How to do Rajyoga Meditation in Hindi-1 Easy Way Of Meditation

Rajyoga Meditation एक ऐसा Type of Meditation है जिससे आप Stress ,Anxiety से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी Personal Relationship को भी सुधार कर सकते हैं । तो आज हम इसी बारे में चर्चा करेंगे कि How To Do Rajyoga Meditation in Hindi क्योंकि बहुत लोगों को इस बात में बहुत ही ज्यादा संशय हुआ करता है कि Rajyoga Meditation किया कैसे जाता है।

How to do Rajyoga Meditation in Hindi:-

आज हम बात करेंगे (How to do Rajyoga Meditation in Hindi) Rajyoga Meditation कैसे करें ? के विषय में । आज की लाइफ में राजयोग की बहुत ही अवश्यकता है ।

How to do Rajyoga Meditation in Hindi
How to do Rajyoga Meditation in Hindi

What is Rajyoga Meditation Techniques for Beginners?:-

राजयोग मेडिटेशन

ध्यान कई तरीकों से किया जा सकता है। उसी में से एक है Rajyoga Meditation । जो न केवल व्यक्ति एक भीतरवाद की और बढ़ाता है बल्कि यह व्यक्ति के भीतर सकारात्मक विचारों को जन्म भी देता है।

राज योग मेडिटेशन करेंने से मन के  अंदर सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति होती है और Rajyoga Meditation व्यक्ति के दिमाग को भी शांत करता  है साथ ही साथ उसके शरीर को भी आराम पहुंचता है।

How to do Rajyoga Meditation
How to do Rajyoga Meditation

यह ध्यान व्यक्ति के अंदर एक अच्छा व्यवहार पैदा करता है और साथ ही  परिस्थिति के अनुसार सही तरह से सोचने और समझने की क्षमता को बढ़ाता है। राज योग मेडिटेशन फोक्स को बढ़ाता है।

इस तरह के ध्यान के अभ्यास से व्यक्ति रिश्तों में गहराई ला है।

राज योग ध्यान , से संबंधित एक तकनीक है जिसकी चर्चा श्रीमदभागवत गीता में की गयी है।

इस मेडिटेशन का नाम राजयोग मेडिटेशन इसलिए पड़ा क्योंकि इसका नियमित रूप से अभ्यास करने से व्यक्ति के भीतर एक राजा या किसी प्रतिनिधित्व के ही तरह जागरूकता, आत्मविश्वास और स्वत्रंत रूप से सोचने समझने वाले विचारों का प्रवाह होता है।

इस मेडिटेशन का अभ्यास करने से व्यक्ति स्वयं को बेहतर रूप से जानने लगता है। जिसके कारण वह स्वयं को और अपने मन को बेहतर रूप से नियंत्रित कर पाता है।

साथ ही व्यक्ति के भीतर जो भी अच्छे गुण होते हैं यह उन्हें बाहर  लाने का काम करता है।

राजयोग कैसे करें? (How to do Rajyoga Meditation? ):-

  • एक शांत जगह का चुनाव
  • आरामदायक मुद्रा में बैठे
  • वर्तमान में रहें
  • अपने विचारों पर ध्यान दे
  • मन को शांत रखें

आइए जानते हैं कि इस तरह के ध्यान को करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और इसके क्या लाभ होते हैं?

राज योग ध्यान करते समय इन बातों को अवशय ध्यान रखें:-

राजयोग मेडिटेशन को करने के लिए नीचे दिए गए इन पांच बातो का पालन करना जरुरी होता है-

1. एक शांत जगह का चुनाव:-

अपने घर के आस-पास किसी ऐसी जगह को चुनाव करे, जहां शांति बनी रहे और साथ ही साथ वह स्थान हरियाली से भरा हो।

यदि ऐसी कोई जगह नहीं हो तो आप अपने घर की छत को इसके लिए चुन सकते हैं या वह स्थान जहां आप सबसे ज्यादा रिलेक्स महसूस करते हैं

उसका भी चुनाव करना बेहतर होगा। ध्यान को करने के लिए सबसे अच्छा सुबह का समय माना जाता है।

ऐसा इसलिए भी आवश्यक है क्योंकि इस समय हमारा मस्तिष्क सबसे ज्यादा शांत होता है। इसको करते समय आप धीमी ध्वनि का संगीत भी सुन सकते हैं।

2. आरामदायक मुद्रा में बैठे:

न सिर्फ राज योग ध्यान बल्कि आप किसी भी तरह के ध्यान का अभ्यास करते समय आपको अपने शरीर को सबसे ज्यादा आराम देने की जरूरत होती है,

इसलिए उस समय पर आरामदायक मुद्रा में बैठे और शरीर को पूरी तरह से रिलेक्स की मुद्रा में ढाल लें।

ऐसे में कमलआसन और वज्रसन काफी अच्छा माना जाता है। जब आप  मेडिटेशन करे तो आप अपने कंधो में तनाव लाने की जगह उन्हें हलका छोड़ दें और पालथी मार का बैठ जायें।

3. वर्तमान में रहें:-

राजयोग मेडिटेशन को करते समय अपनी आँखों को खोल ले और इसके बाद अपने आस-पास पड़े किसी ऐसी चीज़ को देखें जिससे आपकी आँखों में किसी भी प्रकार का जोर न पड़े।

इसके अलावा आप अपने सामने एक दिया  जला कर उसकी लौ पर अपना ध्यान केन्द्रित कर सकते हैं।

अपने आस-पास की सभी चीजों को भूल जाना और सारा ध्यान उसी पर केन्द्रित करें जिसे आप देख रहे हैं।

इस बार आपके दिमाग में जो भी तरह के विचार चल रहे हैं उसे नजरअंदाज न करे और उन पर ध्यान दें और कोशिश करें कि आप अपने वर्तमान में आ जाए।

इससे आपके भीतर ध्यान केन्द्रित करने की क्षमता बढ़ेगी।

How to do Rajyoga Meditation
How to do Rajyoga Meditation
4. अपने विचारों पर ध्यान दे:

मेडिटेशन के दौरान अपने भीतर के सभी नकारात्मक विचारों को छोड़ने की कोशिश करें।

ऐसा करने से आपको मन से शांति मिलेगी। ध्यान के माध्यम से आप अपने अन्दर सकारात्मक विचारों को लाने की कोशिश कर रहे हैं ।

जब आप भी इस तरह के ध्यान का अभ्यास करेंगे तो आपको अपने अन्दर एक तरह की शांति और ताजगी का एहसास होगा और आप अच्छा मह्सूस करेगे और आप अपने विचारों को खुदबखुद ही पहचानने लगेंगे।

5. मन को शांत रखें:

किसी भी तरह के मेडिटेशन को करने के लिए जरुरी है कि आप अपने मन को पूरी तरह से शांत रखें।

आप जितनी देर भी रोज  मेडिटेशन का अभ्यास करते हैं उस समय अपने मन से उन सभी विचारों से दर हटा दें, जिनकी वजह से आप रोजाना चिंता में डूबे रहते हैं या फिर अपने बहुत ज्यादा दुखी रहते हैं।

ऐसा करने से मेडिटेशन के बाद पूरे दिन आप एक अलग सी ताजगी और सकारात्मकता अपने भीतर महसूस करेंगे। जिसे आपका जीवन और सरल बन जायेगा और आप जल्दी ही आपकी चिंता से मुक्त होंगे।

6 Amazing Benefits of Rajyoga:-

राजयोग मेडिटेशन के फायदे:

इस तरह के मेडिटेशन को करने से नीचे दिए गए लाभ होते है-

  • ध्यान का नियमित रूप से अभ्यास करने से व्यक्ति के अंदर एक राजा या किसी प्रतिनिधि के ही तरह जागरूकता, आत्मविश्वास और स्वत्रंत रूप से सोचने समझने वाले विचारों की आमन गमन होता है।
  • इस ध्यान का अभ्यास करने से व्यक्ति स्वयं को बेहतर रूप से जानने लगता है। जिसके कारण वह स्वयं को और अपने मन को बेहतर रूप से नियंत्रित कर पाता है।
  • साथ ही व्यक्ति के भीतर जो भी अच्छे गुण होते हैं यह उन्हें उजागर करने का काम करता है।
  • राजयोग मेडिटेशन व्यक्ति के मन को तो शांत करता ही है साथ ही साथ उसके शरीर को भी आराम पहुंचता है।
  • यह व्यक्ति के अन्दर एक सकारात्मक व्यवहार पैदा करता है और साथ ही  परिस्थिति के अनुसार सही तरह से सोचने समझने की क्षमता को बढ़ाता है। राजयोग मेडिटेशन एकाग्रता को बढ़ाता है।
  • इस तरह के मेडिटेशन के अभ्यास से व्यक्ति रिश्तों में गहराई लाता है।

You Must See below video:-

Sound of Silence

FAQ Related to How to do Rajyoga Meditation in Hindi:-

Q. What are the 8 stages of Raja Yoga?

Ans. राजयोग की 8 स्टेज इस प्रकार हैं :-
1 यम
2 नियम
3 आसन
4 प्राणायाम
5 प्रत्याहार
6 धारणा
7 ध्यान
8 समाधि

What are the benefits Of Rajyoga Meditation? ( Rajyoga Meditation के फ़ायदे क्या हुआ करते हैं?)

वैसे तो Rajyoga Meditation के बाद सारे फायदे हुआ करते हैं पर उनमें से कुछ फायदा कि अगर हम बात करें तो यह आपको Negative आदतों से छुटकारा दिलाता है। इससे आपकी नींद की गुणवत्ता भी बढ़ती है और यदि हम बात करें आपके दिमाग की तो इससे आपके दिमाग की Efficiency बढ़ती है और आप ज्यादा Focus और Clear हो जाते हैं आपकी Concentration और Memory में भी इस Meditation से इजाफा हुआ करता है।

What is the main Purpose of Rajyoga?
(राजयोग का मुख्य उद्देश्य क्या है?)

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आजकल बढ़ती भागदौड़ को देखते हुए प्रत्येक मनुष्य के जीवन और दिमाग में बहुत अस्थिरता बनी हुई है । तो राजयोग का Purpose भी यही हुआ करता है कि आप अपने State of mind हो शांत कर सके शांति और स्थिरता को प्राप्त कर सके अपने जीवन में और राजयोग की मदद से आप यह सब कर सकते हैं।

Final Words for How to do Rajyoga Meditation in Hindi:-

इस Article के माध्यम से हमने यह जाना की Rajyoga Meditation कैसे किया जाता है और साथ ही साथ हमने यह भी चर्चा की कि Rajyoga Meditation को करने के फायदे क्या हुआ करते हैं । इस Article के माध्यम से आज हमने Rajyoga Meditation के कुछ अनछुए पहलुओं को भी समझाने का प्रयास किया और आप लोगों को यह भी बताया कि Rajyoga Meditation की वह कौन सी 8 stages हुआ करती हैं जिसकी मदद से आप राजयोग मेडिटेशन कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल (How to do Rajyoga Meditation in Hindi) राजयोग मेडिटेशन कैसे करें ? आपको पसंद आया होगा । हमारा आर्टिक्ल पड़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद ।

Rate this post

Leave a Comment