16 Best Way to do Meditation in Hindi

16 Best Way to do Meditation in Hindi:-

इस आर्टिक्ल 16 Best Way to do Meditation in Hindi में मैंने मेडिटेशन करने के लिए 16 बेस्ट तरीकों विषय में बताया है । यदि आप मेडिटेसन करते हैं या करने की सोच रहें हैं तो आपको इनको जनना बहुत जरूरी है । आप जब भी ध्यान करें, तो उस वक़्त नीचे लिखी बातों का ध्यान रखें:-

  1. ध्यान हमेशा सीधी पीठ के साथ ही करें। क्योंकि अगर हमारी पीठ  पीछे की तरफ या फिर आगे की तरफ झुकेगी, तो वो पद सही नहीं होगी और हमारी कमर में तकलीफ़ हो जाएगी।
  2. ध्यान कभी गद्दीदार चीजों से टिक कर या फिर गद्दे पे बैठकर न करें। ऐसा करने से उसका असर कम हो जाता है।
  3. ध्यान करते समय कक्ष का तापमान ज्यादा होना चाहिए। क्योंकि अगर कक्ष का तापमान कम रहता है तो नींद आने के संभावना बढ़ जाते है।
  4. ध्यान करते समय अगर हो सके तो रोशनी कम न रखें क्योंकि ऐसा करने से भी नींद आने लग जाती है।
  5. ध्यान सुबह के समय करने से ज्यादा फायदा होता है क्योंकी सुबह के समय आदमी का दिमाग ताज़ा रहता है और कोई भी नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती।
  6. ध्यान अकेले में ही किया जाए तो अच्छा है, क्योंकी उस से आस पास की चीज़ें हमें विचलित नहीं करती हैं, और हम शांति से ध्यान कर पाते हैं।
  7. ध्यान करने से पहले कभी भी भर पेट नहीं खाना चाहिए।
  8. ध्यान करने के लिए ये जरूरी नहीं है कि आप किसी विशेष जगह पे जाओ। आप कहीं भी ध्यान कर सकते हो। चाहें आप घर में हो, या काम पर या फिर कहीं और।
  9. ध्यान करने के लिए ज्यादा समय कि जरूरत नहीं है। आप 10 मिनट भी करें तो इसके बहुत अच्छे परिणाम आपको मिलना चालू हो जाएंगे।- ठीक से ध्यान कैसे करें
  10. ध्यान भले ज्यादा देर ना करें पर रोज करें। अगर आप लगातार एक महिना भी ध्यान करते हैं तो आपको बहुत अच्छे results मिल जाएंगे।
  11. ध्यान बहुत प्रकार से कि ज सकती है। हमेशा वो रास्ता चुनें, जिसे आप बिना किसी दिक्कत के कर सके। कुछ रास्ते इस तरह से हैं:-
  12. ध्यान मंदिर, मस्जिद, चर्च आदि में जाके की जाए, क्योंकी वहां शांति होती है।
  13. अगर आप घर में है तो भी ध्यान कर सकते है। बस आपको जरूरत है तो थोड़ी सी शांति की।
  14. पार्क में जाके ध्यान करना सर्वोत्तम विकल्प है। ऐसा करने से शुद्ध ऑक्सीजन पूरे शरीर में भर जाती है।
  15. अगर आप पूजा पाठ करते हैं तो वो भी बहुत अच्छा रहता है क्योंकि अगर पूजा भी मन लगा के कि जाए तो अलग से ध्यान की भी जरूरत नहीं पड़ती।- ठीक से ध्यान कैसे करें
  16. आप कोई भी तरीका चुने लेकिन ॐ, आमीन, और एईमन जैसे शब्दों को जरूर बोले, क्योंकि इससे हमारी आवाज़ साफ होती है और मन भी शांत और ध्यान केंद्रित रहता है।
16 Best Way to do Meditation in Hindi:-

ध्यान का महत्व (Importance of Meditation):-

दोस्तों जैसा की हम सब जानते ही है कि आज  के जीवन में ध्यान की अहमियत कितनी ज्यादा बढ़ गई है।

अगर आपके पास वो आत्मविश्वास नहीं है जिसकी जरूरत आपको हर जगह है, तो आपको ध्यान करना चाहिए। अगर आप तनाव से ग्रस्त हैं तो आपको ध्यान करना चाहिए।

अगर आप एक स्वस्थ जीवन की तलाश में है, तो भी आपको ध्यान का सहारा लेना ही चाहिए। क्योंकी आज के वक्त में, जब जीवन जीना इतना संघर्षपूर्ण हो गया है,

Important points of Best Way to do Meditation:-

तो हमें अपने जीवन जीने कि शैली को बदलने और बेहतर करने कि जरूरत है, और ध्यान इसका एक बहुत अच्छा माध्यम है।

Best Way to do Meditation
Best Way to do Meditation

जैसे मान लेते हैं कि आप बहुत तनाव वाले समय से गुजर रहे हैं। आपका किसी काम में मन नहीं लग रहा है।

हर समय परेशान रहते हैं। कुछ भी आपके हिसाब से नहीं हो रहा, तो ऐसे में हम गुस्सैल बनने लगते हैं।

हम लोगों से मिलना जुलना कम कर देते हैं। ढंग से बोलना बन्द कर देते हैं।- ठीक से ध्यान कैसे करें

इस कारण होता ये है कि हमारे रिश्ते खराब होने लगते हैं, हमारी छवि खराब होने लगती है। इसके अलावा हम मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से बीमार होने लगते हैं।

हमें रक्तचाप, उच्च रक्तचाप जैसी बिमारी तो होती ही है लेकिन अक्सर हम डिप्रेशन में चले जाते हैं।

