How to do Mantra Meditation in Hindi-Mantra Meditation Kaise Karen in 4 Easy Steps

How do mantra meditation (मंत्र मेडिटेसन कैसे करें) :-

आज हम बात करेंगे How to do mantra meditation in Hindi मंत्र मेडिटेसन कैसे करें। मंत्र ध्यान करने के लिए शांत वातावरण का चयन करें । अपने नीचे एक आसन लें । उसके बाद मंत्र ध्यान शुरू करें ।

आज के इस आर्टिकल में हम पढ़ने वाले है की मंत्र मैडिटेशन क्या है , मंत्र मैडिटेशन के क्या फायदे है , मंत्र मैडिटेशन करने का सही तरीका कोनसा है ?

How do mantra meditation
How to do Mantra Meditation in Hindi-Mantra Meditation kaise karen

What is Mantra Meditation? (मंत्र मैडिटेशन क्या है ?):-

मंत्र मेडिटेसन से अवगत होने से पूर्व हमें पहले मंत्र शब्द से भी रूबरू होना पड़ता है।  मंत्र एक प्रकार का संस्कृत शब्द है जो की दो शब्दों के मिलान से बनता है। 

पहला मन जिसका अर्थ – हमारे मस्तिष्क से होता है और दूसरा त्राइ जिसका मतलब होता है मुक्त करना या फिर रखा करना।  इस कारण मंत्र का शाब्दिक अर्थ ही मन को मुक्ति दिलाने से है। मन को शांति प्रदान करने से है। 

What is Mantra Meditation
How to do Mantra Meditation in Hindi

मंत्रो का जाप आपने अक्षर सुना होगा।  मंत्र कभी बहुत ही धीमी गति में दोहराये जाते है।  तो कभी बहुत ही तेज गति में। 

अगर हम बात करे ध्यान की तो फिर मंत्रो का एक मात्र उद्देश्य जाप करने तक ही सिमित नहीं रह जाता।  मंत्रो से हमारे साँस पर काबू पाना होता है।  हमारे मन को एकाग्र करना होता है।  तब इसे हम मंत्र मेडिटेसन कह सकते है। 

Mantra Meditation Solve Many Problems:-

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारे सामने कई तरह की परेशानिया आती है।  हम अपना दिमाग एक जगह पर पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाते है।  हर व्यक्ति पुरे दिन में कही न कही व्यस्त जरूर होता है। 

हमारा दिमाग सारे बोझ को सहन नहीं कर पाता। हमारे काम के प्रेस्सर के कारण हमारा मस्तिस्क व्यस्त हो जाता है। मानव मस्तिष्क अगर ठीक से काम न करे तो सब कुछ बुरा ही लगता है।  ऐसे में हमारे पास एक ही साधन बचता है हमारे दिमाग को एक जगह पर लाने के लिए वो है ध्यान

आपने मंत्रोचारण बहुत सी धार्मिक जगहों , धार्मिक कार्यकर्मो आदि में जरूर सुने होंगे।  क्या आपने कभी सोचा है की ये मंत्रो का उच्चारण आखिर क्यों किया जाता है। 

तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मंत्रो के प्रभाव व् उसके फायदों के भरे में अवगत करवाएंगे।

Mantra Meditation Solve Many Problems:-
How to do Mantra Meditation

हमारे मानव मस्तिष्क को शांत रूप देने के लिए ध्यान बहुत ही आवश्यक है। हमारे भटकते मन को तो शांत करता ही है साथ ही ये हमारे मानशिक तनाव को भी दूर करता है ।

ध्यान वह युक्ति है जिससे आप पता लगा सकते है की आपके दिमाग में ऐसा क्या चल रहा है जिसके वजह से आप परेशान हो रहे है।  और आप ध्यान से अपने दिमाग को शांत कर सकते है।  आज हम ऐसी के बारे में पढ़ने वाले है। 

What are the benefits of Mantra Meditation?(मंत्र मेडिटेसन के फायदे क्या है ?):-

आपको सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा की किसी वाक्य को दोहराने में शांति मिलती है।  हा ये सही है।  मंत्रो के उच्चारण से आप अपनी कोशिकाओं तक पहुंच पाते है।  कहने का मतलब मंत्र का हर अक्षर कम्पित होता है।

हम जब भी मंत्रो का उच्चारण करने लगते है तो हमारे गले में एक कम्पन जरूर होता है। कम्पन तो पुरे ब्रह्माण्ड में होता है।  और ऐसी वजह से कम्पन को बहुत ज्यादा महत्त्व दिया गया है। कम्पन से हमारे सरीर की कोशिकाएं जागृत होती है।

जब हम मंत्रो को कम्पन से जोड़ते है तो हम हमारी भावनाओ और मन पर काबू कर पाते है।  ऐसी वजह से मंत्र मेडिटेसन को महत्त्व दिया गया है – how to do mantra meditation and its benefits

  • मंत्र मेडिटेसन से आप अपने नकारात्मक विचारो पर काबू पा सकते है। आप उन विचारो को अपने वस् में कर लेते है जो आपके ध्यान को भटकने की कोसिस करते है।
  • यह आपके तनाव को दूर करने के साथ ही आपको रिलेक्स करता है। 
  • आप अपने दिमाग के कार्य करने के तरीके को समझने लगते है की आपका दिमाग कैसे काम कर रहा है। 
  • मंत्र मेडिटेसन करने से आपके दिमाग से क्रोध , लालच , ईर्ष्या , लोभ , तथा मस्तिष्क से जुडी अनेक प्रकार की दुविधाएं दूर होती है।
  • अगर आपका दिमाग शांत नहीं रहता , या फिर आप दुविधाओं में फसे रहते है , उदास रहते है  तो आपको मंत्र मेडिटेसन जरूर करना चाहिए।  आपको एक पॉजिटिव ऊर्जा देता है।  जिससे आप पुरे दिन भर में खुश नजर आते है। 

What is the right way to do mantra meditation? (मंत्र मेडिटेसन करने का सही तरीका क्या है ?):-

आप निम्न जानकारी को ध्यान से पढ़े

  1. मेडिटेसन करने के लिए आपको सबसे पहले एक निर्धारित समय select करना होगा।  सबसे अच्छा time सूर्योदय के समय होता है।  उस वक्त आपका पूरा शरीर एक धाम तैयार होता है किसी भी काम को करने के लिए।  पर ये निश्चित नहीं की आप morning का time ही ले।  आप अपने अनुचार कोई भी समय select कर सकते है।  जब भी आप सही समझे आप मेडिटेड कर सकते है।
  2. समय का चुनाव करने के उपरांत , हमें जरुरत होती है एक अच्छे स्थान की।  हमें ऐसी जगह का चुनाव करना होता है जहा पर आप प्रकृति से जुड़े रहे और ताज़ी हवा का अनुभव कर पाए।  और जहा आप अपने मन को एकाग्र कर सके ऐसी जगह का चुनाव करे।  अगर आपके घर में बाग़ बगीचा है तो वह स्थान आपके लिए सही होगा।
  3. समय और स्थान का चुनाव करने के बाद में सबसे जरुरी है आपका ध्यान।  अगर आप अपने ध्यान पर काबू पा लेते है तो आप इसमें पारंगत है। ध्यान करते समय एक बात पर गौर कीजिये की आप जब ध्यान कर रहे हो।  उस समय आपके पास कोई भी ऐसी वस्तु नहीं होनी चाहिए जो आपके ध्यान में बाधा डालें।  जैसे फ़ोन , टीवी , पालतू जानवर , कोई मोहित करने वाली वस्तु।  इस तरह की कोई भी चीज आपके पास नहीं होनी चाहिए
  4. सब तय हो जाने के बाद आपको एक चटाई या कोई दरी लेकर बैठ जाना है। एक दम पालती मारकर , हाथो को घुटनो पर रखना है।  फिर हाथो की हथेलियों को निचे की और रखना है। अन्यथा आप अपनी हथेलियों को अपनी नाभि के ठीक पास में भगवान बुद्ध की मुद्रा में बैठ जाना है।  और आखो को पूरी तरह से बंद कर लेना है।  शरीर को हल्का छोड़ दे ताकि आपका पूरा ध्यान लग पाए।

FAQ Related To How to Do Mantra Meditation in Hindi

How Do Meditation Mantra Work ? (Meditation Mantra कैसे काम करते है?)

जब भी हम किसी भी मंत्र का उच्चारण तेजी से किया करते है तो उसकी वाइब्रेशन से हमारे दिमाग़ की कोशिकाएं खुल जाती है और हमारा सारा ध्यान उन पर ही केन्द्रित हुआ जाता है । इसी प्रकार मंत्र के द्वारा meditation हुआ करता है।

What is called miracle mantra ? ( Miracle Mantra किसे कहते हैं?)

Kundalini Meditation को Miracle Mantra कहा जाता है। ऐसा इसीलिए कहा जाता है क्यूंकि कुण्डलिनी meditation एक ऐसा मेडिटेशन है जो कि आपके दिल को जाग्रत करता है और आपने समाई हुई ऐसी energy को जाग्रत जाता है जिससे आपको अपार ऊर्जा महसूस होती है।

Are Vedic Mantras Powerful? ( क्या Vedic Mantra शक्तिशाली होते हैं?)

जी हां vedic Mantra सचमे बहुत ज्यादा शक्तिशाली हुआ करते है। पर जब भी आप की किसी मंत्र की practice किया करते हैं तो आपको इस चीज का ध्यान देना बहुत जरूरी होता है कि आप उसका सही उच्चारण कर रहे हों।

Final word for How to do Mantra Meditation in Hindi:-

आज के इस आर्टिकल में हमें पढ़ा की मंत्र मेडिटेसन क्या होता है। मंत्र मेडिटेसन के क्या फायदे होते है।  मंत्र मेडिटेसन करने का सही उपाय क्या होता है।  इसके बारे में हमें पूरी डिटेल में पढ़ा।  हम आशा करते है की आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। और आप इस आर्टिकल को अपने मित्रो के साथ जरूर साझा करेंगे ।

इस आर्टिक्ल में हमने पूरी कोशिश की है कि आपको How to do Mantra Meditation in Hindi मंत्र मेडिटेसन कैसे करें से संबन्धित सभी जानकारी दी जाएँ । हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा ।

Leave a Comment