Best Meditation for Weight loss in Hindi-Fat Loss Meditation

बढ़ता वजन किसी भी व्यक्ति के लिए अच्छा नहीं होता और वह हमेशा उसको घटाने के उपाय ढूंढने में लगा रहता है तो आज हम यही topic Best Meditation for Weight loss in Hindi लेकर आए हैं कि कैसे आप मेडिटेशन की मदद से वेट लॉस कर सकते हैं ।
जी हां बिल्कुल सही पड़ा आपने meditation की मदद से भी वजन घटाया जा सकता है बहुत लोग इस चीज पर विश्वास नहीं किया करते पर यह बिल्कुल सत्य है कि Meditation की मदद से आप अपना weight loss यानी वजन घटा सकते हैं।

आज हम बात करेंगे वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ ध्यान (Best Meditation for Weight loss in Hindi-Fat Loss Meditation)। मैं आज अपने इस आर्टिक्ल में आपको इसकी पूरी जानकारी दूंगा । हर व्यक्ति का शरीर एक जैसा नहीं होता है कोई पतला तो कोई मोटा होता है लेकिन जो व्यक्ति पतले शरीर के होते हैं उन्हें कमजोर मान लिया जाता है ।

Best Meditation for Weight loss in Hindi
Best Meditation for Weight loss in Hindi

लेकिन ऐसा जरूरी तो नहीं जो व्यक्ति शरीर से पतले होते हैं उन्हें एक्सरसाइज की जरूरत ही नहीं, फिटनेस के लिए मोटा या पतला होना मायने नहीं रखता है ।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में एक्सरसाइज और व्यायाम के लिए व्यक्ति के पास समय ही नहीं है इसलिए वे अंदर ही अंदर बीमार होते जा रहे हैं । व्यक्ति पतला हो या फिर मोटा उसको 24 घंटों में से 30 मिनट मेडिटेशन के लिए निकालने चाहिए ।

What is Meditation?:-

मेडिटेशन क्या है? :

मेडिटेशन एक अभ्यास है जो हमारे जीवन को और बेहतर बनाने में हमारी मदद करता है ।

मेडिटेशन करने से  एंजायटी, डिप्रेशन जैसी बीमारियों से आपके दिमाग को  राहत मिलती है । आज के समय में हर व्यक्ति मानसिक रूप से बेहद परेशान है

और उसकी यही स्थिति उसके जीवन में अशांति और दुख का कारण बनती है जिसकी वजह से वह अपने जीवन में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते है

क्योंकि उन्हें लगता है की सफलता का मतलब सिर्फ अपनी इच्छाओं की पूर्ति करना है । मेडिटेशन करने से आप रिलैक्स रहते हैं आपको अच्छी और गहरी नींद आती है ।

क्या मेडिटेशन से शरीर पतला होता है?:

वजन घटाने के लिए व्यक्ति कई नए नए प्रयोग करते हैं अपनी डाइट में कई ऐसी चीजें शामिल करते हैं जो वजन घटाने के लिए फायदेमंद तो होती हैं

लेकिन उनका नियमित रूप से सेवन नहीं करते हैं जिससे उनकी जो वजन घटाने की कोशिश है वह अंजाम तक नहीं पहुंच पाती है ।

Meditation For Weight Loss in Hindi
Meditation For Weight Loss in Hindi

पेट की चर्बी, कमर से परेशान लोग आजकल घरेलू नुस्खों को भी अपना रहे हैं जिससे उन्हें ज्यादा लाभ नहीं मिल पाता है ।

लेकिन क्या मेडिटेशन से शरीर पतला होता है जी हां – अगर आप रोजाना मेडिटेशन करते हैं तो आप दिनभर एनर्जेटिक रहेंगे और जब व्यक्ति एक्टिव रहता है तो कैलोरीज ज्यादा मात्रा में बर्न होती है जिस वजह से वजन तेजी से कम होता है ।

वजन को कम करने के लिए माइंडफुलनेस मेडिटेशन सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है ध्यान कोई जादू नहीं है जो आपके वजन को रातो रात कम कर देगा ।

You Must Read Our Recent Article:-

Benefits of Yoga and Meditation

इसके लिए आपको नियमित रूप से मेडिटेशन करने की जरूरत है जो ना सिर्फ आपके वजन को कम करेगा बल्कि आपके मस्तिष्क को शांत और नकारात्मक सोच से भी दूर रखेगा ।

Best Meditation for Weight loss in Hindi-Fat Loss Meditation:-

वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ ध्यान:-

(1)  मेडिटेशन हमेशा शांत वातावरण में ही करना चाहिए इससे आपका ध्यान ज्यादा से ज्यादा मेडिटेशन की तरफ ही केंद्रित होगा ।

(2) ध्यान करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर लें कि आपको कितने समय तक मेडिटेशन करना है अगर संभव है तो आप रोजाना एक ही समय पर मेडिटेशन करें ।

(3) मेडिटेशन करने से पहले आपको थोड़ी सी स्टेचिंग कर लेनी चाहिए उसके बाद ही आप स्थान को ग्रहण करें ।

(4) कोई भी व्यक्ति जब ध्यान करता है तो उस मनुष्य को बहुत ही आरामदायक वस्त्र पहनने चाहिए ।

FAQ Related To Best Meditation For Weight Loss in Hindi – Fat Loss Meditation

Can Meditation reduce belly fat ? ( क्या meditation की मदद से belly fat घटाया जा सकता है?)

जी हां यह बिल्कुल सत्य है कि मेडिटेशन की मदद से आप अपना belly fat कम कर सकते हैं।
बहुत सारी study ने यह दावा किया है कि mindfulness की वजह से आपकी physical body impact हुआ करती है । यही कारण है कि इसकी मदद से आप अपने शरीर की चर्बी को घटा सकते हैं।

Can you lose weight from Meditation?( क्या आप meditation की मदद से वजन कम कर सकते हैं?)

वैसे तो इस बारे में बहुत ज्यादा research नहीं हुई कि मेडिटेशन Directly Weight Loss में मदद करता है पर हम यह कह सकते हैं कि मेडिटेशन की मदद से weight loss किया जा सकता है । क्योंकि इससे stress कम होता है और यह हमारे खाने की habits को भी change करता है तो इसी वजह से हम कह सकते हैं कि मेडिटेशन की मदद से weight loss किया जा सकता है ।

Can Meditation heal the body ? ( क्या Meditation Body को heal करता है?)

जी हां ना सिर्फ आपकी body बल्कि मेडिटेशन की मदद से आप अपने Soul यानी आत्मा को भी heal कर सकते हैं। मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया है जिसकी मदद से आप अपनी आत्मा को अपनी body को ना सिर्फ heal कर सकते हैं बल्कि किसी भी तरह के mental और Emotional breakdown के लिए पहले से ही तैयार कर सकते हैं। मेडिटेशन की मदद से आप अपने mind ,heart और body को स्वस्थ रख सकते हैं।

Final Words For Best Meditation for Weight loss in Hindi:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने यह जाना कि मेडिटेशन की मदद से आप कैसे अपना वेट लॉस कर सकते हैं और उसके साथ ही साथ हमने यह भी जाना कि मेडिटेशन क्या होता है इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने आप लोगों को चार ऐसे वजन घटाने के नियम बताएं जिसकी मदद से आप आसानी से ध्यान कर सकते हैं और अपने वजन को घटा सकते हैं।

दोस्तों, ध्यान एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे हर व्यक्ति आसानी से कर सकता है इससे कई सारे लाभ होते हैं जिनमें से एक लाभ यह भी है कि क्या मेडिटेशन से शरीर पतला होता है ? हम आशा करते हैं कि आपको हमारा आर्टिक्ल Best Meditation for Weight loss in Hindi पसंद आया होगा । मुझे अपना कीमती समय देने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद ।

Leave a Comment