17 Best Happy Life Tips in Hindi

Living Happy Life Tips in Hindi:-

आज हम बात करेंगे ’17 Best Happy Life Tips in Hindi’ के विषय में । खुशहाल जीवन कैसे जिएं (How To Live A Happy Life) यह वर्तमान में बहुत ही मुसकिल हो गया है ।

Happy Life Tips
Happy Life Tips

17 Best Happy Life Tips in Hindi:-

खुशहाल जीवन कैसे जिएं (How To Live A Happy Life)

1. खुश रहने का सबसे आसान तरीका है। बिना किसी बाहरी वजह के आनंदित रहना ।

2. लोगों की परवाह ना करना ।

3. चाहे कैसी भी स्थिति सदैव Positive रहें ।

4. हमेशा अपने मन की सुने ।

5. अपनी योग्यता अनुसार अपने कार्यों का चयन करें ।

6. चीजों को हल्का ले । बिना किसी वजह के या छोटी छोटी बातों पर गुस्सा न करें । अन्यथा जीवन में बिना किसी वजह के अपने ही कारण तनाव रहने लग जाएगा ।

7. हर स्थिति में संतुष्ट रहना सीखें ।

8. सभी (Expectations) ऊमीद/अपेक्षा दुखों का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए बेकार की अपेक्षा ना करें । क्योंकि जितनी कम दूसरों से अपेक्षा होंगी उतना ही कम दुख होगा ।

9. बेकार की चीजों को जीवन में एकत्रित न करें क्योंकि अधिक चीजें भी दुखों का कारण होती हैं । जितनी चीजों की अवश्यकता हो उतनी ही रखनी चाहिए ।

10. जीवन में अंदर से छोड़ना सीखे। ये नियम खुश रहने का सबसे (Golden Rule) अच्छा नियम है । मेरे जीवन में मैंने इस नियम को अपनाया और मुझे अपने आप वो सब कुछ मिला जो मेरे जीवन को हसी खुशी और आनंद के साथ जीने के लिए आवश्यक था । जब तक आप अंदर से छोड़ते नहीं हैं तब तक आप पाते भी नहीं है। 

यह नियम मात्र नहीं है बल्कि दुनिया के कई धर्मों का आधार भी है । इस नियम को मेंने अपने वर्षों के निरंतर अभ्यास और अनुभव से अपने जीवन में उतारा है । इस नियम के विषय में मैं जितना लिखूँ उतना कम । इस नियम को अपना कर मैं इस संसार में होते हुए भी संसार से ऊपर उठ गया हूँ ।

11. जीवन के असली मकसद को समझें । जीवन का असली मकसद बिना किसी बाहरी वजह के हमेशा खुश रहना है । जब जब हम खुश रहने के लिए बाहरी चीजों पर आश्रित होते हैं तब तब जीवन में निराशा व हताशा ही हाथ लगती है । मान लो जीवन में हम जिस भी वजह से खुश रह रहें हैं वह नहीं रही तो हम दुखी हो जाएंगे । इसलिए खुशी के लिए कभी भी किसी बाहरी वजह पर निर्भर न रहें । 

बाहरी वजहों पर निर्भर रहना हमारी एक मानसिक आदत है जो हमे बचपन से अपने परिवार वालों से मिली है । जबकि बिना वजह के खुश रहना हमे प्रकृति की तरफ से गिफ्ट मिला है । आप किसी बच्चे को देखें वो बिना किसी वजह के अपने आप ही खुश रहता है । वही हमारा सही और प्रकृतिक स्वरूप है ।

12. कुछ समय के लिए ध्यान (Meditation)करें । कुछ समय के लिए हम सबको ध्यान अवश्य करना चाहिए । क्योंकि ध्यान करने से हमें मानसिक एकाग्रता और शांति मिलती है जो कि आज के समय में बहुत ही जरूरी है। और जब जब हमारा माइंड शांत और एकाग्र होता है तो हमें अंदर से अच्छा लगता है। हम अंदर से तरोताजा व ऊर्जावान महसूस करते हैं । हमारा ओरा अब स्ट्रांग रहता है। हमारी इम्यूनिटी भी बढ़ती है। इसलिए हमेशा कुछ समय के लिए मेडिटेशन जरूर करें।

13. कुछ समय के लिए हसें जरूर । वैसे भी आज का जीवन बहुत ही तनावपूर्ण है। ऐसे तनावपूर्ण जीवन से निकलने के लिए हम सबको कुछ समय के लिए हंसना जरूर चाहिए ताकि मानसिक दबाव से हम बाहर निकल सकें। जब हम मानसिक दबाव से बाहर निकलेंगे तभी अपने जीवन को अच्छे से जी पाएंगे।

14. बिना शर्त के माफ करना सीखें। यदि किसी से गलती हो जाती है तो उसे बिना किसी शर्त के माफ करना सीखें। यदि हम दूसरों को माफ नहीं करते हैं। तो इस वजह से हमारे माइंड में Blockage बन जाते हैं जिसकी वजह से हम जिंदगी में पूर्ण रूप से खुश नहीं हो पाते। इसलिए लोगों को बिना किसी शर्त के माफ करें।

15. जीवन का असली मकसद है प्रत्येक पल में आनंदित रहते हुए जीना है। बिना वजह से आनंदित रहना है। बिना वजह से खुश रहना है।

16. आपके पास जो भी जैसा भी उसे स्वीकार करना सीखें । जब हम स्वीकार करना सिखते हैं तब हम अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए प्रकृतिक रूप से तैयार हो जाते हैं । और जब हमारे जीवन में सकारात्मक बदलाव आयेगा तब हम सही रूप से सुखी जीवन जी सकते हैं ।

17 . भगवान के द्वारा दी गई प्रत्येक वस्तु के लिए भगवान का धन्यवाद करें। भगवान ने हमें इतना अच्छा शरीर दिया है। इतना अच्छा मन दिया है। इतनी अच्छी दुनिया दी है। इतना अच्छा वातावरण दिया है, इतनी अच्छी प्रकृति दी है।

17 Best Happy Life Tips in Hindi
17 Best Happy Life Tips in Hindi

इसीलिए भगवान के द्वारा प्रत्येक वस्तु का और सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहिए। यदि हम ऐसा करते हैं तो हम बहुत सी ऐसी चीजों को प्राप्त करने के अधिकारी हो जाते हैं जिनके लिए हम बाद में फिर से धन्यवाद करेंगे । क्योंकि प्रकृति का नियम है ।

How to live a Happy Life
How to live a Happy Life (Best Happy Life Tips in Hindi)

अपना धन्यवाद करें ! अपने माता पिता का धन्यवाद करें ! अपने परिवार के सभी सदस्यों का धन्यवाद करें ! अपने आसपड़ोस का धन्यवाद करें ! अपने दोस्तों का धन्यवाद करें ! सभी रिश्तेदारों का धन्यवाद करें ! अपने सभी शिक्षिकों का धन्यवाद करें ! भगवान के द्वारा दी गयी प्रत्येक वस्तु के लिए भगवान का धन्यवाद करें ! 

Related video:-

16 Practical Tips To Improve Yourself

FAQ related to 17 Best Happy Life Tips in Hindi:-

 सुखी जीवन क्या है? (What is Happy Life?)

मानसिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हुए Enjoy के साथ जीना ही सही माईने में सुखी जीवन है । अधिकतर लोगों को ये नहीं पता है कि सुखी जीवन कैसे जिया जाए । इसलिए मैं आज आपको बताऊँगा कि कैसे खुशहाल जीवन कैसे जिएं (How To Live A Happy Life)

दुखी क्यों रहना है?

भगवान ने हमें इतना अच्छा शरीर दिया है।  इतने अच्छे रिश्तेदार दिए हैं। इतने अच्छे दोस्त हैं तो इतनी अच्छी दौलत होते हुए दुखी रहना ही क्यों है? जिंदगी में समस्या आएंगी और जाएंगी । समस्याओं के ऊपर फोकस ना करें करें । जीवन को जीने के ऊपर फोकस करें । जैसे रात कभी हमेशा के लिए नहीं रहती है। रात के बाद सुबह आती है। इसी प्रकार दुख के बाद खुशी अवश्य आती है इसलिए दुखी ना रहे हमें हमेशा खुश रहें आनंदित रहें ।

Final Words For 17 Best Happy Life Tips in Hindi:-

आज मैंने आपको बताया कि खुशहाल जीवन कैसे जिएं (How To Live A Happy Life) । ऊमीद करता हूँ कि आपको यह आर्टिक्ल ’17 Best Happy Life Tips in Hindi’ पसंद आया होगा । ऊपर मैंने कुछ साधारण तरीके बताएं हैं जिनको आप अपने जीवन में उतारकर अपने जीवन को खुशहाल बना सकतें हैं ।

Leave a Comment