22 Life-Changing Key To Success in Hindi

Table of Contents

The Key To Success in Hindi:-

यह आर्टिक्ल ’22 Life-Changing Key To Success in Hindi’ मेरे जीवन का अनुभव है । मैं एक छोटे मुकाम से कैसे सफलता के मुकाम तक पहुंचा ? अपनी सफलता के सभी राज मैंने इस आर्टिक्ल में बताएं हैं । 

Key To Success
Key To Success

22 Life-Changing Key To Success in Hindi

22 जीवन बदलने वाली सफलता की कुंजी । 22 सफलता के नियम

  1. पहले एक लक्षय निर्धारित करें (Set a Goal First)
  2. सही दिशा में कार्य करें (Doing Work in Right Direction)
  3. हमेशा सकारात्मक बने रहें (Stay Positive Always)
  4. हमेशा केन्द्रित रहें (Stay Focused Always)
  5. पूर्ण जुनून और समर्पण के साथ काम करें (Work with full Passion and Dedication)
  6. धैर्य रखें (Be Patient )
  7. अपने जुनून पर चलें (Follow Your Passion)
  8. आसान काम करो और सफलता प्राप्त करो (Doing Simple Work and Getting Success)
  9. हमेशा वर्तमान में रहें (Always Live in Present )
  10. हर पल में आनंदित रहें (Enjoy Every Moment)
  11. कुछ समय के लिए ध्यान व योग अवशय करें (Doing Meditation and Yoga For Some Time)
  12. कुछ समय के लिय अकेले रहें (Live Alone for Some Time)
  13. इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से कुछ दूरी बनाएँ (Create Space from Electronic Gadgets)
  14. आपने शरीर का सम्मान करें (Respect Your Body)
  15. सभी का सम्मान करें (Respect Every Person)
  16. क्षमा करें (Forgive)
  17. कुछ समय के लिए हशे अवश्य (Laughter Some Time)
  18. सभी को बिना शर्त प्यार (Unconditional Love to All)
  19. दूसरों की सहायता करें (Help Others)
  20. हर महीने कुछ राशि दान करें (Donate Some Amount Every Month)
  21. सफल होने के लिए रेकी की सहायता लें (Take Reiki Help To Success)
  22. सबका धन्यवाद करें (Thanks To All)

1. पहले एक लक्षय निर्धारित करें (Set a Goal First)

सफल होने के लिए एक लक्ष्य को निर्धारित करना और Key To Success बहुत ही जरूरी है । बिना लक्ष्य के जीवन में आगे बढ़ना बिल्कुल गलत है । एक लक्ष्य होगा तभी उसे प्राप्त किया जाएगा और तभी सफलता भी मिल पाएगी । जीवन में सफलता की ऊंचाइयों को छूने के लिए लक्ष्य होना बहुत ही जरूरी है ।

इसको एक उदाहरण से समझा जा सकता है । एक ट्रेन चंडीगढ़ से दिल्ली जा रही है और आपको यह नहीं पता है कि आपको किस स्टेशन पर उतरना है तो आप ही बताइए ऐसी स्थिति में क्या होने वाला है ?

2. सही दिशा में कार्य करें (Doing Work in Right Direction)

अपना लक्ष्य निर्धारित करने के बाद, उस काम को करने का एक ब्लूप्रिंट तैयार करें । और इस ब्लूप्रिंट के अनुसार कार्य करें । यदि कोई व्यक्ति सही दिशा में कार्य करता है तो वह अपने जीवन में अवश्य ही सफलत प्राप्त करता है ।

3. हमेशा सकारात्मक बने रहें (Stay Positive Always)

जीवन में कहे कितनी भी बद से बदतर स्थिति क्यों ने हमेशा पॉजिटिव रहना चाहिए । सफलता के शीर्ष पर पहुंचे के लिए हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए।

जब कोई भी व्यक्ति सफलता राह पर चलता है तो उसे उसके जीवन में कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है लेकिन व्यक्ति यदि ऐसी स्थिति में भी पॉजिटिव बना रहता है तो उसे सफल होने से कोई भी नहीं रोक सकते ।

4. हमेशा केन्द्रित रहें (Stay Focused Always):-

हमे सदैव अपने लक्ष्य पर केंद्रीय रहना चाहिए । आपके जीवन में चाहे जैसी भी स्थिति हो अपने लक्ष्य पर हमेशा केंद्रित रहना चाहिए । जैसा अपने महाभारत में देखा होगा की अर्जुन जब निशाना लगाता है तो उसे के चिड़िया की आंख ही दिखाई देती है तभी वह अपने जीबन में महान धनुर्धर बन पाया ।

22 Life-Changing Key To Success in Hindi
22 Life-Changing Key To Success in Hindi

यदि आप भी जीवन में ऐसी सफलता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमेशा फोकस रहे । जब अर्जुन चिड़िया की आँख में निशाना लगा रहा था तब उसके आसपास पेड़ की डालियां, पत्ते आदि भी थे लेकिन अर्जुन को केवल आंखें दिखाई देती है ।

चिड़िया की आंख के अलावा जो कुछ भी था वह सब समस्याएं थी । अडचने थी मुश्किलें थी । इसलिए आपको अपने जीवन में हमेशा फोकस्ड रहना चाहिए  । 

5. पूर्ण जुनून और समर्पण के साथ काम करें (Work with full Passion and Dedication):-

आपके काम में पूर्ण जुनून और समर्पण दिखाई देना चाहिए । जब आप किसी भी काम को पूर्ण जुनून और समर्पण से करते हैं तो उसमें सफलता अवश्य मिलती है ।

Recent Posts:-

1.   How to Live a Happy Life

2. Ultimate Goal of Life

6. धैर्य रखें (Be Patient ):-

इतना सब करने के बाद आपके अंदर धैर्य की शक्ति अवश्य होनी चाहिए । यदि आपके अंदर धैर्य नहीं है तो आप जीवन में कभी भी सफल नहीं हो पाओगे और बार-बार अपना लक्ष्य बदलेंगे । जिस प्रकार किसान खेत को अच्छी तरह से जोत कर पानी देकर बीज बो देता है और प्रकृति के ऊपर छोड़ देता है अर्थात फसल होने तक धैर्य धारण करता है ।

22 Life-Changing Key To Success in Hindi
The Key To Success

ठीक उसी प्रकार आपको भी सफलता मिलने तक धैर्य रखना होगा । यदि किशन धैर्य न रख कर बीज  को बार-बार उखाड़ कर देखेगा तो फसल खराब हो जाएगी । ठीक उसी प्रकार अधैर्यवान वायकती भी अपना नुकसान अपने आप ही कर लेता है ।

7. अपने जुनून पर चलें (Follow Your Passion):-

भगवान ने सभी को कोई न कोई गुण अवश्य दिया है जिसे करके वह अच्छा महसूस करता है । ऐसा कार्य करने के लिए उसे कुछ नए भी मिले तब भी वह उस कार्य को अवश्य करेगा ही ।

इसलिए सबसे पहले अपने अंदर की Passion  को खोजें फिर उसको फॉलो करें । जब कोई व्यक्ति अपने Passion को अपना कैरियर बना लेता है तो उसे जीवन में उच्चतम सफलता प्राप्त करने के लिए कोई नहीं रोक सकता । 

8. आसान काम करो और सफलता प्राप्त करो (Doing Simple Work and Getting Success)

यह जरूरी नहीं है कि सफलता प्राप्त करने के लिए हमें मुश्किल व कठिन कार्य ही करने होंगे । मैं बहुत से ऐसे लोगों को जानता हूं जिन्होंने जीवन में बिल्कुल आसान काम किए और सफलता की ऊंचाइयों को छुआ हैं ।

हम अपने जीवन को मुसकिल व कठिन कार्यों को करने में ही व्यतीत कर देते हैं । और सारा जीवन बीत जाता है । हम जीवन में कभी भी एक पल के लिए भी ठहर कर यह नहीं सोचते कि ऐसा करने से हमें हासिल क्या होने वाला है ?

