What is Crystal Healing Therapy in Hindi with 5 Amazing Focus Points

What is Crystal Healing Therapy in Hindi:-

Crystal के द्वारा Healing या उपचार करने को Crystal Healing Therapy कहा जाता है । इसे Crystal Healing के नाम से भी जाना जाता है । Crystal के अंदर प्राकृतिक रूप से किसी को भी Heal करने की शक्ति होती है । वैसे तो इस Technique को रेकी कोर्स के साथ ही सिखाया जाता है लेकिन कोई व्यक्ति चाहे तो इसको अलग से एक कोर्स के रूप में भी सीख सकता है ।

Crystal Healing
Crystal Healing

क्रिस्टल से उपचार

Crystal Healing

Crystal Healing Therapy का प्रयोग करके उपचार करना सबसे आसान है । लेकिन जरूरत हैं इसका पूरा ज्ञान लिया जाए । क्योंकि मैंने रेकी व Crystal Healing Therapy अच्छे से सीखी है व इसका अभ्यास किया हैं । इसलिए मैं आपको इस आर्टिक्ल में जो भी बता रहा हूँ वह अपने अनुभव के आधार पर बता रहा हूँ ।

How to do Crystal Healing Therapy?

सबसे पहले दी गई विधि से क्रिस्टल को शुद्ध व चार्ज करें। फिर स्वयं का उपचार करने के लिए रेकी शक्ति का आवाह्न करें। फिर स्वयं का उपचार करने के लिए रेकी शक्ति का आवाह्न करें। फिर क्रिस्टल पैन्सिल को अपने आज्ञा चक्र के पास लेकर आएँ, आँखें बन्द करें और कहे – मैं स्वयं का उपचार करने के लिए इस क्रिस्टल में रेकी शक्ति का आवाह्न करता/करती हूँ-3।

Crystal Healing Therapy
Crystal Healing Therapy

हे! रेकी शक्ति मेरा उपचार करने के लिए इस क्रिस्टल में प्रवाहित हो-3। फिर शरीर के जिस हिस्से में आपको बीमारी है उस हिस्से पर चार्ज क्रिस्टल पैन्सिल से प्रतीक 1 बनाकर शुद्ध करें फिर प्रतीक 1 2 1 से रेकी उपचार करें।

यह उपचार 15-30 मिनट तक का होता है। आपको अब रेकी उपचार करने के लिए अपनी हथेलियों का प्रयोग नही करना अपितु सिर्फ क्रिस्टल का ही प्रयोग करना है।

इसी प्रकार अपने चक्रों को भी क्रिस्टल से शुद्ध व चार्ज करें। सबसे पहले सहस्रार चक्र पर चार्ज क्रिस्टल पैन्सिल से प्रतीक 1 बनाएँ और कहे- शुद्ध करो-3।

What is Crystal Healing Therapy in Hindi
What is Crystal Healing Therapy in Hindi

इसी प्रकार क्रमश मूलाधार चक्र तक करें। जब आप अपने चक्रों को क्रिस्टल पैन्सिल से शुद्ध कर रहे हैं तब इस पैन्सिल को प्रत्येक चक्र पर ऐन्टी क्लॉक वाइज घुमाएँ।

अब चक्रों को चार्ज करें प्रतीक 1 को मूलाधार पर बनाएँ और मन ही मन कहें हे! रेकी शक्ति मेरे मूलाधार चक्र को चार्ज करो-3। घुमाने की यह क्रिया कम से कम 7 और अधिक से अधिक 108 बार होती है। 

How to do Crystal Healing Therapy?

Focus Points of Crystal Healing Therapy:-

इस क्रिया को उपर के चक्रों के साथी भी दौहराएँ। अन्त में सहस्रार चक्र पर प्रतीक 1 बनाएँ और कहे- रेकी शक्ति मेरे सहस्रार चक्र को चार्ज करो-3।

क्रिस्टल पैन्सिल को फिर क्लॉक वाईज घुमाकर रेकी दें। फिर प्रतीक 1 सहस्रार चक्र पर बनाएँ और कहे- मेरे सभी चक्रो को चार्ज करो-3 और पैन्सिल को क्लॉक वाईज घुमाएं।

अन्त में कहे- मेरे सभी चक्र चार्ज हैं-3। फिर रेकी को वापस ब्रहाण्ड में भेजें। सभी का धन्यवाद करें। इस विधि से आप स्वयं व दूसरों को भी क्रिस्टल से उपचार कर सकते हैं। 

        यह उपचार करने के लिए क्रिस्टल पैन्सिल का ही प्रयोग किया जाता है। क्रिस्टल पैन्सिल का आकार बड़ा या छोटा हो सकता है।

इनके रंग भी अलग-2 हो सकते हैं। रेकी उपचार करते समय हाथ की उॅंगली में यदि क्रिस्टल की अंगूठी पहल ली जाएँ तो रेकी उपचार और भी अधिक लाभकारी होता है।

एक पैन्सिल का प्रयोग बार-2 किया जा सकता है। दूसरा उपचार करते समय क्रिस्टल पैन्सिल को प्रतीक 1 से शुद्ध व चार्ज कर लेना चाहिए।

FAQ Related To What is Crystal Healing Therapy in Hindi

What are the most Popular Crystals ?( Most Popular Crystal कौनसे है?)

यदि हम बात बात करें Most Popular Crystals की तो वह है कार्नेलियन, सेलिनाइट और Aegirine Healing Crystals एक ऐसा किला जिसको बहुत ज्यादा Use किया जाता है हीलिंग के लिए।

What is the benefits of Crystal?( Crystal के benefits क्या होते है ?)

Crystals के बहुत ज्यादा फायदे होते हैं यह आपकी स्पिरिचुअल हीलिंग को प्रमोट करता है इसके साथ-साथ क्रिस्टल हीलिंग की मदद से आप अपने फिजिकल ,इमोशनल और स्प्रिचुअल तौर पर अपने आप को भूल कर सकते हैं और यह एक तरह का positive interaction होता है क्रिस्टल और बॉडी के बीच में तो यह हम कह सकते हैं कि क्रिस्टल हीलिंग एक बहुत ही effective तरीका और positive तरीका होता है किसी भी व्यक्ति के लिए हिल करने का।

What Color Crystal is Healing? ( कौनसे color का Crystal Healing Crystals होता है?)

यदि हम बात करें कलर Crystal की तो Turquoise नाम का क्रिस्टल हीलिंग क्रिस्टल माना जाता है। यह नीले कलर का होता है और इसके बारे में ऐसा कहा जाता है कि इस क्रिस्टल के मदद से आप अपने mind को ,अपनी बॉडी को और अपनी सोल को heal कर सकते हैं इसी की वजह से इसको Healing crystal कहा जाता है।

Final Words Related To What is Crystal Healing Therapy

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको बताया कि क्रिस्टल हीलिंग थेरेपी क्या होती है और उससे जुड़े सारे तथ्यों को हमने आप लोगों के सामने रखा इस आर्टिकल के माध्यम से आज हमने उसके फायदे भी आप लोगों को बताएं और कैसे आप क्रिस्टल की मदद से अपने माइंड को सॉन्ग को और बॉडी को हील कर सकते हैं उसके बारे में भी हमने आपको बताया हम आशा करते हैं कि आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment