5 Best Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi

Benefits of Yoga and Meditation वर्तमान का Hot Topic बन चुका है । हर व्यक्ति इनके लाभ को जानना चाहता है । जब सभी दवाइयाँ और बड़े बड़े इलाज काम नहीं कर रहें है तब Yoga and Meditation Immunity बढ़ाने के काम आ रहें हैं । आओ इसके विषय में ओर अधिक जानकारी लेते हैं ।

चलिए, जानते हैं Yoga और Meditation से होने वाले शारिरिक एवं मानसिक फायदों के बारे में- Advantages of yoga and Meditation (योग और ध्यान करने से क्या-क्या लाभ है?)

Benefits of Yoga and Meditation
Benefits of Yoga and Meditation

5 Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi:-

Advantages of yoga and Meditation (योग और ध्यान करने से क्या-क्या लाभ है?)

  1. Stress Reduction – तनाव कम करने में सहायक
  2. Looking Younger – जवान एवं सुंदर दिखना
  3. Increases the Focus Ability – ध्यान करने की क्षमता में बढ़ोतरी करना
  4. Cure From Diseases – रोगों से मुक्ति
  5. Magical Power – चमत्कारी शक्तियों की प्राप्ति

1. Stress Reduction – तनाव कम करने में सहायक

आजकल की इस दुनिया में लगभग प्रत्येक व्यक्ति stress यानी तनाव का शिकार है। Stress या कहें तनाव दो प्रकार के होते हैं-

  1. शारीरिक तनाव ( Body Stress )
  2. मानसिक तनाव ( Mental Stress )

हम मनुष्यों के लिए यह दोनों ही खतरनाक हैं। शारीरिक तनाव व मानसिक तनाव से ग्रसित व्यक्ति जीवन में कभी आगे नही बढ़ पाता । हर उम्र के व्यक्ति को तनाव है- पढ़ाई का तनाव, काम का तनाव, घर का तनाव आदि ।

Yoga और Meditation यानी ध्यान, यह दो ही ऐसी प्रक्रियाएं हैं, जिनसे हम अपना तनाव कम कर सकते हैं।

Yoga के माध्यम से हम अपने शरीर से सारी नकारात्मक ऊर्जा का आह्वान कर सकते हैं। इससे हमारे शरीर की हर एक कोशिका में सकारात्मक ऊर्जा बनेगी और हम अच्छा महसूस करेंगे।

साथ ही में, यह हमें पूरा दिन फ्रेश महसूस करने में मदद करेगा और हम अपनी दिनचर्या के काम बिना किसी आलस के सम्पूर्ण कर पाएंगे।

Meditation यानी ध्यान के माध्यम से हम उन विचारों को जिनके कारण हमें तनाव हो रहा है उन्हें भूलकर कुछ अच्छे विचारों से अपने मस्तिष्क को भर सकते हैं जिससे हमें हमारे जीवन में बहुत फ़ायदा होगा, यह हमें हमारे लक्ष्यों को हासिल करने में भी मदद करेगा।- advantages of meditation and yoga

2. Looking Younger – जवान एवं सुंदर दिखना (advantages of meditation and yoga)

Yoga और meditation का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी उम्र को रोक देता है अर्थात की आप जल्दी उम्र-दराज़ नही दिखते। नियमित योग करने से आपके शरीर मे जल्दी झुर्रियां नहीं पड़ती और आपकी त्वचा एकदम जवान दिखती है।

Related video:-

What are the Health Benefits of Yoga?

नियमित योग एवं ध्यान करने से आपके चेहरे पर एक अलग तरह का निखार आता है जो आपको दुनिया की कोई भी महँगी से महँगी क्रीम नहीं दे सकती।

इसका सबसे बड़ा उदहारण आप उन बाबा या योग गुरूओं में देख सकते हैं कि उनकी उम्र 70 से 80 वर्ष होने के बावजूद भी वह 30-35 वर्ष के लगते हैं । उनके अंदर युवाओं के समान जोश एवं शक्ति होती है।

नियमित रूप एवं सही ढंग से Yoga और Meditation करने से महिलाएं एवं पुरुष, दोनों अपनी उम्र से ज़्यादा जवान एवं सुंदर दिख सकते हैं। आजकल बॉलीवुड के हर एक अभिनेत्री एवं अभिनेता की दिनचर्या में Yoga और Meditation शामिल है।

3. Increases the Focus Ability – ध्यान करने की क्षमता में बढ़ोतरी करना

Benefits of yoga and meditation for students

आजकल के दौर में प्रत्येक युवा बढ़ी ही आसानी से अपना focus खो देता है। जिसके कारण वो वह चीज़े करने में असफल रह जाता है जो उसे करनी चाहिए, आसानी से distract होकर वो फालतू की चीज़ों में अपना समय बर्बाद कर देता है जिससे वह अपने जीवन के लक्ष्य को हासिल नही कर पाता ।

ऐसे में केवल योगा और मैडिटेशन के माध्यम से ही हम उस स्तर की ध्यान क्षमता को प्राप्त कर सकते हैं जिससे हम आसानी से कभी भी distract नही होंगे और अपने कार्यों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर पायेंगे।