Important Point Related to Key To Success:-

प्रकृति अपने बड़े से बड़े कार्यो को इतनी सरलता व आसानी से कर देती है कि हमें पता ही नहीं चलता । पेड़ पौधे इतनी सरलता से बड़े हो जाते हैं कि पता ही नहीं चलता । प्रकृति को इतने बड़े व महान कार्यों को करने के लिए मेहनत नहीं करनी पड़ती ।

आपको ऊंचाइयों को छूने के लिए कभी मेहनत नहीं करनी होती बल्कि स्मार्ट काम करना होता है । प्रकृति के बड़े से बड़े कार्य को आपने करते देखा है तो आपको पता ही होगा । सच में हम यह सब करके खुशी व आनंदित होना चाहते हैं ।

हम सोचते हैं कि कठिन कार्य करके जीवन में सफलता प्राप्त कर लेंगे और फिर खुश हो जाएंगे । परंतु ऐसा ही पूरा जीवन व्यतीत हो जाता है। हमें कोई भी कठिन कार्य करने की जरूरत नहीं है अपितु सरल व आसान आसान काम करके भी सफलता प्राप्त की जा सकती है ।

काफी समय पहले मेरी मुलाकात एक ऐसे व्यक्ति से हुई जो बहुत ही कम पढ़ा लिखा था । वह गोलगप्पों कि रेहड़ी लगता था ।

परंतु आज उसने आज अपने काम को एक बड़ा Business बना लिया है और अपना एक नेशनल ब्रांड बना लिया है । बहुत से ग्रेजुएट पोस्ट ग्रैजुएट्स उसके यहाँ यहां काम करते हैं । अब उसकी कमाई करोड़ों में हैं । 

मैं समझता हूँ कि आसान काम करो और सफलता प्राप्त करो (Doing Simple Work and Getting Success) का इससे बदकार कोई उदाहरण नहीं हो सकता । आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि जब एक बिल्कुल गरीब है और कम पढ़ा लिखा व्यक्ति जीवन में इतनी बड़ी सफलता प्राप्त कर सकता है तो आप भी आसान व सरल काम करके सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

9. हमेशा वर्तमान में रहें (Always Live in Present )

हमेशा वर्तमान में ही जीना चाहिए । क्योंकि भविष्य कभी आता नहीं है और भूतकाल को हम बदल नहीं सकते । वर्तमान को भगवान का सबसे बड़ा गिफ्ट माना गया है । इस गॉड गिफ्ट को कभी मत खोने दो ।

अधिकतर लोग यह सोचते हैं कि पहले अपने काम खत्म कर लेंगे फिर जीवन में खुशी व आनंदित होंगे । काम जीवन भर चलते ही रहते हैं । काम कभी खत्म नहीं होते और भविष्य कभी आता नहीं है । इसलिए हम जीवन में कभी खुश भी नहीं हो पाते। बल्कि यही सफलता का सही पैमाना है वर्तमान में रह कर हमेशा खुश रहें ।

जीवन में सफल होने के लिए वर्तमान में जीना बहुत जरूरी है क्योंकि जब हम वर्तमान में जीवन जीते हैं तो हमारी सारी ऊर्जा अपने काम को पूरा करने में लग जाती है । यदि हम कोई भी काम पूरी तरह वर्तमान में रहकर करते हैं तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको सफल होने की से नहीं रोक सकती । 

10. हर पल में आनंदित रहें (Enjoy Every Moment)

जीवन के प्रत्येक पल को इंजॉय करना चाहिए । क्योंकि यदि आप जीवन में एंजॉय नहीं कर पाते हैं तो ऐसी आंधी और लाचार सफलता का कोई मतलब नहीं रह जाता ।  हम जीवन में सफल ही इसलिए होना चाहते हैं क्योंकि हम जीवन में हर पल एंजॉय करना चाहते हैं हर पल को जीना चाहते हैं ।

Related video:-

sandeep Maheshwari’s Top 10 Rules For Success (Hindi)

यदि कोई व्यक्ति हर पल को Enjoy से जीता है तो वह मानसिक रूप से भी तरोताजा व अच्छा महसूस करता है । ऐसा करने वाले व्यक्ति को प्रत्येक काम में अपने आप Success मिलती चली जाती है ।

11. कुछ समय के लिए ध्यान व योग अवशय करें (Doing Meditation and Yoga For Some Time):-

कुछ समय के लिए मेडिटेशन जरूर करनी चाहिए । ताकि हम मानसिक रूप से शांत हो सके और अपने आपको तरोताजा वह आनंदित महसूस कर सकें । जीवन में शांत व एकाग्र माइंड से किया गया प्रत्येक कार्य अवश्य सफल होता ही है ।

योग करने से हम शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं जीवन में सभी कार्यों में सफल होने के लिए शारीरिक रूप से स्वस्थ होना परम आवश्यक है ।

12. कुछ समय के लिय अकेले रहें (Live Alone for Some Time):-

यह कितनी बड़ी बात है कि हम जीवन भर दूसरों को समझने में लगा देते है । परंतु अपने को समझने के लिए कभी सोचते भी नहीं । अपने आप को समझने के लिए हमें कुछ समय अपने आप के साथ रहना चाहिए । ताकि हम अपनी ताकत, कमजोरी, अच्छाई और बुराई को समझ सके और अपने अंदर सकारात्मक बिंदुओं का विकास करके जीवन में Success प्राप्त कर सकें ।

13.  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से कुछ दूरी बनाएँ (Create Space from Electronic Gadgets):-

आज हमारे पास तरह तरह के Electronic Gadgets हैं । जिनसे हानिकारक तरंगे निकलती है । जो कि हमारे शारीरिक व मानसिक स्वस्थ्य के लिए ठीक नहीं है । मानव अपनी शारीरिक व मानसिक क्षमता को दिन प्रतिदिन खोता जा रहा है । इसी वजह से मानव की Natural Immunity भी दिन प्रतिदिन कम होती ही जा रही है ।

ऐसी स्थिति मानव के लिए सही नहीं है । इन Electronic Gadgets का प्रयोग नाभि करें जब आवश्यक हो ।  अन्यथा उनका प्रयोग न करें । कुछ समय अपने परिवार रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ व्यतीत करें ।

14. आपने शरीर का सम्मान करें (Respect Your Body)

अपने शरीर का सम्मान करना चाहिए । क्योंकि जब तक ये शरीर है तब तक ही सब है शरीर नहीं तो कुछ नहीं । हमारे शरीर का स्वस्थ रहना परम आवश्यक है । जब हमारा शरीर स्वस्थ हो तभी हम सफलता प्राप्त कर सकेंगे । और तभी किसी भी Success का मतलब भी है ।

15. सभी का सम्मान करें (Respect Every Person)

सभी का सम्मान करना चाहिए । क्योंकि मानवता के आधार पर सभी बराबर हैं और सभी को यह जीवन अच्छे से जीने का अधिकार है । कुछ लोग Success प्राप्त करने के लिए दूसरों का प्रयोग करते हैं जो कि बिल्कुल गलत है ।  ऐसी Success अधिक दिनों तक टिक नहीं सकती । सच्ची Success वही है जिसमे सबको साथ लेकर चला जाए।

16. क्षमा करें (Forgive)

यदि आप जीवन में सही में सफल होना चाहते हैं तो आपको लोगों को क्षमा करना सीखना होगा । यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपके मन पर हमेशा बहुत बड़ा बोझ बना रहेगा । जिसके कारण आपके मन में Blockageबन जाते हैं । जोकि किसी भी व्यक्ति को आगे बढ़ने से रोकता है । लोगों को माफ करना चाहिए वह भी बिना किसी शर्त ।

17. कुछ समय के लिए हशे अवश्य (Laughter Some Time)

वैसे भी आज के समय में तनाव अधिक हो गया है । मानसिक तनाव को दूर करने के लिए कुछ समय के लिए हंसना जरूरी है ताकि हम हंसकर तरोताजा हो सके । और ये बात सभी जानते हैं कि तारोताजा मन से किया जया कोई भी काम जल्दी पूरा होता है ।

18. सभी को बिना शर्त प्यार (Unconditional Love to All) 

यदि आप Success की ऊंचाइयों को छूना चाहते हैं तो लोगों से अनकंडीशनली प्यार करें । कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि हमें कोई भी प्यार नहीं करता तो मैं क्यों करूं ।

ऐसे माइंड में Blockage बन जाते हैं जो कि किसी व्यक्ति को पूरी तरह से Success होने से रोकते हैं । जब आप लोगों से अनकंडीशनल लव करते हैं तो एक नेचुरल एनर्जी आपके लिए हमेशा काम करती है जिससे आप जल्दी से जल्दी Success प्राप्त करते हैं ।

19. दूसरों की सहायता करें (Help Others)

यदि हमारे पास कुछ है तो उसमें से थोड़ा सा उस व्यक्ति को जरूर दे जिससे उसकी जरूरत हो । जिससे अन्य लोग भी सफल हो सके । जब हम अपने जीवन में दूसरों की हेल्प करते हैं तो प्रकृति हमारी हेल्प करेगी तो हमें सफल होने से कोई नहीं रोक सकता ।

20. हर महीने कुछ राशि दान करें (Donate Some Amount Every Month)

हमे अपनी सच्ची व अच्छी इनकम से हर महीने कुछ राशि दान अवश्य करनी चाहिए । हर महीने एक राशि फिक्स कर ले फिर हर महीने उसे दान अवश्य करें । जब हम ऐसा काम करते है तब ऐसा करते समय हमारे बच्चे भी देखते हैं इसलिए उनके अंदर अच्छे गुण अपने आप ही आ जाते हैं । आज तक जितने भी सफल लोग हुए हैं उन्होंने इसको अपने जीवन में अवश्य उतारा है ।

21. सफल होने के लिए रेकी की सहायता लें (Take Reiki Help To Success) :-

जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को रेकी की सहायता लेनी चाहिए । क्योंकि रेकी जहां व्यक्ति को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है वही रेकी लक्ष्य को प्राप्त करने में भी हेल्प करती है

22. सबका धन्यवाद करें (Thanks To All):-

सभी का धन्यवाद करें । जब हम किसी काम के लिए भगवान का धन्यवाद करते हैं तो भगवान ऐसी ही चीजें हमें ओर भी देता है जिसके लिए हम भगवान का फिर से धन्यवाद  करेंगे । प्रकृति का यही नियम है ।

इसलिए भगवान के द्वारा दी गई प्रत्येक वस्तु के लिए भगवान का धन्यवाद करना चाहिए । अपना खुद का भी धन्यवाद करना चाहिए । अपने पेरेंट्स का धन्यवाद करना चाहिए । अपने आसपास के सभी लोगों का, सभी वस्तुओं का धन्यवाद करना चाहिए और अंत में सबका धन्यवाद करना चाहिए ।

FAQ Related to 22 Life-Changing Key To Success in Hindi:-

सफलता क्या है? (What is Success? )

 सच्ची सफलता जीवन में शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहना है और इसके साथ जीवन में सुख व मानसिक शांति होनी चाहिए । यही सच्ची सफलता है ।

How do you define Success in life ?( Success की परिभाषा क्या है?)

हर इंसान के लिए सक्सेस का मतलब अलग अलग होता है किसी के लिए सक्सेस को सहना होता है किसी के लिए हेल्दी रहना होता है तो किसी के लिए बहुत सारा पैसा कमाना सक्सेस होता है पर यदि आप सक्सेस की परिभाषा के बाद करें तो सक्सेस वह होता है जब आप अपने goals को Achieve कर ले।

What is the true measure of success ?(सफलता के सही पैमाने क्या होते है?)

सफलता के पैमाने अलग-अलग इंसान के लिए अलग-अलग होते हैं यदि हम सही पैमाने की बात करें तो आपके self improvement को सही पैमाने मे सफलता माना जाता है यदि आप किसी कार्य में अपने goal को पूरा कर ले तो उसे सफलता का एक मापदंड मान सकते हैं।

Final words for 22 Life-Changing Key To Success in Hindi:-

मैंने इस आर्टिक्ल ’22 Life-Changing Key To Success in Hindi’ में अपने जीवन का Practical अनुभव साझा किया है । मैं आशा करता हूँ कि आपको यह आर्टिक्ल पसंद आया होगा ।

Leave a Comment