25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi

Table of Contents

Yoga Tips For Beginners:-

आज हम बात करेंगे ’25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi’ के विषय में योग वर्तमान की स्थिति को देखते हुए बहुत ही जरूरी है । वर्तमान में जो बीमारियाँ चल रही हैं उनसे योग के बिना जितना बहुत ही मुसकिल है ।

Yoga Tips For Beginners
Yoga Tips For Beginners

जब मैंने योग करना आरंभ किया था तो मुझे भी बहुत दिक्कतें आई थी ।  जब कोई भी व्यक्ति नया काम करता है तो उसे दिक्कतें आती हैं । नव्यक्ति को यह नहीं ता होता कि उसे क्या करना चाहिए और क्या नहीं ।

कई बार नए व्यक्ति को सही ज्ञान का अभाव भी होता है जिसके कारण उसे समय पर सही परिणाम नहीं मिल पाता और कई बार वह नए कार्य को करना भी छोड़ देता है । मेरे जैसी समस्या किसी ओर को न आए इसलिए मैं Yoga Tips For Beginners  आप सबके के साथ साझा कर रहा हूँ ।

Important Points of Yoga tips for Beginners:-

आरंभ में मुझे भी पूरी जानकारी नहीं थी । और न ही उस समय इंटरनेट का इतना चलन था । मैंने योगा की सही जानकारी प्राप्त करने के लिए लंबा समय लगा दिया । योगा का सही व पूर्ण ज्ञान प्राप्त करने के लिए मैंने अनेक किताबों का अध्ययन किया और योग शिक्षकों के सानिध्य में योग को सिखा।

यहाँ मैं जो आपको बता रहा हूँ वह अपने 15 वर्षों का अनुभव के आधार पर बता रहा हूं इसमें मेरे वर्षों के अनुभव के साथ साथ मेरे शिक्षकों का अनुभव व ज्ञान भी है । यहाँ मैं Yoga Beginners के लिए कुछ ऐसी टिप्स दे रहा हूं जिसे उनको कहीं ओर भटकने की जरूरत न पड़े और सही विस्तृत जानकारी मिल सके ।

इन टिप्स को अपने दैनिक जीवन में अपनाकर न केवल शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ होंगे अपितु इनको अपने जीवन में उतार कर अपका पारिवारिक,सामाजिक और आध्यात्मिक जीवन भीअच्छा होगा ।

योग का मतलब न केवल जुड़ना और मिलन है बल्कि संतुलन भी है।  जीवन के प्रत्येक पक्ष में संतुलन भी योग से ही आ सकता है ।  योग एक जीवन जीने की शैली है जिसे प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन में शामिल करना ही चाहिए ।

योग अभ्यास व अनुभव की चीज है, सकारात्मक बदलाव की चीज है । योग के अभ्यास व अनुभव से आपके जीवन में भी सकारात्मक बदलाव आए,इसलिए यहां मैं योग से संबंधित अपने अनुभव साझा कर रहा हूं ।

योगा टिप्स फॉर बिगनर्स (Yoga Tips For Beginners ):-

25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi
25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi

1. सुबह समय पर उठना चाहिए :-

योग करने के लिए आपको सुबह समय पर उठना चाहिए । क्योंकि सुबह का समय योग के लिए सबसे उपयुक्त होता है । इस समय वातावरण में ताजा हवा होती है जो हमारे अंदर जाकर हमे स्वस्थ व तरोताजा रखती है । इस ताजा हवा के कारण हम पूरे दिन सक्रिय रहते हैं ।

2. आरामदायक कपड़ों का चयन:-

योग करते समय खुलेगा आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए । अधिक टाइट कपड़ों में योग हो नहीं पाता । टाइट कपड़ा में शरीर से अधिक हलचल भी नहीं हो पाती । योग करते समय मौसम के अनुसार भी कपड़े पहने चाहिए, लेकिन वो भी आरामदायक ही होने चाहिए ।

3. खाली पेट अभ्यास :-

योग करने से आधा से आधे घंटे पहले वह बाद में ही कुछ खाना पीना चाहिए । अधिक गरिष्ठ भोजन योग करने से पहले वह बाद में नहीं लेना चाहिए । ऐसा करने से आपको लाभ की जगह हानि भी हो सकती है ।  

मैंने बहुत से ऐसे लोग को देखा है जिनका योग करने के बाद एकाएक पेट निकल आता है और वजन भी बढ़ जाता है । ये होता है योग करते ही खाना शुरु कर देना और ठुसठुस कर खाने से

दरअसल जब हम योग करते हैं तो हमारा शरीर धीरे-धीरे लचीला हो जाता है । लेकिन खानपान का ध्यान रखने से शरीर बेडौल होने लगता है । योग करने के कुछ दिनों के अंदर अचानक भूख भी बढ़ जाती है ।

इसलिए योग के दौरान खानपान का विशेष ध्यान रखें। यदि कुछ दिनों तक खानपान का विशेष ध्यान रखा जाए तो अपने आप ही भूख नियंत्रण में आ जाती है । हमें उतनी ही भूख लगती है जितना शरीर को आवश्यकता होती है ।  योग करने से आधा घण्टे पहले तरल पेय लिया जा सकता है ।

4. योग करने से पहले शरीर को सक्रिय करें :-

सुबह उठते ही योग न करें ।  पहले अपने दैनिक क्रियाओं से मुक्त हो जाएं ।  फिर हल्के हल्के हाथ पैर को हिला डुला कर शरीर को सक्रिय करें । उसके बाद योग करना आरंभ करें ।

5. सही स्थान का चयन करें :-

योग करने के लिए शांत जगह का चयन करें । जगह साफ-सुथरी होनी चाहिए । ज्यादा शोरगुल में योग सही से नहीं हो पाता ।  

6. धीरे-धीरे अभ्यास को बढ़ाएं :-

आरंभ में योग को कम समय के लिए करें । फिर धीरे-धीरे अभ्यास को बढ़ाएं । क्योंकि शरीर को एकदम अधिक योग करने की आदत नहीं होती ।  यदि ऐसे में अधिक योग किया जाए तो शरीर पर दुष्प्रभाव भी हो सकता है ।

7. कुछ समय के  लिए ध्यान करें :-

ध्यानयोग का ही हिस्सा है इसलिए कुछ समय के लिए ध्यान अवश्य करना चाहिए। ध्यान से हमे सकून व मानसिक शांति भी मिलती है ।

8. सही समय का चयन:-

योग के लिए सुबह या शाम का समय सही रहता है।  अपनी सुविधानुसार समय पर भी योग किया जा सकता है । यदि योग करते समय आपका मन प्रसन्न चित्त रहता है तो ज्यादा अच्छे परिणाम मिलते हैं । 

9. योग के करने के बाद धीरे-धीरे उठे :-

योग करने के बाद कभी भी एकदम से नहीं उठना चाहिए । योग करने के बाद धीरे-धीरे उठना चाहिए। इससे परिणाम अच्छे मिलते हैं ।

10. योग का अभ्यास प्रतिदिन करना चाहिए :-

योग का अभ्यास प्रतिदिन करना चाहिए । कुछ लोग बीच-बीच में अभ्यास छोड़ देते हैं जिससे योग का पूरा लाभ नहीं मिल पाता ।

11. खान-पान का ध्यान रखें :-

योग करने वाले व्यक्ति को हमेशा संतुलित भोजन ही लेना चाहिए। अधिक गरिष्ठ भोजन करने से सुस्ती आती है । योग करने में मन नहीं लगता और आलस्य भी आता है ।

12. हमेशा हल्का मूढ़ रखें :-

योग करने वाले व्यक्ति को अपना मूड हमेशा हल्का रखना चाहिए । बार-बार क्रोध करने वाले व्यक्ति को योग का पूरा फायदा नहीं मिल पाता ।

13. क्षमा करना सीखें :-

योग करने वाले व्यक्ति को लोगों को क्षमा करना आना चाहिए । इससे योग करने वाले को बिना कुछ करे भी योग के अनेक लाभ अपने आप ही मिल जाते हैं ।

14. आरामदायक आसनों का प्रयोग करना चाहिए :-

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि अधिक कठिन आसन करने से अधिक लाभ होता है बल्कि सच में ऐसा नहीं है आरामदायक आसनों से भी लाभ मिलता है ।

15. एक लक्ष्य को लेकर योग करें :-

योग आरंभ करने से पहले आप एक लक्ष्य अवश्य निर्धारित करें । हम अक्सर यह गलती करते हैं कि वजन कम  करने के लिए योग करते हैं या अन्य किसी उद्देश्य के लिए योग करते हैं जोकि सही नहीं है ।

योग करने का एक सही लक्ष्य यह होना चाहिए कि शरीर व मन को स्वस्थ रखना है और दोनों में संतुलित स्थापित करना है । अधिकतर लोग कुछ दिनों के लिए योग करते हैं फिर छोड़ देते हैं । इसका परिणाम विपरीत भी हो सकता है ।  योग को जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए ना कि कभी कभार की वस्तु ।

16. अपने शरीर का सम्मान करें :- 

भगवान ने हमें यह शरीर दिया है उसका सम्मान करना चाहिए । स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का निवास होता है इसी शरीर से हमें सभी शारीरिक, मानसिक,पारिवारिक, सांसरिक व आध्यात्मिक कार्यों को पूर्णता देनी है ।