5 Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi
5 Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi

इसे पाने के लिए हमें प्रतिदिन, प्रातः yoga एवं meditation (ध्यान मगन) करना चाहिए। रोज़ सुबह उठकर हमें प्राणायाम एवं मन्त्र-उच्चारण करना चाहिए जिससे हमारा मन शांत रहे और हम अपने कार्यों में पूरी तरह से ध्यान लगा सकें। – benefits of yoga and meditation for students

4. Cure From Diseases – रोगों से मुक्ति

अगर आप एक रोग-मुक्त जीवन जीना चाहते हैं तो आपको yoga और meditation को अपने जीवन के लाइफस्टाइल में अपनाना होगा । एक लंबा और रोगों से मुक्ति भरा जीवन जीने के लिए योगा और मैडिटेशन एक चमत्कारी वरदान की तरह है।

यहां तक कि meditation और yoga ने तमाम अपाहिजों के शरीर और मस्तिष्क में भी जान डाल दी है। Yoga और meditation ने कई ऐसे चमत्कार किये हैं जिनका प्रमाण आप Google पर भी देख सकते हैं।

योगा और मैडिटेशन करने से मनुष्य को कई प्रकार के रोगों से भी ठीक किया जा सकता है, जैसे कि- दिल की बीमारी, फेफड़े सम्बन्धित रोग, किडनी-लीवर आदि कई बीमारियों का इलाज आयुर्वेद और योग में दिया गया है।

5 Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi

5. Magical Power – चमत्कारी शक्तियों की प्राप्ति

Yoga और Meditation करने से आपको कई तरह की चमत्कारी शक्तियों की प्राप्ति या ये कहें कि आपमें कुछ ऐस गुण पैदा हो जाते हो जो आपके लिए चमत्कारी साबित हो सकते हैं।

कहते हैं ना, योग से आत्मा और प्रभु का मिलन होता है। यह आत्मा और प्रभु के मिलन का वही मतलब है कि आपमें योगा और मैडिटेशन करने से कुछ ऐसे गुण develop हो जाते हैं, जिनसे आपका जीवन एकदम खुशहाली भरा हो जाता है।

आपको yoga औए meditation करने से अनेक ऐसे औलोकिक शक्तियों की प्राप्ति होती हैं जो बेहद ही असामान्य होती हैं। सन्तुओं और योग गुरुओं जैसी शक्तियां, प्राप्त करना योगा से ही सम्भव हो सकता है।

What are 5 benefits of meditation?

यार एक बात बताओ, क्या आपको भी nervousness जैसी फीलिंग होती है? क्या आप किसी की आंखों में आंखे डालकर, Confidence से बात नहीं कर पाते? हममें से ज़्यादातर लोगों के साथ यही Problem है। हममें से ज़्यादातर लोग Social situation से डरते हैं, पब्लिक में free महसूस नही कर पाते। और बहुत सारी परिस्थितियों और मुसीबतों के समय घबराते हैं।
इसका मतलब यह है कि हम में आत्मविश्वास और हिम्मत की कमी है। पर, आज के इस आर्टिकल में मैं आपको एक दावे और Scientific proof के साथ एक ऐसी चमत्कारी गोली के बारे में बताऊंगा, जिसे खाते ही आपमें इतना आत्मविश्वास और इतनी हिम्मत आ जायेगी की चाहें कोई Teacher हो, कोई Boss हो, कोई भी व्यक्ति या फिर कोई बड़ा नेता ही क्यों न हो, आपको इनसे बात करने में कभी भी कोई मुश्किल नही होगी।
चाहें आपको किसी बड़े मंच पर जाकर के कोई भाषण या स्पीच ही क्यों न देनी हो, आप हर परिस्थिति में एकदम Relaxed महसूस करेंगे। मानो या न मानो, उस चमत्कारी गोली का नाम है ‘YOGA’। जी हाँ, Yoga और Meditation ही दो ऐसे उपाय हैं जिसने आपको एक असमान्य शक्ति का आनुभव होता है।

Conclusion – Benefits of Yoga and Meditation ( योग और मैडिटेशन के फ़ायदे )

तो देखा जाए, तो योगा और मैडिटेशन के 5 या 10 ही नहीं, बल्कि अनेकों, लाखों-करोड़ों फायदे हैं। योगा और मैडिटेशन करने को आजकल की दुनिया में बहुत बढ़ावा दिया जा रहा है क्योंकि इसका प्रमाण हमारे प्राचीन इतिहास और ग्रंथो में भी है।

श्रीमद्भागवत गीता और अनेकों धर्म-ग्रंथो में भी योग और ध्यानकर्म का उल्लेख है।

यदि व्यक्ति योग और ध्यानकर्म को अपनी दिनचर्या का एक सजग हिस्सा बन ले, तो ऐसी कोई मन्ज़िल नही जिसे हासिल करना उसके लिए मुश्किल हो।

मैं आशा करता हूँ कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल 5 Health Benefits of Yoga and Meditation in Hindi पसंद आया होगा ।

Leave a Comment