Meditation For Concentration and Memory in Hindi with 3 Best Meditation Techniques

आज हम बात करेंगे Students के सबसे हॉट टॉपिक Meditation For Concentration and Memory के विषय में ।

प्रतिदिन ध्यान करने से एकाग्रता और स्मरण शक्ति बढ़ती है । इसके लिए ॐ का ध्यान कर सकते हैं । प्राणायाम कर सकते हैं । अनुलोम विलोम कर सकते है । Meditation Music सुन सकते हैं ।

Meditation For Concentration and Memory in Hindi
Meditation for Concentration and Memory

एक व्यक्ति दिनभर में कई परिस्थितियों से गुज़रता है। कभी उसके सामने खुशी का माहौल होता है तो कभी दुःख का।

कभी वो किसी मुसीबत में फंसा होता है, जिसका हल ढूंढ पाना उसके लिए मुश्किल होता है। ऐसे में वो अपनी ज़िंदगी जीने की उम्मीद को खो बैठता है।

उसके सामने उस मुसीबत से निकलने का कोई रास्ता नहीं होता, और वो इन सबसे तंग आकर एक गलत कदम की ओर अग्रसर हो जाता है।

ऐसा ही माहौल हम आजकल के विद्यार्थियों के जीवन में देखते हैं। पढ़ाई, कैरियर, परिवार आदि सब का उस पर बहुत दबाव पड़ जाता है।

अगर वो पढ़ाई में कमज़ोर है, तो उसके आस पास के सब लोग उसे ताने मारने लगते हैं और उस पर जीवन भर असफल रहने की एक मुहर लगा देते हैं।

Meditation For Concentration and Memory in Hindi
Meditation for Concentration and Memory in India

ऐसे में इन परिस्थितियों से बचने का दुनिया में केवल एक ही उपाय है, जो है- मैडिटेशन करके, ध्यान से उन सबके बारे में सोच के, एक सही रास्ता चुनना।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको यानी आप जैसे विद्यार्थियों या फिर अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं या फिर आपका कोई भी व्यवसाय हो या ना हो, हम आपको कुछ ऐसी मैडिटेशन टेक्निक्स के बारे में बताएंगे, जिनसे आपकी एकाग्रता और स्मरण शक्ति बहुत अच्छी हो जाएगी और आप अपने जीवन के उन कठिन पड़ावों को आसानी से पार करके सफलता को चूम सकोगे।

Meditation For Concentration and Memory in Hindi:-

Concentration aur Memory Power बढ़ाने के लिए मैडिटेशन कैसे करें?

Yoga और meditation करने से हम जीवन में सब कुछ पा सकते हैं। प्रतिदिन yoga और meditation करने से हमारा शरीर तो मजबूत होता ही है,

साथ में हमारा मस्तिष्क भी अत्यधिक क्षमता से कार्य करने लगता है जिससे हमारी बुद्धि (memory) और हमारी एक चीज़ पर ध्यान से concentration (focus) करने की क्षमता बढ़ जाती है।

Meditation For Concentration and Memory in Hindi
Meditation for Concentration and Memory in Hindi

Memory power और concentration जैसी skills को बढ़ाने के जीवन में कई फायदे हैं और शायद आपको उन फायदों के बारे में बताना उचित नही होगा क्योंकि इसके इतने और अनेक फ़ायदे हैं जिनसे आप अपने जीवन की हर एक मन्ज़िल को प्राप्त करके एक सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं उन meditation techniques के बारे में जिनसे आपका Concentration and Memory power बढ़ेगा-

1. प्रणायाम ( Pranayam for Concentration and memory)

प्रणायाम (Pranayam) उन ऐसी साँस लेने व छोड़ने की प्रक्रियाओं को कहतें हैं, जिनमें हमारा सारा ध्यान केवल और केवल हमारे साँस अंदर लेने और बाहर छोड़ने पर ही रहता है।

यह meditation करने की सबसे आसान और सबसे ज़्यादा फायदेमंद प्रक्रियाओं में से एक है या ये कहें कि इससे अच्छा इलाज पूरी दुनिया में कहीं नहीं।

प्रणायाम (Pranayam) करने से न केवल हमारा Concentration और memory power बढ़ती है, बल्कि इससे हमें कई दिमागी रोग जैसे कि dipression, migrain में भी राहत मिलती है।

केवल मस्तिष्क सम्बन्ध्ति रोग ही नहीं, बल्कि रोज़ प्रणायाम करने से कई लाइलाज बीमारियां भी हमसे दूर भाग जाती हैं जैसे कि- दिल की बीमारियां, फेफड़ों से सम्बंधित बीमारियां, अस्तमा, high bloodpressure आदि।

You Must Read Our Latest Article – How to Meditate For Students

प्राणयाम के तीन प्रकार होते हैं, और तीनों ही अत्यंत आसान और फायदेमंद होते हैं-

1.   अनुलोम-विलोम प्रणायाम- Meditation For Concentration and Memory

इस प्रक्रिया में हमें सबसे पहले पालती मारकर एक आसान में बैठना होता है, फिर उसके बाद हमें अपनी साँसों ओर ध्यान करना होता है।

एक समय पर एक तरफ की नाक से सांस अंदर लेकर उसे दूसरी तरफ से छोड़ना होता है, फिर इसे दोबारा उल्टा करके दोहराया जाता है ।

