What is Basic Meditation Techniques for Beginners in Hindi with 8 Best Benefits

आज हम बात करेंगे Basic Meditation Techniques for Beginners में । कई बार लोग बहुत बड़ी बड़ी क्रिया करने लगते हैं लेकिन Basic चीजों का पता नहीं होता । इसलिए मेरा आपसे निवेदन है कि पहले आप बेसिक जाने फिर एडवांस चीजें करें ।

Basic Meditation Techniques for Beginners
Basic Meditation Techniques for Beginners

What is Meditation? (मेडिटेशन क्या  है?):-

अपने प्राकृतिक स्वभाव में रहना ही ध्यान (Meditation) है ।  हमारा प्राकृतिक स्वभाव है,हमेशा आनंदित रहना। वह भी बिना किसी बाहरी कारण के ।  जब हम बच्चे होते हैं तो हमारा यही स्वरूप होता है जोकि धीरे-धीरे हमारे बाहरी माहौल के कारण लुप्त हो जाता है।

हम छोटी छोटी खुशी के लिए बाहरी चीजों व बाहरी कारणों पर आश्रित हो जाते हैं । जैसे ही ये बाहरी कारण व चीजें दूर हो जाती हैं हम दुखी हो जाते हैं ।

सच तो यह है कि हमें खुश होने के लिए किसी बाहरी चीज व कारण की अवश्यकता नहीं होती । अपितु यह खुशी हमारे अंदर हमेशा मौजूद रहती है । जरूरत है उस खुशी को जानने की । अंदर की इस खुशी को जानने का रास्ता है ध्यान (Meditation) ।

What is Meditation? (मेडिटेशन क्या  है?)

What is Basic Meditation Techniques for Beginners?

Basic Meditation (बेसिक मेडिटेशन-मन को शांत करने वाला मेडिटेशन)

बेसिक मेडिटेशन बिलकुल आसान है । सुबह जब हम उठते हैं उस समय से लगभग 1 घंटे पहले का समय और 1 घंटे बाद का बाद का समय गोल्डन टाइम होता है इस समय का सदुपयोग करना चाहिए। इस समय हम जो भी कार्य करेंगे वह जरूर पूर्ण होता है। 

आपको करना क्या है? आप सुबह उठते ही सुखासन में बैठ जाएं। आंखें ना खोलें। और यह महसूस करने की कोशिश करें कि आपका श्वास किस नासिका से आ रहा है अर्थात महसूस करें कि आपका श्वास बाएं नथुने से चल रहा है या दाएं नथुने से।  यदि आपको यह नहीं आता हो तो  इसकी विधि नीचे दी गई है ।   

श्वास चेक करने की विधि:-

अपना पूरा का पूरा ध्यान अपनी श्वासों पर लेकर जाएँ और आ रही श्वास और जा रही श्वास को महसूस करें । अब अपने दोनों नथुनों के सामने बारी-बारी अपने हाथ की बड़ी उंगली लेकर जाएं। जिस नथुने से श्वास चल रहा है, वहां से श्वास तेज चलेगा और दूसरे नथुने से कम चल रहा होगा।

Basic Meditation Technique-Science of Meditation in Hindi (बेसिक मेडिटेशन टैक्नीक):-

जिस भी नथुने से श्वास चल रहा हो उसी पर अपना ध्यान केंद्रित करें और साथ ही साथ महसूस भी करें। आपको पूरा का पूरा ध्यान अपनी आती-जाती श्वास पर लेकर जाना है। ऐसा 5 मिनट तक करें। आप पाएंगे कि प्रत्येक आने वाली स्वास्थ ठंडी है और जाने वाली स्वास गर्म है। 

बार बार इस क्रिया को दोहराएँ । धीरे धीरे आपका ध्यान एकाग्र होने लगेगा और आपको यह क्रिया करने में आनंद आने लगेगा । इस क्रिया को करते समय कोई दबाव नहीं देना या अपनी तरफ से कोई कोशिश नहीं करनी है आपको बस आँखें बन्द करके बैठे रहना है ।

Basic Meditation Technique-Science of Meditation in Hindi

शेष कार्य प्रकृति करेगी । हमे अपने आपको बस प्रकृति को सोंप देना है आपको बस छोड़ना है । अपने आपको छोड़ने और सोंपने की क्रिया ही सबसे महत्वपूर्ण है जो मैंने अपने 20 सालों के ध्यान के अनुभव से सीखी है ।

इस एक वाक्य को सीखने के लिए मैंने अपने जीवन के 20 साल दिये हैं । जिन लोगों को ध्यान में सफलता नहीं मिल रही है उन्हे इस वाक्य को अपने जीवन में उतरना चाहिए है । ध्यान में सफलता न मिलने का सबसे बड़ा कारण यही है ।

Important points related to Basic Meditation Techniques for Beginners:-

ध्यान पकड़ने की क्रिया नहीं है छोड़ने की क्रिया है । हमे चीजों को पकड़ने की आदत होती है प्राप्त करने की आदत है । न ही हमे सोंपने की क्रिया आती है । यही कारण है की अधिकतर लोग ध्यान में सफलता प्राप्त नहीं कर पाते ।

अगले दिन फिर से इसी क्रिया को दोहराएं और प्रतिदिन एक 1 मिनट का समय बढ़ाएं। इस समय को बढ़ाते बढ़ाते 30मिनट पर लेकर जाएं। इससे आपको बहुत लाभ मिलेंगे। इस विधि को कोई भी व्यक्ति कर सकता है। 30 मिनट का अभ्यास होने के बाद आप इस विधि का प्रयोग दिन में किसी भी समय कर सकते हैं।

