How Can Reiki Change Your Life in Hindi

यह आर्टिक्ल ‘How Can Reiki Change Your Life in Hindi’ उन लोगों को समर्पित है जो लोग अभी अभी रेकी सीखना चाहते हैं । मैं आप सभी को यह भरोशा दिलाता हूँ कि इसको बढ़ कर आपके जीवन में जरूर सकारात्मक परिवर्तन आयेगा ।

Reiki Change Your Life
Reiki Change Your Life

रेकी से जीवन बदलो

            रेकी से जीवन बदलो एक दिन की कार्यषाला है जिसमें शामिल होकर आप अपने आपको सकारात्मक उर्जा से उर्जांगित महसूस करेंगे।  जीवन को बदल देने वाली उर्जा को अपने अन्दर महसूस करेंगे।  जिससे कि आपका जीवन बदल जाएगा।

प्रार्थना

            मैं भगवान से प्रार्थना करती हूँ कि आपको वे सब कुछ मिले जिसे आप पाना चाहते हैं।  चाहे वो अच्छा स्वास्थ्य हो, अच्छी आय, अच्छा घर, अच्छी कार, सुख, सुरक्षा, अच्छे रिस्तेदार, मधुर सम्बन्ध, सुन्दर व सुशील पत्नी, अच्छी नौकरी, समृद्धि, सफलता और वह सब कुछ जिसे प्राप्त करके आप अपने जीवन में सुख शान्ति और आनन्द महसूस कर सकें। और इसके साथ ही मैं भगवान से प्रार्थना करती हूँ कि आपकी सभी सकारात्मक मनोकामनाएँ पूर्ण हो।

How Can Reiki Change Your Life in Hindi?

            रेकी से जीवन बदलो (Reiki Change Your Life) कार्यशाला में आप सभी का हार्दिक स्वागत है आओ जाने रेकी क्या है? महात्मा बुद्ध व ईसा मसीह स्पर्श मात्र से रोगग्रस्त लोगों को ठीक कर देते थे। जोकि स्पर्श चिकित्सा थी। डा0मिकाओ उसुई ने स्पर्ष चिकित्सा जो लुप्त हो गई थी, को पुनः खोज कर एक महान कार्य किया।  वर्तमान में यह चिकित्सा पद्धति रेकी के नाम से प्रसिद्ध है।                

इसे उसुई स्पर्श उपचार पद्धति उसुई शिकी रियोहो के नाम से भी जाना जाता है। रेकी एक जापानी भाषा का शब्द है। रेकी दो शब्दों से मिलकर बना है रे+की। रे का मतलब सम्पूर्ण ब्रह्मांड में व्याप्त और की का मतलब है शक्ति, ची, की या उर्जा। रेकी का अर्थ है जो उर्जा ब्रह्मांड में सर्वव्यापी है हर जगह हर स्थान पर है। रेकी एक जापानी थैरपी है।          

     

How Can Reiki Change Your Life in Hindi
How Can Reiki Change Your Life in Hindi

रेकी को स्पर्श चिकित्सा के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो रेकी सभी वस्तुओं में होती है। हर जगह होती है। रेकी पेड़-पौधों, जीव-जन्तुओं, सजीन व निर्जीव सभी में होती है। रेकी मनुश्यों में जन्मजात होती है। लेकिन यह सुप्त अवस्था में होती है। जिससे मनुश्य अनभिग है, अपरिचित है। और इस अनमोल विद्या का प्रयोग नहीं कर पाता। रेकी को विधिवत सीख लिया जाए तो मनुष्य अपनी शारीरिक व मानसिक समस्याओं का हल करने के साथ-2 दैनिक जीवन में भी सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है।

रेकी क्या नहीं है?

रेकी का किसी भी धर्म, जाति, वर्ण या वर्ग से कोई सम्बन्ध नही है।  न ही रेकी का काली विद्या या हिप्नोटिज्म से कोई लेना-देना है। जिस प्रकार अन्य थैरेपी है उसी प्रकार रेकी भी एक थैरपी है। जिसके द्वारा शारीरिक व मानसिक बीमारियों को ठीक तो किया जा सकता है तथा आने वाली बिमारियों से भी रोकथाम की जा सकती है। रेकी के द्वारा अपना व दूसरों का उपचार भी किया जा सकता है।

You must see below video:-

Secret of a Long Lasting Relationship

रेकी कौन सीख सकता है?

रेकी कोई भी व्यक्ति सीख सकता है। रेकी सीखने में बिल्कुल सरल व आसान है। इसको सीखने के लिए किसी विशेष योग्यता या किसी डिग्री की अवश्यकता नही है। चाहे वह छोटा हो या बड़ा, बच्चा या बूढ़ा, पढ़ा लिखा या अनपढ़ सभी रेकी सीख सकते हैं। जो रेकी सीखना चाहे उसके अन्दर रेकी सीखने की चाह व रेकी के प्रति विश्वास होना चाहिए।  

Final words for How Can Reiki Change Your Life:-

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिक्ल ‘How Can Reiki Change Your Life in Hindi’ पसंद आया होगा । मैं सभी लोगों को यह सलाह जरूर दूंगा कि उनको जीवन में एक बार रेकी अवश्य सिखनी चाहिए । इसका कोई भी साइड इफैक्ट नहीं होता है । इसके लिए ज्यादा पढ़ा लिखा होना भी जरूरी नहीं है । कोई भी आम आदमी रेकी आसानी से सीख सकता है ।

Leave a Comment