How to Get Rid of Bad Habits in Hindi: Best21 Days Challenge

आज हम बात करेंगे (How to Get Rid of Bad Habits in Hindi?) बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? अपने जीवन को खुशी से जीने के लिए यह बहुत जरूरी है कि हम बुरी आदतों से छुटकारा पाएँ ।       

किसी भी व्यक्ति को नशे की लत लगने के पीछे कई कारण होते हैं । जिनमे से एक है सगंत, दूसरा है मानसिक दबाव और कई बार मजबूरी वश भी नशे की लत लग जाती है

How to Get Rid of Bad Habits in Hindi
How to Get Rid of Bad Habits in Hindi

ये तब होता है जब कोई व्यक्ति किसी विशेष परिस्थिति में परेशान होता है और उसका हल नहीं मिल पाता । मजूबरी वश ऐसा व्यक्ति नशे की तरफ भागता है।

        नशा करना और नशे का आदि होने वाले व्यक्ति में एक बड़ा अंतर यह होता है कि जो व्यक्ति इसका आदि हो जाता है उसका एक मन दूसरे मन पर हैवी हो जाता है,

इसी कारण बहुत से लोगों को ये पता होते हुए कि नशा उनके शरीर के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है फिर भी वो लोग नशे को करते चले जाते हैं ।

Get Rid of Bad Habit through Reiki:-

आप ये आर्टिक्ल How to get rid of bad habits (बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं) पढ़ कर अपनी बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं । 

          रेकी से आप किसी भी लत को छोड़ सकते हैं, चाहे वो शराब पीना हो, सिगरेट या बीड़ी पीना हो, गुटका या तम्बाकू खाना हो, बार बार चाय कॉफी पीने की लत हो या फिर और कोई गलत लत हो ।

हम कोई भी नशा तब करते हैं जब हम असहज होते हैं, या हमें अच्छा नहीं लग रहा होता है, या हम अच्छा महसूस नहीं कर रहे होते हैं । 

How to get rid of bad habits

 

        जब से सब क्रिया शरीर में हो रही होती है तो हमारा एक मन दूसरे मन पर हैवी हो जाता है इसलिए हमे ये पता होते की ये आदत गलत है तब भी हम उसको करते चले जाते हैं ।

जब हम उस व्यक्ति की रेकी करते हैं तो उसके दोनों मन संतुलित हो जाती हैं । इसी कारण रेकी द्वारा ऐसा व्यक्ति धीरे धीरे गलत लत को छोड़ देता है ।

A Peron Real Story:-

          यहॉं मै एक केस का जिक्र करना चाहूंगा । एक व्यक्ति दिन में पचास से अधिक गुटके खाता था। उसका परिवार उसकी इस आदत से बहुत परेशान था।

वह व्यक्ति भी अपनी इस गलत आदत को छोड़ना चाहता था। लेकिन छोड़ नहीं पा रहा था। उसकी पत्नी को कहीं से रेकी कोर्स का पता चला।

उसने रेकी सीखी। फिर उसने एक काम किया, बिना अपने पति को बताए उसके गुटको को रेकी उपचार दिया। क्योंकि उसके घर वाले उस व्यक्ति को समझाकर परेशान हो चुके थे।

         साथ ही प्रतिदिन पहने वाले कपड़ों का भी रेकी उपचार किया। पत्नी ने गुटका छोड़ने के लिए न तो कहा और न ही समझाया बस रेकी उपचार करती रही।

पहले दिन गुटको की संख्या कुछ कम हुई। दूसरे दिन आधी और तीसरे दिन मात्र 3 गुटके खाए। रेकी उपचार के बाद उसने बिल्कुल गुटका खाना छोड़ दिया।

उस व्यक्ति को रेकी उपचार के विशय में बिल्कुल भी पता न था। उसके घर के सदस्यों की खुशी का ठीकाना न था। सबने रेकी शक्ति का धन्यवाद किया।

         कहां वह व्यक्ति गुटका छोड़ने का साहस भी नही कर रहा था कहॉं कुछ दिनों के रेकी उपचार से उसने एक दम गुटका खाना बन्द कर दिया।

रेकी शक्ति की वजह से वह इस गलत आदत को छोड़ सका। अब उसके अन्दर गुटका खाने का मन नही होता था।

How Reiki Works to Get Rid of Bad Habits:-

जब हम किसी व्यक्ति का रेकी उपचार करते हैं तब रेकी शक्ति उस व्यक्ति के मन को सन्तुलित करती है, मनोबल बढ़ाती है।

गलत आदतें खुद ही छुट जाती है उनको छोड़ने के लिए कोई प्रयास नही करना पड़ता। जिस प्रकार अन्धेरे कमरे में अंधेरे को दूर करने के लिए हम अन्धेरे को धक्का नही मारते, बस उजाला कर देते हैं। 

        तो अन्धेरा अपने आप ही दूर हो जाता है। आप अन्धेरे को दूर करने का कितना भी प्रयास क्यों न करें वह दूर नही होगा।

यह एक सामान्य सी बात है। यह बात एक आम आदमी से भी पूछे तो वह यही कहेगा कि अन्धेरे को दूर करने के लिए उजाला कर दो अन्धेरा अपने आप ही दूर हो जाएगा।

लेकिन असल जिन्दगी में भी हम यही गलती करते हैं। गलत आदतों को छोड़ने का प्रयास करते हैं। जोकि छुटती नही। यह एक आम सिद्धान्त है। हम आपनी सारी उर्जा गलत आदत को छोड़ने मे ही लगा देते है।

Real example-How to Get Rid of Bad Habits ?

         सही के विषय में विचार नही करते। एक उदाहरण से समझे- आप सुबह-2 एक विचार करें कि आज मै पूरे दिन सिगरेट के विषय मे नही सोचूंगा।

आप बार-2 इस वाक्य को दोहराऐंगे तो क्या होगा। आप चाहे कितनी बार भी इस वाक्य को दौहराए या इसका संकल्प लें, बार-2 होगा यही कि आप उसको याद करोगे ही।

आम जिन्दगी में भी हम सभी ऐसा ही तो करते हैं। कहेंगे- आज से मै शराब नही पीऊंगा, सिगरेट नहीं पीऊंगा, बीड़ी नहीं पीऊंगा, गुटखा नही खाऊंगा आदि-2

आप अपने घर के सदस्यों से यह बात कहते हैं, मित्रों को, सगे सम्बन्धियो को पूरे दिन यही कहते हैं।

How Reiki Works to Get Rid of Bad Habits
How Reiki Works to Get Rid of Bad Habits

         आपने अपनी गलत आदतो को छोड़ने का संकल्प भी ले लिया। मै आज से शराब नहीं पीऊंगा। होता क्या है कि शराब फिर आपको पूरे दिन याद आएगी ही।

शाम होते-2 आपके मन में शराब ही शराब घुमेगी। अन्त में रात को क्या होगा, आप फिर से उसका सेवन कर सकते हैं।

आपका मन ललचाएगा। आप नही रह पाऐगें। और यही तो सभी के साथ होता है तभी तो गलत आदतें छूटती नहीं।

आपने सारी ऊर्जा शराब छोड़ने में ही लगा दी और वह छुटी भी नही।

Right Way TO Get Rid Of Bad Habits:-

Bad Habits को छोड़ने के विषय अधिक न सोचे, इसकी अपेक्षा आप एक और भी काम कर सकते हैं। एक नई अच्छी आद डाल लें। प्रतिदिन जूस व दूध पीने की। 

        आप दिन में दो तीन बार जूस पीओ। रात को सोते समय दूध पीने की आदत बना लो। इस कार्य को बीना एक दिन रोके प्रतिदिन 21 दिनों तक दौहराएं।

जब हम कोई कार्य लगातार 21 दिनों तक करते हैं तो हमारा अर्ध जाग्रत मन उसे आदत में बदल देता है।

धीरे-2 आपको जूस व दूध पीने की आदत पड़ जाएगी। जीतनी उर्जा आप किसी Bad Habits को छोड़ने में लगा देते हैं उतनी उर्जा एक सकारात्मक आदत बनाने में लगा दो तो Bad Habits स्वतः ही धीरे-2 दूर जाएगी।

A Real Facts-How to Get Rid of Bad Habits:-

अन्धेरे को हटाने मे आप अपनी सारी उर्जा लगाए क्योंकि अन्धेरा कभी दूर नही हो सकता। आप उजाला कर दीजिए अन्धेरा स्वतः ही दूर हो जाएगा।

जितनी ऊर्जा आप अन्धेरे को हटाने में लगाते हैं। उसकी मात्र कुछ ऊर्जा उजाला करने में लगा दो अर्थात अनेरे कमरे में बिजली का स्वीच दबा दो या दीया, मोमबती, बैटरी आदि जला दो।

एक स्विच को दबाने, दीया, मोमबती या बैटरी जलाने में कितना समय लगता है। मात्र कुछ सैकेण्ड और अन्धेरा चला जाता है, उजाला हो जाता है। 

        ठीक उसी प्रकार आप अपने जीवन में करें। अन्धेरे को मत हटाओ, उजाला कर दो। गलत आदतें छोड़ने में अपनी सारी ऊर्जा मत लगाओ, नई अच्छी आदतें बनाओ।

आपको पता भी नही चलेगा कि आपकी Bad Habits कब छूट गई और नई अच्छी आदतें कब बन गई। आपके अन्दर चाहे कोई भी गलत आदत हो या आपके परिचित में कोई गलत आदत हो आपको करना क्या है?

आपको बस रेकी करनी है। प्रतिदिन नियम से रेकी उपचार करें। रेकी से नशा मुक्त हो सकते हैं। जिन व्यक्तियों को नशे की, धुम्रपान की लत होती है, रेकी से उसे नियंत्रित किया जा सकता है ।  

Final word for How to Get Rid of Bad Habits in Hindi:-

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल (How to Get Rid of Bad Habits in Hindi?) बुरी आदतों से छुटकारा कैसे पाएं ? पसंद आया होगा । और अधिक जानकारी के लिए आप हुमे मैसेज भी कर सकते हैं ।

Leave a Comment