How Pendulum Dowsing Works in Hindi with Best 6 Benefits

आज हम बात करेंगे ‘How Pendulum Dowsing Works in Hindi’ के विषय में । यह बहुत ही उपयोगी Technique है । लेकिन इसका प्रयोग सही से प्रशिक्षण के बाद ही करना चाहिए । नहीं तो आपको उचित परिणाम न मिल पाएंगे ।

Dowsing
Dowsing

What is Pendulum Dowsing:-

Pendulum Dowsing एक ऐसी टैक्नीक है जिसके द्वारा हम किसी भी प्रशन का उत्तर जानने का प्रयाश करते हैं । अर्थात डॉउजिंग एक ऐसी तकनीक है जिसमें हम Dowser या Pendulum  का प्रयोग । यह मुखतः हमारे एकाग्रित मन पर आधारित है । जितना ज्यादा हमारा मन एकाग्र होगा,उतना ही ज्यादा अच्छा परिणाम हमे प्राप्त होता है । डॉउजिंग में हम Dowser के माध्यम से किसी भी प्रशन का उत्तर जानते हैं । ये Dowser धातु या क्रिस्टल का बना होता है जिसको एक चैन या धागे के द्वारा चलाया जाता है। 

How Pendulum Dowsing works in Hindi:-

इस (Pendulum डॉउजिंग ) तकनीक का प्रयोग किसी गुम हुए व्यक्ति या वस्तु, प्रशन का उत्तर जानने,हीलिङ्ग करने के लिए किया जाता है ।भूमिगत जल स्त्रोत के खोज करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है ।

How Pendulum Dowsing Works
How Pendulum Dowsing Works

शरीर के किसी अंग में हो रहे दर्द को ठीक करने के लिए भी डॉउजिंग तकनीक का प्रयोग किया जाता है । कुछ Expert इस तकनीक का प्रयोग चोरी का पता लगाने और मुजरिमों की खोज के लिए भी करते हैं ।

How Pendulum Dowsing Works in Hindi
How Pendulum Dowsing Works in Hindi

Dowsing Course:-

डॉउजिंग का कोर्स एक दिन का होता है जिसमें डॉउजिंग को चलाने की विधि बताई जाती है । डॉउजिंग के द्वारा बहुत से ऐसे प्रशन के उत्तर जाने जाते हैं जो हाँ या ना में होते हैं ।

इस कोर्स को करने के बाद इसका अभियास बहुत जरूरी हैं । बार बार अभियास करने से इस तकनीक को शिखा जा सकता है । इस तकनीक का अभियास करने वाले व्यक्ति को ध्यान करने की सलाह दी जाती है । 

You must see below video:-

What is Dowsing Pendulum?

डॉउजिंग के द्वारा पता किए गए किसी भी प्रशन का उत्तर कितना सही होगा या गलत हो सकता है, यह डॉउजिंग करने वाले व्यक्ति की पूरन एकाग्रता पर निर्भर करता है ।

इस तकनीक का प्रयोग करते समय अपना मन बीच में नहीं आना चाहिए और न ही अपने पूर्वग्रह आने चाहिए । डॉउजिंग का प्रयोग करते समय Dowser कर्ता का मन जितना अधिक एकाग्र होगा प्रशन का उत्तर उतना है सही व सटीक होगा ।

Pendulum Dowsing
Pendulum Dowsing

इसीलिए आजकल अच्छे डॉउजिंग कर्ता बहुत ही कम मिलते है ।

Benefits of Dowsing:-

  1. इसके द्वारा हम अपनी या किसी दूसरे व्यक्ति की Healing कर सकते हैं । Pendulum डॉउजिंग के प्रयोग से Best Healing होती है ।
  2. Pendulum डॉउजिंग द्वारा शरीर के किसी भी दर्द को ठीक किया जा सकता है । लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आप इस Technique में पारंगत हों ।
  3. किसी भी प्रशन का उत्तर जाना जा सकता है ।
  4. कुछ Expert इसका प्रयोग चोरी ज्ञात करने व गुम हुए व्यक्ति को खोजने के लिए भी करते हाइन ।
  5. ठीक निर्णय लेने के लिए भी Pendulum Dowsing का प्रयोग किया जा सकता ।
  6. इंटरनेट से मेरे द्वारा किए गए अध्ययन में मैंने देखा कि प्राचीन काल में कुछ लोग Pendulum Dowsing का प्रयोग गुप्त खजाने का पता लगाने के लिए करते थे । (नोट : – यह केवल एक जानकारी जो मुझे मिली और मैंने आप लोगों से साझा की जोकि आज के समय में तर्क संगत नहीं है । इस प्रकार की किसी भी जानकारी का प्रयोग करने से पहले अपने विवेक का प्रयोग जरूर करें । हम इस तरह का कोई भी दावा नहीं करते । )

FAQ Related To Pendulum Dowsing

Do Pendulums tells the truth?( क्या pendulum सच बताते है?)

जी हां pendullum से आप सच्चाई का पता बिल्कुल लगा सकते हैं यह भी एक तरह की विद्या होती है जो व्यक्ति इस विद्या में निपुण होते हैं वह इस जानकारी को प्राप्त कर सकते हैं कि आपके सवाल का जवाब सही है या नहीं।

What Makes Pendulum Move ?( Pendulum किसकी वजह से घूमता है ?)

यदि हम विज्ञान की मानें तो पेंडुलम फोर्स आफ ग्रेविटी की वजह से घूमता है जिसे हम गुरुत्वाकर्षण के नाम से भी जानते हैं और जब भी हम pendulum drowsing करते हैं तो यह इसी वजह से घूमता है।

What does it means when a Pendulum swing back and forth ?( जब pendulum आगे या पीछे की तरफ घूमता है तो क्या होता है?)

यदि आप पेंडुलम से कोई सवाल पूछते हैं और पेंडुलम आगे पीछे होने लगे तो इसका मतलब है कि उस सवाल का जवाब व्यस्त होता है मतलब कि आपने जो भी सवाल पूछा है उसका जवाब हां होता है या तो पैंडलम आगे पीछे की तरफ घूमता है या फिर वह क्लॉक वाइज direction में घूमना लग जाता है । तो इसका मतलब यही होता है कि आपने जो भी सवाल पूछा है उसका जवाब हां है।

Final words for How Pendulum Dowsing Works in Hindi:-

इस आर्टिकल के माध्यम से आज हम लोगों ने आपको यह बताया कि Pendulum Drowsing होती क्या है। इस आर्टिकल में हम लोगों ने आपको इस बारे में भी बताया कि Pendulum Drowsing के benefits क्या-क्या होते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से हमने pendulum Drowsing से जुड़े कोर्स के बारे में भी चर्चा की । हम आशा करते हैं कि आप लोगों को यह आर्टिकल पसंद आया होगा अपना कीमती वक्त निकालकर इसे पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Rate this post

Leave a Comment