जब भी आप फ्री हो। दिन में जब भी आप फ्री हो तो इस क्रिया को कर सकते है । शांत जगह पर कुर्शी या बेड पर बैठ जाएँ और अपनी आती जाती श्वाश को देखे व महसूस करें । बस आपको इतना ही करना है । यह बिलकुल आसान है ।

सावधानियां:-

1 प्रतिदिन रात्रि जब आप सोएँ तब हल्का भोजन करें ।

2 भोजन सोने से 2 से 3घंटे पहले करें।

3 रात को जल्दी सो जाएं।

4 रात में आरामदायक कपड़े पहन कर सोए, ताकि सुबह जब आप Meditation के लिए बैठो तो आराम से बैठ पाओ । टाइट कपड़ों में ध्यान करना कठिन होता है।

5 इस तकनीक का प्रयोग करने से पहले आप किसी योगा टीचर की सलाह भी ले सकते हैं।

Benefits of Basic Meditation (बेसिक मेडिटेशन के लाभ):-

1 दिनभर अच्छा महसूस करेंगे।

2 काम में मन लगने लगेगा।

3 आपके द्वारा किए गए कार्य की क्वालिटी अच्छी होगी।

4 धीरे-धीरे आपकी गलत आप से छूटने लगेंगे।

5 आपके सभी के साथ मधुर संबंध होंगे।

6 गुस्सा कम आएगा। किसी एक काम पर फोकस करने की पावर बढ़ेगी।

7 विचारों की उलझन से बचेंगे। शारीरिक व मानसिक रूप से हल्का महसूस करेंगे।

8 मन में हमेशा उमंग बनी रहेगी।

बेसिक मेडिटेशन किसको करना चाहिए? :-

बेसिक मेडिटेशन सभी को करनी चाहिए। चाहे वह स्टूडेंट हो, बिजनेसमैन हो, नौकरी पेशा व्यक्ति हो, बच्चा हो, बूढ़ा हो, स्त्री हो या पुरुषों । मेडिटेशन आज के युग की आवश्यकता बन गया है।

यदि हम मेडिटेशन नहीं करते हैं तो हम धीरे-धीरे मानसिक रूप से इस संसार में फंसते चले जाते हैं। जिसे मेडिटेशन के बिना पार करना आसान नहीं है। जो लोग मेडिटेशन करते हैं वह अपने आप को इस महाभारत जैसी दुनिया से अपने आप को ऊपर पाते हैं।

वह प्रत्येक चीज का आनंद व खुशी मेडिटेशन न करने वाले व्यक्तियों से ज्यादा लेते हैं और फिर भी उसमें कभी फसते नहीं हैं । यही अध्यात्मिकता व सभी धर्मों का सार भी है।

जो व्यक्ति गहराई से मेडिटेशन में उतरते हैं वह इस बात को अच्छे से जानते हैं कि मेडिटेशन एक साइंटिफिक प्रक्रिया है। मेडिटेशन करने से शारीरिक व मानसिक रूप से कायाकल्प हो जाता है ।

मेडिटेशन धीरे धीरे अंदर बदलाव लेकर आता है और जैसे-जैसे अंदर बदलाव आता चले जाएगा। वैसे-वैसे बाहर भी बदलाव आता चला जाएगा। कुछ महत्वपूर्ण लाइन इस प्रकार से हैं:-  

जैसी दृष्टि वैसी सृष्टि।

जैसा अंदर वैसा बाहर।

जो हम सब बाहर इस दुनिया में देख रहे हैं वह सब अंदर का एक प्रतिबिंब है। दुख व परेशानियां तब आती हैं जब हम अपने अंदर बदलाव न करके बाहर करने की कोशिश करते हैं ।

इसलिए अंदर बदलाव लेकर आएं, बाहर अपने आप बदलाव हो जाएगा। अपने अंदर ज्ञान व जागृति की रोशनी करें बाहर स्वतः ही रोशनी हो जाएगी जिसमें हजारों – हजारों लोग रोशन हो सकेंगे ।

आप सब ज्ञान व जागृति के सूर्य बने ऐसी ही भगवान से प्रार्थना है।

FAQ related to ‘What is Basic Meditation Techniques for Beginners in Hindi

क्या हमें ध्यान करते समय सख्त फर्श का प्रयोग करना चाहिए ? (Can we use the hard floor during meditation?)

नहीं, हमें ध्यान करते समय सख्त फर्श का प्रयोग नहीं करना चाहिए । यदि हम ऐसा करते हैं तो ध्यान के समय प्राप्त ऊर्जा धरती में चली जाएगी और हमें ध्यान का लाभ नहीं मिल पाएगा । (We should not use hard floors while meditating. If we do this then the energy received during meditation will go into the earth and we will not get the benefit of meditation.)

ध्यान या नाम जप करते समय मन में बुरे विचार आते हैं क्या करें ? (dhyan ya nam jap karte samay man me bure vichar aate hai ?)

ध्यान या नाम जप करते समय मन में बुरे विचार आते हैं तो आने दें । यह क्रिया सब के साथ होती है । यह एक बिलकुल सामान्य क्रिया है । फिर से अपने मन को नाम जप पर लेकर जाएँ । विचारों को देखना मात्र ही सही ध्यान है । ध्यान करते समय विचार अच्छे आते या बुरे दोनों ही ध्यान के लिए ठीक नहीं है ।

क्या ध्यान के समय भगवान को याद करें ? (Kya Meditation ke samay god ko yaad kare ?)

नहीं, No

Final Words for ‘Basic Meditation Techniques for Beginners’

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘What is Basic Meditation Techniques for Beginners in Hindi‘ पसंद आया होगा ।

Leave a Comment