेडिटेशन से हम बहुत कुछ कर सकते हैं जैसे सेल्फ कंट्रोल, पॉजिटिव एनर्जी एवं बहुत कुछ ।

How To Do Zen Meditation in Hindi
How To Do Zen Meditation in Hindi

आप सोच रहे होंगे ये सब कैसे पॉसिबल हैं ? जी हां आज हम ऐसे ही meditation के बारे में चर्चा करने वाले हैं ।

Full Information about Zen Meditation:-

कहते हैं अपने विचारो पर React करना मनुष्य का स्वभाव होता हैं लेकिन अपने विचारों पर नियंत्रण रखना इंसान के लिये बेहद मुश्किल होता लेकिन Zen meditation एक ऐसा ध्यान हैं जिसे आपको एकदम रिलैक्स की अनुभूति होगी ।

आपका तन मन एक ताज़गी का अनुभव करेगा । असल में Zen meditation को भगवान बुद्ध से जोड़ कर देखा जाता हैं ।

Zen मेडिटेशन का निर्माण बौद्ध धर्म ने किया था । बौद्ध धर्म के एक महान भारतीय बौद्ध भिक्षू एवं विलक्षण योगी थें । इन्होंने 520/526 ई में चीन जाकर ध्यान संप्रदाय Zen का निर्माण किया ।

ये साउथ इंडिया के कांचीपुरम के राजा सुगंध के तीसरी संतान थे । इन्होने अपनी चीन की जर्नी समुद्री मार्ग से की । भारत में बोधिधर्म इस परंपरा के 28 वे एवं अंतिम गुरु रहें । और यही से Zen मेडिटेशन की उत्पत्ति मानी जाती हैं ।

ज़ेन का अर्थ –  ज़ेन अर्थ ध्यान से लिया जाता हैं यानी ध्यान । इसकी शुरूआत महात्मा महाकश्यप ने की थी । इसका विकास चीन में लगभग 500 ईस्वी में हुआ ।

What is Zen meditation ज़ेन मेडिटेसन क्या हैं ?

जेन ध्यान /जजेन के नाम से भी मशहुर हैं । यह एक चीनी बौद्ध धर्म ध्यान अभ्यास हैं । बौधिधर्म ने जेन की शुरुआत की ।

जेन ध्यान एक तकनीक आसन हैं । Zen ध्यान के सबसे Important  कारकों में से एक हैं । यह अचेतन मन पर भी कंट्रोल करता है । हमारे तन मन को सन्तुष्टि का आभास करता है ।

How To do Zen meditation ? ज़ेन मेडिटेसन कैसे करें :-

सबसे पहले शांत वातावरण का चयन करें क्योंकि जहां शोरगुल होगा वहाँ यह आसन नहीं कर पाएंगे ।

1.           जेन मेडिटेशन करने के लिए सुखासन या पद्यमासन पर बैठ सकते । दोनों में जो भी रिलेक्सिंग आसन लगे ।

2.           Zen ध्यान करने से पहले यह पक्का करें कि आप ढीले कपडे पहने ।

3.           अब पूर्ण /आधे कमल की position में बैठे । अपने हाथों से लौकिंक मुद्रा बनाये और इसे बनाये रखे । यह मन में स्थिरता लाने में help करता हैं ।

4.           सांस का सही तारिका –

5.           इस ध्यान में आपकों अपना मुंह बंद रखकर अपनी नाक से सांस लेनी  होती हैं । सांस लेते समय और समय ध्यान दें ।

6.           अपने दिमाग को शांत रखे

7.          ध्यान के समय जो भी विचार हो उसकी मौजुदगी आपकों महसूस करनी नहीं हैं । बस उन्हें जाने देना हैं ।

चाहें वो सकारात्मक विचार हो या नकारात्मक बस आपकों अपना Mind शांत रखना हैं । आपको उस विचारों पर ध्यान न देते हुये बस शांत रहना हैं । ताकि आपके भीतर दबी हुई Negative Thinking  से आप आजाद हो सकें ।

How To do Zen meditation?
How to do Zen Meditation

जेन आसान एक विधि हैं जिसमें साधक अपनी open eyes से, open mind से खुद की बेहतर मोनिटरिंग करता है ।

Our Recent Articles:

  1. Biggest Cause of Human Suffering
  2. Candle Meditation Benefits

अपने एक एक विचार से वाफिक होता हैं एवं सक्रिय/ निष्क्रिय करने एनर्जी करता है । कभी कभी विचार शून्य तक पहुंच जाता हैं यानी अचेतन से चेतन तक । औऱ उसी जगह पहुंच जाता जहां वो ताज़गी की अनुभूति करता है ।

जेन मेडिटेशन से लाभ ( Benefit of Zen meditation ) :–

ध्यान एक ऐसा माध्यम है जो हमारे तन मन को पूर्ण रूप से काबू में कर लेना है यहां तक की हमारे मन की Negetive एनर्जी को कंप्यूटर के वायरस की तरह बाहर निकाल देता हैं ।

उसी प्रकार से ये zen meditation कार्य करता है इनको लगातार करने से बहुत सारे फायदे हैं जैसे –

1.          ज़ेन मेडिटेसन एक सरल तकनीक हैं जिसे आसानी से किया जा सकता हैं ।

2.          इससे न केवल आपकों mentally  बल्कि physically  भी सहायक हैं ।

3.         यह उन लोगों किसी उपाय से कम नहीं हैं जो लगातार तनाव से निपटते हैं । इससे छूटकारा पाने का प्रयास करता हैं ।

4.          जो लोग लगातार zen मेडिटेशन कर रहे हैं उनका सेल्फ कॉन्फिडेंस बढ़ा है । उनमें निर्णय लेने की क्षमता का विकास हुआ है ।

5.         Zen मेडिटेशन से  नशावृत्ति पर भी अंकुश लगाया जा सकता है ।

6.         यह मेडिटेशन मनुष्य का तनाव दूर करके तन व मन को शांति प्रदान करता है ।

7.         अपनी शरीर और सेहत को अच्छा रखने के लिये मेडिटेशन की बेहद जरुरत होती हैं ।

8.         जेन मेडिटेशन में मन में आने वाले सकारात्म क और नकारात्मक विचारों को बाहर आने देने में यह मेडिटेशन सहायता करता हैं ।

9.         अध्यात्मक रुप से मन एवं आत्मा को जोड़ने में सपोर्ट करता है ।

मेडिटेसन के प्रकार ( Types of Meditation):-

1. जेन मेडिटेशन :-

यह मेडिटेशन का एक बौद्ध परंपरा का हिस्सा हैं । इसका अभ्यास एक ट्रेंड प्रोफेशनल के मार्गदर्शन में करना चाहिये । इसके  अभ्यास में कुछ विशेष स्टेप्स और आसन शामिल होते हैं । आपको तनाव दूर करके रिलेक्शन देता हैं ।

2. अध्यात्मिक मेडिटेशन (spiritual mediation ):-

हिंदू और ईसाई धर्म में अध्यात्मिक ध्यान आपकों अपने ईश्वर के समेत एक गहरा संबंध बनाने में सहायता करता हैं । इस ध्यान का अभ्यास करने के लिये आपको इतना सुनिश्चित करना हैं ।

3.  मंत्र मेडिटेशन (Mantra Mediation ):-

 मंत्र एक संस्कृत शब्द हैं । जो दो शब्दों से मिलाकर बना हैं । मन जिसका मतलब हैं “मस्तिष्क” /सोचना और त्राई जिसका अर्थ है “रक्षा करना” । यह मेडिटेशन निगेटिव विचारों से दूर करके इसे सकारात्मकता की ओर ले जाता हैं ।

4. माइंडफुलनेस मेडिटेशन Mindfulness mediation:-

Mindfulness mediation का ध्यान का एक रुप हैं जो अभ्यास करने वाले व्यक्ति को वर्तमान में जागरुक और उपस्थित रहने में मदद करता हैं । इसका अभ्यास कहीं भी कभी भी किया जा सकता हैं ।

FAQ Related To How to do Zen Meditation in Hindi

How is Zen Meditation Different? ( Zen Meditation अलग कैसे है?)

Zen Meditation एक ऐसी type की Meditation है है जिसमे आप general Awareness पर फोकस किया करते हैं। Zen Meditation करते वक्त व्यक्ति को विचार शुनायता प्राप्त करने का प्रयत्न करना चाहिए।

What is the point of Zazen? ( Zazen का Point क्या होता है ?)

Zazen जिसका अर्थ होता है seated Meditation जो की एक type Of Meditation है जिसमे आप एक जगह पर शांत बैठा करते हो ना कुछ सोचते ,ना बोलते ,ना कुछ देखते,बस अपने आप को शांति पूर्वक एक स्थान पर केंद्रित कर के ऊर्जा को centralised करते हो।

Is Zen from Japan?( क्या zen Japan से थे?)

Zen एक budhism school था जो China से Originate हुआ Tang Dynasty के वक्त उस वक्त में उसे Chan School कहा जाता था और जैसे जैसे वक्त बढ़ा उसके साथ ही उस स्कूल की बहुत सारी branches खुल गईं।

Final Words for How To Do Zen Meditation in Hindi:-

आज के इस आर्टिकल में हमने सीखा की Zen meditation  क्या है ? ज़ेन मेडिटेसन  के क्या क्या लाभ है ?   इसको करने का सही तरीका क्या है साथ ही हमने मेडिटेसन के प्रकारो पर भी प्रकाश डाला। 

हम आशा करते है की आपको हमारा आर्टिकल (How To Do Zen Meditation in Hindi) ज़ेन मेडिटेसन कैसे करें ? पसंद आया होग और आप अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करेंगे । हमारी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आपका ध्यानवाद ।

Rate this post

Leave a Comment