How To Control Thoughts During Meditation in Hindi best 5 ways

How To Control Thoughts During Meditation:- 

आज हम बात करेंगे ‘How To Control Thoughts During Meditation in Hindi’ के विषय में । Meditation करते समय विचार आना एक आम बात है । जो लोग प्रतिदिन Meditation करते हैं उनको इस बात का पता चल जाता है कि ध्यान करते समय आने वाले विचारों को कैसे कंट्रोल किया जाए (How To Control Thoughts During Meditation)

How To Control Thoughts During Meditation
How To Control Thoughts During Meditation

क्योंकि मैं सालों से Meditation करता आ रहा हूँ तो मुझे इसका अनुभव है । आमतौर पर हमें ये महसूस नहीं होता की हमारे माइंड विचार आते हैं लेकिन जैसे ही कोई व्यक्ति Meditation करने लग जाता है तो अचानक ही उसे ये महसूस होता है कि मेरे Mind में इतने विचार आ रहें हैं और ध्यान करने वाला व्यक्ति घबरा जाता है ।

 कुछ लोग तो तुरंत ध्यान करना छोड़ देते हैं । घबरा कर ध्यान छोड़ देना या विचारों से डर जाना कोई हल नहीं है । बल्कि ध्यान कि पूरी प्रक्रिया को समझना जरूरी है । ध्यान करने के लिए यह भी जरूरी है कि सही और अपने अनुकूल विधि का चयन करें । चूकि ध्यान की अनेक विधियाँ हैं जिनमें से अधिकतर बहुत ही मुसकिल और कठिन है । लेकिन कुछ विधि इतनी आसान भी हैं की कोई बच्चा भी उसको आराम से कर सकता है ।

My experience related to How To Control Thoughts During Meditation:-

मैं शुरू में कोई भी काम आसान तरीके से ही करने की कोशिश करता हूँ । मेरा जीवन के हर पहलू का ये अनुभव है की आसान काम करके भी सफलता प्राप्त की जा सकती हैं । नीचे दिये गए कुछ तरीकों को अपनी जिन्दगी में अपना कर  ध्यान करते समय आ रहे विचारों को रोक सकते हैं। उनसे छुटकारा पा सकते हैं।

कुछ लोग ऐसे होते हैं कि वो सिर्फ तब ही ध्यान लगाते हैं जब वो निराश होते हैं और किसी के बारे में सोचना और चिंता करना बंद नही करते । क्योंकि जो लोग ऐसे सोचते हैं वो ध्यान करते समय अधिक से अधिक तनाव महसूस करते हैं। अगर आप भी ध्यान करते समय अनेकों विचारों के साथ झुझते हैं। तो आप हमारे कुछ टिप्स को अपना के इन सब से छुटकारा पा सकते हैं।

How To Control Thoughts During Meditation in Hindi best 5 ways

How To Control Thoughts During Meditation

जो में अभी 5 टिप्स आपके सामने शेयर करूँगा आप उनके द्वारा अपने दिमाग को शांत और पूर्ण रूप से शक्तिशाली बना सकते हैं। दोस्तों सब लोग चाहते हैं कि हमारे दिमाग में कोई भी विचार ना आये जब हम ध्यान में मगन हो । परन्तु मनुष्य के दिमाग में हर एक मिनट में सैंकड़ों की संख्या में विचार आते हैं। परन्तु बहुत से लोग रोक नही पाते जब वो ध्यान लगाते हैं । इसलिए हमने सोचा है कि हम अपने अनुभव से आपके लिए कुछ टिप्स share करें । इसलिए इसको आप अंत तक पढ़ें ।

1.  ध्यान करने के लिए एक ही समय चूने:-  

जी हाँ दोस्तों अगर आप हर दिन एक ही समय पर ध्यान लगाना शुरू करेंगे तो आपको इसकी अहमियत का पता चलेगा । हमे प्रतिदिन एक ही समय पर ध्यान लगाना है । ताकि यह समय हमारे Subconscious Mind में बैठ जाए, जिससे हम तब केवल ह्याँ करें । इसलिए दोस्तों हमे हर दिन एक ही समय में ध्यान लगाना चहिये।

परन्तु इससे कोई फर्क नही पड़ता की आप चाहे 2 मिनट करें या फिर आप 2 घंटे करें। इस तरह आप एक दिनचर्या के लिए जा रहे हैं। इससे यह तरीका आपके लिए आपके दिमाग को ध्यान क्षेत्र में लाने के लिए प्रशिक्षित करता है। जो आपके और आपकी जीवन शैली के लिए काम करता है ।

दोस्तों आप हमेशा अपना समय बदल सकते हैं । परन्तु आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की आपको निरंतर अभ्यास करना है जो भी आप समय बदलेंगे । इसलिए दोस्तों हम तो आपसे यही कहेंगे की आप एक ही समय रखें।

2.  किसी समुदाय में शामिल हो जाएँ:-

अगर आपको ध्यान लगाते समय असंख्य विचार आते हैं। आप अपना दिमाग सही तरीके से Meditation में नहीं लगा रहे। तो आप किसी ध्यान लगाने वाले समुदाय में शामिल हो सकते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जो एक समुदाय और लोगों के साथ जुडके अच्छे से ध्यान लगा सकते है।

काफी बार देखा गया है कि जब हम अकेले होते हैं तो हमारा ध्यान भी बहुत कम समय के लिए लगता है और हम अच्छे से लगा भी नही पाते । अगर हम किसी समुदाय में ध्यान लगाते है तो ज्यादा समय Meditation लगा पाते हैं और अपने दिमाग को शांत भी रख पाते हैं। यह एक महान अध्यात्मिक समर्थन प्रणाली है। जैसे दिमाग वाले दोस्तों के लिए सप्ताहिक ध्यान लगाना आदि हम किसी समुदाय में कर सकते हैं ।

3.  एक शांत जगह ढूंढे:-

दोस्तों ध्यान लगाने के लिए आप एक शांत जगह ढूंढे। जहाँ कोई भी शौर शराबा नही हो और ऐसा कमरा ढूंढे जो खिड़की और खुले दरवाजों वाला हो। जिससे जब आप ध्यान लगा रहे हों तो आप खुली हवा और स्वस्थ हवा ले सकें। ये आपके लिए बहुत ही अच्छी होती है ।

आप ये भी कर सकते हैं अपने ध्यान के लिए आप वहां एक चटाई या फिर एक कुर्सी लें इसका मतलब ये नहीं है कि आप वहां बैठें और सो जाएँ बल्कि ये है कि आप उसपे 30 मिनट तक आसानी से बैठे और ध्यान लगा सकें ।

मेरी मानो तो दोस्तों आपको एक चटाई ले लेनी है उस पर बैठ के आप आसानी से अपना ध्यान लगा सकते हैं। जिससे आपके मन में और विचार नही आयेंगे।

My experience related to How To Control Thoughts During Meditation

4.  एकाग्रता बनाये रखें:-

 जी हाँ जब तक आप एकाग्रता नही बनायेंगे, तब तक आप ध्यान लगाने में सफल नही हो सकते है। क्योंकि यह एक बहुत ही बड़ी कला है। इससे शुरू करते समय ही सबसे बड़ी बात और मुस्किल बात ये होती है कि क्या करें जिससे हम एकाग्रता हासिल कर पाएंगे।

ये इतना आसन नही है जैसे आप साँस ले रहे हैं और छोड़ रहें है। इसको ध्यान लगाना और यह यहीं खत्म नही होता। जैसे आप ध्यान लगाने का अभ्यास करेंगे तो आपके दिमाग में असंख्य बिचार आयेंगे। जैसे आप अपने बच्चे को गोद में उठा रखा है आप डिनर कर रहे हैं आदि आते हैं। आप इनसे जबरदस्ती छुटकारा पाने की कोशिश ना करें।

आप अपने आते जाते हुए विचारों को देखते रहें अनुभव करते रहें। ऐसा करने से आप शांत महसूस करेंगे और आप इससे एक ऐसी स्थिति में पहुँच जायेंगे। जब आपके दिमाग से ये सारे विचार आने बंद हो जायेंगे। और शांत मन से ध्यान लगा पाएंगे।

5.  ध्यान के अंतिम समय में एक दम से बहार ना आयें:-

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं। जब आप ध्यान को समाप्त कर देते हैं। तो वो एक दम से ही ध्यान से बहार निकलते है। इससे उनके दिमाग पे बहुत प्रभाव पड़ता है और उनको निराशा हासिल होती है।

You may like to listen this video:-

Do This Every Morning And Night

जब आप ध्यान से बहार आयेंगे तो आप अपने शरीर को ढीला छोड़ें और स्वाभिक स्थिति में बापिस आयें मन की गहराइयों से वापिस आयें। आप देखेंगे की आप फिरसे चटाई या कुर्सी पे बैठे हैं।

कुछ देर तक आप शांत बैठे रहें और उन सबका धन्यवाद करें। जिन पलों , शांति , और उस मौन ने आपकी ध्यान लगाने में सहयता की है और अपने बनाये हुए टाईमटेबल का पालन करें। इससे आप समयबध हो जायेंगे।

FAQ related to How To Control Thoughts During Meditation in Hindi

What are your thoughts while meditating?( Meditation के दौरान कैसे thoughts आते हैं?)

जब भी हम meditation करते हैं तो हमें positive thoughts आते हैं और हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि meditation करने के दौरान हमेशा हमें positive चीजों को ही सोचना चाइए ।

Is Meditating about not thinking?( क्या meditation का मतलब विचार शुन्यता होता है?)

Meditation का मतलब विचार शून्यता नहीं होता मेडिटेशन का मतलब होता है हमारा अपनी सांसो पर फोकस करना हमारी सांसो को नियंत्रित करना और हमारे इंद्रियों को control कर कर हमें अपने thoughts को control करना।

How do I stop my mind wandering during Meditation?( भटकते मन को कैसे रोक सकते है Meditation करते वक्त?)

अपने भटकती मन को नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है meditation करते वक्त इसे आप बहुत तरीकों से कर सकते हैं । अपने ख्यालों को लिखना शुरु कर दीजिए या फिर आप अपनी सांसो को भी गिन सकते हैं किसी भी शिव को आप meditation करते वक्त बना सकते हैं और अपने ख्यालों को एक जगह फोकस करने से भी भटकते मन को रोक सकते हैं।

Final words for How To Control Thoughts During Meditation in Hindi:-

आज मैंने आपको 5 ऐसे टिप्स बताएं हैं। जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। आप इनका प्रयोग करके ध्यान करते समय आ रहे विचारों से छुटकारा पा सकते हैं। जो बहुत ही कठिन है।

अगर आप इनका प्रयोग करते हैं तो आप निश्चित ही ध्यान के दौरान आए विचारों से छुटकारा पाओगे ।  उम्मीद करता हूँ कि इस Article के माध्यम से आज हम आपको बताने का मेडिटेशन के दौरान और ख्यालों को कैसे control कर सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह भी बताया कि वह कौन से 5 तरीके होते हैं जिसके माध्यम से आप मेडिटेशन करते वक्त अपने ख्यालों को अपने वश में कर सकते हैं ।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको यह भी जानकारी दी कि मेडिटेशन करते वक्त इस चीज की अहमियत कितनी होती है हम आशा करते हैं आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment