5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi

Meditation से सबसे ज्यादा फाइदा हमारे Brain को होता है । इसलिए आज हम  चर्चा करेंगे 5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi विषय में ।

Meditation Benefits for Brain
Meditation Benefits for Brain

पिछले कुछ समय मे इस Meditation ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है और आज के समय मे हर व्यक्ति इसके प्रभावो से इतना ज्यादा प्रभावित है की हर इंसान इसे अपने दैनिक कार्य का हिस्सा बनाना चाहता है  और आपको ये जानकर हैरानी होगी सबसे पहेले मेडिटेशन की शुरुआत भारत मे हुई थी ।

Meditation आपके जीवन को सरल बनाने और दिमागी तनाव को नियंत्रित करना सीखाता है । आज के इस आर्टिकल में मैं आपको Meditation के Benefits के बारे में बताउंगी, कैसे Meditation आपके brain को काफी तेज कर सकता है ।

आज के नौजवानों को अब अच्छे विचारों की जगह बुरे विचार काबू कर रहे है । हद से ज्यादा स्ट्रैस लेकर हम अपने दिमागी ताक़त को कम कर रहे है, व्यक्ति के अंदर आज के समय मे आनंद और आत्मविश्वास बढ़ने की बजाय भय और चिंता ज्यादा बढ़ रही है ।

दिमाग तेज करने वाला मेडिटेशन:-

Meditation brain को एक स्थान केंद्रित करने के लिए प्रभावित करता है । रोजाना मेडिटेशन करने से मनुष्य के अंदर सात्विक तत्वों की वृद्धि होती है, जिसके उपरान्त काम, क्रोध, लोभ, हिंसा और ईर्ष्या आदि जैसे कुविचार धीरे – धीरे दूर होने लगते है ।

5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi
5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi

इससे आपका मन हमेशा खुश और शांत रहेगा, मेडिटेशन करने से संकल्प शक्ति मजबूत होती है और आत्मविश्वास बढ़ता है । आंखों और चेहरे पर तेज चमकने लगता है तथा विचारो मे मजबूती आ जाती है ।

तो चलिए अब में आपको बताती हूँ की  किस तरह से मेडिटेशन आपके जीवन को सरल और सुगम बना सकता है ।

Meditation Benefits In Hindi:-

Meditation आपको खुशी प्रदान करता है –

2004 मे एक study की गई थी जिसमे पुजारियों और साधुओ के monks के ब्रेन स्कैनस को लिया गया और ये सभी साधु सालो से मेडिटेशन कर रहे थे, और इनके ब्रेन स्कैनस से पता चला कि इनके ब्रेन से 30 गुना ज्यादा गामा किरणे निकलती है ।

और जैसा कि हम सभी जानते है गामा किरणे समन्धित है खुद को कंट्रोल करने के लिए, इंटेलिजेंस के लिए और खुशी के लिए । इसके अलावा जो लोग रोजाना मेडिटेशन करते है, वे व्यक्ति पॉजिटिव इमोशन्स से घिरे रहते है और हमेशा खुश रहते है ।

Meditation Benefits In Hindi

Related video:-

The Chemistry Of Meditation And Brain

5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi:-

  1. Meditation से ब्रेन की कॉन्सेट्रेशन छमता बढ़ती है जिससे हर काम को करने और हर बात को ध्यान से सुनने की आदत सी बन जाती है ।
  2. मेडिटेशन से किसी भी तरह के माइग्रेन को ठीक किया जा सकता है, इतना ही नही ध्यान से याद करने की छमता बढ़ती है जिससे आप किसी भी बात को लंबे समय तक याद रख सकते है ।
  3. Meditation करने से brain  नवीन और कोमल हो जाता है ।
  4. इसके अलावा जब भी आप व्यग्र, अस्थिर और भावनात्मक रूप से परेशान होते है तो ध्यान ही आपको शांत करता है ।
  5. मेडिटेशन करने से हमारे शरीर मे कोर्टिसोल नामक हार्मोन का स्त्राव सही मात्रा मे होता है जिससे हमारा brain शांत रहता है और टेंशन, स्ट्रैस से मुक्ति मिलती है । ध्यान से हमें कोलाहलपूर्ण वातावरण में भी लक्ष्य पर केंद्रित रहने की क्षमता बढ़ती है ।

Meditation benefits for health in Hindi:-

मेडिटेशन सम्पूर्ण रूप से मानसिक क्रिया है लेकिन जो लोग मेडिटेशन के अच्छे अनुभवी होते है वे व्यक्ति मेडिटेशन से किसी भी तरह का लाभ ले सकते है ।

नियमित मेडिटेशन करने से मानसिक शांति के साथ ही साथ कई शारीरिक बीमारियो से भी राहत मिलती है जैसे – उत्तेजना, उच्च रक्तदाब, कैंसर, थकान, ह्रदय समन्धि बीमारियो और अनिंद्रा मे आराम मिलता है ।

Meditation benefits for health in Hind

और हमारी कुछ बीमारियां मनोवैज्ञानिक होती है जिसमे मेडिटेशन काभी सहायता करता है । Meditation करने से पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम किया जा सकता है इतना ही नही इसके नियमित अभ्यास से क्रिएटिविटी छमता को बढाया जा सकता है ।

Mediation के दौरान Om शब्द की  ध्वनि से निकलने वाले वाइब्रेशन से साइनस की समस्या दूर हो जाती है और इससे इंसोमिनिया जैसी बीमारी भी कम होती है ।

