How can Meditation and Yoga change your life in Hindi? with 5 important points

Table of Contents

Meditation and Yoga change your life:-

मैं लंबे समय समय से Meditation and Yoga कर रहा हूँ । आज मैं इस आर्टिक्ल ‘How can Meditation and Yoga change your life in Hindi’  में अपने व्यक्तिगत अनुभव को यहाँ Share कर रहा हूँ । मैं ये अच्छे से जानता हूँ कि Meditation and Yoga ने किस प्रकार मेरे जीवन को बदला है । यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में Meditation and Yoga को अपनाता है तो उसके जीवन में भी बदलाव अवश्य ही होगा ।

 

Meditation and Yoga change your life
Meditation and Yoga change your lifआज मैं आपको मैडिटेशन और योग के बारे में विस्तार से बताऊँगा । मैडिटेशन वो प्रक्रिया है जिसमे व्यक्ति अपने दिमाग और मन को एकाग्रचित करता है। दोस्तों कई परम्पराओं और मान्याताओं से यह सिद्ध हुआ है कि ध्यान लगाने की प्रक्रिया प्राचीन काल से अभ्यास की जा रही है।

Important Points of Meditation and Yoga change your life:-

मैडिटेशन एक ऐसी अवस्था जिसमे व्यक्ति अपने मन को शांत करके अपने मन में आ रहे विचारों से छुटकारा पा सकता है। अगर व्यक्ति इसका अभ्यास निरन्तर लंबे समय तक करता है तो उसे कोई नुक्सान नहीं होता बल्कि अनेक लाभ होते हैं
अगर आपके मन में कोई सवाल बार बार आ रहा है और आप उससे छुटकारा नही पा रहे हैं तो इसके लिए आपको मैडिटेशन करना जरूरी हो जाता है। बहुत से ऐसे व्यक्ति है जब वो मानसिक रूप से रोगी और ऐसी स्थिति में आ जाते हैं जहाँ से निकलना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। तब वो मैडिटेशन करने का निश्चय करते हैं ।
मेरा व्यक्तिगत अनुभव यह है कि यदि कोई व्यक्ति लगातार Meditation and Yoga का अभ्यास करता है तो उसके जीवन में कभी भी रोग शोक नहीं आते । बल्कि ऐसा व्यक्ति के जीवन में लगातार उन्नति करता रहता है और दूसरों के लिए एक प्रतीक बन जाता है । 
इसी तरह से योग भी इसी का ही एक हिस्सा है। हर कोई व्यक्ति चाहता है कि उसकी सेहत अच्छी रहें। जिसके लिए वो योगा करना चाहिए । अगर आप इसको हर रोज सुबह करते हैं तो आप निश्चित तौर से बिमारियों से कोसों दूर चले जायेंगे।

 

How can Meditation and Yoga change your life?
इसलिए मेंने सोचा कि मैं आपके लिए एक ऐसे टॉपिक पर लिखूँ  जिसमे आपको ये पता चले की योगा और मैडिटेशन क्या होता
है और इससे हमारा जीवन कैसे बदल सकता है । आओ इसके विषय अधिक जानते हैं ।  

मैडिटेशन क्या है ? (What is Meditation ?):-

मैडिटेशन आज के दौर में बहुत फेमस हो चूका है इसलिए आपको इसके बारे में मोबाइल , टेलीविज़न , इन्टरनेट आदि पर आपको कुछ न कुछ देखने सुनने और पढने को मिलता होगा । आज मैं आपको मैडिटेशन के बारे में विस्तार से बताऊँगा

How can Meditation and Yoga change your life in Hindi
How can Meditation and Yoga change your life in Hindi

मैडिटेशन यह एक मानसिक एकाग्रता की स्थिति है ।  यह वो प्रक्रिया है जिसकी मदद से हर व्यक्ति अपने मन को एकाग्रचित कर सकता है। ध्यान को वही लोग करते हैं जिनको मन की शांति और संतोष चहिये होता है । लेकिन यह सही नहीं है ।

प्रत्येक व्यक्ति को मैडिटेशन करना चाहिए । क्योंकि मैडिटेशन  सबके जीवन का आधार है । अगर आप भी ध्यान करना चाहते हैं तो आप को दुनिया के हर शौर शराबे से दूर जाना होगा तभी आप एकाग्रचित हो कर ध्यान लगाने में सफल हो पाएंगे। इसके लिए आप मैडिटेशन क्लास भी जॉइन कर सकते हैं ।

दोस्तों आपको बता दूँ कि ध्यान करना एक तरह ध्यान करना नहीं है बल्कि यह एक वो अभ्यास है जिसकी मदद से हम अपने मन में आ रहे हजारों विचारों को रोकने का प्रयास करते हैं। जो बहुत ही मुश्किल काम है ।  मैडिटेशन हर व्यक्ति कर सकता बस जरूरत है निरन्तर अभ्यास की और सही मार्ग पर चलने की ।

ध्यान करते समय हमे बिलकुल शांत रहना पड़ता है। ध्यान में हमे किसी व्यक्ति या किसी वस्तु की कल्पना नहीं करनी पडती बल्कि हमे इसमें मानसिक , अध्यात्मिक , शरीरिक विचारों से शांति महसूस करनी होती है।

Related video:-

कैसे करें योग – योग की शुरुआत यहाँ से करें

FAQ Related to Meditation and Yoga change your life:-

What are the benefits of yoga?

योग करने के लाभ (Yoga Benefits):-
योग के द्वारा मनुष्य अनेक रोगों से मुक्ति पा सकता है। योग हमारे शरीर में हो रहे रोगों को दूर भागता है और हमे तंदरुस्त रखता है योग द्वारा मधुमेह, अस्थमा , गठिया , रक्तचाप आदि रोग सही हो सकते हैं। इसलिए जो भी व्यक्ति इन रोगों से पीड़ित है उसको योग करना चहिये। यदि शरीर में कोई रोग नहीं भी है तो भी रोग ना हो इसलिए योग प्रतिदिन करना चाहिए ।

मैडिटेशन कब और कैसे करें ?

अगर आपको भी यह नहीं पता तो आपको बतादूँ की मैडिटेशन करने के लिए आप कभी भी किसी भी समय निश्चित कर सकते हैं। जहाँ भी आप ध्यान करने जाएँ ध्यान रखें की वहां का कमरा हवादार होना चहिये या आप यह भी कर सकते हैं।
आप किसी पार्क में जाके भी ध्यान कर सकते हैं। यह आपके लिए सबसे उचित होगा आपको इसलिए एक चटाई चहिये। जिस पर  आप आराम से बैठें और ध्यान में मगन हो जाएँ । मुझे पता है जब आप यह करोगे तो आपके मन में लाखों की संख्या में विचार आयेंगे। इसलिए आप उन विचारों को मत रोकें बल्कि उनको आते जाते महसूस करते रहें। जब आप यह सब करोगे तो एक दिन ऐसा आएगा की आपके विचार ध्यान करते समय आने बंद हो जायेंगे जो आपके लिए बहुत अच्छी बात होगी ।
 

योग क्या है इससे कैसे और कब करना लाभदायक होता है ?

योग क्या है ? योग जिन्दगी को सही तरह से जीने की एक प्रक्रिया है। इसलिए इसको दैनिक जीवन में शामिल किया जाये तो बहुत ही लाभदायक हो सकता है। योग हमारे जीवन से जुड़े हुए पहलूयों पर काम करता है।
वो पहलु भौतिक, मानसिक और शारीरिक आदि हो सकते हैं। योग हमारे बाहरी शरीर को सबसे पहले लाभ पहुंचता है फिर मन को लाभ पहुंचता है ।
अगर व्यक्ति इससे हर रोज सुबह उठ के करता है तो वो सब रोगों से मुक्त हो जाता है इसलिए योग करना मनुष्य के लिए एक उद्देश्य और उसका कर्तव्य भी है।
जो उससे करना ही चहिये । बाहरी शरीर के बाद योग मनुष्य के मानसिक और भावात्मक पहलुयों पर भी काम करता है। बहुत से लोग होते हैं जो रोज काम करके थक जाते हैं।
उनको आराम करने का समय नही मिलता और उनको अनेक तरह के रोग लग जाते हैं। इसलिए इसका सबसे बड़ा उपाय है कि योग करें। अगर योग करेंगे तो बीमारियाँ आपकी तरह आंख उठाके भी नहीं देखेंगी।
 

Final words for ‘How can Meditation and Yoga change your life in Hindi’

आज की इस पोस्ट में मैंने आपको “Meditation and Yoga“ के बारे में विस्तार से बताया। इसमें मैंने आपको बताया है। कि योगा क्या होता है इससे करने से क्या लाभ होते है और यह क्यों करना चहिये । मैंने आपको इसमें ही एक और बात बताई है कि मैडिटेशन क्या है इसको कब और कैसे करना चहिये। उम्मीद करता हूँ आपको मेरी यह पोस्ट “How can Meditation and Yoga change your life?” पसंद आई होगी ।  

Leave a Comment