How Reiki Increase Memory Power in Hindi with 2 Options

इस आर्टिक्ल ‘Reiki Increase Memory Power in Hindi’ में बताया गया है कि कैसे रेकी से याद करने की क्षमता बढ़ती है ?विद्यार्थियों में भूलने की बीमारी होती है। जो याद करते हैं वह याद नही रहता। पढ़ाई में मन नही लगता। बच्चों के अभिभावक इस बात को लेकर बहुत परेशान रहते हैं। परिक्षाओं के दिनों में खास तौर पर देखा गया है कि बच्चा जो याद करता है वह परीक्षा के समय भूल जाता है। बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी होते हैं जोकि पढ़ाई तो करना चाहते हैं पर उनका मन पढ़ाई में नही लगता। 

How Reiki Increase Memory Power in Hindi

इस प्रकार के विद्यार्थी अन्य बच्चों से पीछे रह जाते है। 10वीं कक्षा व उससे ऊपर की कक्षाओं में पढ़ाई का बोझ विद्यार्थियों पर अधिकर रहता है। विद्यार्थी पढ़ते भी हैं पर थोड़ी देर पढ़ने के बाद थक जाते हैं। बार-2 चाय, काफी आदि लेने लगते हैं जोकि शरीर के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है। आजकल प्रतियोगिता बहुत अधिक हो गई है।

प्रतियोगिता परिक्षाओं में विद्यार्थियों को अधिक से अधिक पढ़ाई करनी होती है। विद्यार्थी 18 घण्टों तक पढ़ते हैं। पढ़ाई के बीच में विद्यार्थी तरोताजा होने के लिए नशीली वस्तुओं का प्रयोग भी करते हैं। जैसे- बीड़ी, सिगरेट, गुटका, पान, तम्बाकू आदि। ये वस्तुएं शरीर के लिए हानिकारक हैं।

How Reiki Increase Memory Power in Hindi with 2 Options

ऊपर लिखित समस्याओं का एकमात्र उपाय रेकी उपचार ही है। विद्यार्थी के पास दो विकल्प होते हैंः-

1.      अपनी रेकी स्वयं करे। स्वयं रेकी सीखकर।

2.      किसी रेकी जानने वाले से रेकी उपचार ले।

प्रत्यक्ष जाकर रेकी उपचार ले या दूरस्थ रेकी उपचार ले।

1. स्वयं रेकी सीखकर अपनी रेकी स्वयं करेः- सबसे पहले पैरों में जुराब पहने या पैरों के नीचे चटाई, कालीन या कपड़े का आसन रखे। यदि अल्फा संगीत है तो उसे चलाए। फिर अपनी यादासत बढ़ाने के लिए रेकी शक्ति का आवाह्न करें। मै अपनी यादासत बढ़ाने के लिए रेकी शक्ति का आवाह्न करता/करती हूँ ।

हे! रेकी शक्ति मेरी यादासत को बढ़ाने के लिए मेरे अन्दर प्रवाहित हो-3। फिर प्रतीक  1 से अपनी दोनों हथेलियों को षुद्ध व चार्ज करें। फिर प्रतीक 1 से अपनी दोनों आखों, दोनों कान और आज्ञा को शुद्ध करें। प्रतीक  1 से इनको चार्ज करें। प्रतीक  2 से ऊर्जा को सन्तुलित करें।

 फिर प्रतीक  1 से 15-30 मिनट तक रेकी उपचार करे। परीक्षा नजदीक है तो इस रेकी उपचार को 3 बार दोहराना चाहिए। फिर प्रतीक  1 को आज्ञाचक्र पर स्थापित करें। रेकी शक्ति को बन्द करें । सभी का धन्यवाद करें। रेकी शक्ति को वापस ब्रह्मांड में भेज दें। इस रेकी उपचार को वैसे तो विद्यार्थी को प्रतिदिन एक बार अवशय  दौहराना चाहिए। लेकिन कम से कम 21 दिन और अधिक से अधिक 3 माह यह रेकी उपचार करना चाहिए।

इसको करने से विद्यार्थी का मन पढ़ाई में लगता है। उसकी याद करने की क्षमता बढ़ती है अधिक देर तक पढ़ने के बाद भी पढ़ाई से मन नही हटता और न ही थकता है। याद किया हुआ पूरी तरह याद रहता है और जब उसकी जरूरत पड़ती है वह पुनः याद आ जाता है आखों पर व दिमाग पर  गहरा असर नहीं पड़ता। अधिक पढ़ने से आखों व सिर में दर्द नहीं होता।

2. किसी रेकी जानने वाले से रेकी उपचार लेः- विद्यार्थी अपने लिए रेकी उपचार रेकी उपचार केन्द्र से भी करवा सकता है। यदि आपकी परीक्षा नजदीक है तो उसकी डेटषीट व अपना फोटो, नाम, पता अवष्य दें। इन्ट्रव्यू है तो उसका पूरा विवरण देना चाहिए। यह उपचार दो तरह से लिया जा सकता है। पहला तो आप प्रतिदिन प्रत्यक्ष रूप् से जाकर रेकी उपचार लें। यदि ऐसा सम्भव न हो तो आप दूरस्थ उपचार भी ले सकते हैं।

Related Articles

Emergency Reiki Healing in Hindi – Group Reiki Healing in Hindi

How Reiki Increase Memory Power in Hindi with 2 Options

What you can do with Reiki Level 1?(Reiki Level 1 के साथ आप क्या कर सकते हैं?)

Level-1 रेकी में आप Self Treatment करने के लिए Eligible हो जाते हैं और इसके साथ-साथ आप दूसरों का भी Treatment Reiki की मदद से कर सकते हैं।

What is रेकी Usui?(Reiki Usui क्या है?)

यह एक Japanese energy healing technique
है जो कि पूरे विश्व भर में आज Practice की जाती है। वैसे तो रेकी Directly कोई भी बीमारी का इलाज नहीं कर सकते पर Indirectly इसके बहुत सारे प्रभाव किसी भी बीमारी को ठीक करने पर पढ़ते हैं।

What is the purpose of Reiki?(Reiki का Purpose क्या होता है?)

Reiki का Main Purpose होता है हमारे शरीर में Energy का प्रवाह करवाना और जिससे कि हमारे शरीर के अंदर Unlock हो सके Energy का प प्रवाह सूत्र और हम अपने Mental Clearity को ,Physical Fitness को और अपने मन को Energetic बना सकते हैं।

What is Reiki in Simple terms?(Reiki क्या होती है Simple Terms में?)

यदि हम एक ही शब्द की बात करें तो रेकी शब्द का संधि विच्छेद करने पर हमें जान पड़ता है कि ‘रे’ मतलब होता है Universal और “की” मतलब होता है Life की Force या फिर जिंदगी की एनर्जी इस शब्द का अर्थ ही बताता है कि यह कितनी Powerful क्रिया है।

Final Words For How Reiki Increase Memory Power in Hindi with 2 Options

इस Article के माध्यम से हमने आप लोगों को यह समझाने का प्रयास किया कि कैसे Reiki की मदद से आप अपनी Energy को Channelize कर सकते हैं और उस Energy के Channelize करते हुए आप कैसे अपनी Memory Power को बढ़ा सकते हैं। इस Article में हमने यह भी समझाया कि आप कैसे रेकी को उपचार के रूप में Use कर सकते हैं आशा है आप लोगों को या Article पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment