How To Meditate For Students in Hindi- 7 Best Meditation Benefits For Students

आज हम बात करेंगे How To Meditate For Students छत्रों के लिए ध्यान कैसे करें । आज के महोल में छात्रों की एकाग्रता धीरे धीरे कम होती जा रही है । इसलिए इस विषय पर गहन चिंतन करना बहुत ही जरूरी है ।

ध्यान क्या है? (What is meditation)

भूतकाल और भविष्य काल से अपने मन को निकाल कर वर्तमान में रहने के लिए निरंतर अभ्यास करना ही सही व सच्चा ध्यान है ।

ध्यान पूर्वी कल्याण परंपराओं में उत्पन्न हुआ, जैसे कि भारत में आयुर्वेदिक प्रथाएं, या चीन और जापान में पारंपरिक चिकित्सा उपचार।

हालाँकि, यह ध्यान अब दुनिया भर में प्रचलित है और पश्चिमी संस्कृतियों में लोकप्रियता में बढ़ रहा है। उदाहरण के लिए, अमेरिका में, 2012 से 2017 तक ध्यान का उपयोग तीन गुना से अधिक बढ़ गया।

शोध में पाया गया है कि ध्यान के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे:-

  • बेहतर फोकस और एकाग्रता
  • आत्म-सम्मान और आत्म-जागरूकता में सुधार
  • तनाव कम करना
  • चिंता या अवसाद का प्रबंधन करने में मदद
  • लड़ाई की लत से छुटकारा
  • दर्द पर नियंत्रण
  • परोपकारी व्यवहार को बढ़ावा देना

क्योंकि सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और धार्मिक परंपराओं में अलग-अलग प्रथाएं हैं, इसलिए ध्यान करने के बहुत सारे तरीके हैं। कुछ सामान्य प्रकार के मेडिटेशन में एक body scan, working मेडिटेशन, love & care मेडिटेशनऔर mindfulness मेडिटेशन शामिल हैं।

छात्रों के लिए ध्यान कैसे करें? (How To Meditate For Students )

अधिकांश लोगों के विचार से ध्यान कठिन है। हम आपको कुछ आसान चरणों में ध्यान करना सिखाएंगे। आप बस सुनिश्चित करें कि आप किसी ऐसी जगह पर हों, जहां आप यह प्रक्रिया कर पाए।

छात्रों के लिए ध्यान कैसे करें?
How to meditate for students

1) एक सीट, आसान, चटाई या कालीन ले लो ।

बैठने के लिए एक जगह खोजें जो आपको शांत और शांत महसूस करे।

2) एक समय सीमा निर्धारित करें ।

यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो यह पांच या 10 मिनट जैसे थोड़े समय को चुनने में मदद कर सकता है।

3) अपने शरीर पर ध्यान दें

आप फर्श पर अपने पैरों के साथ बैठ सकते हैं, एक कुर्सी पर बैठ सकते हैं, आप शिथिल एक आसान पर बैठ सकते हैं, आप घुटने टेक कर बैठ सकते हैं – सभी ठीक हैं।

बस सुनिश्चित करें कि आप स्थिर हैं और ऐसी स्थिति में आप कुछ समय के लिए रुक सकते हैं।

ध्यान रखें:- जब भी आप फर्श पर बैठें तो पैरों में जुराब पहनी हो या पैरों के नीचे आपने कुछ रखा हो । ऐसा न करने से आपको ध्यान के सही फायदे नहीं मिल पाएंगे ।

ध्यान के दौरान ब्रह्मांड से आने वाली ऊर्जा आपके शरीर से होती हुई पृथ्वी पर चली जाएगी । और आपको उसका लाभ नहीं मिल पाएगा ।

4) अपनी सांस को महसूस करें

अपनी सांस की उत्तेजना का पालन करें जैसे ही वह अंदर जाता है और जैसे ही वह बाहर जाता है।

5) ध्यान दें जब आपका मन भटक गया हो

अनिवार्य रूप से, आपका ध्यान सांस छोड़ देगा और अन्य स्थानों पर भटकना होगा। जब आप यह ध्यान देने लगते हैं कि आपका मन भटक गया है – कुछ ही सेकंड में, एक मिनट, पाँच मिनट – बस अपना ध्यान सांस पर लौटाएँ।

6) अपने भटकते मन के प्रति दयालु रहें

अपने आप को न देखें या अपने आप को खोए हुए विचारों की सामग्री पर ध्यान न दें। बस वापस आ जाओ।

7) दया के साथ बंद करें

जब आप तैयार हों, तो धीरे से अपने टकटकी को उठाएं (यदि आपकी आँखें बंद हैं, तो उन्हें खोलें)। एक पल लें और पर्यावरण में किसी भी आवाज़ को नोटिस करें। ध्यान दें कि अभी आपका शरीर कैसा महसूस कर रहा है। अपने विचारों और भावनाओं पर ध्यान दें।

You Must Read My Another Articale

Easy Way of Meditation

छात्रों के लिए ध्यान के 5 फायदे (5 Benefits of meditation for students):-

  • ध्यान करने से हमारा IQ Level बढ़ता हैं।
  • ध्यान करने से हमारा दिमाग Focused रहता है।
  • ध्यान करने से हमारा Depression और Anxiety कम होती है।
  • ध्यान करने से हमारी Brain Efficiency बढ़ती है।
  • ध्यान करने से हमारा स्वभाव cheerful रहता है।

ध्यान के 9 प्रकार (9 Types of Meditation):-

  • Mindfulness meditation:- Mindfulness मेडिटेशन बौद्ध शिक्षाओं से उत्पन्न होता है और पश्चिम में सबसे लोकप्रिय ध्यान तकनीक है।

Mindfulness मेडिटेशन में, आप अपने विचारों पर ध्यान दें क्योंकि वे आपके दिमाग से गुजरते हैं। आप विचारों का न्याय नहीं करते हैं या उनके साथ शामिल नहीं होते हैं। आप बस निरीक्षण करते हैं और किसी भी पैटर्न पर ध्यान देते हैं।

9 Types of Meditation
How to Meditate for students in Hindi
  • Spiritual meditation:- Spiritual meditation पूर्वी धर्मों में उपयोग किया जाता है, जैसे कि हिंदू धर्म और ताओवाद, और ईसाई धर्म में।

यह प्रार्थना के समान है कि आप अपने चारों ओर की चुप्पी को दर्शाते हैं और अपने ईश्वर या ब्रह्मांड के साथ एक गहरा संबंध चाहते हैं।

  • Focused meditation :- Focused meditation में पांच इंद्रियों में से किसी का उपयोग करके एकाग्रता शामिल है।

उदाहरण के लिए, आप अपनी सांस की तरह कुछ आंतरिक पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, या आप अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए बाहरी प्रभावों में ला सकते हैं।

  • Movement meditation :- अधिकांश लोग योग के बारे में सोचते हैं जब वे Movement मेडिटेशन सुनते हैं, इस अभ्यास में जंगल, बागवानी, चीगोंग और गति के अन्य कोमल रूपों के माध्यम से चलना शामिल हो सकता है।

यह ध्यान का एक सक्रिय रूप है जहां आंदोलन आपको निर्देशित करता है।

  • Mantra meditation :- हिंदू और बौद्ध परंपराओं सहित कई शिक्षाओं में Mantra meditation प्रमुख है। इस प्रकार का ध्यान मन को साफ़ करने के लिए एक दोहरावदार ध्वनि का उपयोग करता है। यह एक शब्द, वाक्यांश या ध्वनि हो सकता है, जैसे कि लोकप्रिय “ओम।”
  • Transcendental meditation :- Transcendental meditation एक लोकप्रिय प्रकार का ध्यान है। यह अभ्यास वैज्ञानिक समुदाय में कई अध्ययनों का विषय रहा है।

यह मंत्र ध्यान की तुलना में अधिक अनुकूलन योग्य है, एक मंत्र या शब्दों की श्रृंखला का उपयोग करना जो प्रत्येक व्यवसायी के लिए विशिष्ट है।

  • Progressive meditation :- Body scan मेडिटेशन के रूप में भी जाना जाता है, progessive relaxation शरीर में तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक अभ्यास है।

अक्सर, ध्यान के इस रूप में पूरे शरीर में एक समय में एक मांसपेशी समूह को धीरे-धीरे कसने और आराम करना शामिल होता है।

ध्यान के 9 प्रकार
  • Loving-kindness meditation :- Loving-kindness मेडिटेशन का उपयोग करुणा, दया, और स्वयं और दूसरों के प्रति स्वीकृति की भावनाओं को मजबूत करने के लिए किया जाता है।

इसमें आमतौर पर दूसरों से प्यार प्राप्त करने के लिए दिमाग खोलना और फिर अपने प्रियजनों, दोस्तों, परिचितों और अन्य जीवित प्राणियों को शुभकामनाएं भेजना शामिल है।

  • Visualization meditation :- Visualization मेडिटेशन एक तकनीक है जो सकारात्मक दृश्यों या छवियों को कल्पना करके विश्राम, शांति और शांति की भावनाओं को बढ़ाने पर केंद्रित है।

इस अभ्यास के साथ, दृश्य की कल्पना करना महत्वपूर्ण है और जितना संभव हो उतना विस्तार जोड़ने के लिए सभी पांच इंद्रियों का उपयोग करना है।

You Must Watch My Video

Easy Way Of Meditation

10 Meditation exercises for students in Hindi:-

छात्रों के लिए ध्यान व्यायाम

  1. Heartbeat exercise
  2. Pinwheel exercise
  3. Muscle exercise
  4. Mindful colouring
  5. Five sense exercise
  6. The present moment worksheet
  7. Yoga
  8. Contentment thermometer
  9. Making mindful observations
  10. Teaching STOP mindfulness

FAQ Related To How to meditate for students in Hindi

Which Meditation is good for students?( Students के लिए कौनसी meditation अच्छी होती है?)

Transcendental meditation एक ऐसी type of meditation होती है जिसकी मदद से स्टूडेंट्स काफी लाभ उठा सकते हैं। यह एक type of Meditation है जिसकी मदद से कोई भी student अपने academic में अच्छा कर सकते हैं।

How much should students Meditate?( Students को कितनी देर meditate करना चाहिए?)

यदि हम योग Experts किराए माने तो योग Experts कहते हैं कि स्टूडेंट्स को कम से कम 15 मिनट दिन में 1-2 बार meditate करना बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है और धीरे-धीरे वक्त के साथ-साथ उन्हें यह time बढ़ाना चाहिए इससे उनके फायदे बढ़ेंगे।

Does Meditation Help in Studying?(क्या Meditation पढ़ने में मदद करती है?)

जी हां meditation पढ़ाई में काफी मदद करती है meditation की मदद से आप अपना focus बढ़ा सकते हैं और यह Anxiety को कम करता है meditation की मदद से आपकी मेमोरी में भी बढ़ोतरी हुआ करती है और यही सारी चीजों की मदद लेकर कोई भी स्टूडेंट पढ़ाई में लाभ उठा सकता है।

Final words for How To Meditate For Students in Hindi:-

मैं आइस article की मदद से आज हमने आप लोगों को यह बताया कि मेडिटेशन कैसे की जा सकती है स्टूडेंट्स के द्वारा इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप लोगों को 10 मेडिटेशन exercises बताएं जो स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद हुआ करती है और इसी के साथ-साथ हमने आज इस बात पर भी चर्चा करें कि 9 प्रकार के मेडिटेशन कौन से हुआ करते हैं। इसके कौन-कौन से 5 फायदे स्टूडेंट्स को मिला करते हैं हम आशा करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर यह Article पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment