How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi with 10 best Positive Affirmations

आज हम बात करेंगे ‘How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi’ के विषय में । जिस व्यक्ति को इसका ज्ञान हो जाता है सफलता उससे ज्यादा दिन दूर नहीं रह सकती । ऐसा व्यक्ति जल्दी से जल्दी अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर लेता है ।

Reprogram Subconscious Mind
Reprogram Subconscious Mind

Mind Reprogramming को जानने से पहले हमे यह जानना बहुत ही जरूरी है की Mind Programming क्या है ? बहुत से Set of Instructions जो हमारे Subconscious Mind में पड़े हैं जिनके आधार पर हमारा सम्पूर्ण जीवन चलता है उसे Mind Programming कहते हैं । हमने बचपन से आज तक जो भी पढ़ा,लिखा, सुना या महसूस किया है वो सब हमारे Subconscious Mind में चला जाता (Feed हो जाता है ) है । और हम आज जो भी,जैसे भी हैं, जिस भी स्थिति में हैं वह सब कुछ Mind Programming  के आधार पर ही हैं । हम अपने आसपास के माहौल के Product हैं । 

यहाँ तक की हमारे संबंध,हमारा Career, हमारी नौकरी, हमारा Business, हमारा Mind Set, हमारी Education और हमारा Behave तक सब इसी Mind Programming पर आधारित हैं । हम दिनभर जो भी करते हैं इस Mind Programming के आधार पर ही करते हैं । अक्सर हमें यह नहीं पाता होता है कि हम जो भी बोल रहें हैं या जो भी कर रहें हैं वह सब कुछ हमारे Subconscious Mind में जाकर बैठ जाता (Feed हो जाता है ) है ।

How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi
How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi

जब हम किसी बच्चे को यह कहते हैं कि तुम मूर्ख हो, तुम पागल हो, तुम बैवकूफ हो, तुम्हें कुछ नहीं आता या तुम्हें कुछ याद नहीं रहता, ये सब बच्चे के Subconscious Mind में जाकर बैठ जाते (Feed हो जाता है ) है  ऐसी ही न जाने हम अपने बच्चों को दिनभर कितनी Negative Affirmation बोलते रहते हैं  जिसके कारण भविष्य में ऐसे ही गुण बच्चे के अंदर ना चाहते हुए भी आ जाते है । 

You must see below video:-

The Power of Your Subconscious Mind

और बच्चा बहुत मेहनत करके भी आगे नहीं बड़ पाता है, सफलता प्राप्त नहीं कर पाता,कुछ नहीं कर पाता, अच्छी सेहत प्राप्त नहीं कर पाता,जीवन में पूरन विकास नहीं हो पाता। ऐसा बच्चा जब बड़ा होता है उसके सामने न दिखने वाली अनेक दीवार खड़ी हो जाती है जो उससे ये सब प्राप्त करने से रोकती है, वह बहुत मेहनत करता है फिर भी ऐसा लगता है कि मुझे कुछ भी नहीं मिल रहा है । इसलिए Mind Programming हमारे जीवन का सबसे बड़ा हिस्सा है ।

 हमारा Subconscious Mind कैसे काम करता है ? :- 

  हमारा Subconscious Mind एक बच्चे कि तरह भोला होता है हम जो भी कहते, सुनते हैं, अनुभव करते हैं वह ज्यों का त्यों स्वीकार कर लेता है ।  दो तथ्य हमारे Subconscious Mind के विषय में जानना बहुत ही जरूरी है पहला हमारा Subconscious Mind बहुत ही शक्तिशाली है दूसरा Subconscious Mind बहुत ही भोला है वह चीजों को ज्यों का त्यों स्वीकार कर लेता है । 

What is Reprogram Subconscious Mind?:-

 इस आर्टिक्ल के पढ़ने से पहले आपको यह नहीं पाता था कि Subconscious Mind कि Programming कैसे होती है । जब आपको पता चल गया है कि Subconscious Mind की Programming कैसे होती है तो अब जानते है  What is Mind Reprogramming? बचपन से आज तक आपके Subconscious Mind की जो Programming हुई है उसके स्थान पर पॉज़िटिव Affirmation को Feed करना ही Mind Reprogramming है ।

 क्योंकि बचपन से आज तक आपके Subconscious Mind की जो Programming हुई है उसको Delete या Erase करने का हमारे पास को साधन नहीं है इसलिए उसके स्थान पर पॉज़िटिव Affirmation को बार बार Feed करके Mind Reprogramming करते हैं । Mind Reprogramming की यह Process एक क्रांतिकारी विधि है जिससे एक नए मानव का जन्म होता है । ऐसा व्यक्ति अंदर से पूरन रूप से बदल चूका होता है । और इस Mind Reprogramming के According उसको  Day By Day  सफलता,शांति और समृद्धि मिलती चली जाती है । ऐसा व्यक्ति जीवन में पूर्णत स्वस्थ,सफल, सुखी, समृद्ध और सुरक्षित होता हुआ जीवन को आनंद से व्यतीत करता है ।

Positive Affirmation For Reprogram Subconscious Mind:- 

आज तक जो भी हमारी सभी Mind Programming नकारात्मक affirmation हुई है । इस Mind Programming के कारण ही हमारा वर्तमान जीवन है ।  यहाँ कुछ सकारात्मक affirmation दी जा रही हैं जिसका प्रयोग करके आप अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं ।

1  DAY BY DAY मेरा CONFIDENCE बढता ही जा रहा है……..जिसकी बदौलत मुझे प्रत्येक कार्य मैं सफलता मिलती जा रही है………

2  प्रतिदिन मुझे बहुत अच्छे व सकारात्मक सपने ही आते हैं।

3  प्रतिदिन मुझे मेरी मनपसन्द के व सकारात्मक सपने ही आते हैं।

4  मेरे मन, मस्तिष्क, मेरे शरीर व मेरे विचारों पर मेरा पूरा CONTROL है।

5  मेरे मन और मस्तिष्क में हमेशा अच्छे, पवित्र व सकारात्मक विचार ही आते हैं।

6  मेरी भावनाओं, इच्छाओं व संवेदनाओं पर मेरा पूरा CONTROL है।

7  मैं पूर्णत स्वस्थ, सफल, सुखी, सम्रद्ध और सुरक्षित व्यक्ति हूं।

8  मैं एक सफल व्यक्ति हूं मुझे प्रत्येक कार्य में सफलता मिलती है।

9  मैं सभी जीव जन्तुओं से, सभी पशु पक्षिओं से, सभी प्राणिओं से, सभी मनुष्यों से सच्चे ह्रदय से प्यार करता हूं।

10 मेरे अन्दर हर कार्य करने की क्षमता है।

और अधिक Positive Affirmation के लिए आप हमरे Article 41Best Positive Affirmations  को पढ़ सकते है ।

Positive Affirmation For Reprogram Subconscious Mind

10 Benefits of Reprogram Subconscious Mind

1 आप Day By Day ओर अधिक शांत होते चले जाते हैं ।

2 समझ बढ़ती है ।

3 प्रत्येक कार्य में सफलता मिलती है ।

4 याद करने की क्षमता बढ़ती है ।

5 सभी के साथ संबंध मधुर बनते हैं ।

6 बुरी आदतें स्वतः ही छूट जाती है ।

7 जीवन में बड़ा से बड़ा लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं ।

8 जो चाहे प्राप्त कर सकते हैं ।

9 ध्यान करने वाले लोगों को स्वतः ही ध्यान में सफलता मिलनी शुरू हो जाती है ।

10 सभी डर,भय, चिंता और नकारात्मक विचार दूर हो जाते हैं ।

FAQ Related to How to reprogram Subconscious mind

How Affirmations Affect the Subconscious mind?( Affirmations Subconscious mind को कैसे effect करती हैं?)

कोई भी इंसान जैसा जो भी बोलता है वह उसके Subconscious mind में जाता है । तो जैसा जैसा की हम सब जानते ही हैं कि वह ऐसे sentences होते हैं। जिनकी मदद से आप अपने आप को और अपने mind को positive बना सकते हैं । तो यदि आप positive affirmations को बार-बार दोहराते हैं तो इससे आपका Subconscious mind भी active हो जाता है और इसके efficiency बढ़ जाती है और आप आसानी से किसी भी काम को कर पाते हैं।

Can Negative thoughts removed permanently?( क्या negative thoughts को हमेशा के लिए खत्म किया जा सकता है?)

जी हां आप negative thoughts को अपने दिमाग में से हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं उसके लिए आपको negative thoughts को Replace करने के लिए positive चीजों के बारे में ही हमेशा सोचना होता है और अपने दिमाग को किसी ना किसी जगह में लगाए रखना होता है meditation की भी मदद आप इसको करने के लिए ले सकते हैं।

How do I cleanse my subconscious mind ?( मैं कैसे Subconscious mind को क्लीन कर सकता हूं?)

मेडिटेशन सबसे बेहतरीन तरीका होता है Subconscious mind को clean करने का और इसी के साथ-साथ आप positive affirmations की भी मदद ले सकते हैं अपने Subconscious mind को clean करने के लिए Subconscious mind एक ऐसा हिस्सा होता है हमारे brain का जिसकी मदद से आप अपने जिंदगी में काफी succesful हो सकते हैं।

Final words for How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको इस बारे में बताया कि आप अपने सबकॉन्शियस माइंड को कैसे रिप्रोग्राम कर सकते हैं और इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोगों ने यह भी जाना कि वह कौन से 10 बेनिफिट्स होते हैं reprogramming of subconscious mind के इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको उन positive Affirmation के बारे में भी बताया जिनकी मदद से आप अपने सबकॉन्शियस माइंड कोई प्रोग्राम कर सकते हैं

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘How to Reprogram Subconscious Mind in Hindi’ पसंद आया होगा । आप इस जानकारी को अपने जीवन में उतार कर सकारात्मक परिवर्तन ला सकते हैं । इस आर्टिक्ल को मैंने अपने अनुभव के आधार पर लिखा है । मैं सभी को एक यह सलाह देता हूँ कि अपने विवेक का प्रयोग करते हुए इसके सकारात्मक बिन्दु को अपने जीवन अपनाय । हम आशा करते हैं कि आप लोगों का है आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Leave a Comment