11 Best Morning Meditation Tips In Hindi

आज हम बात करेंगे ’11 Best Morning Meditation Tips In Hindi’ के विषय में । Meditation word सुनते ही एक बात दिमाग में आती है, वो है सुबह जल्दी उतना । और आज के टाइम में सुबह जल्दी उठना लोगो के लिए किसी लड़ाई से कम नहीं । 

Morning Meditation Tips
Morning Meditation Tips

तो आज में आपको कुछ ऐसे Tips देने जा रहा हूँ जिससे के आप रोज सुबह उठके  Meditation कर पाएंगे ।  मेरी ये पोस्ट Meditation Tips in Hindi आपके लाइफ बदल कर रख देगी ।  

Meditation के Tips जानने से पहले में आपको Meditation के कुछ Benefits बताने जा रहा हूँ   जोकि आपको रोज Motivate करेंगे Meditation करने के लिए । 

Benefits Of Meditation In Hindi :- 

  • Meditation आपके लिए Morning के Coffee /Tea के तरह काम करती है और आपको दिन भर Fresh रखने में मदत करती है।  
  • ये आपकी Mind पावर को बढ़ा देती है।  
  • वो आपके अंदर के Negative Thoughts को भी खत्म कर देती है  और उनसे लड़ने की ताकत देती है।  
  • मैडिटेशन आपको एक Positive इंसान बनाती है।  
  • अगर आप Stress में हो या Depression में हो तो ये आपके लिए Medicine का काम करती है।  
  • मैडिटेशन आपके Mind के साथ साथ आपके बॉडी के लिए भी healthy होता है। 
  • मैडिटेशन आपकी विल पावर और आपकी Immunity भी बहुत जल्दी बढा देती है।   

तो अब ज्यादा देरी न करते हुवे बताते है आपको Best Tips and Tricks मैडिटेशन रोज सुबह करने के लिए ।   

Best Morning Meditation Tips In Hindi – 

11 Best Morning Meditation Tips In Hindi
11 Best Morning Meditation Tips In Hindi

स्टेप 1 – पहले ही दिन खुदको बहुत ज्यादा Force न करे :-  

 कई लोग आपको बोलेगे के कमसे कम 20 मिनट मैडिटेशन करो तब आपको कुछ benefit होगा।  पर सच बोलू तो ऐसा कुछ नही है आपको बस आपके पहले कुछ हफ्तों तक 2 मिनट ही मैडिटेशन करनी है।  जो के आपको मैडिटेशन करने की habit बनाने में मदत करेगा ।    

स्टेप 2 – आपको रोज उठने  के Time से 10 मिनट पहले रोज उठना है :-  

  आपको मैडिटेशन करने के लिए बहुत सुबह सुबह जल्दी उठने की कोई जरुरत नहीं है बस आपको अपने रोजाना के सुबहः उठने के के टाइम से 10 या 20 मिनट पहले उठना है  और सुबह सबसे पहले मूह पर पानी डाल कर मैडिटेशन ही करना है ।  और पहले कुछ दिनों तक सिर्फ 2 मिनट ही करना है।   

स्टेप 3 – कोई Perfect जगढूंढने में अपना Time Waste न करे :-  

  ज्यादातर लोग सुबह उठ तो जाते है पर फिर वो एक ऐसे जगह ढूढने में टाइम वेस्ट कर देते है जहाँ उन्हें शांति मिले । फिर अगर आगे जाके या कुछ दिनों में वहाँ शोर हो तो वो उस दिन मैडिटेशन करते ही नहीं ।  और उनके रोज मैडिटेशन करने के इच्छा वही खत्म हो जाती है ।   

परंतु  मेरी माने तो आपको जहाँ भी जगह मिले वही मैडिटेशन करना चाहिए जैसे आपका Bed, आपकी Chair, या जमीन पर ही आपको शुरू कर देना चाहिए।  हमें तो सिर्फ 2 या 3 मिनट तक ही मैडिटेशन करना है तो फिर क्यों 10 मिनट सिर्फ जगह ढूढ़ने में Waste करे ।  और वैसे भी सुबह के टाइम कही भी ज्यादा आवाज नहीं होती । इसलिए आपको आवाज के टेंशन नहीं लेना चाहिए ।   

स्टेप 4 – मैडिटेशन के पावर को महसूस करो :-  

 आखो को बंद करने के बाद आपको 2 मिनट तक मैडिटेशन को महसूस करने की कोशिश करना है ।  और आप देखेंगे के आपको एक अलग ही शांति मिलेगी ।  

स्टेप 5 – अपने द्वारा लिए गहर सांस को गिनो :-  

आपको अब अपने सांस पर Concentrate करना होगा ।  ये करने के लिए अपने साँसो को गिनिए ।  अंदर लेते ही 1 और बहार छोड़ते ही 2 गिनना है ।  और ऐसा आपको अगले 2 मिनट तक करना है ।  

स्टेप 6 – आपको बिलकुल भी चिंता नहीं करनी है के आप सही कर रहे है या नहीं :- 

  कई लोग यहाँ तक तो पहुँच जाते है परंतु फिर वो इस फिकर मे लग जाते है कि हम ठीक तो कर रहे है या गलत कर रहे है और मैडिटेशन को अनुभव नहीं कर पाते है ।  जिसके बाद उन कोई बेनिफिट या अच्छी feelings  महसूस नहीं होती और वो धीरे धीरे मैडिटेशन करना छोड़ देते है ।  

आपको बस मैडिटेशन की शांति से महसूस करना है और बाकी किसी बात का टेंशन नहीं लेनी है और अपको जल्दी एक अलग से शांति और ख़ुशी मिलना शुरू हो जाएगी।  

स्टेप 8  – अपने विचारो को बंद करने की  या अपने दिमाग से सब कुछ निकालने की कोशिश  न करे :- 

ज्यादातर लोग सोचते है के अगर मेडिटेशन के दौरान अपने दिमाग ने कुछ और बातें चल रही हो तो आपको मैडिटेशन का बेनिफिट नहीं होता।  परन्तु आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचना है।  अपने दिमाग को free  रखिये और उसे जो सोचना है सोचने दीजिये ।  क्योंकि एक दम से शांत नहीं हो सकती ।  

धीरे धीरे कुछ हफ्तों के बाद अपने आप शांत होना शुरू हो जाओगे । इसलिए अभी इस बात का टेंशन न ले और मैडिटेशन जारी रखे और अपने सांस को गिनते रहे।   

स्टेप 9  – अब अपने आसपास की चीज़े महसूस करना शुरू कर दो :-  

कुछ हफ्ते बीतने के बाद अभी अपना फोकस किसी एक चीज़ पर लगाओ या फिर आखे बंद करके अपनी आसपास के आवाजों को सुनो और महसूस करो ।  और आप धीरे धीरे इस मैडिटेशन के Art में प्रोफेशनल हो जाओगे ।  

स्टेप 10  – खुद से वादा करो की में अब मैडिटेशन रोज करूंगा  :-  

 Life के 2 मिनट कोई बड़ी बात नहीं है, जोकि आप दे नहीं सकते हो ।  ये 2 मिनट आपकी आने वाली पूरी लाइफ बदल सकती है।  बस आपको को 2  मिनट रोज देने का खुद से वादा करना है ।  और आपके जीवन के बहुत से प्रोब्लेम्स आने वाले कुछ महीनो में खत्म होना शुरू हो जाएँगी ।    

स्टेप 11 – अब अपना Meditation का Time बढ़ाना शुरू कर दो :-  

अब मैडिटेशन आपकी एक habit ( आदत ) बन जायेगी ।  तो अब धीरे धीरे उसका टाइम बढ़ाते जाइये ।  हर हफ्ते 1 से 2 मिनट बढ़ाने के कोशिश करें ।  और याद रहे के खुद से ज्यादा प्रेसर न डाले कि आपको टाइम बढ़ाना है ।  और आप कब 2 मिनट से 20 मिनट तक पहुंच जायेगे आपको पता भी नहीं चलेगा ।  

11 Best Morning Meditation Tips In Hindi

Thanks दोस्तों मेरी यह पोस्ट Morning Meditation Tips In Hindi आखिर तक पढ़ने के लिए और अब आपसे आग्रह है  कि ऊपर दिए गई tips को  एक बार जरूर Try करें । ये tips आपकी life चेंज कर देगी ।

You may like this video:-

My Best Motivational Speaker Sandeep Maheshwari

 अगर आप भी मेरी तरा एक fitness freak  है तो इस पोस्ट को अपने सारे Fitness Freak दोस्तों को Share करे जो मैडिटेशन करना चाहते है पर नहीं जानते के कैसे शुरू करे ।  और अगर आप इस पोस्ट के बारे मे कुछ कहना चाहते हो तो  Comment Section में जाकर लिख सकते है ।    

FAQ Related To 11 best Morning Meditation tips in Hindi

How do Beginners Meditate in the morning?( Beginners कैसे Meditate करते हैं?)

यदि आपने meditate करना शुरू ही किया है तो आपको सबसे पहले basic Meditation की शुरुआत करनी होती है । इसमें आपको किसी भी एक शांत जगह पर आसन लगाकर सीधे कमर करके बैठना होता है और अपनी गहरी गहरी सांसो पर ध्यान देना होता है यदि आपका मन विचलित होता भी है तो आपको उसके बार-बार उसी सांसो की repetition पर लगाना होता है।

How long to meditate in the morning is enough?( सुबह कितनी देर meditate करना बहुत होता है?)

यदि आप रोज नियमित तौर पर 20 से 25 मिनट तक मेडिटेशन करते हैं तो यह बहुत होता है मेडिटेशन एक ऐसी क्रिया है जिसको यदि आप नियमित तौर पर 20-25 मिनट नियम से रोज करते हैं तो वह आपको काफी फायदा पहुंचाने वाले होती है।

Why Morning Time Is Best For Meditation?(सुबह का वक्त meditation के लिए अच्छा क्यों कहा जाता है?)

सुबह के वक्त को meditation के लिए सबसे अच्छा वक्त इसलिए कहा जाता है क्योंकि सुबह के वक्त में meditation करने के बाद सारे लाभ मिलता है और उस वक्त में किसी भी व्यक्ति के दिमाग में बहुत कम विचार होते हैं तो वह आसानी से focus कर पाते हैं।

Final Words for 11 Best Morning Meditation Tips In Hindi

इस Article के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको बताया कि वह कौन से 11 best Morning Meditation पर है जिनकी मदद से आप meditation अच्छे प्रकार से कर सकते हैं और meditation के फायदे हम आशा करते हैं कि आप लोगों को पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर ले धन्यवाद!

Rate this post

1 thought on “11 Best Morning Meditation Tips In Hindi”

Leave a Comment