हमें अपना पूरा ध्यान इसमे अपनी साँसों पर ही रखना होता है, और किसी भी चीज़ के बारे में सोचने से आपको उतनी राहत नही मिलती।

यह करने से आपकी Concentration और memory power तो बढ़ेगी ही, साथ में आपकी दिन भर की Tension और Stress से भी आपको छुटकारा मिलेगा, और आप काफी Fresh और Relaxed महसूस करेंगे।

2.   कपालभाति प्रणायाम- Meditation For Concentration and Memory

इसमे आपको उसी आसान में बैठे बैठे तेज़ी से अपने पेट पर ज़ोर देखे अपने अंदर से हवा को बाहर धक्का देना होता है और फिर अपनी नाक की दोनों दरवाजों से एक साथ साँस को अंदर लेना होता है।

यह प्रक्रिया आपको तेज़ी से करनी होती है, अजर इसमें आपका ध्यान ( Focus) आपकी नाभि पर होना चाहिए।

कपालभाति प्रणायाम करने से भी आपका Concentration level और memory power increase होगी, और साथ में आपको आपके मोटापे से भी छुटकारा मिलेगा, यदि आप यह रोज़ करते हैं तो।

3.   भस्रिका प्रणायाम- Meditation For Concentration and Memory

भस्त्रिका प्रणायाम में आपको ठीक उसी पालती वाले आसान में आराम से बैठकर एक लंबी और गहरी सांस लेनी होती है, और कुछ देर रोक कर उसे छोड़ देना होता है।

ध्यान इस बात का रखिये, की जब आप साँस अंदर लें, तो अपने पेट को बाहर फुलाएं और छोड़ते वक्त अंदर। यही प्रणायाम और साँस लेने का सही तरीका होता है। आपको अपनी normal breathing भी इसी तरह से करनी चाहिए।

2.  स्मृतियों को री-लीवड करना – ( Re-living Memory Technique )

यह Memory Power को बढाने की एक सबसे अच्छी प्रक्रिया है। आपको करना कुछ नहीं, बस इन स्टेप्स को फॉलो करना है-

  • आप जब भी बिस्तर पर सोने के लिए लेटें, तो अपनी आँखों को बंद करलें
  • फिर अब आपने पूरा दिन क्या क्या किया उसे याद करें
  • जैसे सोने से पहले आप क्या कर रहे थे
  • फिर उससे बाद क्या करने लगे

तब इस तरह की यादों को सुबह उठने तक ले जाएं। अपने Routine को इस तरह याद करना ‘reverse memory” (यादों को री-लीवड करना) कहलाता है।

लगातार रोज़, लेवल 10 मिनट का इस तरह का अभ्यास करने से, एक महीने के अंदर ही अंदर आपकी memory power एकदम ज़बरदस्त हो जाएगी।

आपको अपनी दिनचर्या की हर छोटी से छोटी घटना भी बिल्कुल अच्छी तरह से याद रहेगी। यह आपको आपकी studies में भी help करेगी।

3. Meditation Music सुनना

 Meditation और relaxing music सुनने से आपकी concentration, memory और focus power बहुत ही ऊँचे लेवल की हो जाती है।

आपको playstore पर ढेर सारे apps या Youtube पर videos मिल जाएंगे जिनसे आपको एक बेहद ही relaxing, nature related music सुनने को मिलेगा और आपका brain एकदम relax होने के बाद अगले काम के लिए एकदम फ्रेश होगा।

You Must Watch our VideoBiggest Cause Of Human Suffering

FAQ Related to Meditation For Concentration and memory in Hindi

How do you meditate for memory and concentration? ( Memory and concentration के लिए Meditate कैसे कर सकते हैं?)

Meditation की मदद से आप अपनी concentration and Memory बढ़ा सकते हैं उसके लिए आपको एक जगह पर शांत तरीके से बैठना होता है और आपको meditate करना होता है । Meditation एक ऐसी क्रिया है जिसकी मदद से आप अपने Senses को control करके एक जगह पर ध्यान केंद्रित करते हैं और इसकी मदद से आप की memory और Concentration पावर बढ़ती है।

Which Meditation increases the memory power? ( कौनसी meditation memory power को बढ़ाती है?)

यदि हम बात करें meditation के प्रकार की तो वह बहुत सारे होते हैं उनमें से Mindfulness Meditation एक type of meditation होती है जिसकी मदद से मेडिटेशन करके हम अपनी memory power को सुधार सकते हैं या फिर बढ़ा सकते हैं।

Can Meditation improve memory?( क्या Meditation memory improve करती है?)

जी हां meditation हमारी memory को improve करती है क्योंकि जब भी हम मेडिटेशन करते हैं तो उसकी वजह से हमारे brain में blood flow ज्यादा होने लगता है और इसी ब्लड फ्लो के बढ़ने की वजह से हमारे brain की efficiency बढ़ जाती है और उसकी मदद से हम अपनी memory को बढ़ा सकते हैं।

Final Words for Meditation For Concentration and Memory :-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताया कि meditation की मदद से कैसे आप अपनी Concentration और Memory को बढ़ा सकते हैं। इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों तक तीन ऐसी meditation technique को साझा किया जिसकी मदद से आप अपने Concentration और memory power को बहुत अच्छे और एक Healthy तरीके से बढ़ा सकते हैं और एक लंबे समय के लिए बढ़ा सकते हैं आशा करते हैं कि आप लोगों को यह Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment