Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga with 3 best yoga

आज हम बात करेंगे ध्यान केन्द्रित करने के लिए योग (Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga) के विषय में । आज के युग को देखते हुए योग बहुत ही जरूरी है ।

योग शब्द की उत्पत्ति संस्कृति शब्द युज ( वाईयूजे ) से हुई है । जिसका मतलब है – ‘जे’ से Join यानी कि ‘जुड़ना’, वाई से ‘योक’ यानी ‘मिलाना’ और यू से ‘यूनाइट’ यानी कि ‘एक साथ’। पुराणों के अनुसार योग व्यक्ति के मस्तिष्क और शरीर के बीच वैसा ही संबंध है जैसा कि मानव का प्रकृति से है ।

Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga
Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga

योग एक ऐसा ‘सकारात्मक’ शब्द है जिसे सुनते ही व्यक्ति के मन में उत्साह एवं सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होना शुरू हो जाता है ।

और ऐसा हो भी क्यों ना – जिन मनुष्य को योग के बारे में पूर्णता रूप से जानकारी होगी ।

वे भली-भांति जानते होंगे योग से मिलने वाले फायदों के बारे में, विद्यार्थियों के लिए योग बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है क्योंकि इससे बच्चों के मन में शांति और स्थिरता आती है और बच्चों को पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में भी सहायता मिलती है ।

योग का मतलब सिर्फ आसन या प्राणायाम नहीं होता है बल्कि ये तन के साथ-साथ मन को साधने का भी जरिया है ।

Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga with 3 best yoga

Related video:-

So Hum Meditation

अगर व्यक्ति योग को सही तरह से करता है तो यह गुस्सा को कम करने का भी एक अच्छा साधन है । योग आपकी धैर्य क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ आपके दिमाग को शांत और नियंत्रित रखने के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है ।

Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga:-

ध्यान केंद्रित करने के लिए योग :-

Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga
  1. ज्ञान योग
  2. कर्म योग
  3. हठ योग

(1) ज्ञान योग: – इसी योग को बुद्धि का मार्ग भी कहा जाता है इस योग के द्वारा मन के अंधकार यानी की अज्ञानता को दूर किया जाता है ।

पुराणों के अनुसार आत्मा की शुद्धि के लिए ज्ञान योग बहुत ही महत्वपूर्ण है । चिंतन करते हुए शुद्ध स्वरूप को प्राप्त करना ही ज्ञान योग कहलाता है ।

ये योग कठिन होने के साथ-साथ बहुत लाभकारी भी है यह ज्ञान और स्वयं के परिचय का एक जरिया है ।

(2) कर्म योग :- कर्म योग का अर्थ निस्वार्थ क्रिया से है इस योग को करने के लिए आपको मनुष्य और मानवता की सेवा करने के लिए आपको आत्मसमर्पण करना होगा ।

कर्म योग के जरिए  मनुष्य किसी मोह माया में फंसे बिना  सांसारिक कार्य को करते जाता है  और अंत में ईश्वर में लीन हो जाता है ।

इस प्रकार के योग का मुख्य उद्देश्य मन की शुद्धि और नकारात्मक ऊर्जा और नकारात्मक सोच से छुटकारा पाना है ।

कर्म योग हिंदू धर्म पर आधारित है इसे भागवत गीता द्वारा स्थापित किया गया था ।

(3) हठ योग :- इस योग का अर्थ ‘जबरदस्ती’ से है लेकिन जब हट के साथ ‘योग’ शब्द जुड़ जाता है तब वह आध्यात्मिक हो जाता है ।

हठ मे ‘ह’ का अर्थ हकार यानी कि ‘दाई नासिक स्वर’ जिसको ‘पिंगला नाड़ी’ कहते है । वही दूसरी तरफ ‘ठ’ का अर्थ ‘ठकार’ से है यानी बाईं नासिका स्वर जिसको इड़ा नाडी भी कहते है ।

इस योग को करने से व्यक्ति को आंतरिक शक्ति प्राप्त होती है ।

Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga hindi mein
Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga hindi mein

ध्यान केन्द्रित करने के लिए योग (Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga) कई प्रकार के होते है जिनमे से कुछ योग के बारे मे मैंने आपको बताया है ।

योग सही तरह से जीने का विज्ञान है और इसलिए इसे व्यक्ति को अपनी दिनचर्या मे शामिल करना चाइए । हमारे जीवन से जुड़े भौतिक, आध्यात्मिक और मानसिक आदि सभी पहलुओं पर योग बहुत काम करता है ।

FAQ Related To Dhyan kendrit karne ke liye yoga 


Which yoga is best for Concentration?
Concentration के लिए सबसे अच्छा योग कौनसा है?

यदि आप योग की मदद से अपनी कंसंट्रेशन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपके लिए ताड़ासन नटराज आसन गरुड़ासन उत्तरांचल वृक्षासन जैसे आसन काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं और इनकी मदद से आप अपना कंसंट्रेशन टुकड़ा सकते हैं और साथ ही साथ आप अपने focus को भी बढ़ा सकते हैं।

Can yoga help with Focus ? ( क्या योग फोकस बढ़ाने में मदद करता है ?)

जी हां yoga की मदद से आप अपना फोकस बढ़ा सकते हैं और यह एक ऐसी क्रिया है जिसकी मदद से आप ना सिर्फ अपना focus बढ़ा सकते हैं बल्कि उसके साथ साथ बहुत सारे फायदे भी आपको यकीन हुआ करते हैं जैसे कि जो की मदद से आप को दिल की बीमारी कम होती है और आपका भी प्रेशर भी आपके control में रहा करता है।

Which mudra helps to increase Concentration?( कौनसी मुद्रा Concentration को बढ़ाने में मदद करती है?)

यदि हम मुद्रा की बात करें तो हथिनी मुद्रा सबसे बेस्ट मानी जाती है Concentration को बढ़ाने के लिए और यह आपके brain की efficiency ,पावर को बहुत अच्छे तरीके से increase करता है और आपको सक्षम बनाता है कि आप अपना descision अच्छे प्रकार से ले सके और सारी चीजें सुचारू रूप से कर सकें।

Final words for Dhyan Kendrit Karne Ke Liye Yoga:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने यह जानने का प्रयास किया कि ध्यान केंद्रित करने के लिए वह कौन-कौन से योग फायदेमंद हुआ करते हैं जिनकी मदद से आप अपने Concentration Power को बढ़ा सकते हैं और इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने यह भी जाना की वह तीन कौन से योग क्रियाएं हैं जिनकी मदद से ना सिर्फ आप अपना ध्यान केंद्रित करने सकते हैं बल्कि और बहुत सारी चीजों से छुटकारा भी पा सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ध्यान केन्द्रित करने के लिए योग (Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga) पसंद आया होगा ।

दोस्तो, आप सभी को अपने दैनिक जीवन मे ध्यान केन्द्रित करने के लिए योग (Dhyan Kendrit Karne Ke liye Yoga) अवश्य रूप से करने चाइए । मुझे अपना कीमती समय देने के लिए बहुत – बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment