What are the Benefits of Meditation for Students in Hindi with 2 best Times to meditate

यह आर्टिक्ल स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही जरूरी होने वाला है । क्योंकि आज हम बात करेंगे Benefits of Meditation for Students छात्रों के लिए ध्यान के लाभ क्या हैं?

What are the Benefits of Meditation for Students in Hindi
What are the Benefits of Meditation for Students in Hindi

ध्यान क्या है ? (What is meditation?):-

अपने मन को वर्तमान में रहने के लिए (Trained करना ) प्रशिक्षित करना ही सच्चा ध्यान है । ध्यान किसी आसन में बैठने का नाम नहीं है ध्यान का सीधा सा मतलब है जब हम कोई भी काम करें पूरी तल्लीनता के साथ करें, पूरी एकाग्रता के साथ करें और वर्तमान में रहते हुए करें यही सच्चा ध्यान है । जब हम कोई भी काम वर्तमान के वर्तमान में रहकर करते हैं तो वह पूर्ण होता है । और इसके परिणाम भी बहुत अच्छे मिलते हैं ।

Benefits of Meditation for Students
Benefits of Meditation for Students

You Must Read Our Recent Article:-

Meditation is Part of Life

छात्रों के लिए ध्यान का समय (Meditation timing for students):-

वैसे तो मेडिटेशन का सही समय सुबह ही होता है। परंतु विद्यार्थी का अधिकतर समय पढ़ाई में ही जाता है इसलिए वह व्यस्त हो जाते हैं । इसलिए विद्यार्थी अपनी सुविधानुसार ध्यान के समय का चयन कर सकता है।

फिर भी दो समय एक विद्यार्थी के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

Meditation before school

Meditation after school

Meditation before school:-

विद्यार्थी को स्कूल जाने से पहले ध्यान करना चाहिए। यदि विद्यार्थी ऐसा करता है तो दिन भर वह जो भी पड़ेगा जो या जो भी एक्टिविटी करेंगे उसमें स्टूडेंट पूरा ध्यान रहेगा। पढ़ाई में पूरा मन लगेगा। प्रत्येक एक्टिविटी में पूरा मन लगेगा। और धीरे-धीरे वह अपने अंदर एक सकारात्मक परिवर्तन पाएगा। ध्यान करने के लिए स्कूल जाने से पहले का समय बहुत ही अच्छा समय होता है ।

Meditation after school:-

दूसरा स्कूल से आने के बाद भी विद्यार्थी ध्यान कर सकता है। कुछ विद्यार्थियों के पास सुबह समय नहीं होता । वह स्कूल से आने के बाद ध्यान कर सकता है। जो मैंने ऊपर विधि बताई है विद्यार्थी को उस विधि का प्रयोग करना चाहिए और स्कूल से आने के बाद, अपने दैनिक कार्यों से निवृत्त होने के बाद, सुखासन में बैठकर अपने स्वास का ध्यान करना चाहिए।

एक विद्यार्थी को अधिक जटिल ध्यान नहीं करना चाहिए। एक सिंपल और साधारण ध्यान करना चाहिए। बेसिक मेडिटेशन करनी चाहिए। रात को सोने से पहले मेडिटेशन एक विद्यार्थी के लिए सही नहीं है।

स्कूल या कॉलेज में ध्यान कक्ष (Meditation rooms in school or college):-

विद्यार्थी का अधिकतर समय स्कूल में ही व्यतीत होता है। इसलिए विद्यार्थियों के लिए स्कूल में ध्यान करने का प्रावधान हो तो यह विद्यार्थियों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत ही अच्छा होगा।

You Must Our VideoMeditation is Part of Life

छात्रों के लिए ध्यान कक्ष (Meditation room for students):-

विद्यार्थियों के ध्यान करने के लिए एक अलग से कक्ष होना चाहिए जिसमें विद्यार्थी अपने खाली समय में आकर या खाली पीरियड में आकर ध्यान कर सकें ।

शिक्षकों के लिए ध्यान कक्ष (Meditation room for teachers):-

 क्योंकि टीचर सभी स्टूडेंट को पढ़ाते हैं और टीचर की एकाग्रता अच्छी होगी, उनका ध्यान अच्छा होगा तो तभी वह सभी स्टूडेंट को बहुत अच्छा पढ़ा पाएंगे। इसलिए स्कूल या कॉलेज में टीचर या प्रोफ़ेसर के लिए भी एक ध्यान कक्ष का प्रावधान होना चाहिए जिसमें सभी टीचर्स प्रोफेसर जाकर कुछ समय के लिए ध्यान कर सके।

छात्रों के लिए समूह ध्यान (Group meditation for students):-

बहुत बार ऐसा देखा गया है कि ध्यान अकेले में नहीं लग पाता। कुछ क्रियाएं यदि हम ग्रुप में होकर करते हैं तो उनका परिणाम हमें अच्छा मिलता है। इसलिए मेडिटेशन को यदि ग्रुप में किया जाए तो बहुत ही अच्छा रहेगा। जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि स्कूल या कॉलेजों में ध्यान कक्ष का प्रावधान होना चाहिए जिसमें कि विद्यार्थी जाकर ध्यान कर सके। वैसे तो सभी स्कूलों में सुबह प्रार्थना होती है। उसी समय हम ग्रुप मेडिटेशन भी करवा सकते हैं।

यदि सभी स्टूडेंट प्रार्थना के समय केवल 5 से 10 मिनट का ध्यान करते हैं तो इसके परिणाम बहुत ही चौकाने वाले होंगे। बहुत ही आश्चर्यजनक होंगे। बच्चों का पूरा दिन बहुत अच्छा जाएगा। बच्चे जो भी काम करेंगे उसमें उनको मन लगेगा। उनका शारीरिक व मानसिक विकास भी होगा। विद्यार्थियों के जीवन में एक सकारात्मक परिवर्तन आएगा।

Group meditation for students

What are the Benefits of Meditation for Students in Hindi?:-

छात्रों के लिए ध्यान के लाभ (Meditation benefits for students):-

1. ध्यान करने से मन शांत रहता है।

2. ध्यान करने से विद्यार्थियों की एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है।

3. ध्यान करने से विद्यार्थियों में स्पष्टता आती है।

4. ध्यान करने से मस्तिष्क को अच्छी ऊर्जा मिलती है।

5. ध्यान करने से शारीरिक व मानसिक रूप से सकारात्मक परिवर्तन आता है।

6. ध्यान करने से विद्यार्थी का औरा स्ट्रांग होता है।

7. ध्यान करने से विद्यार्थी तनाव मुक्त रहता है।

8. ध्यान करने से विद्यार्थी भावनात्मक रूप से संतुलित (Balanced) होता है।

9. ध्यान करने से विद्यार्थी के अंदर रचनात्मक शक्ति बढ़ती है।

10. ध्यान करने से प्रसन्नता में वृद्धि होती है।

11. ध्यान करने से जीवन में आने वाले चैलेंज हमें छोटे लगने लग जाते हैं।

12. ध्यान करने से हमारा कॉन्फिडेंस (Increase Confidence) बढ़ता है।

13. ध्यान करने से हमारा मन व मस्तिष्क संतुलित (Balanced) रहता है।

14. ध्यान का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर भी होता है।

15. ध्यान करने से नकारात्मक भाव कम होते हैं।

16. ध्यान करने से सहन करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

17. ध्यान करने से एक ही जगह बैठे रहने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

18. ध्यान करने से हमारी इमैजिनेशन पावर (Imagination Power) में बढ़ोतरी होती है।

19. ध्यान करने से हमारी क्रिएटिविटी (Creativity) बढ़ती है।

20. ध्यान करने से हमारी फोकस (Focus) करने की क्षमता बढ़ती है।

21. ध्यान करने से याद करने की क्षमता में बढ़ोतरी होती है।

22. हम जो भी पढ़ते हैं या लिखते हैं, वह हमें ज्यादा समय तक ध्यान रहता है।

23. ध्यान करने से हमें अच्छी नींद आती है।

24. ध्यान करने से हमारी अटेंशन पावर (Attention Power) भी बढ़ती है।

25. ध्यान करने से हमें दर्द पर कंट्रोल (Control Power) करने की क्षमता भी बढ़ती है।

26. ध्यान करने से बेहतर संवाद होता है।

FAQ related to Benefits of Meditation for Students:-

शिक्षण में ध्यान की क्या भूमिका है ? (What is the role of meditation in teaching?):-

जैसा कि मैंने पहले भी बताया कि आजकल विद्यार्थियों की एकाग्रता धीरे-धीरे कम होती जा रही है। आजकल का Lifestyle है और मोबाइल फोन इसका मुख्य कारण हैं । 
ध्यान का पढ़ाई में बहुत बड़ा रोल है। यदि एक विद्यार्थी प्रतिदिन ध्यान करता है और फिर पढ़ाई करता है तो उसका असर कई गुना होगा।

छात्रों के लिए ध्यान कैसे करें ? (How to do meditation for students):-

स्टूडेंट को एक बेसिक लेवल का ध्यान करना चाहिए। कठिन ध्यान करना और अधिक ध्यान करने की स्टूडेंट को अवश्यकता नहीं है । स्टूडेंट को एक बेसिक और सरल ध्यान करना चाहिए।
विधि :-
सबसे पहले किसी भी सुखासन में बैठे हैं। अपना पूरा का पूरा ध्यान अपनी श्वास पर लेकर जाएं। अपनी आती-जाती श्वास महसूस करें। और यह महसूस करें कि किस नथुने से श्वास अधिक आ रहा है। उसके बाद महसूस करें कि शरीर के अंदर जाने वाली प्रत्येक श्वास ठंडी है और शरीर से बाहर आने वाली प्रत्येक स्वास्थ्य गर्म है।
इसका अभ्यास 5 मिनट से लेकर। 15 मिनट तक किया जा सकता है। धीरे-धीरे इसके अभ्यास को बढ़ाएं।
इससे होने वाले लाभ को देखकर आप आश्चर्यचकित हो जाएंगे। धीरे-धीरे विद्यार्थी के जीवन में बहुत से सकारात्मक बदलाव आने लगेंगे। धीरे-धीरे विद्यार्थी के एकाग्रता बढ़ने लगेगी। पढ़ाई में मन लगने लगेगा। उसके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।
इस मैडिटेशन से विद्यार्थी के अंदर एक सकारात्मक परिवर्तन आता है। विद्यार्थी आंतरिक रूप से अपने आप को बदलाव महसूस करता है।
विद्यार्थी काल पूरे जीवन में एक ऐसा काल होता है जब अपने व्यक्तित्व को निखारा  जा सकता है या बिगाड़ा जा सकता है? यदि कोई विद्यार्थी अच्छे से 15 मिनट मेडिटेशन करता है। तो वह न केवल अपने वर्तमान को सुधारना है अपितु अपने भविष्य को भी सुधार ता है।

स्कूल में ध्यान का क्या महत्व है? (What is importance of meditation in school?):-

आजकल विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई में नहीं लग पा रहा है। विद्यार्थी अपना ध्यान पढ़ाई में नहीं लगा पा रहे हैं इसके पीछे एक वजह उनकी एकाग्रता भी है। विद्यार्थी दिन का एक बड़ा हिस्सा स्कूल में व्यतीत करते है।
इस कारण विद्यार्थी जो भी स्कूल से सीखता है, उसका सीधा सीधा असर विद्यार्थी पर होता है। लेकिन आजकल सभी विद्यार्थी फोन और इंटरनेट पर इतने लगे रहते हैं कि उनकी एकाग्रता भंग हो गई है। उनका ध्यान पढ़ाई में नहीं रहा है। इसलिए स्कूल में ध्यान करना बहुत ही जरूरी है ।
आजकल विद्यार्थियों पर पढ़ाई का बोझ भी बहुत ज्यादा हो गया है और विद्यार्थियों की एकाग्रता धीरे-धीरे कम होती जा रही है।
एकाग्रता को बढ़ाने के लिए हम मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं। मेडिटेशन एक बेस्ट तरीका है एकाग्रता को बढ़ाने के लिए और स्टूडेंट का पढ़ाई में ध्यान लगाने के लिए। इसके लिए स्कूलों में मेडिटेशन की व्यवस्था होनी चाहिए।
स्कूलों में विद्यार्थियों के लिए कम से कम आधा घंटे की मेडिटेशन जरूर होनी चाहिए। इसके बहुत ही अच्छे परिणाम निकलेंगे । धीरे-धीरे स्टूडेंट की एकाग्रता बढ़ने लगेगी और उनके व्यक्तित्व में निखार भी आएगा।

Final words for Benefits of Meditation for Students:-

मैं आशा करता हूँ कि आपको मेरा Article What are the Benefits of Meditation for Students in Hindi पसंद आया होगा । आप अपने सुझाव या प्रशन comment के द्वारा पूछ सकते हैं

Leave a Comment