स्वस्थ शरीर से हम न तो सांसारिक कार्यों को गति दे सकते हैं और न ही आध्यात्मिक कार्यों को । यहां तक कि आत्म साक्षात्कार भी स्वस्थ शरीर के माध्यम से ही हो सकता है।

इसीलिए अपने शरीर का हमेशा सम्मान करना चाहिए ।  शरीर को स्वस्थ रखना हमारा परम कर्तव्य है क्योंकि जब तक शरीर है तब तक हम से जुड़ी सब चीजें हैं । और शरीर नहीं तो कुछ नहीं ।

17. अच्छे योग शिक्षक का चयन करें :-

अच्छा योग शिक्षक व अनुभवी योग शिक्षक ही योग की सही व सटीक जानकारी दे सकता है और सही योग सिखा सकता है। इसलिए अच्छे योग शिक्षक का चयन करना बहुत ही अनिवार्य है।

18. श्वास प्रश्वास क्रिया को शामिल करें :-

योग करते समय श्वास प्रश्वास क्रिया को शामिल करना चाहिए इससे बहुत ही अच्छे परिणाम मिलते हैं । चहरे पर तेज भी आता है और Aura मजबूत होता है ।

19. अपने शरीर की भाषा:-

हर व्यक्ति का शरीर अलग – अलग चीजों के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएं करता है । जैसे प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर के विषय में पता रहता है कि मैं यह चीज खाऊं या पिऊँ तो उससे मेरे शरीर पर अच्छा या बुरा कैसा प्रभाव पड़ेगा ।

परंतु अधिकतर लोग इस को अनदेखा कर देते हैं । योग करने वाले व्यक्ति को इसके प्रति जागरूक होना पड़ेगा । प्रत्येक व्यक्ति को अपने शरीर की प्रकृति के अनुसार खाना पीना चाहिए ।

20. योग कक्षा ज्वाइन करें :-

योग के बिगनर्स व्यक्ति को संभव हो तो योग कक्षा ज्वाइन कर लेनी चाहिए । कुछ महीनों के अभ्यास के बाद घर से योग किया जा सकता है ।

21. समय पड़ने पर योग शिक्षक की सलाह लें :-

योग के आरंभिक व्यक्ति को जरूरत पड़ने पर शिक्षक की सलाह अवश्य लेनी चाहिए ताकि हमे समय समय पर ये पता चलता रहे की हम योग सही कर रहें हैं या गलत ।

22. रात्रि को समय पर सोएं :-

रात्रि को समय पर सोना चाहिए । यदि हमारी नींद पूरी नहीं होती है तो इसका प्रभाव हमारे दैनिक जीवन पर पड़ता है और साथ ही इसका प्रभाव हमेशा शरीर व मन पर गहरा पड़ता है ।

पूरी नींद के बाद व्यक्ति स्वस्थ, ऊर्जावान और आनंदित महसूस करता है । ऊर्जावान और आनंदित मन से किया गया योग कई गुना ज्यादा फायदा देता है ।

23. रात्रि का भोजन हल्का खाएं :-

योग करने वाले व्यक्ति को हमेशा रात्रि के भोजन को हल्का लेना चाहिए क्योंकि हल्का भोजन जल्दी पच जाता है । रात्रि का भोजन सोने के सोने से कम से कम 2 घंटे पहले करना चाहिए। ऐसा न करने पर इसका प्रभाव हमारे योग पर पड़ता है क्योंकि जब हम सुबह योग करेंगे तो सुस्ती आएगी ।

24. हल्का म्यूजिक सुने:-  

योग करने वाले व्यक्ति को कभी भी उदासी वाला वह अधिक म्यूजिक वाला म्यूजिक नहीं सुनना चाहिए । उसको हमेशा हल्का म्यूजिक सुनना चाहिए ।

जिस से उसका मूड अच्छा रहता है । यदि योग करने वाले व्यक्ति का मूड अच्छा रहेगा तो उसे योग करते समय ओर अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकता है ।

25. योग के विषय में पढ़ें :-

योग के आरंभिक व्यक्ति को योग के विषय में पढ़ना चाहिए ताकि उसे योग की पूर्ण जानकारी मिल सके । योग के विषय में पढ़ते रहने से योग करने में हमारा Interest भी बना रहता है ।

ऊपर मैंने योग से संबन्धित अधिक से अधिक जानकारी देने की कौशिक की है । ऊमीद करता हूँ आप सबको ये Yoga Tips For Beginners  से संबन्धित जानकारी अच्छी लगी होगी । आशा करता हूँ ये जानकारी आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लेकर आएगी ।

Related video:-

कैसे करें योग – योग की शुरुआत यहाँ से करें

Final words for ’25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi’

मैंने इस आर्टिक्ल ’25 Best Yoga Tips For Beginners in Hindi’ में अपना अनुभव साझा किया है । मैं आशा करता हूँ कि आपको यह पसंद आया होगा । 

Leave a Comment