Meditaion से फोकस मे सुधार होता है: –

एक रिसर्च से पता चला है कि मेडिटेशन अनुभूति में सुधार करता है और फ़ोकस की आवश्यकता वाले कार्यों को करने की आपकी क्षमता को बढ़ाता है।

5 Types of Meditation In Hindi:-

  1. काइंडनेस मेडिटेशन
  2. मंत्र मेडिटेशन
  3. ट्रांसडेंटल मेडिटेशन
  4. एकग्रता मेडिटेशन
  5. जेन मेडिटेशन

काइंडनेस मेडिटेशन: –

यदि आपको ज्यादा गुस्सा आता है हमेशा चिड़चिड़े रहते हो तो आपको ये मेडिटेशन अवश्य करना चाइए । ये आत्म और आत्म केंद्रित दोनो ही तरह से फायदेमंद होती है जिससे आप हमेशा खुश रहना सीखते हो । इस मेडिटेशन को ‘मेट्टा’ के नाम से भी जाना चाहता है जिसका अर्थ है दयालुता और उदारता ।

मंत्र मेडिटेशन Mantra Meditation: –

इस मेडिटेशन को जाप मेडिटेशन के नाम से भी जाना जाता है जिसका अर्थ होता है धार्मिक और आध्यात्मिक । ये मेडिटेशन तनाव को दूर करता है बल्कि आप ये भी जानने लगते है कि आपका दिमाग कैसे काम करता है । इस मेडिटेशन के जरिए तनाव, क्रोध, इर्ष्या और मस्तिष्क की अन्य नकारात्मक अवस्थाओं को दूर करने मे मदद मिलती है ।

ट्रांसडेंटल मेडिटेशन: – इस मेडिटेशन का अर्थ होता है भावातीत ध्यान । भावातीत ध्यान की नींव हिन्दू धर्म मे पायी जाती है । इसको करने से आप मानसिक शांति प्राप्त कर सकते है ट्रांसडेंटल मेडिटेशन तनाव के स्तर को कम करता है और निर्णय लेने की छमता को बढ़ाता है इतना ही नही ये त्वचा को सुंदर और चमकदार बनाकर आकर्षक दिखने मे सहायता करता है । नियमित इसके अभ्यास से हार्ट फेलियर के रोगियों की कार्यत्मक छमता मे सुधार करता है ।

एकाग्रता मेडिटेशन Concentration Meditation: –

यह तन को साधने के साथ – साथ मन को साधने का भी जरिया है । ध्यान एक ऐसी शक्ति है जिसके बिना व्यक्ति ना तो अपने व्यक्तिगत की पहचान बना पाता है और न ही साधना का रहस्य जान पाता है ।यदि आपका मन एकाग्र हो जाता है तो तनाव अपने आप कम हो जाएगा । आप मे क्रिएटिविटी की छमता का विकास होगा, समस्याओ को समाधान आप तुरंत निकाल लेगे, कठिन परिस्थितियों मे भी आप शांत रहेगे और आप अपना कार्य बहुत अच्छे से कर पाएंगे ।

FAQ Related To 5 Amazing Meditation Benefits For Brain in Hindi

What does Meditation do to your brain?(Meditation से आपके brain में क्या बदलाव आते हैं?)

जब भी कोई व्यक्ति meditation करता है तो बहुत सारे positive बदलाव उनके brain में होते हैं। meditation के माध्यम से व्यक्ति पहले से ज्यादा focus हो जाते हैं और उसी के साथ साथ उनके brain पहले से ज्यादा positivity रहती है इसी की वजह से वह क्रोधित विक्रम हुआ करते हैं और उनकी memory और इच्छाशक्ति भी दृढ़ हो जाति है।

How long does Meditation take to change your brain?( Meditation से Brain को change करने में कितना वक्त लगता है?)

वैसे तो किसी भी मनुष्य के लिए यह निर्धारित नहीं हुआ करता या फिर किसी भी रिसर्च में यह साबित नहीं हुआ कि Meditation की वजह से कितना वक्त लगता है brain को change होने में । पर यदि हम experts की माने जो बहुत लंबे समय से योग meditation को करते आ रहे हैं तो उनके हिसाब से 8 हफ्ते लगते हैं किसी भी इंसान के ब्रेन में बदलाव आने में meditation की मदद से।

What are some disadvantages of Meditation?( Meditation के कुछ Disadvantages क्या होते हैं?)

मेडिटेशन उन कुछ प्रक्रियाओं में से एक है जिसके disadvantages बहुत कम हुआ करते हैं यदि हम मेडिटेशन के कुछ Disadvantages की बात करें तो वह है यह होता है कि आप जब हद से ज्यादा मेडिटेशन करने लगते हैं तो आप antisocial हो जाते हैं यह आपको कई दफा negative Memories और emotions को भी trigger कर देती है motivation बहुत बार नहीं मिल पाता।

Final Words For 5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको 5 amazing Benefits बताएं मेडिटेशन के जिसकी मदद से आप कब मरी program हो सकता है और आपके brain को meditation से क्या-क्या फायदे पहुंचते हैं हमने इस बारे में चर्चा की। उम्मीद करता हूँ आपको हमारा ये आर्टिकल 5 Amazing Meditation Benefits for Brain In Hindi पसंद आया होगा, यदि आपके मन में कोई सवाल है तो हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

Leave a Comment