या फिर ऐसा मान लेते है की आप एक छात्र हैं और आपकी छात्रों से जिंदगी में ढेर सारी मुसीबत आ रही हैं तो भी हमारे साथ ये सब चीज़े होने लगती हैं। हर आयु के लोगो की अपनी परेशानियां हैं।

इसके अलावा आज के समय में प्रदूषण भी एक बहुत बड़ी परेशानी है। अगर हम इन सब चीजों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन सबका एक ही उपाय है, “ध्यान” और इससे अच्छा कोई उपाय नहीं है।

16 Best Way to do Meditation in Hindi
16 Best Way to do Meditation in Hindi

एक अध्ययन से ये पता चला है की जो लोग नियमित तौर पर ध्यान करते हैं, उन्हें बीमारियों का ख़तरा बहुत कम होता है, उनके तुलना में जो ध्यान नहीं करते या फिर नियमित तौर पर ध्यान नहीं करते।

FAQ Related to Best Way to do Meditation:-

ठीक से ध्यान कैसे करें? (Dhik Se Dhyan Kaise Karen?)

सही तरह से ध्यान करने का सबसे प्रथम नियम ये है कि कभी भी अपने सुविधा क्षेत्र में ध्यान न करें। बहुत से लोगों का ऐसा मानना है कि ध्यान अपने सुविधा क्षेत्र में करना चाहिए, बिलकुल गलत अगर आप ध्यान अपने सुविधा क्षेत्र में रह  करेंगे तो आप कभी भी ठीक से ध्यान करो नहीं कर पाएंगे। आप जब भी ध्यान करें, तो उस वक़्त नीचे लिखी बातों का ध्यान रखें:-

ध्यान कैसे करें ?(Dhyan Kaise Karen?):-

सबसे पहले सुखासन में बैठ जाएँ । अब अपना पूरा ध्यान अपनी स्वास पर लगाएँ । हर आने वाली और जाने वाली स्वास को महसूस करें ।
धीरे धीरे अभ्यास के समय को बढ़ाएँ । जैसे जैसे अभ्यास का समय बढ़ने लगेगा वैसे वैसे आपको ध्यान करने में आनंद आने लगेगा । आपका औरा भी मजबूत होगा ।

How to do meditation for students?

ठीक से ध्यान कैसे करें – अगर छात्रों भी इसे अपने समय तालिका में शामिल कर लें तो उन्हें भी इसका बहुत फायदा मिलेगा।
क्योंकि ये बात सबको पता है कि छात्र जिंदगी में फोकस शक्ति की कितनी जरुरत है ,जो जितना फोकस कर पाता है वो उतना सफल होता है। और ध्यान तो है ही फोकस बढ़ाने का एक तरीका। लेकिन अब सवाल उठता है कि ठीक से ध्यान कैसे करें? ध्यान कहां करें, कैसे करें, कितनी देर तक करें, और कब-कब करें? तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

सही से मेडिटेट कैसे करें?

(कैसे ठीक से ध्यान करें?

Meditation Karne se Kya Hota Hai Aur Kaise Kare ?

Hum apne man ko kaise ekagra kare ya apna dhyan kase kendrit kare ?

Dhyan kaise kare study me success kaise ho ?

Meditation kya hota hai aur hamare life me kya importance hain ?
Dhyan karne ka saral tarika bataye ?

Dhyan kya hota hai ?

मैंने अपने इस आर्टिक्ल (16 Best Way to do Meditation in Hindi) में ऊपर लिखे प्रशनों के उत्तर देने की पूरी कोसिस की है । मैं आशा करता हूँ की आप इस आर्टिक्ल को ध्यान से पढ़ेंगे ।

तो कुल मिलाकर बात इतनी सी है की अगर आप अपने जीवन में एक सफल, स्वस्थ और अमीर आदमी बनना चाहते हैं तो ध्यान एक ऐसा जरिया है जिसे इस्तेमाल कर के आप ऐसा करने की सोचेंगे ही नहीं बल्कि ऐसा कर भी देंगें।

ऐसा कहने के पीछे का कारण ये है की हमारे देश के सबसे अमीर आदमी श्री मुकेश अंबानी भी ध्यान को बहुत अहमियत देते हैं और नियमित तौर पर इसे करते हैं।

उनका भी यही मानना है की ध्यान जिंदगी में बहुत अहमियत रखता है। एक बात हमेशा याद रखें:-

“मैडिटेशन फोकस की चाबी है

और फोकस सफलता की चाबी है”

तो आप भी ध्यान को अपनी जिंदगी का हिस्सा बनाइए और आप भी देख के दंग रह जाएंगे की कैसे ध्यान आपकी जिंदगी बना देगा।

इससे संबन्धित vedio जरूर देखें :-

Meditation is Part Of Life

Final words for 16 Best Way to do Meditation in Hindi:-

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताया कि वह कौन से 16 best तरीके हुआ करते हैं जिनकी मदद से आप ध्यान या फिर meditation कर सकते हैं इस आर्टिकल में हमने आपको important points भी बताएं जिसकी मदद से आप Meditation करते वक्त ज्यादा लाभ पा सकते हैं ।

इस आर्टिकल मैं आज हम लोगों ने आप को ध्यान की importance मतलब महत्व बताने का भी प्रयास करें और इसकी मदद से हम लोगों ने यह कोशिश की कि ध्यान से संबंधित आप के जितने भी सवाल हो उसके जवाब हम आपको दे पाए आशा करते हैं किस Article के माध्यम से हमने आपके सारे सवालों के जवाब दिए होंगे और अपना कीमती वक्त निकालने पर Article पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद!

Leave a Comment